महिलाओं में बालों के झड़ने के लिए प्रभावी समाधान – Keya Seth Aromatherapy

मेरी गाड़ी

बंद करना

महिलाओं में बालों के झड़ने के लिए प्रभावी समाधान

बाल हमारी शक्ल और पहचान दिखाने में अहम भूमिका निभाते हैं। किसी न किसी तरह से, यह हमारी शैली और आत्मविश्वास को बढ़ाता है। बालों का झड़ना एक डरावने सपने की तरह है जिसे कोई भी महिला देखना पसंद नहीं करेगी। बालों का झड़ना एक आम समस्या है जो अधिकतर महिलाओं में पाई जाती है। हर दिन कुछ बाल झड़ना सामान्य बात है लेकिन समस्या तब पैदा होती है जब ये वापस नहीं बढ़ते और हमारे बालों की मात्रा कम होने लगती है।

बाल झड़ने का कारण क्या है

बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन इसका इलाज खोजने के लिए आपको सटीक कारण का पता लगाना होगा। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे कि आनुवंशिक रूप से पूर्वनिर्धारित, पोषण की कमी, गंभीर तनाव, बीमारी होने पर अनियमित आहार, हार्मोनल असंतुलन या यह सिर्फ उम्र बढ़ने के कारण हो सकता है। यदि इनमें से कोई भी समस्या मौजूद नहीं है तो बाहरी समस्याएं जैसे रूसी या अधिक पसीना आना, बालों को बार-बार रंगना या सीधा करना आपके बालों के झड़ने का कारण हो सकता है। बालों के झड़ने की समस्या ज्यादातर महिलाओं को होती है, इसलिए घबराने की जरूरत नहीं, बालों के झड़ने की भरपाई हो जाएगी।

बाल झड़ने के शुरुआती लक्षण

  • बालों की मात्रा कम होना
  • बालों का पतला होना, विशेषकर विभाजनों के बीच
  • माथे का चौड़ा होना
  • विभाजन समाप्त होता है

ये कुछ असामान्यताएं हैं जिनसे आपको अवगत होना आवश्यक है। यदि आप शुरुआती चरण में अपने बालों की देखभाल करते हैं तो इसे संभाला जा सकता है या बाद में कोई भी हेयर ट्रीटमेंट ज्यादा मददगार नहीं हो सकता है।

बालों के झड़ने से निपटने के लिए प्राकृतिक नुस्खे

सावधान रहें और उपरोक्त लक्षण दिखने पर तुरंत कदम उठाएं। बालों के झड़ने की समस्या को दूर रखने या उससे बचने के लिए, आवश्यक तेल बहुत अच्छी भूमिका निभाते हैं। सही प्रकार और सही मात्रा में आवश्यक तेल का उपयोग करने से बालों के स्वास्थ्य में सुधार होता है और बालों का गिरना बंद हो जाता है। यह बालों के रोमों को पोषण देता है, रक्त परिसंचरण बढ़ाता है, बालों को मुक्त कणों से बचाता है, खोपड़ी के बैक्टीरिया या फंगल संक्रमण से बचाता है और बालों की बनावट में सुधार करता है। ऐसे दो आवश्यक तेलों का संक्षिप्त विवरण नीचे दिया गया है।

  1. देवदार का आवश्यक तेल

कभी-कभी हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली बालों के रोमों पर हमला करती है जिसके परिणामस्वरूप बाल झड़ने लगते हैं। इस मामले में, नारियल तेल और देवदार की लकड़ी के तेल के मिश्रण से खोपड़ी पर मालिश करना खुजली और खोपड़ी एक्जिमा को कम करने में फायदेमंद हो सकता है। तीन चम्मच नारियल के तेल में तीन बूंद देवदार के तेल की मिलाकर अपने सिर पर मालिश करें। 20 मिनट तक लगा रहने दें और पानी से धो लें। इसे दो से तीन महीने तक इस्तेमाल करें और फर्क देखें।

  1. चाय के पेड़ का आवश्यक तेल

टी ट्री ऑयल अपने एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों के लिए जाना जाता है जो रूसी और खुजली को कम करने में मदद करता है। दो चम्मच नारियल या जैतून के तेल में तीन बूंद टी ट्री ऑयल मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इसे 25 मिनट तक रखें और केमिकल-फ्री शैम्पू से धो लें। वैकल्पिक रूप से, यदि आप तेल का उपयोग नहीं करते हैं तो इसे शैम्पू के साथ मिलाया जा सकता है। अपने शैम्पू में टी ट्री ऑयल की 8 बूंदें मिलाएं और बालों और स्कैल्प पर मसाज करें। इस मिश्रण को लगाने के 5-10 मिनट बाद अपने बालों को धो लें और थपथपा कर सुखा लें।

