ब्लॉग 52: सनस्क्रीन - आपको इसकी आवश्यकता क्यों है? आपकी त्वचा के लिए सही सनस्क्रीन – Keya Seth Aromatherapy

मेरी गाड़ी

बंद करना

ब्लॉग 52: सनस्क्रीन - आपको इसकी आवश्यकता क्यों है? आपकी त्वचा के लिए सही सनस्क्रीन

आपको सनस्क्रीन की आवश्यकता क्यों है?

दैनिक आधार पर उचित सनस्क्रीन का उपयोग करने के महत्व के बारे में बहुत कुछ कहा और लिखा जा चुका है, लेकिन अभी भी जागरूकता की गंभीर कमी है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि सनस्क्रीन सिर्फ एक सामान्य कॉस्मेटिक नहीं है जिसे आप चाहें तो छोड़ सकते हैं, बल्कि यह एक सुरक्षा है, एक कवरेज है जिसकी आपकी त्वचा को स्वस्थ रहने के लिए आवश्यकता होती है।

देखें कि धूप से होने वाली त्वचा की क्षति और सनस्क्रीन के बारे में विज्ञान क्या कहता है,

  • सनस्क्रीन आपकी त्वचा देखभाल व्यवस्था में सबसे महत्वपूर्ण सौंदर्य प्रसाधनों में से एक है।
  • कई अध्ययनों से यह साबित हो चुका है कि सूर्य की किरणों के संपर्क में आने से फोटोएजिंग होती है जो त्वचा में झुर्रियां, ढीलापन और त्वचा कोशिकाओं और डीएनए को नुकसान के रूप में प्रकट होती है।
  • सूरज की यूवी विकिरण की त्वचा को सबसे अधिक नुकसान पहुँचाने वाली सीमा UVB (तरंगदैर्घ्य 290-320nm) और UVA (तरंगदैर्घ्य 320 - 400nm) है।
  • बच्चे UVA और UVB विकिरण से समान रूप से प्रभावित होते हैं और सनस्क्रीन का उपयोग सुरक्षात्मक पाया गया है।
  • UVA का एक्सपोज़र आमतौर पर स्थिर रहता है लेकिन गर्मियों के दौरान UVB एक्सपोज़र बढ़ जाता है
  • यह देखा गया है कि सनस्क्रीन त्वचा की यूवी विकिरण सहनशीलता को बढ़ाता है

सनस्क्रीन यूवीए और यूवीबी

यूवीए का प्रभाव

आमतौर पर यूवीए का प्रभाव लंबी अवधि के संपर्क के बाद प्रकट होता है, भले ही खुराक कम हो। इसलिए, हो सकता है कि आपको यूवीए एक्सपोज़र का प्रभाव तुरंत महसूस न हो, लेकिन यह त्वचा के इलास्टिन और कोलेजन के त्वरित क्षरण के लिए एक आंतरिक कारण के रूप में काम करता है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा की लोच में कमी और झुर्रियाँ पड़ने लगती हैं। यूवीए त्वचा कैंसर 2 के विकास में भी योगदान देता है।

यूवीबी के प्रभाव

महामारी विज्ञान के आंकड़ों और प्रायोगिक साक्ष्यों से संकेत मिलता है कि पराबैंगनी बी (यूवीबी) विकिरण में त्वचा कैंसर 3 को शामिल करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण तरंग दैर्ध्य शामिल हैं। यूवीबी विकिरण रंजकता, सनबर्न और फोटोएजिंग का भी कारण बनता है त्वचा का 1 .

लोग सनस्क्रीन से परहेज क्यों करते हैं?

क्या आप निम्न में से किसी कारण से सनस्क्रीन नहीं लगा रहे हैं,

  • सनस्क्रीन आपकी त्वचा को परेशान करता है और सूजन पैदा करता है, त्वचा की एलर्जी को ट्रिगर करता है
  • सनस्क्रीन आप सभी को पसीने से तर कर देता है
  • यह आपकी त्वचा को चिपचिपा बना देता है, जिससे सारी गंदगी और प्रदूषण आपके चेहरे पर चिपक जाता है

यदि उपरोक्त में से एक या एक से अधिक कारण आपको सनस्क्रीन छोड़ने पर मजबूर कर रहे हैं, तो आपको बस सही सनस्क्रीन ढूंढने की ज़रूरत है, लेकिन सनस्क्रीन छोड़ना निश्चित रूप से एक विकल्प नहीं है।

