कोजिक एसिड – Keya Seth Aromatherapy

मेरी गाड़ी

बंद करना

कोजिक एसिड

कोजिक एसिड के लाभ और विशेषताएं

कोजिक एसिड युक्त उत्पादों के उपयोग के लाभों में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:

  • बुढ़ापा रोधी प्रभाव: कोजिक एसिड युक्त उत्पाद त्वचा को हल्का कर सकते हैं, जो उम्र के धब्बों और सूरज की क्षति की उपस्थिति में सुधार कर सकते हैं। काले धब्बों को कम करने से एंटी-एजिंग प्रभाव हो सकता है। (सुहैली1, 2010)
  • मेलास्मा का इलाज करें: कोजिक एसिड मेलास्मा को कम करने में भी मदद कर सकता है, जो गर्भावस्था के कारण त्वचा को काला कर देता है। (माजिद सईदी, 2019)
  • दागों का दिखना कम करें: कोजिक एसिड दागों के मलिनकिरण को भी कम कर सकता है। हालांकि एसिड निशान ऊतक की मोटाई में सुधार नहीं करता है, लेकिन यह कुछ प्रकार के निशानों से जुड़े काले रंजकता को कम कर सकता है। निशान को हल्का करने से यह कम ध्यान देने योग्य हो सकता है। (कैटिया गोम्स 1ORCID, 2020) (एरिका सी डेविस, 2010)
  • एंटीफंगल लाभ: माना जाता है कि कोजिक एसिड में कुछ एंटीफंगल लाभ भी होते हैं। यह एथलीट फुट और यीस्ट संक्रमण जैसे कुछ फंगल संक्रमणों को रोकने और उनका इलाज करने में मदद कर सकता है। (नुरुन्नबी, 2018)।
  • जीवाणुरोधी प्रभाव: कोजिक एसिड जीवाणुरोधी लाभ भी प्रदान कर सकता है। यह सामान्य जीवाणुयुक्त त्वचा संक्रमण के विकास की संभावना को कम करने में मदद कर सकता है। (ब्र्टको जे.1रोंडाहल एल.1, 2004)। (ब्र्टको जे.1रोंडाहल एल.1, 2004)।

कोजिक एसिड जानकारी:




INCI: कोजिक एसिड

इसे 5-हाइड्रॉक्सी-2-हाइड्रॉक्सीमेथाइल-4-पाइरोन के नाम से भी जाना जाता है

सीएएस संख्या: 501-30-4

कोसिंग जानकारी:

दिखावट: सफेद से हल्का पीला क्रिस्टलीय पाउडर, थोड़ा कड़वा स्वाद

गंध: गंधहीन

कोजिक एसिड

इतिहास:

कोजिक एसिड की खोज एक फंगल प्राकृतिक उत्पाद के रूप में 1907 में सैटो द्वारा एस्परगिलस ओरिजा नामक कवक से की गई थी, जिसे उबले हुए चावल पर उगाए जाने वाले कोजी मोल्ड के रूप में भी जाना जाता है। 1912 में याबुता ने इसे कोजिक एसिड नाम दिया और 1924 में ही उन्होंने इस एसिड के अणु की सही संरचना को समझ लिया। एस्परगिलस ओरेजा का उपयोग जापानी खाद्य उत्पादन में उबले हुए चावल, शकरकंद और जौ को अल्कोहलिक पेय बनाने में और सोया सॉस और मिसो बनाने के लिए सोयाबीन को किण्वित करने के लिए किया जाता है। क्योंकि कोजिक एसिड इन ऐतिहासिक रूप से उपयोग किए जाने वाले आहार स्टेपल के किण्वन के दौरान उत्पन्न होता है, इसका उपभोग का एक लंबा इतिहास है, और जापानी आहार में इसका व्यापक रूप से इस विश्वास के साथ सेवन किया जाता है कि यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

कोजिक एसिड भी एक यौगिक है जिसका उपयोग इतिहास में कई खाद्य पदार्थों में एक घटक के रूप में और खाद्य परिरक्षक के रूप में भी किया जाता है। इसका व्यापक रूप से एंजाइमैटिक ब्राउनिंग को रोकने के लिए खाद्य योज्य के रूप में और त्वचा को गोरा करने वाले या ब्लीचिंग एजेंट के रूप में कॉस्मेटिक तैयारियों में उपयोग किया जाता है। हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने की क्षमता के कारण, कॉस्मेटिक एजेंटों में इसका व्यापक रूप से उपयोग किया गया था, विशेष रूप से जापान में 1988 से 2003 तक। हालाँकि यह विवादास्पद है क्योंकि इसे जापान में प्रतिबंधित कर दिया गया था और 2008 में इसे फिर से त्वचा को गोरा करने वाले एजेंट के रूप में मान्यता दी गई थी । कोजिक डिपालमिटेट का उल्लेख कॉस्मेटिक सामग्री की सूची में किया गया है, लेकिन कोजिक एसिड के व्युत्पन्न एस्टर का भी उपयोग किया जाता है। पदार्थ को इमोलिएंट के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, जबकि कोजिक एसिड को एंटीऑक्सीडेंट के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। आयोग को कोजिक एसिड के उपयोग के सुरक्षा मूल्यांकन के लिए एक सदस्य राज्य से अनुरोध प्राप्त हुआ।

प्रदान किया गया डेटा IARC मोनोग्राफ, खंड 79 से है।

गुण:

कोजिक एसिड एक कार्बनिक यौगिक है जिसका सूत्र HOCH2C5H2O2OH है। यह 4-पाइरोन का व्युत्पन्न है जो प्रकृति में कवक की कई प्रजातियों द्वारा उत्पादित एक केलेशन एजेंट के रूप में कार्य करता है, विशेष रूप से एस्परगिलस ओरिजा, जिसका जापानी सामान्य नाम कोजी है। कोजिक एसिड, जापानी चावल वाइन, साके के निर्माण में उपयोग के लिए माल्टिंग चावल की किण्वन प्रक्रिया में एक उप-उत्पाद है। यह पौधों और जानवरों के ऊतकों में रंगद्रव्य के निर्माण का एक हल्का अवरोधक है और इसका उपयोग भोजन और सौंदर्य प्रसाधनों में पदार्थों के रंगों को संरक्षित करने या बदलने के लिए किया जाता है। यह फेरिक आयनों के साथ एक चमकदार लाल कॉम्प्लेक्स बनाता है।

