ब्लॉग 41: बढ़ती उम्र वाली त्वचा के लिए शीतकालीन त्वचा की देखभाल – Keya Seth Aromatherapy

मेरी गाड़ी

बंद करना

ब्लॉग 41: बढ़ती उम्र वाली त्वचा के लिए शीतकालीन त्वचा की देखभाल

बढ़ती उम्र की त्वचा के लिए सर्दियों में त्वचा की देखभाल

सर्दियाँ उम्र बढ़ने वाली त्वचा के लिए वास्तव में कठोर हो सकती हैं। इस प्रकार की त्वचा में पहले से ही आवश्यक नमी की कमी होती है जो इलास्टिन और कोलेजन के टूटने को बढ़ावा देती है, आवश्यक संयोजी ऊतक प्रोटीन जो त्वचा की लोच और लचीलेपन को बनाए रखते हैं। महीन रेखाएं और झुर्रियां, असमान त्वचा टोन, खुरदरी त्वचा की बनावट त्वचा में इन महत्वपूर्ण बाह्य कोशिकीय संरचनात्मक प्रोटीन की कमी को दर्शाने वाले पहले लक्षणों में से कुछ हैं। सर्दियों की ठंडी हवा और नमी की कमी उम्र बढ़ने वाली त्वचा की शुष्कता को और भी तीव्र कर देती है क्योंकि यह नमी बरकरार नहीं रख पाती है। शुष्क पैच और पपड़ीदार त्वचा का दिखना सर्दियों के दौरान उम्र बढ़ने वाली त्वचा की भयानक समस्याएं हैं।

उम्र बढ़ने वाली त्वचा के लिए सर्दियों की देखभाल

"मॉइस्चराइजिंग" सर्दियों में त्वचा की रक्षा करने की कुंजी है, लेकिन "24x7 हाइड्रेशन" हासिल करना बहुत आसान बात नहीं है, खासकर जब उम्र बढ़ने वाली त्वचा की बात आती है। दूध की मलाई (मलाई), वनस्पति तेल (नारियल का तेल, सरसों का तेल, बादाम का तेल) आपको कुछ राहत दे सकते हैं लेकिन इनमें से कोई भी अकेले उम्र बढ़ने वाली त्वचा में 1-2 घंटे से अधिक समय तक आवश्यक त्वचा जलयोजन को बनाए नहीं रख सकता है। तो समाधान क्या है? इसका समाधान उचित उत्पादों के साथ उचित त्वचा देखभाल आहार को अपनाना है जो उम्र बढ़ने वाली त्वचा को पोषण देगा और त्वचा की प्राकृतिक कोलेजन और इलास्टिन संश्लेषण प्रक्रिया को बढ़ावा देने में मदद करेगा ताकि त्वचा न केवल सर्दियों की ठंड के कठोर प्रभावों से बच सके बल्कि तरोताजा दिखता है.

क्लींजिंग-टोनिंग-मॉइस्चराइजिंग अभी भी महत्वपूर्ण है

जब उम्र बढ़ने वाली त्वचा के लिए सर्दियों की देखभाल की बात आती है, तो सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात दैनिक सीटीएम दिनचर्या है। सर्दियों के दौरान भी आपकी त्वचा को सर्वोत्तम स्थिति में रखने के लिए क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग महत्वपूर्ण हैं। हालाँकि, उम्र बढ़ने वाली त्वचा के लिए, उत्पादों को चुनते समय और उपयोग की प्रक्रिया में अधिकतम देखभाल की आवश्यकता होती है। सर्दियों में उम्र बढ़ने वाली त्वचा के लिए सही सीटीएम रूटीन देखें,

सफाई

सफाई महत्वपूर्ण है

प्रतिदिन दो बार फेस वॉश का उपयोग करने के बजाय दैनिक सफाई के लिए केया सेठ क्लींजिंग मिल्क का उपयोग करें। यह आवश्यक तेल और एलोवेरा से भरपूर क्लींजिंग मिल्क आपकी त्वचा से आवश्यक नमी छीने बिना, गंदगी और प्रदूषण को हटा देगा। यह अपने प्राकृतिक फॉर्मूले से आपकी त्वचा को पोषण और हाइड्रेट भी करेगा। केवल मेकअप को पूरी तरह से हटाने के लिए क्लींजिंग मिल्क (गहरी सफाई के लिए) का उपयोग करने के बाद फ्रेश लुक लोटस फेस वॉश का उपयोग करें।

toning

केया सेठ अरोमाथेरेपी द्वारा त्वचा हाइड्रेटिंग ऑरेंज

अपना टोनर चुनते समय यह सुनिश्चित कर लें कि उसमें अल्कोहल न हो और उसमें त्वचा को हाइड्रेट करने वाले गुण हों। त्वचा हाइड्रेटिंग ऑरेंज टोनर शुष्क, उम्र बढ़ने वाली त्वचा के लिए एकदम सही टोनर है क्योंकि यह पोषण प्रदान करता है और त्वचा की टोन को भी बढ़ावा देता है।

