वसा अम्ल – Keya Seth Aromatherapy

मेरी गाड़ी

बंद करना

वसा अम्ल

फैटी एसिड शीर्ष विशेषताएं और लाभ

  • फैटी एसिड पौधों, जानवरों और सूक्ष्मजीवों में लिपिड का एक आवश्यक घटक है। (कैरोलिन ले फ्लोक 1, 2015)
  • फैटी एसिड में सम संख्या में कार्बन परमाणुओं की एक सीधी श्रृंखला होती है, श्रृंखला की लंबाई के साथ हाइड्रोजन परमाणु होते हैं और श्रृंखला के एक छोर पर और दूसरे पर एक कार्बोक्सिल समूह (―COOH) होता है। वह कार्बोक्सिल समूह इसे एक अम्ल ( कार्बोक्जिलिक एसिड ) बनाता है।

  • फैटी एसिड चयापचय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं: एक चयापचय ईंधन (ऊर्जा भंडारण और परिवहन), सभी झिल्लियों का एक आवश्यक घटक और एक जीन नियामक।

  • फैटी एसिड के व्यावसायिक अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला है। इनका उपयोग कई खाद्य उत्पादों और साबुन, डिटर्जेंट और सौंदर्य प्रसाधनों के उत्पादन में किया जाता है।

  • फैटी एसिड, विशेष रूप से ओमेगा-3 फैटी एसिड, आमतौर पर आहार अनुपूरक के रूप में भी बेचे जाते हैं।

  • फैटी एसिड के व्यावसायिक अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला है। इनका उपयोग कई खाद्य उत्पादों और साबुन, डिटर्जेंट और सौंदर्य प्रसाधनों के उत्पादन में किया जाता है।

  • फैटी एसिड, विशेष रूप से ओमेगा-3 फैटी एसिड, आमतौर पर आहार अनुपूरक के रूप में भी बेचे जाते हैं।  (ब्रिटानिका, 2023)

  • यदि कार्बन-से-कार्बन बंधन सभी एकल हैं, तो एसिड संतृप्त है; यदि कोई बंधन दोगुना या तिगुना है, तो एसिड असंतृप्त और अधिक प्रतिक्रियाशील है।  (ब्रिटानिका, 2023)

  • सामान्य नाम असंतृप्त वसा अम्लों में दोहरे बंधनों की संख्या दर्शाता है - एक दोहरे बंधन वाले अणुओं के लिए मोनोअनसेचुरेटेड या दो या दो से अधिक दोहरे बंधन वाले अणुओं के लिए पॉलीअनसेचुरेटेड । ओलिक एसिड मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड का एक उदाहरण है

  • पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (पीयूएफए) में ओमेगा -3 शामिल है: α-लिनोलेनिक एसिड (एएलए), ईकोसापेंटेनोइक एसिड (ईपीए), डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (डीएचए) और ओमेगा -6 एसिड: लिनोलिक एसिड (एलए), एराकिडोनिक एसिड (एए), गामा- लिनोलेनिक एसिड (जीएलए)। (अन्ना स्टेफान्स्का, 2015)

  • ओमेगा 3 और ओमेगा 6 "आवश्यक फैटी एसिड" हैं, जिसका अर्थ है कि शरीर उन्हें संश्लेषित नहीं कर सकता है। इसके बजाय, हमें अपने शरीर की मांगों को पूरा करने के लिए उन्हें अपने आहार या पूरक में शामिल करना चाहिए। (आसिफ, 2011)

  • ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड के चिकित्सीय और स्वास्थ्य-प्रचारक प्रभाव पहले से ही एटोपिक जिल्द की सूजन, सोरायसिस और मुँहासे जैसी पुरानी सूजन और ऑटोइम्यून बीमारियों में स्थापित हो चुके हैं।

  • एक अध्ययन से पता चला है कि ओमेगा 3 और 6 और एंटीऑक्सिडेंट के साथ महिला पैटर्न बालों के झड़ने के 6 महीने के पूरक के बाद, यह बालों के झड़ने के खिलाफ प्रभावी ढंग से काम करता है, बालों के घनत्व में सुधार करता है और टेलोजन प्रतिशत को कम करता है। (कैरोलिन ले फ्लोक 1, 2015)  (ब्रिटानिका, 2023) (एरिल्ड सी रुस्टन, 2005)

फैटी एसिड की जानकारी:

फैटी एसिड पौधों, जानवरों और सूक्ष्मजीवों में लिपिड (जीवित कोशिकाओं के वसा में घुलनशील घटक) का एक आवश्यक घटक है। आम तौर पर, फैटी एसिड में सम संख्या में कार्बन परमाणुओं की एक सीधी श्रृंखला होती है, श्रृंखला की लंबाई के साथ हाइड्रोजन परमाणु होते हैं और श्रृंखला के एक छोर पर और दूसरे पर एक कार्बोक्सिल समूह (―COOH) होता है। वह कार्बोक्सिल समूह इसे एक अम्ल ( कार्बोक्जिलिक एसिड ) बनाता है।

फैटी एसिड चयापचय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं: एक चयापचय ईंधन (ऊर्जा भंडारण और परिवहन), सभी झिल्लियों का एक आवश्यक घटक और एक जीन नियामक। इसके अलावा, फैटी एसिड के कई औद्योगिक उपयोग हैं। (एरिल्ड सी रुस्टन, 2005)

गुलाब का बीज

फैटी एसिड के व्यावसायिक अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला है। इनका उपयोग कई खाद्य उत्पादों और साबुन, डिटर्जेंट और सौंदर्य प्रसाधनों के उत्पादन में किया जाता है। साबुन फैटी एसिड के सोडियम और पोटेशियम लवण हैं। त्वचा देखभाल उत्पादों में फैटी एसिड होते हैं, जो स्वस्थ त्वचा की उपस्थिति और कार्यप्रणाली को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। फैटी एसिड, विशेष रूप से ओमेगा-3 फैटी एसिड, आमतौर पर आहार अनुपूरक के रूप में भी बेचे जाते हैं।

सबसे व्यापक रूप से वितरित फैटी एसिड 16- और 18-कार्बन फैटी एसिड होते हैं, जिन्हें क्रमशः पामिटिक एसिड और स्टीयरिक एसिड के रूप में जाना जाता है। अधिकांश जीवों के लिपिड में पामिटिक और स्टीयरिक एसिड दोनों पाए जाते हैं। पामिटिक एसिड जानवरों के शरीर में 30 प्रतिशत वसा बनाता है। यह वनस्पति वसा लिपिड का 5 से 50 प्रतिशत तक होता है, विशेषकर ताड़ के तेल में। कुछ वनस्पति तेलों (जैसे, कोकोआ बटर और शिया बटर) में स्टीयरिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है।

फैटी एसिड संरचना

फैटी एसिड के प्रकार

फैटी एसिड अणु के एक छोर पर मिथाइल समूह (ओमेगा, ओ) और दूसरे पर एक कार्बोक्सिल समूह के साथ कार्बन श्रृंखलाएं हैं। कार्बोक्सिल समूह के अगले कार्बन परमाणु को α कार्बन कहा जाता है, और उसके बाद वाले को β कार्बन कहा जाता है। (एरिल्ड सी रुस्टन, 2005)

यदि कार्बन-से-कार्बन बंधन सभी एकल हैं, तो एसिड संतृप्त है; यदि कोई बंधन दोगुना या तिगुना है, तो एसिड असंतृप्त और अधिक प्रतिक्रियाशील है। कुछ फैटी एसिड में शाखित श्रृंखलाएं होती हैं; अन्य में रिंग संरचनाएं होती हैं (उदाहरण के लिए, प्रोस्टाग्लैंडिंस )। फैटी एसिड प्रकृति में मुक्त अवस्था में नहीं पाए जाते हैं; आमतौर पर, वे ट्राइग्लिसराइड के रूप में ग्लिसरॉल (अल्कोहल) के साथ संयोजन में मौजूद होते हैं।