हमारे उत्पाद +उत्पाद परिचय







2% कोजिक एसिड का उपयोग हमारे "स्कूलर्स डार्क स्पॉट और गर्दन, पीठ, कोहनी, घुटने के लिए पैच रिमूवल सीरम" में किया जाता है।

&टखना। यह शक्तिशाली सीरम हल्के सीरम के रूप में आता है,

इसमें हमेशा कोजिक एसिड को मुख्य एक्सफोलिएटर के रूप में और बाद में शामिल किया गया है।

इसे घरेलू उपयोग के लिए तैयार किया गया है।

कोजिक एसिड अनुसंधान निष्कर्ष

यदि आप सूरज की क्षति, मेलास्मा और दाग-धब्बे के बाद होने वाले पोस्ट-इंफ्लेमेटरी हाइपरपिग्मेंटेशन के कारण अपनी त्वचा पर आए मलिनकिरण को सुधारना चाहते हैं, तो कोजिक एसिड वह उत्तर हो सकता है जिसे आप तलाश रहे हैं। विशेष रूप से यदि आपकी त्वचा हाइड्रोक्विनोन, एक मजबूत चमकीला एजेंट, को सहन करने में संघर्ष करती है, तो यह घटक आपके लिए वरदान साबित होगा। यह विभिन्न प्रकार के कवक से प्राप्त होता है, जैसे एस्परगिलस ओरिजा, जिसका जापानी सामान्य नाम 'कोजी' है। जब सोया सॉस, चावल वाइन जैसे कुछ किण्वित खाद्य पदार्थ तैयार किए जाते हैं तो कोजिक एसिड भी एक उप-उत्पाद होता है। कई सीरम और डीपिग्मेंटेशन क्रीम में पाया जाने वाला एक ट्रेंडी एडिटिव; किसी त्वचा विशेषज्ञ को कोजिक एसिड के बारे में वह सब कुछ बताएं जो आपको जानना आवश्यक है

मुंबई की त्वचा विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ. पारुलखोट के अनुसार , “कोजिक एसिड त्वचा को चमकदार बनाने वाला एक यौगिक है जो प्रकृति में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है। यह स्पॉट पिगमेंटेशन को हल्का करने के लिए उच्च प्रभावकारिता वाला साबित हुआ है और कई लाइटनिंग क्रीमों में एक प्रमुख घटक है। इस घटक का उपयोग पहली बार 1989 में त्वचा देखभाल में किया गया था और तब से इसे बहुत लोकप्रियता मिली है।

1. त्वचा के लिए कोजिक एसिड के फायदे:

यहां कोजिक एसिड के कुछ प्रमुख लाभों के बारे में विस्तार से बताया गया है:

i) धब्बे मिटते हैं :

कोजिक एसिड टायरोसिनेस को अवरुद्ध करने के लिए जाना जाता है; मेलेनिन उत्पादन के लिए जिम्मेदार यौगिक, और बदले में, अतिरिक्त रंगद्रव्य के उत्पादन को रोकता है। इसके परिणामस्वरूप सनस्पॉट, पिगमेंटेशन और मुंहासों के दाग या पिंपल्स के कारण बचे निशान हल्के हो जाते हैं।

कोजिक एसिड को त्वचा को गोरा करने वाले घटक के रूप में जाना जाता है, जबकि वास्तव में, यह केवल काले धब्बों और रंजकता के निशानों से निपटता है जो मूल रूप से आपकी प्राकृतिक त्वचा टोन में मौजूद नहीं थे। सूरज की क्षति, गर्भावस्था और अन्य हाइपरपिग्मेंटेशन समस्याओं के कारण त्वचा का काला पड़ना कोजिक एसिड द्वारा लक्षित किया जा सकता है क्योंकि यह आपकी प्राकृतिक त्वचा टोन के साथ छेड़छाड़ नहीं करता है। यही कारण है कि, इस ब्राइटनिंग कंपाउंड का उपयोग सांवली त्वचा वाले भी कर सकते हैं।


केए एक लोकप्रिय घटक है और इसका उपयोग विश्व स्तर पर विभिन्न उद्योगों द्वारा किया जाता है (कैटिया गोम्स 1ORCID, 2020) (कोइफ़र्ड, 2016)। कॉस्मेटिक उद्योग में, इसका उपयोग त्वचा की स्थितियों जैसे धब्बे, मेलास्मा और प्रकाश के पैच के लिए एक सामयिक उपचार के रूप में किया जाता है। पोस्ट-इंफ्लेमेटरी हाइपरपिग्मेंटेशन (कैटिया गोम्स 1ORCID, 2020) (एरिका सी डेविस, 2010) (अहमद फिरदौस बी. लाजिस, 2012) (नुरुन्नबी, 2018) (भावना तेताली बीएस, 2019) के परिणामस्वरूप भूरा रंग।


ii) त्वचा को चमकदार बनाता है :

कोजिक एसिड भी प्रकृति में यूवी सुरक्षात्मक है, इस प्रकार आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से संबंधित सुस्ती से सुरक्षित रखता है, जिससे नीचे की त्वचा चमकदार दिखती है।

केए में त्वचा को चमकाने वाले गुण होते हैं और यह यूवी रक्षक के रूप में कार्य कर सकता है, जिससे यह टायरोसिनेस गठन की रोकथाम के माध्यम से मेलेनिन के गठन को रोककर मानव त्वचा में हाइपरपिग्मेंटेशन के विकास को रोकता है। (सुहैली1, 2010) (कोइफ़र्ड, 2016) (एरिका सी) डेविस, 2010)

iii) मेलास्मा का इलाज करता है :