केया सेठ अरोमाथेरेपी की अम्ब्रेला सनस्क्रीन रेंज न केवल सनस्क्रीन के महत्व को ध्यान में रखते हुए बल्कि सनस्क्रीन उपयोगकर्ताओं द्वारा सामना की जाने वाली आम समस्याओं को भी ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है।

तैलीय त्वचा के लिए सनस्क्रीन

छाता सनस्क्रीनछाता समस्क्रीन

यदि आपकी त्वचा तैलीय है और आप सनस्क्रीन नहीं लगा रहे हैं क्योंकि इससे आपकी त्वचा में पसीना आता है, तो एसपीएफ़ और पीए+++ युक्त अम्ब्रेला सनस्क्रीन पाउडर चुनें। SPF आपको UVB किरणों से सुरक्षा देगा और PA+++ आपकी त्वचा को UVA किरणों से बचाएगा। इन सबसे ऊपर, अम्ब्रेला सनस्क्रीन पाउडर आपको मेकअप फिनिश देगा।

हालाँकि, आपको अपनी ज़रूरत के अनुसार एसपीएफ़ मान 25 या 50 चुनना होगा। यदि आप लंबे समय तक धूप में रह रहे हैं, तो एसपीएफ़ 50 की उच्च सुरक्षा आपके लिए सही है। यदि आप घर के अंदर रह रहे हैं, या आप केवल एक या दो घंटे के लिए धूप में बाहर रहेंगे, तो एसपीएफ़ 25 आपके लिए ठीक काम करेगा।

बेहतर सुरक्षा के लिए पहले अम्ब्रेला सनस्क्रीन सॉल्यूशन का उपयोग करें और फिर उसके ऊपर अम्ब्रेला पाउडर डालें।

ध्यान दें: आपको अपने फाउंडेशन या मॉइस्चराइज़र के ऊपर अम्ब्रेला सनस्क्रीन पाउडर का उपयोग करना चाहिए, लेकिन अपनी साफ़ त्वचा पर पहले उत्पाद के रूप में अम्ब्रेला सनस्क्रीन सॉल्यूशंस का उपयोग करें।

पसीने वाली शुष्क त्वचा के लिए सनस्क्रीन

छाता सनस्क्रीन पाउडरसनस्क्रीन समाधान

ऐसे कई शुष्क त्वचा वाले लोग हैं जो गर्मियों के दौरान उच्च तापमान के साथ आर्द्र मौसम के कारण अत्यधिक पसीने से पीड़ित होते हैं। यदि आप उनमें से एक हैं, तो अम्ब्रेला सनस्क्रीन पाउडर आपके लिए बहुत अच्छा काम करेगा।

इस सनस्क्रीन फॉर्मूलेशन में शुद्ध चंदन पाउडर होता है जो उच्च तापमान और आर्द्रता के कारण होने वाले अतिरिक्त पसीने को नियंत्रित करने में मदद करता है। आवश्यक तेलों की मौजूदगी त्वचा को शुष्क होने से बचाती है। अपनी धूप के अनुसार अम्ब्रेला सनस्क्रीन पाउडर एसपीएफ़ 25 या एसपीएफ़ 50 चुनें और आप धूप और पसीने दोनों के डर को भूल सकते हैं। यदि आवश्यक हो तो पहले अम्ब्रेला सनस्क्रीन सॉल्यूशन का उपयोग करें और फिर पाउडर का उपयोग करें।

शुष्क त्वचा के लिए सनस्क्रीन

छाता सनस्क्रीन समाधानछाता सनस्क्रीन समाधान

यदि आपकी त्वचा रूखी है और आपको अधिक पसीना आने की समस्या नहीं है तो आप आसानी से अम्ब्रेला सनस्क्रीन पाउडर या अम्ब्रेला सनस्क्रीन सॉल्यूशन के बीच चयन कर सकते हैं। केया सेठ अरोमाथेरेपी के अम्ब्रेला सनस्क्रीन सॉल्यूशंस पानी आधारित हैं, इसलिए वे त्वचा पर हल्के होते हैं और चिपचिपाहट पैदा किए बिना धूप से सुरक्षा देते हैं।

सूर्य के संपर्क की सीमा के अनुसार एसपीएफ़ मान चुनें। यदि आप अम्ब्रेला सनस्क्रीन सॉल्यूशन रेंज से चुन रहे हैं, तो ध्यान रखें कि अम्ब्रेला सनस्क्रीन सॉल्यूशन SPF 25 में PA++ है, जबकि अन्य तीन उच्च वेरिएंट, SPF 40, 60 और 75 में PA+++ है, जिसका अर्थ है UVA और UVB दोनों किरणों से उच्च सुरक्षा।