  • संतृप्त फैटी एसिड (कार्बन-से-कार्बन बांड सभी एकल होते हैं)

  • असंतृप्त वसा अम्ल (कार्बन-से-कार्बन बंधन दोहरे या तिगुने होते हैं)

गीकी अनुसंधान खोज:

फैटी एसिड संतृप्त

संतृप्त फैटी एसिड हाइड्रोजन से 'भरे' (संतृप्त) होते हैं। अधिकांश संतृप्त फैटी एसिड समान कार्बन परमाणुओं के साथ सीधी हाइड्रोकार्बन श्रृंखलाएं हैं। (एरिल्ड सी रुस्टन, 2005)

संतृप्त शब्द इंगित करता है कि अणु में प्रत्येक कार्बन से हाइड्रोजन परमाणुओं की अधिकतम संभव संख्या जुड़ी हुई है । कई संतृप्त फैटी एसिड का एक तुच्छ या सामान्य नाम और रासायनिक रूप से वर्णनात्मक व्यवस्थित नाम होता है। व्यवस्थित नाम कार्बन परमाणुओं की संख्या पर आधारित होते हैं, जो अम्लीय कार्बन से शुरू होते हैं। हालाँकि श्रृंखलाएँ आमतौर पर 12 से 24 कार्बन के बीच लंबी होती हैं, कई छोटी श्रृंखला वाले फैटी एसिड जैव रासायनिक रूप से आवश्यक होते हैं। उदाहरण के लिए, ब्यूटिरिक एसिड (सी 4 ) और कैप्रोइक एसिड (सी 6 ) दूध में पाए जाने वाले लिपिड हैं। पाम कर्नेल तेल, दुनिया के कुछ क्षेत्रों में वसा का एक आवश्यक आहार स्रोत , फैटी एसिड में समृद्ध है जिसमें 8 और 10 कार्बन (सी 8 और सी 10) होते हैं।  (थॉम्पसन, 2023)

गुलाब के तेल की रासायनिक संरचना

वसीय अम्ल असंतृप्त

असंतृप्त वसीय अम्लों में एक या अधिक कार्बन-कार्बन दोहरे बंधन होते हैं। असंतृप्त शब्द इंगित करता है कि अणु में प्रत्येक कार्बन से अधिकतम संभव संख्या से कम हाइड्रोजन परमाणु जुड़े हुए हैं। सामान्य नाम दोहरे बंधनों की संख्या दर्शाता है - एक दोहरे बंधन वाले अणुओं के लिए मोनोअनसेचुरेटेड या दो या दो से अधिक दोहरे बंधन वाले अणुओं के लिए पॉलीअनसेचुरेटेड । ओलिक एसिड मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड का एक उदाहरण है

ट्राइग्लिसराइड और संतृप्त, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड की संरचना। पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड में दोहरे बंधन मेथिलीन समूहन द्वारा एक दूसरे से अलग होते हैं। पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड केवल पौधों और फाइटोप्लांकटन (सूक्ष्म जीवों) द्वारा निर्मित होते हैं और स्तनधारियों और मछलियों सहित सभी उच्च जीवों के लिए आवश्यक होते हैं। पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड शरीर में कार्बन परमाणुओं के अतिरिक्त और डीसेचुरेशन (हाइड्रोजन का निष्कर्षण) द्वारा चयापचय किया जाता है। (थॉम्पसन, 2023)

फैटी एसिड ट्रांस पॉलीअनसेचुरेटेड

ट्रांस पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, हालांकि स्तनधारियों द्वारा जैवसंश्लेषित रूप से उत्पादित नहीं होते हैं, गाय और बकरियों जैसे जुगाली करने वाले जानवरों की आंत में सूक्ष्मजीवों द्वारा उत्पादित होते हैं। इन्हें मार्जरीन (तथाकथित ट्रांस वसा ) के निर्माण के लिए वसा और तेलों को आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत करके कृत्रिम रूप से भी उत्पादित किया जाता है। इस बात के प्रमाण हैं कि ट्रांस वसा के सेवन से हानिकारक चयापचय प्रभाव हो सकते हैं। (एरिल्ड सी रुस्टन, 2005)

फैटी एसिड प्रमुख

कई औद्योगिक देशों में फैटी एसिड कुल ऊर्जा खपत का 30-35% प्रतिनिधित्व करते हैं। फैटी एसिड के सबसे महत्वपूर्ण आहार स्रोत वनस्पति तेल, डेयरी उत्पाद, मांस उत्पाद, अनाज और वसायुक्त मछली या मछली के तेल हैं। पामिटिक एसिड जानवरों, पौधों और सूक्ष्मजीवों में सबसे आम संतृप्त फैटी एसिड है। स्टीयरिक एसिड जानवरों और कुछ कवक में एक प्रमुख फैटी एसिड और अधिकांश पौधों में एक छोटा घटक है। मिरिस्टिक एसिड व्यापक रूप से पाया जाता है, कभी-कभी एक प्रमुख घटक के रूप में। 8-10 कार्बन परमाणुओं के साथ छोटी श्रृंखला वाले संतृप्त एसिड दूध और नारियल ट्राईसिलग्लिसरॉल में पाए जाते हैं। ओलिक एसिड पौधों और जानवरों में सबसे आम मोनोएनोइक फैटी एसिड है। यह सूक्ष्मजीवों में भी पाया जाता है। पामिटोलिक एसिड जानवरों, पौधों और सूक्ष्मजीवों में भी व्यापक रूप से पाया जाता है और कुछ बीज तेलों में एक प्रमुख घटक है। लिनोलिक एसिड पादप लिपिड में एक प्रमुख फैटी एसिड है। जानवरों में, यह मुख्य रूप से आहारीय पौधों के तेल से प्राप्त होता है। एराकिडोनिक एसिड पूरे पशु साम्राज्य में झिल्ली फॉस्फोलिपिड्स का एक महत्वपूर्ण घटक है, लेकिन आहार में बहुत कम पाया जाता है। ए-लिनोलेनिक एसिड उच्च पौधों (सोयाबीन तेल और रेपसीड तेल) और शैवाल में पाया जाता है। ईकोसापेंटेनोइक एसिड और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड समुद्री शैवाल, वसायुक्त मछली और मछली के तेल के प्रमुख फैटी एसिड हैं। डीएचए उच्च सांद्रता में पाया जाता है, विशेष रूप से मस्तिष्क, रेटिना और वृषण फॉस्फोलिपिड्स में। (एरिल्ड सी रुस्टन, 2005) (थॉम्पसन, 2023)

अधिकांश पौधों में गौण घटक। मिरिस्टिक एसिड व्यापक रूप से पाया जाता है, कभी-कभी एक प्रमुख घटक के रूप में। 8-10 कार्बन परमाणुओं के साथ छोटी श्रृंखला वाले संतृप्त एसिड दूध और नारियल ट्राईसिलग्लिसरॉल में पाए जाते हैं। ओलिक एसिड पौधों और जानवरों में सबसे आम मोनोएनोइक फैटी एसिड है। यह सूक्ष्मजीवों में भी पाया जाता है। पामिटोलिक एसिड जानवरों, पौधों और सूक्ष्मजीवों में भी व्यापक रूप से पाया जाता है और कुछ बीज तेलों में एक प्रमुख घटक है। लिनोलिक एसिड पादप लिपिड में एक प्रमुख फैटी एसिड है। जानवरों में, यह मुख्य रूप से आहारीय पौधों के तेल से प्राप्त होता है। एराकिडोनिक एसिड पूरे पशु साम्राज्य में झिल्ली फॉस्फोलिपिड्स का एक महत्वपूर्ण घटक है, लेकिन आहार में बहुत कम पाया जाता है। ए-लिनोलेनिक एसिड उच्च पौधों (सोयाबीन तेल और रेपसीड तेल) और शैवाल में पाया जाता है। (परिषद, 2014)