मेलास्मा महिलाओं में गर्भावस्था से जुड़ी एक आम समस्या है और यह चेहरे और शरीर पर काले धब्बों के रूप में दिखाई देती है। कोजिक एसिड त्वचा के मेलास्मा से निपटने में सहायक हो सकता है।

कोजिक एसिड क्रिया का तंत्र:

मेलेनिन संश्लेषण चरण और रंजकता बनाने में इसकी भूमिका (माजिद सईदी ए, 2019)

मेलेनिन का संश्लेषण एपिडर्मिस की निचली परत पर मेलानोसाइट्स द्वारा किया जाता है। मेलानोसाइट्स को विशेष डेंड्राइटिक कोशिकाओं की श्रेणी में वर्गीकृत किया जाता है जो एपिडर्मल केराटिनोसाइट्स के बीच स्थित होते हैं और वे मेलानोसोम्स नामक ऑर्गेनेल के भीतर मेलेनिन उत्पादन की प्राथमिक भूमिका निभाते हैं, और इस प्रकार आसपास के केराटिनोसाइट्स में फैल जाते हैं। प्रत्येक मेलानोसाइट डेंड्राइटिक कोशिकाओं के विभिन्न चरणों में मेलानोसोम के साथ संपर्क बनाता है और कई केराटिनोसाइट्स में वितरित होता है। मेलेनिन जटिल पॉलिमर हैं जो टायरोसिन और अन्य मध्यवर्ती पदार्थों से प्राप्त होते हैं। वे ऑक्सीकरण और जटिल प्रतिक्रियाओं की एक बहु-चरण प्रक्रिया के माध्यम से काले-भूरे यूमेलेनिन और पीले-लाल फोमेलेनिन में बदल जाते हैं जो मानव आबादी में रंग की विविधता का कारण बनते हैं। टायरोसिनेज़ में सक्रिय स्थल पर कॉपर आयन होता है। यूवी किरणों के संपर्क में आने पर, कॉपर आयन टायरोसिनेस को अधिक सक्रिय होने का आदेश देता है। केए कॉपर आयन को पकड़ लेता है और टायरोसिनेस को सक्रिय करने से रोकता है। टायरोसिनेस की गतिविधियों को रोककर, केए मेलेनिन के निर्माण को भी रोक सकता है।

iv) भविष्य में घावों की उपस्थिति को रोकता है:


जबकि कोजिक एसिड मोटे निशान वाले ऊतकों के लिए बहुत उपयोगी नहीं होगा, यह निश्चित रूप से सतही पर काम करेगा

निशानों की उपस्थिति और भविष्य में पुनरुत्थान को रोकना।

v) इसमें जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण होते हैं :


केए में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। पूर्ववर्ती रोगाणुरोधी गतिविधि परीक्षणों से पता चला कि केए ग्राम-पॉजिटिव बैक्टीरिया की तुलना में ग्राम-नकारात्मक बैक्टीरिया के खिलाफ अधिक सक्रिय था (करकाया, 2012)। हालाँकि, इसके कुछ डेरिवेटिव ने केए की जीवाणुरोधी गतिविधि (करकाया, 2012) से अलग परस्पर विरोधी प्रभाव दिखाए हैं। जब कॉस्मेटिक उत्पादों में उपयोग किया जाता है, तो केए सूक्ष्मजीवों के विकास को रोक सकता है और इसे संरक्षक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है (शिन-रुई वांग ए, 2019) .

इसके एंटीफंगल गुणों के कारण, केए को उनकी प्रभावशीलता में सुधार करने के लिए कुछ एंटीफंगल उत्पादों में शामिल किया गया है (नुरुन्नबी, 2018)। इसके अलावा, यह त्वचा के विभिन्न फंगल संक्रमणों के साथ-साथ यीस्ट संक्रमण, दाद, एथलीट फुट और कैंडिडिआसिस (नुरुन्नबी, 2018) के इलाज में उपयोगी हो सकता है। केए में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं (विन्ह वान ट्रान ए, 2019) और इसका उपयोग किया जाता है कॉस्मीस्यूटिकल उद्योग द्वारा त्वचा को गोरा करने के लिए हाइड्रोक्विनोन (मुख्यालय) के विकल्प के रूप में (काराकाया, 2012) (जिनजिंग झांग, 2017)। झांग एट अल द्वारा अध्ययन। (2017) से पता चला कि केए ने कवक में ऑक्सीडेटिव तनाव प्रतिक्रिया में सुधार किया, इस प्रकार इस मेटाबोलाइट की एंटी-ऑक्सीडेंट क्षमता दिखाई गई (जिनजिंग झांग, 2017)। केए पर अन्य पूर्ववर्ती बायोएक्टिविटी अध्ययनों से पता चला है कि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण हैं (नुरुन्नबी, 2018)।

केए थोड़ा सूजन-विरोधी प्रभाव डाल सकता है जो चुने हुए केए डेरिवेटिव की बाद की व्युत्पत्ति से अनुकूल रूप से सुधार कर सकता है (Brtko J.1Rondahl L.1, 2004)। एक सुरक्षित एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक विकसित करने के लिए एक हालिया अध्ययन में, केए और पी-कौमरिक एसिड के व्युत्पन्न को संश्लेषित किया गया था, क्योंकि उन्हें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। अध्ययन ने सुझाव दिया कि हाइड्रोफोबिक भाग (मिरी ली, 2019) के रूप में पी-कौमरिक एसिड में सिनामेट की मात्रा जोड़कर केए की सूजन-रोधी क्रिया को बढ़ाया गया था। एक अध्ययन में केए और पी-कौमारिक एसिड की सूजन-रोधी गतिविधि का आकलन किया गया और पता चला कि दोनों में सूजन-रोधी गुण थे (जिनजिंग झांग, 2017)।

2. चेहरे के लिए कोजिक एसिड के फायदे:

डॉ. खोत ने खुलासा किया , “कोजिक एसिड क्रीम, सीरम और साबुन के रूप में उपलब्ध है। सुरक्षा अवधारणा एकाग्रता में 1-4% है, लेकिन पहली बार उपयोगकर्ताओं के लिए 1-2% स्टार्टर सीमा है। यह ब्राइटनिंग पावरहाउस एक एकल उत्पाद के रूप में या विटामिन सी, रेटिनोल, ग्लाइकोलिक एसिड, आर्बुटिन इत्यादि के संयोजन में उपलब्ध है। उपयोग की आवृत्ति जो मैं अनुशंसा करता हूं वह दिन में दो बार है, इसके बाद सनस्क्रीन अनिवार्य रूप से है। कोजिक एसिड को परिणाम दिखाने में कम से कम चार सप्ताह लगते हैं, इसलिए उस समयरेखा को ध्यान में रखकर शुरुआत करना एक अच्छा विचार है। इसके बाद, कोजिक एसिड में उच्च सुरक्षा प्रोफ़ाइल होती है, इसलिए इसे बिना किसी दुष्प्रभाव के लंबे समय तक, यहां तक ​​कि महीनों तक सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा सकता है।

3. शरीर के लिए कोजिक एसिड के फायदे:

त्वचा के लिए कोजिक एसिड का अधिकतम उपयोग कैसे करें, इसके बारे में यहां कुछ सरल सुझाव दिए गए हैं:

1. जब पाउडर के रूप में उपयोग किया जाता है, तो हमेशा अनुशंसित मात्रा को पानी या हल्के लोशन के साथ मिलाएं।

2. दिलचस्प बात यह है कि केए साबुन फॉर्मूलेशन जापान, अमेरिका और भारत में लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं। यह एक नारंगी अर्ध-मुलायम साबुन की ईंट की तरह दिखता है जिसका उपयोग आप झाग बनाने और अपना चेहरा धोने के लिए कर सकते हैं।

3. जबकि कोजिक डिपलमिटेट का उपयोग स्वतंत्र रूप से किया जा सकता है, इसके साथ संयोजन करके इसके लाभों को बढ़ाया जा सकता है
एएचए जैसे लैक्टिक एसिड, ग्लाइकोलिक एसिड, विटामिन सी और आर्बुटिन।

4. क्रीम और सीरम के रूप में कोजिक एसिड का उपयोग करते समय, अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में अगला कदम उठाने से पहले उत्पाद को पूरी तरह सूखने दें।

5. विभिन्न प्रकार के केए उत्पादों के संबंध में निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, मॉइस्चराइज़र का उपयोग प्रतिदिन किया जा सकता है लेकिन कोजिक एसिड युक्त फेस मास्क का उपयोग कभी-कभी किया जाना चाहिए

4. कोजिक एसिड के उपयोग:

कोजिक एसिड का उपयोग आमतौर पर कॉस्मेटिक उत्पादों, जैसे क्रीम, लोशन और सीरम में किया जाता है। इसका प्रयोग कुछ साबुनों में भी किया जाता है। कोजिक एसिड वाले कई उत्पाद हाथों या चेहरे पर उपयोग के लिए होते हैं।

कोजिक एसिड युक्त उत्पादों का उपयोग शरीर के अन्य हिस्सों, जैसे पैर और बाहों पर भी किया जा सकता है। सौंदर्य प्रसाधनों में कोजिक एसिड की सांद्रता अक्सर 1 से 4 प्रतिशत के बीच होती है (क्रिस्टीना एल बर्नेट 1, 2010) विश्वसनीय स्रोत।

कोजिक एसिड युक्त कुछ उत्पाद, जैसे सीरम, त्वचा पर लगाए जाने और छोड़े जाने और अवशोषित होने के लिए होते हैं। कुछ उत्पाद, जैसे साबुन, लगाए जाते हैं और धो दिए जाते हैं। जबकि कोजिक एसिड को विभिन्न प्रकार की त्वचा पर उपयोग करने के लिए एक काफी सुरक्षित घटक माना जाता है, यह कुछ लोगों के लिए थोड़ा भारी हो सकता है। डॉ. खोत कहते हैं , “दुर्लभ अवसरों पर, लाल चकत्ते, जलन, खुजली और जलन की अनुभूतियां केए के उपयोग से जुड़ी होती हैं। हालाँकि, जलन को शांत करने के लिए यौगिक एज़ेलोग्लिसिना मिलाकर इसका उपचार किया जा सकता है। साथ ही, संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को इसका इस्तेमाल सावधानी से करना चाहिए। टूटी हुई या चिड़चिड़ी त्वचा पर कभी भी इस घटक का उपयोग न करें और त्वचा की सुरक्षा के लिए हमेशा सुबह सनस्क्रीन का उपयोग करें।


आपकी त्वचा के प्रकार के लिए सही केए उत्पाद पर त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना सबसे अच्छा है। एक बार जब आप जान लें कि किसका उपयोग करना है, तो सामग्री के साथ अपनी त्वचा को अत्यधिक संवेदनशील होने से बचाने के लिए अपने त्वचा विशेषज्ञ के आदेशों का पालन करें। यदि आपको उत्पाद पर कोई प्रतिकूल प्रतिक्रिया दिखाई देती है, तो उपयोग बंद कर दें और तुरंत परामर्श लें।

कोजिक एसिड को त्वचा को गोरा करने वाले घटक के रूप में जाना जाता है, जबकि वास्तव में, यह केवल काले धब्बों और रंजकता के निशानों से निपटता है जो मूल रूप से आपकी प्राकृतिक त्वचा टोन में मौजूद नहीं थे। सूरज की क्षति, गर्भावस्था और अन्य हाइपरपिग्मेंटेशन समस्याओं के कारण त्वचा का काला पड़ना कोजिक एसिड द्वारा लक्षित किया जा सकता है क्योंकि यह आपकी प्राकृतिक त्वचा टोन के साथ छेड़छाड़ नहीं करता है। यही कारण है कि, इस ब्राइटनिंग कंपाउंड का उपयोग सांवली त्वचा वाले भी कर सकते हैं। केए-इन्फ्यूज्ड शीट मास्क या क्रीम आपकी शानदार सांवली त्वचा को राख या चाकलेट जैसा नहीं दिखाएंगे।

अंत में, डॉ. खोत ने आपकी रंजकता संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए कोजिक एसिड के उपयोग पर अपनी स्वीकृति की मोहर लगाते हुए कहा, “कोजिक एसिड उच्च सुरक्षा और सहनशीलता प्रोफ़ाइल के साथ एक उत्कृष्ट ब्राइटनिंग घटक है। तो, आगे बढ़ें और साफ़, चमकती और सुंदर त्वचा के लिए केए युक्त उत्पाद चुनें!

