आवश्यक तेलों के साथ अपनी दिवाली में कुछ और खुशियाँ जोड़ें – Keya Seth Aromatherapy

मेरी गाड़ी

बंद करना

आवश्यक तेलों के साथ अपनी दिवाली में कुछ और खुशियाँ जोड़ें

आवश्यक तेलों के साथ दिवाली

हवा में ठंडक का स्पर्श, भव्य पारिवारिक पुनर्मिलन का वादा, रंगोली डिज़ाइन की योजना, घर की सजावट और रसोई से आने वाली विशेष मिठाइयों की सुगंध की घोषणा पहले ही हो चुकी है, रोशनी का त्योहार आपको इंतजार नहीं कराएगा अब और। जबकि आपकी दिवाली को उज्ज्वल बनाने के लिए हर सामग्री आपके पास है, सही स्थानों पर एक चुटकी आवश्यक तेल जोड़ने से इसे और भी खुशहाल बनाया जा सकता है।

क्या आप दिवाली से ठीक पहले अपने चेहरे पर निकलने वाले पिंपल्स से परेशान हैं? क्या आपको लगता है कि आपके बेजान बाल आपकी दिवाली पोशाक में कम खूबसूरत दिखेंगे? खैर, अगर ये चिंताएं हैं जो आपको त्योहार का पूरा आनंद लेने से रोक रही हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प है कि आप अपनी त्वचा और बालों की देखभाल में आवश्यक तेलों को शामिल करें। दीवाली के लिए सही मूड बनाने के लिए आवश्यक तेल भी बहुत अच्छे हो सकते हैं और वे छोटी-मोटी जलन और कट के इलाज में भी काम आ सकते हैं जो कि दीवाली के दौरान काफी आम हैं।

यहां हमने आवश्यक तेलों का संग्रह किया है जो आपकी दिवाली को और भी खुशहाल बनाने के लिए जादुई औषधि के रूप में काम कर सकते हैं।

मुहांसे रोकने के लिए आवश्यक तेल उपचार

मुहांसों के लिए चाय के पेड़ का तेल

टी ट्री एसेंशियल ऑयल अपने व्यापक स्पेक्ट्रम एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों के लिए जाना जाता है। 1 इसलिए मुँहासे के उपचार के लिए इसकी अनुशंसा की जाती है। 2 जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है तो यह आवश्यक तेल प्रभावी ढंग से और तुरंत किसी भी दाने को निकलने से रोक सकता है।

तैयार कैसे करें

चाय के पेड़ के आवश्यक तेल की 5 बूंदों को आसुत जल की 20 बूंदों के साथ मिलाकर औषधि तैयार करें और एक अपारदर्शी कांच की बोतल में रखें।

का उपयोग कैसे करें

सबसे पहले अपना चेहरा फ्रेश लुक वाले नीम तुलसी फेस वॉश से धो लें, यह आपकी त्वचा को साफ करेगा और मुंहासे रोधी लाभ भी देगा। अब तैयार औषधि में एक रुई डुबोएं और मिश्रण को सीधे पिंपल पर लगाएं। 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर खूब पानी से धो लें। नीम जेल के साथ पालन करें.

जल्द लाभ पाने के लिए आपको यह उपचार दिन में दो बार करना चाहिए।

बेजान बालों के उपचार के लिए आवश्यक तेल

बालों की चमक के लिए आवश्यक तेल

कैमोमाइल आवश्यक तेल सूखे और बेजान बालों को ठीक करने के लिए जाना जाता है। दूसरी ओर नींबू का आवश्यक तेल बालों में चमक लाता है।

तैयार कैसे करें

इनमें से प्रत्येक आवश्यक तेल की 2 बूंदें जोजोबा तेल की 20 बूंदों में मिलाएं।

का उपयोग कैसे करें

इस तेल मिश्रण से अपने सिर और बालों की 10-15 मिनट तक मालिश करें। फिर एक तौलिये को गर्म पानी में भिगोकर अपने सिर पर 10-15 मिनट तक लपेट कर रखें। इस उपचार को रात को सोने से पहले लें और सुबह शाइन एंड सिल्क स्पा कंडीशनिंग शैम्पू से धो लें।