ईकोसापेंटेनोइक एसिड और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड समुद्री शैवाल, वसायुक्त मछली और मछली के तेल के प्रमुख फैटी एसिड हैं। डीएचए उच्च सांद्रता में पाया जाता है, विशेष रूप से मस्तिष्क, रेटिना और वृषण फॉस्फोलिपिड्स में। (एरिल्ड सी रुस्टन, 2005)

फैटी एसिड श्रृंखला के मिथाइल-एंड (ग्लिसरॉल अणु के विपरीत पक्ष) से ​​शुरू होने वाले पहले दोहरे बंधन की स्थिति के अनुसार पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड को तीन मुख्य परिवारों में वर्गीकृत किया जा सकता है।

फैटी एसिड ओमेगा-3

पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (पीयूएफए) में, पहला दोहरा बंधन ओमेगा कार्बन से तीसरे और चौथे कार्बन परमाणु के बीच पाया जा सकता है, जिसे ओमेगा -3 फैटी एसिड कहा जाता है। (एरिल्ड सी रुस्टन, 2005)

जिसमें मुख्य रूप से अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) और इसके डेरिवेटिव, ईकोसापेंटेनोइक एसिड (ईपीए) और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (डीएचए) शामिल हैं।

फैटी एसिड ओमेगा-6

पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (पीयूएफए) में, यदि पहला दोहरा बंधन छठे और सातवें कार्बन परमाणुओं के बीच होता है, तो उन्हें ओमेगा -6 फैटी एसिड कहा जाता है। (एरिल्ड सी रुस्टन, 2005) जिसमें लिनोलिक एसिड (एलए) और इसका व्युत्पन्न एराकिडोनिक एसिड (एए) शामिल है।

फैटी एसिड ओमेगा-9

इन फैटी एसिड में नौवें कार्बन परमाणु पर पहला दोहरा बंधन होता है और इसमें मुख्य रूप से ओलिक एसिड शामिल होता है। (परिषद, 2014)

ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड को आपस में परिवर्तित नहीं किया जा सकता है; दोनों आवश्यक पोषक तत्व हैं।

फैटी एसिड चयापचय

फैटी एसिड चयापचय में ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए फैटी एसिड को तोड़ना (कैटोबोलिक) या भंडारण या उपयोग के लिए फैटी एसिड बनाना (एनाबॉलिक) शामिल है। ऊर्जा स्रोत होने के अलावा, फैटी एसिड का उपयोग सेलुलर झिल्ली या सिग्नलिंग के लिए भी किया जा सकता है संश्लेषण और बीटा ऑक्सीकरण लगभग उलट जाते हैं, और विविधताओं के लिए विशेष प्रतिक्रियाओं की आवश्यकता होती है (असंतृप्त फैटी एसिड , बहुत लंबी श्रृंखला फैटी एसिड (वीएलसीएफए))। संश्लेषण कोशिका कोशिका द्रव्य में होता है, जबकि ऑक्सीकरण माइटोकॉन्ड्रिया में होता है । कोशिका के भीतर झिल्लियों को बंद करने के लिए अतिरिक्त प्रक्रियाओं की आवश्यकता होती है, जैसे साइट्रेट और कार्निटाइन शटल। कुछ शारीरिक अवस्थाओं में, फैटी एसिड ऑक्सीकरण में वृद्धि से कीटोन बॉडी का उत्पादन हो सकता है , जिसका उपयोग ऊर्जा स्रोत के रूप में भी किया जा सकता है, विशेष रूप से मस्तिष्क और मांसपेशियों में।

फैटी एसिड गुण:

भौतिक गुण

  1. तेल और वसा तरल या ठोस होते हैं जिनमें चिकनापन महसूस होता है। शुद्ध होने पर वे रंगहीन, गंधहीन और स्वादहीन होते हैं।

  2. वे पानी में अघुलनशील होते हैं लेकिन ईथर, क्लोरोफॉर्म, बेंजीन और गर्म अल्कोहल जैसे कार्बनिक विलायकों में।

  3. इनका विशिष्ट गुरुत्व पानी की तुलना में कम होता है और पानी के साथ मिश्रित होने पर सतह पर तैरने लगेंगे।

रासायनिक गुण

हाइड्रोलिसिस: फैटी एसिड को एसिड, एल्काइल या अत्यधिक गर्म भाप के साथ गर्म करके आसानी से हाइड्रोलाइज किया जाता है। जब सोडियम या पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड घोल के साथ उबाला जाता है, तो हाइड्रोलिसिस उत्पाद लंबी श्रृंखला वाले फैटी एसिड के सोडियम या पोटेशियम लवण होते हैं। उत्तरार्द्ध को साबुन कहा जाता है, और क्षारीय हाइड्रोलिसिस साबुनीकरण है।

फैटी एसिड के हाइड्रोलिसिस के बारे में तथ्य:

1. जब दूध और मक्खन में वसा जल-अपघटित होती है तो 4,6 और 8 कार्बन परमाणुओं वाले फैटी एसिड निकलते हैं।

2. चॉकलेट के हाइड्रोलिसिस के दौरान पामिटिक, स्टीयरिक और ओलिक एसिड उत्पन्न होते हैं और इसे एक तैलीय/वसायुक्त स्वाद देते हैं।

3. डीप फैट तलने के दौरान हाइड्रोलिसिस भी होता है।

हाइड्रोजनीकरण: कम दबाव पर उत्प्रेरक हाइड्रोजनीकरण पर, ट्राइग्लिसराइड के एसिड घटकों के C=C में हाइड्रोजन जुड़ जाता है। इसके परिणामस्वरूप संतृप्त ग्लिसराइड्स बनते हैं, जो कमरे के तापमान पर ठोस वसा होते हैं। इस हाइड्रोजनीकरण प्रक्रिया को हार्डनिंग कहा जाता है।

बासीकरण: जब वसा और तेल को नम हवा के संपर्क में छोड़ दिया जाता है, तो उनमें दुर्गंध और खट्टा स्वाद विकसित हो जाता है। कहा जाता है कि वे बासी हो गए हैं। दो प्रकार की प्रतिक्रियाएँ बासी होने का कारण बनती हैं। ऑक्सीकरण और हाइड्रोलिसिस।

1. ऑक्सीडेटिव बासीकरण: इसमें वाष्पशील कार्बोक्जिलिक एसिड का उत्पादन करने के लिए वसा और तेल में C=C का ऑक्सीकरण शामिल होता है।

2. हाइड्रोलाइटिक रैन्सिडिफिकेशन: मूल एसिड का उत्पादन करने के लिए वसा और तेल में एक या एक से अधिक एस्टर लिंकेज का हाइड्रोलिसिस शामिल होता है।

सूखना: जब अत्यधिक असंतृप्त तेल हवा के संपर्क में आते हैं, तो वे एक पतली जलरोधी फिल्म बनाने के लिए ऑक्सीकरण और पोलीमराइजेशन से गुजरते हैं। ऐसे तेलों को सुखाने वाले तेल कहा जाता है; प्रतिक्रिया को सूखना कहा जाता है। लिनोलेनिक एसिड से भरपूर अलसी का तेल एक सामान्य सुखाने वाला तेल है जिसका उपयोग तेल आधारित पेंट में किया जाता है। गैर-सुखाने वाले तेल या तो संतृप्त होते हैं या केवल मामूली असंतृप्त होते हैं।

(आसिफ, 2011)  (लेक्टुरियो, 2022)