उपचार व्यवस्था:

त्वचा के लिए कोजिक एसिड की अनुशंसित खुराक:

डॉ. खोत ने खुलासा किया , “कोजिक एसिड क्रीम, सीरम और साबुन के रूप में उपलब्ध है। सुरक्षा अवधारणा एकाग्रता में 1-4% है, लेकिन पहली बार उपयोगकर्ताओं के लिए 1-2% स्टार्टर सीमा है। यह ब्राइटनिंग पावरहाउस एक एकल उत्पाद के रूप में या विटामिन सी, रेटिनोल, ग्लाइकोलिक एसिड, आर्बुटिन इत्यादि के संयोजन में उपलब्ध है। उपयोग की आवृत्ति जो मैं अनुशंसा करता हूं वह दिन में दो बार है, इसके बाद सनस्क्रीन अनिवार्य रूप से है। कोजिक एसिड को परिणाम दिखाने में कम से कम चार सप्ताह लगते हैं, इसलिए उस समयरेखा को ध्यान में रखकर शुरुआत करना एक अच्छा विचार है। इसके बाद, कोजिक एसिड में उच्च सुरक्षा प्रोफ़ाइल होती है, इसलिए इसे बिना किसी दुष्प्रभाव के लंबे समय तक, यहां तक ​​कि महीनों तक सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा सकता है।


  • बच्चों के लिए कोजिक एसिड:

कोजिक एसिड का उपयोग दशकों से त्वचा देखभाल उत्पादों में किया जाता रहा है और यह बच्चों के लिए सुरक्षित है।

यह एक प्राकृतिक घटक है जो कवक से आता है।

जबकि कोजिक एसिड में कुछ हल्के जीवाणुरोधी गुण होते हैं, यह त्वचा की बाधा को बाधित नहीं करता है या जलन पैदा नहीं करता है।

वास्तव में, अध्ययनों से पता चलता है कि कोजिक एसिड त्वचा कोशिकाओं के कार्य करने के तरीके में भी सुधार कर सकता है और सूरज के संपर्क में आने से होने वाले नुकसान से बचा सकता है। जैसा कि कहा गया है, किसी को भी डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श किए बिना अपनी त्वचा पर कुछ भी नहीं लगाना चाहिए (या सामान्य रूप से किसी उत्पाद का उपयोग नहीं करना चाहिए)। संवेदनशील त्वचा या एक्जिमा (एक ऐसी स्थिति जो पूरे शरीर में लालिमा और खुजली का कारण बनती है) वाले लोगों के लिए कोजिक एसिड परेशान करने वाला हो सकता है, इसलिए आपको उन पर कोजिक एसिड का उपयोग करने से पहले अपने बच्चे के व्यक्तिगत चिकित्सा इतिहास को देखना चाहिए - यदि आप बिल्कुल भी चिंतित हैं इस बारे में कि इससे उनके लिए व्यक्तिगत रूप से समस्याएँ पैदा हो सकती हैं या नहीं।

यदि आप इन सावधानियों के बावजूद भी इस उपचार पद्धति को जारी रखना चुनते हैं, तो आपको अभी भी कुछ कदम उठाने चाहिए:

  • कोजिक एसिड युक्त किसी भी उत्पाद को लगाने से पहले उसे पतला करना सुनिश्चित करें; अन्यथा, इसकी ताकत आपके बच्चे की संवेदनशील त्वचा पर हावी हो जाएगी।

आप किस उम्र में कोजिक एसिड का उपयोग कर सकते हैं?


कोजिक एसिड एक सुरक्षित और प्रभावी स्किन लाइटनर है जिसे आप अपने बच्चे पर थोड़ी मात्रा में उपयोग कर सकते हैं।

हालाँकि, उनकी त्वचा की संवेदनशील प्रकृति के कारण, कोजिक एसिड का उपयोग हर दो सप्ताह में एक बार से अधिक नहीं किया जाना चाहिए जब तक कि वे 6 वर्ष के न हो जाएँ।

बच्चों पर इसका उपयोग करते समय सावधानी बरतें क्योंकि कोजिक एसिड वयस्कों की तुलना में नाजुक शिशु की त्वचा को अधिक आसानी से परेशान करता है।

कोजिक एसिड दोबारा लगाने से पहले आपको कितने समय तक इंतजार करना चाहिए, इसका अवलोकन निम्नलिखित है:

  • शिशु - कोजिक एसिड को धोने के बाद, बच्चा जल्द से जल्द सामान्य गतिविधियों में वापस आ सकता है, लेकिन उसे कम से कम 6 घंटे तक सीधी धूप से दूर रखा जाना चाहिए।
  • 3 से 6 वर्ष के बीच के बच्चे - कोजिक एसिड का उपयोग करने के बाद आपको अपने बच्चे को सीधे सूर्य के प्रकाश में लाने से पहले 12 घंटे तक इंतजार करना चाहिए ताकि इसे शरीर में ठीक से अवशोषित होने का समय मिल सके और इस प्रकार बाद में यूवी के अत्यधिक संपर्क के कारण होने वाली जलन या परेशानी से बचा जा सके। किरणें (जो सनबर्न का कारण बनती हैं)।