संवेदनशील त्वचा के लिए सनस्क्रीन

केया सेठ द्वारा छाता सनस्क्रीन

यदि सनस्क्रीन आपकी त्वचा पर लालिमा, सूजन या जलन पैदा कर रहा है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप ऐसा सनस्क्रीन चुनें जो प्राकृतिक अवयवों से तैयार किया गया हो, न कि रसायनों से। केया सेठ अरोमाथेरेपी के सनस्क्रीन गाजर के बीज का तेल, रास्पबेरी के बीज का तेल, गेहूं के बीज का तेल, चंदन पाउडर और आवश्यक तेलों जैसे प्राकृतिक सूर्य संरक्षण से समृद्ध हैं, इसलिए वे संवेदनशील त्वचा के लिए भी सुरक्षित हैं और जलन या लालिमा का कारण नहीं बनेंगे।

सामान्य त्वचा के लिए सनस्क्रीन

यदि आपकी त्वचा सामान्य है तो धूप में रहने की अवधि और गर्मी को ध्यान में रखते हुए अपनी पसंद के अनुसार अंब्रेला सनस्क्रीन पाउडर या अंब्रेला सनस्क्रीन सॉल्यूशन या दोनों चुनें।

गर्मियों के दौरान लंबे समय तक धूप या गर्मी में रहने के लिए सर्वश्रेष्ठ सनस्क्रीन

पूर्ण धूप से सुरक्षा

गर्मियों के दौरान सिर्फ सूरज की किरणें ही आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं, बल्कि गर्मी भी आपकी त्वचा को झुलसाने का काफी काम करती है। सूरज की किरणों की तरह, अतिरिक्त गर्मी में भी त्वचा की उम्र बढ़ने के लक्षण पैदा करने की क्षमता होती है।

PA+++ के साथ अम्ब्रेला सनस्क्रीन सॉल्यूशन SPF 75 न केवल आपकी त्वचा को UVA और UVB सूरज की किरणों से सुरक्षा देता है, बल्कि इसमें PROTEX भी होता है जो त्वचा पर सिलिका और अभ्रक की ढाल बनाता है, जो वायुमंडलीय गर्मी से थर्मल और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकता है। इसलिए, जब लंबे समय तक धूप में रहने की बात आती है, तो अम्ब्रेला सनस्क्रीन सॉल्यूशन एसपीएफ़ 75 की प्रभावशीलता को कोई नहीं हरा सकता है। 

यदि आप रोजाना लंबे समय तक रसोई में बिताते हैं, तो अम्ब्रेला सनस्क्रीन सॉल्यूशन एसपीएफ़ 75 का उपयोग करना और उसके ऊपर अम्ब्रेला सनस्क्रीन पाउडर एसपीएफ़ 25 लगाना आपको ओवन से निकलने वाली गर्मी के हानिकारक प्रभावों से पूरी सुरक्षा दे सकता है।

ध्यान दें: किसी भी मौसम में धूप से पूर्ण सुरक्षा के लिए सबसे पहले साफ त्वचा पर अम्ब्रेला सनस्क्रीन सॉल्यूशन लगाएं और अपने मॉइस्चराइज़र या मेकअप के ऊपर अम्ब्रेला सनस्क्रीन पाउडर लगाएं। धूप और गर्मी के संपर्क के स्तर के आधार पर सनस्क्रीन का एसपीएफ़ मान चुनें।

सन्दर्भ:

  1. डेब्यूज़ एचवी, लेवी एसबी, मरे जेसी, एट अल। फोटोप्रोटेक्शन के आधुनिक दृष्टिकोण। डर्माटोल क्लिन . 2000; 18:577-590.
  2. युआन सी, वांग एक्सएम, टैन वाईएम, एट अल। मानव त्वचा की पराबैंगनी विकिरण सहनशीलता पर सनस्क्रीन का प्रभाव। जे कॉस्मेटिक डर्माटोल. 2010; 9:297 – 301.
  3. पत्ता ए. वैश्विक जलवायु और पर्यावरणीय परिवर्तनों के संभावित स्वास्थ्य प्रभाव। एन इंग्लिश जे मेड. 1989;321:1577-83.

टिप्पणियाँ

0 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी छोड़ें