कौन से फैटी एसिड अच्छे हैं

ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड "आवश्यक फैटी एसिड" हैं, जिसका अर्थ है कि शरीर उन्हें संश्लेषित नहीं कर सकता है। इसके बजाय, हमें अपने शरीर की मांगों को पूरा करने के लिए उन्हें अपने आहार या पूरक में शामिल करना चाहिए। (आसिफ, 2011)

"ओमेगा 3", "ओमेगा 6", या "ओमेगा 9" फैटी एसिड नाम संदर्भित करते हैं जहां फैटी एसिड अणु में दोहरा बंधन होता है। शब्द "ओमेगा" या "एन माइनस" अणु के मिथाइल सिरे के निकटतम फैटी एसिड के दोहरे बंधन की स्थिति को संदर्भित करते हैं। इस प्रकार, ओलिक एसिड का मिथाइल सिरे से दोहरा बंधन 9 कार्बन होता है और इसे ओमेगा-9 (या एन -9) फैटी एसिड माना जाता है। इसी प्रकार, लिनोलिक एसिड, जो वनस्पति तेलों में आम है, एक ओमेगा-6 ( एन -6) फैटी एसिड है क्योंकि इसका दूसरा दोहरा बंधन अणु के मिथाइल अंत से 6 कार्बन है (यानी, कार्बोक्सिल अंत से कार्बन 12 और 13 के बीच) . ओमेगा 9 फैटी एसिड "सशर्त रूप से आवश्यक" हैं, जिसका अर्थ है कि यदि हमारे आहार में अन्य फैटी एसिड हैं, तो हमारा शरीर ओमेगा 9 फैटी एसिड का निर्माण कर सकता है। अन्यथा, ओमेगा-9 फैटी एसिड का सेवन या पूरक भी अवश्य करना चाहिए। डीएचए (डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड) और ईपीए (ईकोसापेंटेनोइक एसिड) दो विशिष्ट ओमेगा -3 फैटी एसिड हैं जो मछली के तेल जैसे ठंडे पानी की मछली जैसे सैल्मन, कॉड और मैकेरल में पाए जाते हैं। (आसिफ, 2011)

सबसे आम ओमेगा-6 फैटी एसिड लिनोलिक एसिड है। जब आहार में सेवन किया जाता है, तो उन्हें कोशिका झिल्ली में डाला जाता है, जहां वही सेलुलर मशीनरी उन्हें ऐसे पदार्थों में परिवर्तित कर देती है जो असामान्य थक्के को बढ़ावा देते हैं और सूजन को बढ़ाते हैं। जबकि ओमेगा-3 फैटी एसिड हृदय स्वास्थ्य, कुछ प्रकार के कैंसर और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए फायदेमंद है।

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फैटी एसिड:

मनुष्य विभिन्न बाहरी पर्यावरणीय कारकों के संपर्क में है। भोजन का सेवन दैनिक जीवनशैली को प्रभावित करने वाले सबसे प्रभावशाली कारकों में से एक है। ओमेगा-3 (ω-3) और ओमेगा-6 (ω-6) पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (पीयूएफए) आजकल अद्वितीय आहार और कार्यात्मक गुणों वाले तेलों के वांछनीय घटक हैं। उनके चिकित्सीय और स्वास्थ्य-प्रचारक प्रभाव पहले से ही पुरानी सूजन और ऑटोइम्यून बीमारियों में स्थापित किए जा चुके हैं। अधिकांश सामान्य त्वचा रोगों में ω-3 और ω-6 PUFA के अनुप्रयोग की कई अध्ययनों में जांच की गई है, लेकिन उनके परिणाम और निष्कर्ष अधिकतर विरोधात्मक और अनिर्णायक थे। संयुक्त ω-6, गामा-लिनोलेनिक एसिड (GLA), और ω-3 लंबी-श्रृंखला PUFA अनुपूरण सूजन प्रक्रियाओं को कम करने में उच्चतम क्षमता प्रदर्शित करता है, जो एटोपिक जिल्द की सूजन, सोरायसिस और मुँहासे जैसे सूजन संबंधी त्वचा रोगों के प्रबंधन के लिए फायदेमंद हो सकता है। . (अनामरिया बालिक, 2020)                                                                                                                     

आवश्यक फैटी एसिड के साथ आहार और सामयिक अनुपूरण त्वचा की फैटी एसिड संरचना और ईकोसैनॉइड वातावरण को गहराई से प्रभावित कर सकता है । परिणामस्वरूप, विभिन्न आवश्यक फैटी एसिड युक्त तेलों को जोड़ने से त्वचा की त्वचीय और एपिडर्मल परतों में सूजन प्रतिक्रिया को नियंत्रित किया जा सकता है। एन-3 फैटी एसिड का अनुपूरण फोटोडैमेज और फोटोएजिंग से सुरक्षा प्रदान करता है। इस बात के कुछ सबूत हैं कि एन-3 अनुपूरण घाव भरने पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है, लेकिन इस प्रश्न के समाधान के लिए और अधिक शोध आवश्यक है। त्वचा अवरोध कार्य और संरचनात्मक अखंडता के लिए एन-6 फैटी एसिड आवश्यक हैं। एन-6 फैटी एसिड का अनुपूरण त्वचा की संवेदनशीलता और सूजन संबंधी त्वचा विकारों से जुड़े लक्षणों को कम करता है। विशिष्ट ईएफए के साथ अनुपूरक संबंधितमेटाबोलाइट्स को बदल सकता है , जो त्वचा के कार्य और उपस्थिति को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है।  (एंजेलो, 2012)

बालों के लिए फैटी एसिड:

बालों का झड़ना (एलोपेसिया) पूरे शरीर की खोपड़ी को प्रभावित कर सकता है, और यह अस्थायी या स्थायी हो सकता है। यह आनुवंशिकता, हार्मोनल परिवर्तन, चिकित्सीय स्थितियों या उम्र बढ़ने के सामान्य कारण, मौसम और घर्षण के कारण भी हो सकता है। किसी के भी सिर पर बाल झड़ सकते हैं, लेकिन यह पुरुषों में अधिक आम है। गंजापन आमतौर पर सिर से अत्यधिक बालों के झड़ने को संदर्भित करता है। उम्र के साथ वंशानुगत बालों का झड़ना गंजेपन का सबसे आम कारण है।

गंभीर खालित्य हल्के खालित्य की तुलना में कम आम है। शोध में हल्के खालित्य (<30% बालों के झड़ने) के इलाज के रूप में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (पीयूएफए) की प्रभावकारिता की जांच की गई। पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड के साथ उपचार से त्वचा और बालों की स्थिति में सुधार देखा गया है। उन्होंने घाव भरने को बढ़ावा दिया, त्वचा का सूखापन और खुजली और जिल्द की सूजन को कम किया। (एएफ हैमेल, 2017)

शोध के अनुसार, जिन कुत्तों को उच्च पीयूएफए आहार दिया गया, उनमें बाल कोट की गुणवत्ता में सुधार और बाल कोट की स्थिति में उच्च स्कोर देखा गया। मनुष्यों में, PUFA की खुराक त्वचा की फोटोएजिंग के संकेतों को कम करती है। पीयूएफए की खुराक लेने वाले हल्के एलोपेसिक बंदरों में बाल दोबारा उगेंगे और त्वचा संबंधी व्यवहार (जैसे, खुजलाना और खुद को संवारना) कम हो जाएंगे। (एएफ हैमेल, 2017)

एक अध्ययन से पता चला है कि ओमेगा 3 और 6 और एंटीऑक्सिडेंट के साथ महिला पैटर्न बालों के झड़ने के 6 महीने के पूरक के बाद, यह बालों के घनत्व में सुधार और टेलोजन प्रतिशत और लघु एनाजेन बालों के अनुपात को कम करने में बालों के झड़ने के खिलाफ कुशलता से कार्य करता है। प्रभावकारिता के बारे में विषयों की धारणा से वस्तुनिष्ठ रूप से मापे गए सुधारों की पुष्टि की गई। (कैरोलिन ले फ्लोक 1, 2015)

मुक्त फैटी एसिड क्या हैं?