कोजिक एसिड वाले उत्पादों का उपयोग करने के लिए युक्तियाँ:

अपनी त्वचा देखभाल व्यवस्था में एक नया उत्पाद जोड़ना रोमांचक हो सकता है, लेकिन इससे पहले कि आप इस पर ध्यान दें, इन युक्तियों को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें।

  1. एक पैच परीक्षण करें. यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है या आपको एक्जिमा होने का खतरा है, तो फ़ार्बर अधिकांश उत्पादों के लिए पैच परीक्षण करने की सलाह देते हैं, जिनमें कोजिक एसिड वाले उत्पाद भी शामिल हैं। उन्होंने कहा, "यह आम तौर पर अधिकांश प्रकार की त्वचा द्वारा सहन किया जाता है, लेकिन कोई भी इससे परेशान हो सकता है।"
  2. किसी भी अन्य परेशान करने वाले उत्पाद का उपयोग न करें। फ़ार्बर ने सलाह दी कि कोजिक एसिड के साथ-साथ आप जिन अन्य उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं, उनसे सावधान रहें। कोशिश करें कि एक्सफोलिएंट्स या सुखाने वाली सामग्री का उपयोग न करें, खासकर जब आप पहली बार कोजिक एसिड का उपयोग करते हैं।
  3. यदि आपकी त्वचा का रंग हल्का है तो इसका उपयोग न करें। एनोलिक सलाह देते हैं कि हल्के दाग या विटिलिगो जैसे रंगद्रव्य की हानि वाले लोग हाइपोपिगमेंटेशन में नकारात्मक प्रभाव के कारण कोजिक एसिड वाले उत्पादों का उपयोग करने से बचें। चूँकि कोजिक एसिड मेलेनिन को बनने से रोकने के लिए होता है, इसलिए आपको इसे उन क्षेत्रों पर उपयोग नहीं करना पड़ेगा जो पहले से ही हल्के हैं।
  4. सनस्क्रीन, सनस्क्रीन, सनस्क्रीन। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या उपयोग कर रहे हैं, त्वचा विशेषज्ञ नियमित रूप से सनस्क्रीन लगाने के महत्व पर जोर देते हैं। कोजिक एसिड का उपयोग करते समय भी यही नियम लागू होते हैं। एनोलिक रोजाना सनस्क्रीन का उपयोग करने की सलाह देते हैं "क्योंकि सूरज रंगद्रव्य उत्पादन प्रक्रिया को चला सकता है।"
  5. धैर्य रखें! हम सभी रातों-रात जीवन बदलने वाले परिणाम देखना चाहते हैं, लेकिन चीज़ें इस तरह काम नहीं करतीं। फ़ार्बर परिणाम देखने के लिए कम से कम एक महीने तक इंतज़ार करने की सलाह देते हैं, लेकिन अगर अंतर दिखने में तीन महीने तक का समय लग जाए तो आश्चर्यचकित न हों। उन्होंने आगे कहा, "भले ही यह टायरोसिनेस एंजाइम को रोक रहा हो, आपको कुछ समय चाहिए, खासकर किसी भी सामयिक दवा को काम करने के लिए।"

दुष्प्रभाव और जोखिम:

कॉस्मेटिक संघटक समीक्षा विशेषज्ञ पैनल विश्वसनीय स्रोत (क्रिस्टीना एल बर्नेट 1, 2010) ने निर्णय लिया कि सौंदर्य प्रसाधनों में 1 प्रतिशत की सांद्रता में कोजिक एसिड का उपयोग करना सुरक्षित है। हालाँकि, कुछ व्यक्तियों को अभी भी इसके उपयोग से दुष्प्रभाव या जोखिम का अनुभव हो सकता है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन सौंदर्य प्रसाधनों की गुणवत्ता और सुरक्षा की निगरानी करता है, इसलिए संयुक्त राज्य अमेरिका में एक प्रतिष्ठित कंपनी से उत्पाद खरीदना सुनिश्चित करें।

कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस कोजिक एसिड का सबसे आम दुष्प्रभाव है। यह लालिमा, जलन, खुजली, चकत्ते, सूजी हुई त्वचा या दर्द और परेशानी के रूप में प्रकट हो सकता है। संपर्क जिल्द की सूजन संवेदनशील त्वचा वाले लोगों में या 1 प्रतिशत से अधिक कोजिक एसिड वाले उत्पाद का उपयोग करने वाले व्यक्तियों में सबसे आम है। यदि आप कोजिक एसिड वाले किसी उत्पाद पर प्रतिक्रिया कर रहे हैं तो इसका उपयोग बंद कर दें। समय के साथ, कोजिक एसिड का लंबे समय तक उपयोग आपकी त्वचा को सनबर्न के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है। इसे ध्यान में रखें, और विशेष रूप से सनस्क्रीन का उपयोग करने या सुरक्षात्मक कपड़े पहनने का ध्यान रखें।

आपको कभी भी क्षतिग्रस्त या टूटी हुई त्वचा पर कोजिक एसिड का उपयोग नहीं करना चाहिए। कुछ देशों ने कैंसर के विकास से संभावित संबंध के कारण इस उत्पाद पर प्रतिबंध लगा दिया है। किसी अन्य संभावित दुष्प्रभाव की पहचान करने और समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों:

  • क्या विटामिन सी और कोजिक एसिड का संयोजन बेहतर प्रदर्शन करता है?

उ. चूंकि कोजिक एसिड हल्के एएचए के रूप में भी दोगुना हो जाता है, यह आपकी त्वचा को काले धब्बों और सुस्ती पर अपना जादू चलाने के लिए विटामिन सी के लिए आवश्यक उचित एक्सफोलिएशन देने में मदद कर सकता है। यह संयोजन जिद्दी रंजकता के निशानों को मिटाने में मदद कर सकता है और आपको चमकदार फिनिश के साथ एक समान रंगत प्रदान कर सकता है।

  • क्या कोजिक एसिड साबुन का उपयोग चेहरे पर करना सुरक्षित है?