अपने बालों की खोई हुई चमक वापस पाने के लिए दिवाली तक हर रात इस उपचार को अपनाएं।

उत्तम दिवाली माहौल के लिए आवश्यक तेल

आवश्यक तेल विसारक

मानव मन, भावना और मनोविज्ञान पर शुद्ध आवश्यक तेलों का शांत और उत्थानकारी प्रभाव हजारों वर्षों से जाना जाता है। इन आवश्यक तेलों को फैलाना या अपने घर में इन आवश्यक तेलों से युक्त मोमबत्तियाँ जलाना दिवाली के लिए सही माहौल बनाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। देवदार के आवश्यक तेल में वुडी, गर्म सुगंध होती है जो जीवन में सद्भाव लाने और ऊर्जा को स्थिर करने में मदद करती है। 3 लोबान का उपयोग सदियों से प्रार्थना और ध्यान में सहायता के लिए किया जाता रहा है। 4 शांत और आरामदायक माहौल बनाने के लिए लैवेंडर आवश्यक तेल भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

छोटी-मोटी चोटों के लिए आवश्यक तेल

जलने के लिए आवश्यक तेल

यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई अप्रिय घटना न हो, दिवाली के दौरान उचित सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर फिर भी ऐसा होता है, तो लैवेंडर आवश्यक तेल एक बहुत प्रभावी समाधान हो सकता है। जलने पर लैवेंडर आवश्यक तेल का उपचार प्रभाव सबसे पहले अरोमाथेरेपी के जनक रेने मौरिस गट्टेफोसे ने देखा था।

लैवेंडर आवश्यक तेल की 4-5 बूंदों को ½ चम्मच नारियल तेल के साथ मिलाएं और इसे रुई के फाहे या साफ हाथों से जले हुए स्थान पर लगाएं। लैवेंडर आवश्यक तेल जलन को तुरंत कम करता है और त्वचा के त्वरित उपचार को बढ़ावा देता है। जलने पर लैवेंडर तेल और एलोवेरा का मिश्रण लगाने से घाव भरने और निशान मिटाने में मदद मिल सकती है।

अंकुश - छोटे जलने और कटने के लिए एक आवश्यक तेल से भरपूर शामक और उपचारक

जलन को ठीक करने के लिए अंकुश

आपको दिवाली के दौरान अंकुश को भी अपने पास रखना चाहिए, क्योंकि यह लैवेंडर और गुलाब के आवश्यक तेल से समृद्ध फॉर्मूला छोटे जलने और कटने पर चमत्कारिक रूप से काम करता है। आवश्यक तेलों के अलावा इसमें नीम, तुलसी, हल्दी और कुर के अर्क भी शामिल हैं जो अपने एंटी-माइक्रोबियल और त्वचा उपचार गुणों के लिए जाने जाते हैं।

संदर्भ

  1. हैमर केए एट अल। आवश्यक तेलों की विट्रो गतिविधि में, विशेष रूप से मेलेलुका अल्टिफ़ोलिया तेल और कैंडिडा एसपीपी के खिलाफ चाय के पेड़ के तेल उत्पाद। जर्नल ऑफ़ एंटीमाइक्रोबियल कीमोथेरेपी, 1998।
  2. श्नाउबेल्ट के. एडवांस्ड अरोमाथेरेपी , हीलिंग आर्ट प्रेस, कनाडा, 1995।
  3. फिशर-रिज्जी एस. संपूर्ण अरोमाथेरेपी हैंडबुक । स्टर्लिंग पब्लिशिंग कंपनी, यूएसए, 1990।
  4. मोजे जी. आत्मा को ठीक करने के लिए अरोमाथेरेपी । होडर और स्टॉटन, यूके, 1996।

टिप्पणियाँ

0 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी छोड़ें