मुक्त फैटी एसिड (एफएफए) लिपोलिसिस पर वसा ऊतक और कई प्रकार की कोशिकाओं से निकलने वाली लिपिड प्रजातियां हैं। ऊर्जा आपूर्ति या संरचनात्मक घटकों में अपनी शास्त्रीय भूमिकाओं के अलावा, एफएफए कई जैविक प्रक्रियाओं में सक्रिय खिलाड़ियों के रूप में उभर रहा है। (जेवियर रोड्रिग्ज-कैरियो, 2017)

मुक्त फैटी एसिड को उनकी संतृप्ति की डिग्री के आधार पर तीन व्यापक श्रेणियों में व्यवस्थित किया जाता है: (1) मोनोअनसैचुरेटेड, (2) पॉलीअनसेचुरेटेड, और (3) संतृप्त। मोनोअनसैचुरेटेड मुक्त फैटी एसिड, जैसे ओलिक एसिड और पामिटोलिक एसिड, और पॉलीअनसेचुरेटेड मुक्त फैटी एसिड, जिसमें लिनोलिक एसिड (एलए) और एराकिडोनिक एसिड शामिल हैं, को एक साथ आवश्यक मुक्त फैटी एसिड के रूप में वर्गीकृत किया जाता है - शरीर इन वसा को संश्लेषित नहीं करता है। इसके बजाय, इसे हमारे द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से प्राप्त किया जाना चाहिए। दूसरी ओर, संतृप्त मुक्त फैटी एसिड (जैसे लॉरिक एसिड और स्टीयरिक एसिड) शरीर द्वारा आसानी से बनाए जाते हैं और इसलिए, इनका सेवन करने की आवश्यकता नहीं होती है)। इसलिए, शरीर को असंतृप्त, आवश्यक मुक्त फैटी एसिड का पता लगाने और उपभोग करने के लिए मुक्त फैटी एसिड के बीच भेदभाव करना चाहिए। (कॉन्ट्रेरास, 2010)

गुलाब के बीज के तेल के फायदे

वसा और फैटी एसिड के बीच अंतर:

वसा जीवित जीवों के लिए अतिरिक्त ऊर्जा संग्रहित करने का सबसे प्रभावी तरीका है। यह कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन की तुलना में दोगुनी से अधिक ऊर्जा प्रदान करता है। वसा के लिए 9 किलो कैलोरी (किलो कैलोरी) प्रति ग्राम बनाम कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के लिए 4 किलो कैलोरी प्रति ग्राम। वसा में पानी भी शामिल नहीं है, जो मानव शरीर में संग्रहीत ग्लाइकोजन, प्रमुख स्टार्च और ग्लूकोज के भंडारण रूप के अधिकांश द्रव्यमान के लिए जिम्मेदार हो सकता है। वसा कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन से बन सकती है, लेकिन ग्लूकोज, हमारे परिसंचरण में जीवन-निर्वाह चीनी, वसा से नहीं बन सकती है। हालाँकि शरीर के कई अंग ऊर्जा के लिए वसा का उपयोग कर सकते हैं, मस्तिष्क को ऊर्जा लगभग विशेष रूप से ग्लूकोज से मिलती है।

वसा को अक्सर लिपिड का पर्याय माना जाता है, लेकिन तकनीकी रूप से वसा को ट्राइग्लिसराइड्स माना जाता है, और कुछ हलकों में, केवल वे ट्राइग्लिसराइड्स कमरे के तापमान पर जम जाते हैं। लिपिड तैलीय या वसायुक्त जैविक पदार्थों को संदर्भित करता है जो पानी में घुलनशील नहीं होते हैं लेकिन क्लोरोफॉर्म, अल्कोहल या हेक्सेन जैसे अन्य सॉल्वैंट्स में घुल जाते हैं। लिपिड शब्द में फैटी एसिड, ट्राइग्लिसराइड्स, फॉस्फोलिपिड्स, वसा में घुलनशील विटामिन (ए, डी, ई, के), स्टेरॉयड (कोलेस्ट्रॉल और इसके कई चयापचय उत्पाद), और टेरपेन्स जैसे कम आम तौर पर चर्चा की जाने वाली जैविक सामग्री की एक किस्म शामिल है। ट्राइग्लिसराइड्स जो कमरे के तापमान पर तरल रहते हैं उन्हें तेल माना जाता है, हालांकि किसी पदार्थ को तेल के रूप में वर्गीकृत करने के लिए ट्राइग्लिसराइड होना आवश्यक नहीं है। (स्वास्थ्य और रोग में जीवन के आवश्यक फैटी एसिड, 2010)

सबसे सरल लिपिड फैटी एसिड होते हैं। फैटी एसिड आमतौर पर लिपिड के अन्य वर्गों के घटक होते हैं, मुख्य रूप से ट्राइग्लिसराइड्स, फॉस्फोलिपिड्स और कोलेस्टेरिल एस्टर। सबसे सरल इकाई के रूप में, फैटी एसिड, 0, एल को इन अन्य लिपिडों के बीच स्थानांतरित किया जा सकता है या हटाया जा सकता है, यह चयापचय क्रियाओं और शारीरिक कार्यों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए मौलिक प्रक्रिया है। फैटी एसिड वसा और कई अन्य पदार्थों के मुख्य घटक हैं। चार अलग-अलग फैटी एसिड होते हैं। प्रत्येक में अठारह कार्बन परमाणु होते हैं, लेकिन वे इस बात में भिन्न होते हैं कि उनमें कार्बन-से-कार्बन दोहरे बंधन (सीआईएस या ट्रांस) हैं या नहीं। वसा के प्रकार, विशेष रूप से आवश्यक फैटी एसिड, भ्रूण, नवजात शिशु और बच्चों में मस्तिष्क के विकास के लिए आवश्यक होते हैं और वयस्कों में उचित मस्तिष्क कार्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक होते हैं। (स्वास्थ्य और रोग में जीवन के आवश्यक फैटी एसिड, 2010) (स्वास्थ्य और रोग में जीवन के आवश्यक फैटी एसिड, 2010)

क्या फैटी एसिड एक लिपिड है:

सबसे सरल लिपिड फैटी एसिड होते हैं। फैटी एसिड आमतौर पर लिपिड के अन्य वर्गों के घटक होते हैं, मुख्य रूप से ट्राइग्लिसराइड्स, फॉस्फोलिपिड्स और कोलेस्टेरिल एस्टर। सबसे सरल इकाई के रूप में, फैटी एसिड को इन अन्य लिपिडों के बीच स्थानांतरित किया जा सकता है या हटाया जा सकता है, एक प्रक्रिया जो चयापचय क्रियाओं और शारीरिक कार्यों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए मौलिक है। फैटी एसिड वसा और कई अन्य पदार्थों के मुख्य घटक हैं। चार अलग-अलग फैटी एसिड होते हैं।

फैटी एसिड से भरपूर शीर्ष खाद्य पदार्थ:

आवश्यक फैटी एसिड (ईएफए) के दो वर्ग हैं: ओमेगा-6 और ओमेगा-3। ओमेगा-6 फैटी एसिड को लिनोलिक एसिड (एलए) द्वारा दर्शाया जाता है, और ओमेगा-3 फैटी एसिड को अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) द्वारा दर्शाया जाता है। लिनोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है और नारियल, कोको और पाम को छोड़कर अधिकांश पौधों के बीजों में पाया जाता है। दूसरी ओर, अल्फा-लिनोलेनिक एसिड हरी पत्तेदार सब्जियों के क्लोरोप्लास्ट और सन, रेप, चिया, पेरिला और अखरोट के बीजों में पाया जाता है। दोनों आवश्यक फैटी एसिड 20 और 22 कार्बन परमाणुओं की लंबी श्रृंखला वाले फैटी एसिड में चयापचय होते हैं। लिनोलिक एसिड को एराकिडोनिक एसिड (एए) में चयापचय किया जाता है, जबकि अल्फा-लिनोलेनिक एसिड को ईकोसैपेंटेनोइक एसिड (ईपीए) और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (डीएचए) में चयापचय किया जाता है।