मॉइस्चराइजिंग

सर्दियों में त्वचा की देखभाल

क्लींजिंग और टोनिंग के बाद मॉइस्चराइजिंग करें। अपना मॉइस्चराइज़र खरीदते समय ऐसे उत्पादों की तलाश करें जिनमें हयालूरोनिक एसिड और नियासिनमाइड जैसे तत्व और अन्य आयु-प्रतिबंधक और पौष्टिक घटक शामिल हों। स्टॉपेज वी सर्दियों के दौरान उम्र बढ़ने वाली त्वचा के लिए एक आदर्श मॉइस्चराइज़र हो सकता है क्योंकि इसमें लैवेंडर, क्लैरी सेज और लोबान के आवश्यक तेलों के साथ-साथ उम्र-रिवर्सल कॉम्प्लेक्स होता है जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और सर्दियों के प्रभाव से बचाता है। हालाँकि, ध्यान रखें कि आपको धूप में जाने से पहले STOPAGE V का उपयोग नहीं करना चाहिए।

एक्सफोलिएशन महत्वपूर्ण है

छूटना

क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग की तरह, त्वचा को एक्सफोलिएट करना भी महत्वपूर्ण है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि त्वचा पर लगाए गए उपचार ठीक से अवशोषित हो जाएं। सप्ताह में 1-2 बार अपने चेहरे और शरीर को एक्सफोलिएट करने के लिए स्किन इरेज़र लिक्विड स्क्रबर ऑरेंज का उपयोग करें। आप घर पर ओटमील और मिल्क पाउडर को गुलाब जल के साथ मिलाकर स्क्रबर भी तैयार कर सकते हैं।

धूप से बचाव बहुत ज़रूरी है

केया सेठ अरोमाथेरेपी द्वारा छाता सनस्क्रीन

जब सर्दियों में उम्र बढ़ने वाली त्वचा की देखभाल की बात आती है, तो धूप से बचाव वास्तव में महत्वपूर्ण है। सर्दियों की ठंडी हवा शायद आपको सूरज की किरणों के झुलसाने वाले प्रभाव का एहसास नहीं होने देगी, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यूवी किरणें आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा रही हैं। सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाली क्षति त्वचा की उम्र बढ़ने के प्राथमिक कारणों में से एक है। जब भी आप दिन के समय घर से बाहर निकलें तो अम्ब्रेला SPF60 सनस्क्रीन सॉल्यूशन का उपयोग करें।

शरीर की शुष्क त्वचा की देखभाल करें

नहाने के बाद मॉइस्चराइज़ करें

अपने शरीर की शुष्क त्वचा को ठीक करने के लिए अपने नियमित नहाने के साबुन को एरोमैटिक स्पा कंडीशनिंग बॉडी वॉश से बदलें। मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए अपने शरीर को सप्ताह में 1-2 बार स्किन इरेज़र लिक्विड स्क्रबर ऑरेंज से स्क्रब करें। नहाने के बाद नम त्वचा पर सॉफ्ट एंड स्मूथ फेयरनेस बॉडी मॉइस्ट लगाएं। कपड़े पहनने से पहले, मॉइस्चराइज़र पूरी तरह से अवशोषित होने तक प्रतीक्षा करें।

सर्दियों के दौरान उम्र बढ़ने वाली त्वचा के लिए घरेलू उपचार

उम्रदराज़ त्वचा वाले लोग सर्दियों के दौरान कुछ विशेष घरेलू उपचारों का भी उपयोग कर सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनकी त्वचा की स्थिति में सुधार हो। सर्दियों के दौरान बढ़ती उम्र की त्वचा की समस्याओं को अलविदा कहने के लिए उपरोक्त त्वचा देखभाल व्यवस्था के साथ-साथ रोजाना किसी भी अन्य फेस पैक का उपयोग करें।

हल्दी, खट्टा दही और एलोवेरा

बढ़ती उम्र वाली त्वचा के लिए घरेलू उपचार

हल्दी एक प्रभावी प्राकृतिक एंटी-ऑक्सीडेंट और उपचारक है। यह त्वचा की रंगत निखारने में भी मदद करता है। उम्र बढ़ने वाली त्वचा पर हल्दी का उपयोग करने से त्वचा की स्थिति को बहाल करने में मदद मिलेगी। 2 इंच ताजी हल्दी की जड़ लें, उसका चिकना पेस्ट बनाएं और उसका रस निचोड़ लें। इस हल्दी अर्क को सीधे अपनी साफ़ और अधिमानतः एक्सफ़ोलीएटेड त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट तक या जब तक यह त्वचा में अवशोषित न हो जाए तब तक लगा रहने दें।

1 चम्मच ताजा तैयार एलोवेरा के गूदे को 1 चम्मच घर में बने खट्टे दही के साथ मिलाएं और हल्दी के ऊपर चेहरे पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक या पैक सूखने तक लगा रहने दें। खूब पानी से धो लें और थपथपा कर सुखा लें।

केला और शहद फेस पैक

बढ़ती उम्र वाली त्वचा के लिए केले का शहद

केला-शहद फेस पैक सर्दियों के दौरान उम्र बढ़ने वाली त्वचा के इलाज के लिए एक आदर्श औषधि है। इन अवयवों की गहरी मॉइस्चराइजिंग क्षमता शुष्क उम्र बढ़ने वाली त्वचा को पोषण देने में मदद करती है और त्वचा की नमी बनाए रखने की क्षमता को भी बढ़ावा देती है।

पके हुए केले का आधा भाग लें और उसे मसलकर चिकना पेस्ट बना लें। इसमें 2 चम्मच शुद्ध शहद डालें और अच्छी तरह मिला लें। इस पैक को अपनी साफ़ और एक्सफ़ोलीएटेड त्वचा पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। खूब पानी से धो लें और थपथपा कर सुखा लें।

टिप्पणियाँ

0 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी छोड़ें