घर पर बने हेयर पैक- प्राकृतिक रूप से बालों का झड़ना कम करते हैं

प्याज का रस - प्याज में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्कैल्प संक्रमण से लड़ने के लिए उपयोगी होते हैं। प्याज में सल्फर की मौजूदगी रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देती है जिसके परिणामस्वरूप नए बाल उगते हैं। एक प्याज को पीसकर उसका रस निकाल लें। इसे कॉटन बॉल की मदद से अपने स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट के लिए छोड़ दें और अपने बालों को हल्के शैम्पू से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए इसे सप्ताह में एक बार प्रयोग करें।

आंवला - बालों के झड़ने के लिए एक और उल्लेखनीय अनुप्रयोग आंवला या आंवला है। यह बालों को मजबूत बनाता है और विटामिन सी की कमी को पूरा करता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं जो स्कैल्प को स्वस्थ बनाए रखते हैं और बालों के तेजी से विकास में मदद करते हैं। आंवला पाउडर और नींबू के रस के साथ एक चिकना पेस्ट तैयार करें और इसे अपने बालों और खोपड़ी पर लगाएं। अपने सिर पर शॉवर कैप का प्रयोग करें ताकि वह सूखे नहीं। एक घंटे बाद सामान्य पानी से धो लें.

केया सेठ अरोमाथेरेपी से बालों के झड़ने का उपचार

धुलाई और सफ़ाई

बालों के गंभीर रूप से झड़ने की समस्या से निपटने के लिए अपने बालों के लिए उचित शैम्पू का चयन करना अत्यंत आवश्यक है। अपने बालों को सप्ताह में कम से कम दो बार शैम्पू करें और जो लोग बाहर काम करते हैं, उन्हें प्रदूषण के कारण होने वाले रूसी से बचने के लिए हर दिन शैम्पू करना चाहिए। आप जिस शैम्पू का उपयोग कर रहे हैं वह कठोर और रसायनों से भरा नहीं होना चाहिए बल्कि वह हानिरहित होना चाहिए और उचित सफाई वाला होना चाहिए। आवश्यक तेलों और विटामिनों से भरपूर तीन प्रकार के शैम्पू होते हैं जो बालों के लिए मुलायम होते हैं और आपके बालों को आवश्यक पोषण प्रदान करते हैं।

  • नमी बढ़ाने वाला शैम्पू- सभी प्रकार के बालों के लिए उपयुक्त एक हल्का शैम्पू जो रूखापन और बेजानता दूर करता है
  • तेल संतुलित शैम्पू - खोपड़ी के पीएच स्तर को बनाए रखता है और तेल उत्पादन को संतुलित करता है, जो तैलीय बालों के लिए उपयुक्त है
  • इंटेंस रिपेयर शैम्पू- बालों के स्वास्थ्य को ठीक करता है और सूखे, क्षतिग्रस्त और रासायनिक रूप से उपचारित बालों को कोर से पोषण देता है

सुरक्षा एवं पोषण

  1. हेयर सीरम - यह बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अद्भुत काम करता है। जैसे हमारे शरीर को विकास के लिए पोषणयुक्त भोजन की आवश्यकता होती है, वैसे ही बालों को भी। सीरम क्षतिग्रस्त बालों के लिए भोजन का काम करता है। केराटिन हेयर सीरम क्षतिग्रस्त बालों के लिए है और स्पा सीरम सभी प्रकार के बालों के लिए है।
  2. हेयर स्पा- दो तरह के हेयर स्पा सबसे ज्यादा क्षतिग्रस्त बालों की भी मरम्मत करते हैं। एक सूखे और क्षतिग्रस्त बालों के लिए है और दूसरा कमजोर बालों के लिए है। ऊपर बताए गए हेयर सीरम में से किसी एक के साथ मिश्रित होने पर यह सबसे अच्छा काम करता है। सीरम में मिलाकर इसे स्कैल्प और बालों पर 2 मिनट तक मसाज करें। 20 मिनट बाद पानी से धो लें.

अपरिहार्य रूप से बालों के झड़ने के लिए एलोपेक्स पेंटा एक्टिव 10 हेयर-फॉल उपचार का उपयोग करें

अगर आप स्वस्थ, सुंदर और मजबूत बाल चाहते हैं तो एलोपेक्स पेंटा पहली पसंद होनी चाहिए। अपने बालों में आसानी से कंघी करें और इसे बालों की पूरी लंबाई के साथ स्कैल्प पर दिन में एक या दो बार लगाएं। अधिक विटामिन और आवश्यक तेलों के साथ बेहतर यह मृत बालों के रोमों को पुनर्जीवित करता है। यह बालों को जड़ से मजबूत करता है, टूटे बालों को ठीक करता है और बालों की उम्र बढ़ाता है।

अंतिम लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि हाइड्रेटेड रहें, गर्मी से होने वाले नुकसान को कम करें, अपने आहार में हरी सब्जियां और अमीनो एसिड शामिल करें, व्यायाम करें और प्राकृतिक रूप से मजबूत और सुंदर बालों के लिए तनाव मुक्त जीवन जिएं।

टिप्पणियाँ

0 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी छोड़ें