ओमेगा-3 कुछ खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है और इसे गरिष्ठ खाद्य पदार्थों में मिलाया जाता है। विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने से पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 का सेवन किया जा सकता है, जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

  • मछली और अन्य समुद्री भोजन (विशेष रूप से ठंडे पानी की वसायुक्त मछली, जैसे सैल्मन, मैकेरल, ट्यूना, हेरिंग और सार्डिन)
  • मेवे और बीज (जैसे अलसी, चिया बीज और अखरोट)
  • वनस्पति तेल (जैसे अलसी का तेल, सोयाबीन तेल और कैनोला तेल)
  • गरिष्ठ खाद्य पदार्थ (जैसे कि कुछ ब्रांड के अंडे, दही, जूस, दूध, सोया पेय पदार्थ और शिशु फार्मूला ) (सिमोपोलोस, 2016)

ओमेगा-6 निम्नलिखित खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है:

  • सूरजमुखी का तेल

  • ग्रेप सीड तेल

  • पाइन नट्स

  • मक्के का तेल

  • अखरोट

  • अखरोट का तेल

  • बिनौला तेल

  • सोयाबीन तेल

  • मेयोनेज़

  • बादाम

  • सरसों के बीज

  • कैनोला का तेल

  • टोफू

  • अंडे की जर्दी

  • सब्जी की छंटाई (सुलिवन, 2020)

सरसों के तेल की फैटी एसिड संरचना:

सरसों के बीज बड़े, प्रजनन योग्य होते हैं और इनमें थोड़ा इरुसिक एसिड होता है। सूत्रों के अनुसार, सरसों के बीज में लगभग 50% वसायुक्त तेल, लगभग 2% आवश्यक तेल, 90% तक गुठली और 10% तक भूसी होती है। इनमें प्रोटीन भी होता है. सरसों के तेल का उपयोग खाद्य, रसायन और इंजीनियरिंग उद्योगों में किया जाता है। साहित्य के विश्लेषण से पता चला कि लिनोलिक एसिड 9-34.54%, लिनोलेनिक एसिड - 13-33.2%, ओलिक एसिड - 17-49.3%, एरुका एसिड - 0.1- 8.5%, ईकोसेनिक एसिड - 0.2-10-10% तक होता है।

सरसों के तेल गैस क्रोमैटोग्राफिक विश्लेषण में पच्चीस फैटी एसिड पाए गए, जिनमें से सबसे बड़ा हिस्सा संतृप्त एसिड - पामिटिक (4%), स्टीयरिक (3%), पॉलीअनसेचुरेटेड एसिड - लिनोलिक (32%), लिनोलेनिक (8%) है। और ईकोसेनोइक (2%), मोनोअनसैचुरेटेड एसिड - ओलिक (47%)। एक अध्ययन में ओलिक और लिनोलिक एसिड की बढ़ी हुई सामग्री देखी गई, जो ω9 के मुख्य प्रतिनिधि हैं। (अलेक्जेंडर निकोलाइविच ओस्ट्रिकोव, 2020)

(अलेक्जेंडर निकोलाइविच ओस्ट्रिकोव, 2020)

कई अध्ययनों से पता चला है कि इरुसिक एसिड हृदय की मांसपेशियों के लिए विषाक्त है और शरीर के ऊतकों में जमा हो जाता है, शरीर के विकास और यौवन को धीमा कर सकता है, और हृदय प्रणाली के रोगों, सिरोसिस के खतरे को बढ़ा सकता है। परीक्षण तेल में इरुसिक एसिड 0.607% है, जो मानक से काफी कम है। सरसों के तेल में फैटी एसिड की अनूठी संरचना निम्नलिखित मात्रा में निर्धारित की गई थी: पामिटिक - 4%, स्टीयरिक - 3%, ईकोसेनिक - 2%, लिनोलिक - 32%, लिनोलेनिक - 8%, ओलिक - 47%। यह पाया गया कि सरसों के तेल में 47% ओलिक एसिड होता है, जो इसे एक विशिष्ट गंध और स्वाद देता है। (अलेक्जेंडर निकोलाइविच ओस्ट्रिकोव, 2020)

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों:

1. कौन से फैटी एसिड अच्छे हैं?

ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड "आवश्यक फैटी एसिड" हैं, जिसका अर्थ है कि शरीर उन्हें संश्लेषित नहीं कर सकता है। इसके बजाय, हमें अपने शरीर की मांगों को पूरा करने के लिए उन्हें अपने आहार या पूरक में शामिल करना चाहिए। (आसिफ, 2011)

2. कौन सा फैटी एसिड स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है?

"खराब" वसा ट्रांस वसा हैं - जो कम मात्रा में खाने पर भी बीमारी का खतरा बढ़ाते हैं। ट्रांस वसा वाले खाद्य पदार्थ आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल से ट्रांस वसा से बने प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ हैं। सौभाग्य से, इनमें से कई खाद्य पदार्थों से ट्रांस वसा समाप्त हो गई है।

3. नारियल तेल में कौन सा फैटी एसिड मौजूद होता है?

नारियल तेल में 50% वसा मध्यम-श्रृंखला फैटी एसिड होते हैं, जैसे लॉरिक एसिड (12:0)। नारियल का तेल लॉरिक एसिड का उच्चतम प्राकृतिक स्रोत है। लॉरिक एसिड और इसके व्युत्पन्न मोनोलॉरिन नारियल वसा-व्युत्पन्न लिपिड का लगभग 50% बनाते हैं।

4. कौन सा फैटी एसिड कमरे के तापमान पर तरल होता है?

उच्च संतृप्त फैटी एसिड वाले खाद्य पदार्थ कमरे के तापमान पर ठोस होते हैं। उदाहरण चॉकलेट में वसा (स्टीयरिक एसिड, एक अठारह-कार्बन संतृप्त फैटी एसिड, एक प्राथमिक घटक) और मांस हैं। असंतृप्त वसीय अम्लों से भरपूर खाद्य पदार्थ , जैसे कि जैतून का तेल (ओलिक एसिड, एक अठारह-कार्बन असंतृप्त वसीय अम्ल, एक महत्वपूर्ण घटक है), कमरे के तापमान पर तरल हो जाते हैं। अलसी का तेल अल्फा-लिनोलेनिक एसिड से भरपूर होता है, एक असंतृप्त फैटी एसिड जो कमरे के तापमान पर एक पतला तरल बन जाता है।

5. कौन सा फैटी एसिड असंतृप्त है?

असंतृप्त वसीय अम्लों में एक या अधिक दोहरे बंधन होते हैं जो दर्शाते हैं कि वे अतिरिक्त हाइड्रोजन परमाणुओं को अवशोषित कर सकते हैं। असंतृप्त वसीय अम्ल सीआईएस या ट्रांस विन्यास में हो सकते हैं। इन्हें मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड में भी वर्गीकृत किया जा सकता है।

असंतृप्त वसा के उदाहरण हैं मिरिस्टोलिक एसिड, पामिटोलिक एसिड, सेपिएनिक एसिड, ओलिक एसिड, एलेडिक एसिड, वैक्सीनिक एसिड, लिनोलेनिक एसिड, लिनोलेइडिक एसिड, अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, एराकिडोनिक एसिड, इरुसिक एसिड, डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड और ईकोसापेंटेनोइक एसिड।

मनुष्यों में, अनुशंसित खपत प्रति दिन कुल कैलोरी का 30% से अधिक नहीं है। असंतृप्त वसा के कुछ आहार स्रोत मछली के तेल, अखरोट, सन, एवोकैडो और जैतून का तेल हैं।

6. कौन से फैटी एसिड पॉलीअनसेचुरेटेड हैं?

पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड आहार संबंधी फैटी एसिड होते हैं। ये मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड के साथ-साथ स्वस्थ फैटी एसिड भी हैं। पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पौधे और पशु खाद्य पदार्थों, जैसे सैल्मन, वनस्पति तेल, और नट और बीज में पाए जाते हैं। संतृप्त और ट्रांस वसा के बजाय पॉलीअनसेचुरेटेड (और मोनोअनसैचुरेटेड) फैटी एसिड की मध्यम मात्रा खाने से स्वास्थ्य को लाभ हो सकता है क्योंकि संतृप्त और ट्रांस फैटी एसिड हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 शामिल हैं। मस्तिष्क के कार्य और कोशिका वृद्धि के लिए शरीर को आवश्यक फैटी एसिड की आवश्यकता होती है। हमारा शरीर आवश्यक फैटी एसिड नहीं बनाता है, इसलिए हमें उन्हें भोजन से प्राप्त करना चाहिए।

7. कौन से फैटी एसिड संतृप्त होते हैं?

संतृप्त शब्द इंगित करता है कि अणु में प्रत्येक कार्बन से हाइड्रोजन परमाणुओं की अधिकतम संभव संख्या जुड़ी हुई है । कई संतृप्त फैटी एसिड का एक तुच्छ या सामान्य नाम और रासायनिक रूप से वर्णनात्मक व्यवस्थित नाम होता है। व्यवस्थित नाम कार्बन परमाणुओं की संख्या पर आधारित होते हैं, जो अम्लीय कार्बन से शुरू होते हैं। हालाँकि श्रृंखलाएँ आमतौर पर 12 से 24 कार्बन के बीच लंबी होती हैं, कई छोटी श्रृंखला वाले फैटी एसिड जैव रासायनिक रूप से आवश्यक होते हैं। उदाहरण के लिए, ब्यूटिरिक एसिड (सी 4 ) और कैप्रोइक एसिड (सी 6 ) दूध में पाए जाने वाले लिपिड हैं। पाम कर्नेल तेल, दुनिया के कुछ क्षेत्रों में वसा का एक आवश्यक आहार स्रोत , फैटी एसिड में समृद्ध है जिसमें 8 और 10 कार्बन (सी 8 और सी 10) होते हैं।

8. कौन से फैटी एसिड आवश्यक हैं?

शब्द "आवश्यक" इन वसाओं का सबसे अच्छा वर्णन करता है क्योंकि मानव जीव इन्हें संश्लेषित करने में असमर्थ है, जिसका अर्थ है कि उन्हें केवल आहार सेवन के माध्यम से प्रदान किया जा सकता है। आवश्यक फैटी एसिड (ईएफए) शब्द का गठन किया गया था और दो पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (पीयूएफए), लिनोलिक एसिड (एलए) और α-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) को संदर्भित किया गया था, जो बहुत लंबी श्रृंखला वाले पीयूएफए (अधिक) में बढ़ाव के कैस्केड के लिए एसिड की शुरुआत करते थे। 22 सी-परमाणुओं से अधिक)। पीयूएफए को दो परिवारों में बांटा गया है, ओमेगा-3 (ω-3) और ओमेगा-6 (ω-6)। ω-3 फैटी एसिड.

9. मछली में कौन सा फैटी एसिड पाया जाता है?

ओमेगा-3 फैटी एसिड मछली और अलसी जैसे खाद्य पदार्थों और मछली के तेल जैसे आहार अनुपूरकों में पाए जाते हैं। तीन मुख्य ओमेगा-3 फैटी एसिड अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए), ईकोसापेंटेनोइक एसिड (ईपीए), और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (डीएचए) हैं।

10. कौन से फैटी एसिड मोनोअनसैचुरेटेड हैं?

मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड ( एमयूएफए ) में पामिटिक (सी16:1), ओलिक (सी18:1), एलेडिक (सी18:1) और वेसेंटिक एसिड (सी18:1) शामिल हैं । आहार में सबसे प्रचुर मात्रा में एमयूएफए ओलिक एसिड (सी18:1 एन-9) है।

11. ओमेगा 3 कौन से फैटी एसिड हैं?

तीन मुख्य ओमेगा-3 फैटी एसिड अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए), ईकोसापेंटेनोइक एसिड (ईपीए), और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (डीएचए) हैं

12. ओमेगा 6 कौन सा फैटी एसिड है?

ओमेगा-6 फैटी एसिड सूरजमुखी, सोया, तिल और मकई के तेल में पाया जा सकता है । औसत आहार प्रचुर मात्रा में ओमेगा-6 फैटी एसिड प्रदान करता है, इसलिए पूरक आमतौर पर अनावश्यक होते हैं।

13. जैतून के तेल में कौन सा फैटी एसिड होता है?

ओलिक एसिड प्रमुख मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड घटक (55.00-83.00%) है। जैतून के तेल में अन्य फैटी एसिड (एफए) लिनोलिक एसिड (2.50 से 21.00%), पामिटिक एसिड (7.50 से 20.00%), और α-लिनोलेनिक एसिड (≤1.00%) हैं। पामिटोलिक एसिड (0.30-3.50%) और गैडोलेइक एसिड (≤0.50%) भी मौजूद हैं, यद्यपि छोटे अनुपात में।

14. मक्खन में कौन सा फैटी एसिड होता है?

मक्खन में सबसे प्रचुर एफए पामिटिक एसिड था, इसके बाद मिरिस्टिक, स्टीयरिक और ओलिक एसिड था, जैसा कि अमेरिकी, आयरिश और पोलिश मक्खन में वर्णित है।

15. मछली में कौन से फैटी एसिड होते हैं?

ईकोसैपेंटेनोइक एसिड (ईपीए) और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (डीएचए) मुख्य रूप से मछली से आते हैं, जिन्हें कभी-कभी समुद्री ओमेगा-3एस भी कहा जाता है।

16. मछली के तेल में कौन सा फैटी एसिड पाया जाता है?

ओमेगा-3 फैटी एसिड (ओमेगा-3एस) में श्रृंखला के मिथाइल सिरे से तीन कार्बन स्थित कार्बन-कार्बन दोहरा बंधन होता है। ओमेगा-3एस, जिसे कभी-कभी "एन-3एस" भी कहा जाता है, अलसी और मछली जैसे खाद्य पदार्थों और मछली के तेल जैसे आहार अनुपूरक में मौजूद होता है।

17. फॉस्फोलिपिड में कितने फैटी एसिड होते हैं?

फॉस्फोलिपिड्स में ग्लिसरॉल, दो फैटी एसिड, फॉस्फेट और एक आवश्यक घटक होता है।

18. स्टेरॉयड में कितनी फैटी एसिड श्रृंखलाएं होती हैं?

स्टेरॉयड लिपिड होते हैं लेकिन इनमें फैटी एसिड नहीं होते हैं। इसके बजाय, उनमें चार हाइड्रोकार्बन रिंग होते हैं, और वे सभी कोलेस्ट्रॉल से प्राप्त होते हैं।

19. क्या फैटी एसिड अम्लीय है?

फैटी एसिड एक कार्बोक्जिलिक एसिड होता है जिसमें स्निग्ध श्रृंखला होती है, जो या तो संतृप्त या असंतृप्त होती है।

20. फैटी एसिड क्यों आवश्यक हैं?