उ. हाँ, अधिकांश कोजिक एसिड साबुन कोमल घटक को विटामिन ई और ग्लिसरीन जैसे अन्य पौष्टिक यौगिकों के साथ मिलाकर तैयार किए जाते हैं। यह कोजिक एसिड साबुन को कम शुष्क बनाता है, इसका झागदार झाग आपकी त्वचा को भीतर से साफ करता है।

  • क्या मैं अपने होठों पर कोजिक एसिड का उपयोग कर सकता हूँ?

उ. हाँ, कोजिक एसिड का उपयोग आपके होठों पर रंजकता से छुटकारा पाने के लिए भी किया जा सकता है। होंठों को हल्का करने और लगातार होंठ चाटने या धूम्रपान जैसे कारकों के कारण होने वाले कालेपन को रोकने में मदद करने के लिए यौगिक से युक्त लिप बाम का उपयोग एसपीएफ़ के साथ संयोजन में किया जाना चाहिए।

  • क्या कोजिक एसिड सीरम सुरक्षित है?

ए. कॉस्मेटिक घटक समीक्षा विशेषज्ञ पैनल ने निर्णय लिया कि कोजिक एसिड 1 प्रतिशत की सांद्रता में सौंदर्य प्रसाधनों में उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। हालाँकि, कुछ व्यक्तियों को अभी भी इसके उपयोग से दुष्प्रभाव या जोखिम का अनुभव हो सकता है।

  • क्या मैं कोजिक एसिड को एक्सफोलिएटर के रूप में उपयोग कर सकता हूँ?

उ. हां, कोजिक एसिड एक मजबूत रासायनिक एक्सफोलिएटर के रूप में भी कार्य कर सकता है। वास्तव में, कई लोग दावा करते हैं कि यह एक अन्य लोकप्रिय रासायनिक एक्सफ़ोलीएटर, ग्लाइकोलिक एसिड के समान आधार पर काम करता है।


  • क्या कोजिक एसिड मेलास्मा को स्थायी रूप से ठीक कर सकता है?

उ. यदि केए के साथ आपका लक्ष्य मेलास्मा का इलाज करना है, तो इसमें आपके लिए थोड़ी निराशा है। मेलास्मा एक दीर्घकालिक स्थिति है और इसका अभी तक कोई इलाज नहीं है। जबकि कोजिक एसिड कभी-कभी मेलास्मा भड़कने से निपटने में मदद कर सकता है, लेकिन यह इसे स्थायी रूप से ठीक नहीं करेगा।


  • क्या मैं प्रतिदिन कोजिक एसिड सीरम का उपयोग कर सकता हूँ?

A. इसे कितनी बार उपयोग करें: यह इस बात पर निर्भर करता है कि यह किन अन्य सामग्रियों के साथ मिश्रित है और इसकी सांद्रता क्या है, लेकिन आम तौर पर इसका उपयोग दैनिक रूप से किया जा सकता है। नाज़ेरियन कहते हैं, अध्ययनों से पता चला है कि कोजिक एसिड ग्लाइकोलिक एसिड और हाइड्रोक्विनोन के साथ अच्छी तरह से काम करता है और उनके प्रभाव को बढ़ाता है।


  • क्या कोजिक एसिड त्वचा को स्थायी रूप से हल्का कर देता है?

उ. कोजिक एसिड साइटोटॉक्सिक नहीं है (जो जीवित कोशिकाओं के लिए हानिकारक नहीं है) और इसलिए आपकी त्वचा का रंग स्थायी रूप से हल्का नहीं कर सकता है । हालाँकि, जब तक कोजिक एसिड या कोजिक एसिड डिपलमिटेट का उपयोग किया जाता है तब तक आप परिणामों का आनंद ले सकते हैं।

  • क्या कोजिक एसिड त्वचा को काला कर सकता है?

उ. क्या कोजिक एसिड आपका रंग काला कर सकता है? नहीं, कोजिक एसिड आपकी त्वचा को काला नहीं करता है । दरअसल, इसमें त्वचा को गोरा करने वाला प्रभाव होता है। हाइपरपिगमेंटेशन के लिए सबसे अच्छी कोजिक एसिड क्रीम बाजार में व्यापक रूप से उपलब्ध है जो काले धब्बों को कम करती है और आपके चेहरे और शरीर को चमकदार बनाती है।

  • क्या कोजिक एसिड टैन हटाता है?

ए. कोजिक एसिड टैनिंग को हटा सकता है क्योंकि यह त्वचा की गहरी परतों में प्रवेश करता है और मेलानोजेनेसिस यानी मेलेनिन के संश्लेषण को रोकता है।

  • क्या मैं रात भर चेहरे पर कोजिक एसिड लगा सकता हूँ?

उ. जबकि आपको साबुन और क्लींजर को लगाने के तुरंत बाद धोना होगा, बेहतर अवशोषण के लिए आप कोजिक एसिड सीरम, क्रीम या लोशन को रात भर लगा रहने दे सकते हैं।

  • कोजिक कितने महीनों तक असर करेगा?

उ. कोजिक एसिड का शीर्ष पर उपयोग करते समय, आपको संभवतः दो सप्ताह के भीतर परिणाम दिखना शुरू हो जाएगा। यदि आप उपचार में ग्लाइकोलिक एसिड भी जोड़ते हैं तो आप बेहतर परिणाम - या तेज़ परिणाम देख सकते हैं। अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें.

  • क्या मैं विटामिन सी के साथ कोजिक एसिड का उपयोग कर सकता हूँ?

उ. कैलिफोर्निया के ला जोला में स्थित बोर्ड-प्रमाणित त्वचा विशेषज्ञ अज़ादेह शिराज़ी का कहना है कि एक विकल्प के रूप में, कोजिक एसिड रेटिनॉल और विटामिन सी के साथ संयोजन के लिए इष्टतम ब्राइटनिंग लाभों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

  • क्या कोजिक एसिड सभी प्रकार की त्वचा के लिए सुरक्षित है?

