शादी से पहले सही आहार – Keya Seth Aromatherapy

मेरी गाड़ी

बंद करना

शादी से पहले सही आहार

शादी से पहले पता

शादी किसी के जीवन का सबसे रोमांचक और तनावपूर्ण समय होता है। विशेष अवसर के दौरान अपना सर्वश्रेष्ठ दिखना निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है और जबकि सही आहार आपके प्राकृतिक आकर्षण और उपस्थिति को बढ़ा सकता है, एक सनकी आहार सब कुछ बर्बाद कर सकता है। इसलिए, यदि आप शादी से पहले आहार पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आहार की योजना समझदारी से बनाना महत्वपूर्ण है। यह कभी भी फ़ैड डाइट चुनने का सही समय नहीं है, बल्कि सही डाइट है।

शादी से पहले आहार

शादी के आहार में आप जो भी खाते हैं उसमें पूरी तरह से साफ-सफाई शामिल होनी चाहिए और बहुत अधिक वजन कम करने के बजाय, स्वस्थ रहने पर अधिक ध्यान देना चाहिए। हालाँकि, यदि आप अपनी शादी से एक या दो महीने पहले उचित स्वच्छ आहार योजना का पालन करते हैं, तो कुछ किलो वजन कम करना वास्तव में मुश्किल नहीं है। विवरण देखें,

शादी से पहले आहार के सामान्य नियम

विवाह आहार के नियम

  • कभी भी जरूरत से ज्यादा न खाएं. अधिक खाने से स्वस्थ भोजन भी आपके लिए अस्वास्थ्यकर हो जाता है

  • हमेशा अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को पूरा करें लेकिन स्वस्थ विकल्प चुनें

  • 2-3 बड़े भोजन के बजाय 4-5 छोटे भोजन का विकल्प चुनें और अपना रात्रि भोजन शाम 7 बजे तक पूरा कर लें।

  • अपने नियमित खाना पकाने के तेल को अतिरिक्त कुंवारी जैतून के तेल से बदलें , जो स्वस्थ वसा का एक बड़ा स्रोत है।

  • गहरे तले हुए खाद्य पदार्थों के बजाय, अपने दैनिक आहार में हल्के तले हुए, उबले हुए या कपड़े पहने हुए खाद्य पदार्थों को अधिक शामिल करें

  • आहार के अलावा, स्वस्थ और नियमित व्यायाम योजना का पालन करें

    परहेज करने योग्य खाद्य पदार्थ

    शादी के आहार में परहेज करने योग्य भोजन

    • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ

    • ऐसे खाद्य पदार्थ जो अतिरिक्त चीनी के साथ आते हैं

    • कृत्रिम रूप से मीठे पेय पदार्थ और रेगिस्तान

    • उच्च वसा सामग्री वाले खाद्य पदार्थ

      बैंक में रखे जाने वाले खाद्य पदार्थ

      शादी के आहार के लिए सही भोजन

      दुबला मांस, मछली और अंडे - पशु प्रोटीन ऊर्जा के साथ-साथ आपके शरीर, त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने के लिए भी महत्वपूर्ण है। साबुत अंडे और वसायुक्त मछलियाँ स्वस्थ वसा का सबसे अच्छा स्रोत हैं, जो स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक है।


        शादी के आहार के लिए दूध

        डबल टोंड दूध और डेयरी - डेयरी उत्पाद ढेर सारे पोषक तत्व प्रदान करते हैं। वसा का सेवन कम रखने के लिए, डबल टोंड दूध और वसा रहित डेयरी का विकल्प चुनें।


          शादी के आहार के लिए वनस्पति प्रोटीन

          दालें और फलियाँ-- पशु प्रोटीन की तरह, आपके आहार में उचित मात्रा में वनस्पति प्रोटीन भी शामिल होना चाहिए। बीन्स और दालें प्रोटीन और कुछ आवश्यक वसा का स्वस्थ स्रोत हैं।


            रंगीन सब्जियाँ

            रंगीन सब्जियाँ ---सब्जियों को आपके आहार में सबसे शानदार हिस्सा बनाना चाहिए। हरी, लाल, पीली, नारंगी सब्जियाँ न केवल आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक फाइबर और रूघेज प्रदान करती हैं बल्कि स्वस्थ शरीर और दिमाग के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों के प्राथमिक प्राकृतिक स्रोत के रूप में भी काम करती हैं।


              ताज़ा फल

              ताजे फल - संरक्षित फलों के रस का सेवन न करें, वे हमेशा अतिरिक्त स्वाद और शर्करा के साथ आते हैं। स्वस्थ रहने के लिए ताजे मौसमी फलों का सेवन करें, लेकिन कभी भी एक ही दिन में बहुत अधिक न खाएं, जिससे कुल चीनी और कैलोरी की मात्रा बढ़ सकती है।

              यदि आपको अपनी शादी से पहले जल्दी से बहुत सारा वजन कम करना है या आकार में आना है तो यह आहार योजना आपके लिए बहुत उपयोगी नहीं होगी। लेकिन हिम्मत मत हारिए, हमारे अगले ब्लॉग का इंतजार कीजिए, जल्दी से अपनी शादी से पहले शेप में वापस आ जाइए

              इस ब्लॉग को बांग्ला में पढ़ें

              टिप्पणियाँ

              0 टिप्पणियाँ

              एक टिप्पणी छोड़ें