इस लॉकडाउन के दौरान क्या करें? – Keya Seth Aromatherapy

मेरी गाड़ी

बंद करना

इस लॉकडाउन के दौरान क्या करें?

इस लॉकडाउन के दौरान क्या करें?

चूँकि देश अब लॉकडाउन के चरण में है, लोग कोरोनोवायरस के बढ़ते ग्राफ को कम करने में मदद करने के लिए अपने घरों में रह रहे हैं। कुछ लोग सोशल मीडिया और चैट समूहों के माध्यम से उत्पादक, स्वस्थ और उत्साहित रहने के बारे में विचार साझा करके समय बिता रहे हैं, जबकि कई लोग खाना पकाने, किताबें पढ़ने और फिटनेस को मुख्य रूप से लेने जैसे अपने खोए हुए शौक को विकसित करने में लगे हुए हैं।

लॉकडाउन का सबसे अच्छा फायदा हमें "प्राकृतिक" होना है। जबकि हम फैंसी जंक फूड और बाहर के अस्वास्थ्यकर कार्ब्स से दूर हैं, प्रतिरक्षा बढ़ाने के प्राकृतिक तरीके अब हमारे स्वास्थ्य को पटरी पर लाने के लिए पूरी तरह से काम कर रहे हैं। घर का बना खाना, सचेत खान-पान, कम प्रदूषण इस लॉकडाउन अवधि के वरदान हैं।

लॉकडाउन के दौरान परिवार के साथ समय बिताएं, घर पर रहें, सुरक्षित रहें

तो, इस लॉकडाउन के दौरान आप अपने स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए क्या चीजें कर सकते हैं और अपना समय प्रभावी ढंग से कैसे व्यतीत कर सकते हैं? अपना समय उत्पादक ढंग से व्यतीत करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं,

योग करें: स्वास्थ्य और खुशहाली के लिए

कोरोनोवायरस द्वारा हमारी व्यस्त जीवनशैली और अस्वास्थ्यकर आदतों के टूटने ने जानबूझकर या अनजाने में हमें समय देने और अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने की गुंजाइश प्रदान की है। योग से, आप न केवल अपनी शारीरिक भलाई विकसित करते हैं, बल्कि आप भावनात्मक खुशी, स्वस्थ मन और शरीर से भी समृद्ध होते हैं।

लॉकडाउन के दौरान योग और ध्यान करें

इसलिए, सुबह ताजी हवा में सांस लें और अपने अंदर की नकारात्मकता को बाहर निकालें और योग करके अपनी आत्माओं को ऊर्जावान बनाने में एक घंटा बिताएं।

शारीरिक गतिविधि में संलग्न रहें : सक्रिय शरीर के लिए

यदि आप योग के शौकीन नहीं हैं और आपको यह उबाऊ लगता है, तो कुछ शारीरिक गतिविधि अपनाएं। फ्री-हैंड व्यायाम करें या YouTube फिटनेस गुरु से अच्छी तरह से निर्धारित व्यायाम व्यवस्था का पालन करें। निष्क्रिय मत रहो. अपने परिवार के सदस्यों की उनके कामों में मदद करके मदद करें। खाना पकाने और घर की सफ़ाई जैसी गतिविधियों में खुद को व्यस्त रखें।

घर पर कुछ आत्म-लाड़-प्यार करें

लॉकडाउन के समय में स्वयं को लाड़-प्यार करना

क्या लॉकडाउन आपको अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या के बारे में चिंतित कर रहा है क्योंकि सैलून जाना अभी कोई विकल्प नहीं है? घबड़ाएं नहीं। "प्राकृतिक" होना हमेशा सुरक्षित, स्वस्थ और सस्ता होता है जब तक कि आपको कोई चिकित्सीय सौंदर्य संबंधी चिंता न हो।

बेसन, दही, गुलाब जल से बना DIY होममेड पैक दैनिक त्वचा देखभाल के लिए प्रभावी हो सकता है। चमकती, मुँहासे मुक्त त्वचा के लिए हल्दी, नींबू का रस, चंदन और नीम जैसे एंटीऑक्सीडेंट का उपयोग किया जा सकता है। स्वस्थ चमकदार बाल पाने के लिए अंडे की सफेदी और नींबू के रस से बने मास्क का उपयोग किया जा सकता है।

स्वस्थ शरीर और दिमाग के लिए स्वस्थ आहार लें

लॉकडाउन के दौरान स्वस्थ भोजन करें

आखिरी बार आपने प्रतिदिन स्वस्थ भोजन कब खाया था? शायद कभी नहीं। इस लॉकडाउन ने एक तरह से आपको अपने खान-पान का सख्ती से ख्याल रखने पर मजबूर कर दिया है। अपने घर के बने भोजन के अलावा, स्वस्थ स्नैकिंग का विकल्प चुनें। छोटी मात्रा में सेवन करने पर मूंगफली और अन्य सूखे मेवे उत्कृष्ट स्नैक्स होते हैं।

इसलिए, खाली बैठने और लॉकडाउन खत्म होने के बारे में सोचने के बजाय, अपने परिवार के सदस्यों के साथ कुछ समय बिताएं और खुद को कुछ उत्पादक गतिविधियों में व्यस्त रखें। हालाँकि यह स्थिति सभी के लिए कठिन है, इसे अपने और अपने परिवार के लिए यादगार, विशेष और स्वस्थ बनाने का प्रयास करें। घर पर रहें। सुरक्षित रहें!

टिप्पणियाँ

0 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी छोड़ें