आवश्यक फैटी एसिड फैटी एसिड होते हैं जिनका शरीर स्वतंत्र रूप से उत्पादन नहीं कर सकता है । वे हृदय स्वास्थ्य, कैंसर की रोकथाम, संज्ञानात्मक कार्य, त्वचा स्वास्थ्य और मोटापे की रोकथाम सहित विभिन्न शारीरिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

21. प्रति दिन कितने आवश्यक फैटी एसिड?

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की पोषण समिति ने सिफारिश की है कि किसी व्यक्ति की दैनिक कैलोरी का 30 प्रतिशत से अधिक वसा से नहीं आता है । उसमें से, कुल कैलोरी का 7 प्रतिशत से कम संतृप्त फैटी एसिड से होना चाहिए, और 1 प्रतिशत से कम ट्रांस-फैटी एसिड से होना चाहिए।

22. ऑक्सीकरण के लिए फैटी एसिड को माइटोकॉन्ड्रिया में कैसे पहुंचाया जाता है?

कोशिका के अंदर, फैटी एसिड वेक्टरियल एसाइलेशन से गुजरते हैं, एसाइल-सीओए सिंथेस (एसीएस) द्वारा उत्प्रेरित एक प्रक्रिया जो उन्हें एसाइल-सीओए थियोएस्टर के रूप में साइटोप्लाज्म में फंसा देती है। फिर एसाइल-सीओए थियोएस्टर को संप्रेषित किया जाता है।

23. मानव शरीर में कितने फैटी एसिड होते हैं?

कोशिकाओं की बाहरी झिल्लियों में फॉस्फोलिपिड होते हैं। प्रत्येक फॉस्फोलिपिड में दो प्रकार के फैटी एसिड होते हैं । इनमें से कुछ फैटी एसिड 20 कार्बन पीयूएफए यानी एराकिडोनिक एसिड (एए), इकोसापेंटेनोइक एसिड (ईपीए) या डायहोमो-गामा-लिनोलेनिक एसिड (डीजीएलए) हैं।

24. फैटी एसिड ग्लूकोज में कैसे परिवर्तित होता है?

फैटी एसिड और केटोजेनिक अमीनो एसिड का उपयोग ग्लूकोज को संश्लेषित करने के लिए नहीं किया जा सकता है

आगे पढ़ने के लिए सुझाए गए शोध पत्र:

सन्दर्भ:

  • (2010)। जीडी लारेंस में, जीवन के वसा स्वास्थ्य और रोग में आवश्यक फैटी एसिड। न्यू ब्रंसविक, न्यू जर्सी और लंदन: रटगर्स यूनिवर्सिटी प्रेस। https://www.google.co.in/books/edition/The_Fats_of_Life/O8_mrhfANtkC?hl=en&gbpv=1&dq=what+fat+and+what+is+fatty+acids&pg=PR3&printsec=frontcover से लिया गया

  • एएफ हैमेल, एमएम (2017, 2 मई)। फैटी एसिड की खुराक रीसस मकाक में बाल कोट की स्थिति में सुधार करती है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन । doi:doi: 10.1111/jmp.12271

  • अलेक्जेंडर निकोलाइविच ओस्ट्रिकोव, एनएल (2020, 28 मई)। फैटी एसिड का गैस क्रोमैटोग्राफिक विश्लेषण। एमिरेट्स जर्नल ऑफ़ फ़ूड एंड एग्रीकल्चर, xxxii (5)। doi:doi: 10.9755/ejfa.2020.v32.i5.2107

  • अनामारिया बालिक, डीवी (2020, 23 जनवरी)। सूजन संबंधी त्वचा रोगों की रोकथाम और उपचार में ओमेगा-3 बनाम ओमेगा-6 पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ मॉलिक्यूलर साइंस, xxi (3)। डीओआई: https://doi.org/10.3390/ijms21030741

  • एंजेलो, जी. (2012, फरवरी)। आवश्यक फैटी एसिड और त्वचा स्वास्थ्य। https://lpi.oregonstate.edu/mic/health-disease/skin-health/essential-fatty-acids से लिया गया

  • अन्ना स्टेफान्स्का, जीएस (2015, 21 अगस्त)। मेटाबोलिक सिंड्रोम और रजोनिवृत्ति। क्लिनिकल रसायन विज्ञान में प्रगति, xxxxxxxii , 1-75। डीओआई: https://doi.org/10.1016/bs.acc.2015.07.001

  • एरिल्ड सी रुस्टन, सीए (2005, सितंबर)। फैटी एसिड: संरचनाएं और गुण । doi:DOI: 10.1038/npg.els.0003894

  • आसिफ, एम. (2011, 04 मार्च)। ओमेगा-3,6,9 फैटी एसिड के स्वास्थ्य प्रभाव: पेरिला फ्रूटसेन्स वनस्पति तेलों का एक अच्छा उदाहरण है। ओरिएंटल फार्मेसी और प्रायोगिक चिकित्साdoi:https://doi.org/10.1007/s13596-011-0002-x

  • बिटाली इस्लाम, एमएन (2016)। वसायुक्त अम्ल। स्लाइडशेयर , (पृ. 1-16)। https://www.slideshare.net/Shababmehebub/fatty-acids-3 से लिया गया

  • ब्रिटानिका, टीई (2023, 15 अप्रैल)। फैटी एसिड रासायनिक यौगिक . https://www.britannica.com/science/fatty-acid से लिया गया

  • कार्ला सीसीआर डी कार्वाल्हो, एमजे (2018, 9 अक्टूबर)। फैटी एसिड की विभिन्न भूमिकाएँ। अणु . डीओआई: https://doi.org/10.3390/molecules23102583

  • कैरोलीन ले फ्लोक 1, एसी (2015)। महिलाओं में बालों के झड़ने पर पोषण संबंधी पूरक का प्रभाव। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन । डीओआई: डीओआई: 10.1111/jocd.12127

  • कॉन्ट्रेरास, जेएम (2010)। मुक्त फैटी एसिड का परिधीय स्वाद प्रसंस्करण। एल में. सी. मॉन्टमेयर जेपी (एड.), फैट डिटेक्शन: स्वाद, बनावट, और खाने के बाद के प्रभाव। https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK53553/# से लिया गया:~:text=Monounsensitive%20free%20fatty%20acids%2C%20 such,must%20be%20obtained%20from%20the

  • काउंसिल, टीई (2014, 25 मार्च)। वसा के कार्य, वर्गीकरण एवं विशेषताएँ। स्वस्थ विकल्पों के लिए खाद्य तथ्यhttps://www.eufic.org/en/whats-in-food/article/facts-on-fats-the-basics से लिया गया

  • डी, एन. (एनडी). फैटी एसिड: अर्थ, वर्गीकरण और गुण | पौधे। जीवविज्ञान चर्चाhttps://www.biologydiscussion.com/biochemistry/lipid-metabolism-biochemistry/fatty-acids-meaning-classification-and-properties-plans/51753 से लिया गया

  • ईपोमेडिसिन। (2018, 29 जुलाई)। फैटी एसिड और डेरिवेटिव की संरचना: सरलीकृत। https://epomedicine.com/medical-students/structure-of-fatty-acids-and-derivatives-simplified/ से लिया गया

  • जेवियर रोड्रिग्ज-कैरियो, एनएस-जी। (2017, 24 जुलाई)। नि:शुल्क फैटी एसिड प्रोफाइल आंत माइक्रोबायोटा हस्ताक्षर और शॉर्ट-चेन फैटी एसिड से संबंधित हैं। वायरस और सूक्ष्मजीवों द्वारा मानव प्रतिरक्षा प्रणाली और चयापचय प्रक्रियाओं को आकार देना, 8 । डीओआई: https://doi.org/10.3389/fimmu.2017.00823

टिप्पणियाँ

0 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी छोड़ें