उ. चाहे आपकी त्वचा सूखी, तैलीय, संवेदनशील या मुँहासे-प्रवण हो, कोजिक एसिड सभी प्रकार की त्वचा पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित है । डॉ. उगोनाबो संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को चेतावनी देते हैं कि वे उत्पाद को धीरे-धीरे अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले उसका स्पॉट परीक्षण करें।

  • कौन सा बेहतर है कोजिक एसिड या नियासिनमाइड?

ए. नियासिनामाइड त्वचा को नुकसान से बचाता है जबकि कोजिक एसिड टायरोसिनेस अवरोधक के रूप में कार्य करता है और हाइपरपिग्मेंटेशन से निपटता है।


  • मैं कोजिक एसिड सीरम का उपयोग कब तक कर सकता हूं?

उ. कोजिक एसिड को परिणाम दिखाने में कम से कम चार सप्ताह लगते हैं, इसलिए उस समयरेखा को ध्यान में रखकर शुरुआत करना एक अच्छा विचार है। इसके बाद, कोजिक एसिड में उच्च सुरक्षा प्रोफ़ाइल होती है, इसलिए इसे बिना किसी दुष्प्रभाव के लंबे समय तक, यहां तक ​​कि महीनों तक सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा सकता है।

  • शिशु की त्वचा का रंग गोरा क्यों होता है?

उ. आपके बच्चे की त्वचा का रंग, चाहे गहरा हो या गोरा, गर्भधारण के समय उसके जीन द्वारा निर्धारित होता है। गर्भावस्था के दौरान आपने जो कुछ भी किया या अब किया वह आपके बच्चे के प्राकृतिक रंग को नहीं बदलेगा। आनुवंशिकी आपके बच्चे की त्वचा में मेलेनिन की मात्रा निर्धारित करती है।


  • क्या कोजिक एसिड ग्लूटाथियोन से बेहतर है?

उ. जब कोजिक एसिड बनाम ग्लूटाथियोन की तुलना की जाती है, तो कोजिक एसिड का ग्लूटाथियोन पर एक फायदा होता है; यह ग्लूटाथियोन की तुलना में उच्च गर्मी की स्थिति में अधिक स्थिर है।


  • क्या आप ट्रैनेक्सैमिक एसिड के साथ कोजिक एसिड का उपयोग कर सकते हैं?

A. कोजिक एसिड और ट्रैनेक्सैमिक एसिड का संयोजन मेलास्मा और हाइपरपिग्मेंटेशन के उपचार में प्रभावी पाया गया है। हालांकि कार्रवाई का सटीक तंत्र स्पष्ट नहीं है, ऐसा माना जाता है कि दोनों यौगिक मेलानोसाइट्स में टायरोसिनेस गतिविधि को रोककर मेलेनिन उत्पादन को कम करते हैं।

  • क्या कोजिक एसिड का उपयोग ग्लूटाथियोन के साथ किया जा सकता है?

उ. आप निश्चित रूप से ग्लूटाथियोन के साथ कोजिक एसिड का उपयोग कर सकते हैं, और आपको करना भी चाहिए!

आप अपने ग्लूटाथियोन में थोड़ी मात्रा में कोजिक एसिड मिला सकते हैं और इसे साबुन या क्रीम के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

आप उन्हें क्रीम या लोशन, सीरम (आमतौर पर पानीदार) में भी मिला सकते हैं, या दोनों सामग्रियों को मिलाकर अपना खुद का क्लींजर भी बना सकते हैं।

आगे पढ़ने के लिए सुझाए गए शोध पत्र:

माजिद सईदी ए, एमई (2019, 02)। कॉस्मेटिक और फार्मास्युटिकल तैयारियों में कोजिक एसिड का अनुप्रयोग , 11।

एमडीपीआई.

मिरी ली, एचएस (2019, 08 20)। एलपीएस-उत्तेजित RAW264.7 मैक्रोफेज कोशिकाओं में पी-कौमारिक एसिड और कोजिक एसिड व्युत्पन्न के सूजन-रोधी प्रभाव , 4।

सन्दर्भ:

  • अहमद फिरदौस बी. लाजिस, 1. एम. (2012, 10 02)। हाइपरपिगमेंटेड बी16एफ1 मेलेनोमा कोशिकाओं में कोजिक एसिड एस्टर का डिपिगमेंटिंग प्रभाव
  • भावना तेताली बीएस, एफएम (2019, 11 20)। लोकप्रिय ओवर-द-काउंटर कॉस्मीस्यूटिकल सामग्री और उनकी नैदानिक ​​​​प्रभावकारिता
  • ब्रत्को जे.1रोंडाहल एल.1, एफएम (2004)। कोजिक एसिड और इसके व्युत्पन्न: इतिहास और कला की वर्तमान स्थिति
  • कैटिया गोम्स 1ORCID, AC (2020, 05 11)। सौंदर्य प्रसाधन और सौंदर्य संबंधी दवाओं पर लागू जैव प्रौद्योगिकी
  • कोइफ़र्ड, सीसी (2016, 07 25)। त्वचा को गोरा करने वाले एजेंटों का अवलोकन: औषधियाँ और कॉस्मेटिक उत्पाद
  • एरिका सी डेविस, वीडी (2010, 07)। पोस्टइंफ्लेमेटरी हाइपरपिग्मेंटेशन: रंग की त्वचा में महामारी विज्ञान, नैदानिक ​​​​विशेषताओं और उपचार विकल्पों की समीक्षा।
  • जिनजिंग झांग, एचसी (2017, 11 08)। कोजिक एसिड-मध्यस्थता क्षति प्रतिक्रियाएं बेसिडिओमाइसीट हाइप्सिज़गस मार्मोरस में मायसेलियल पुनर्जनन को प्रेरित करती हैं।
  • कराकाया, एमडी (2012)। कोजिक एसिड डेरिवेटिव
  • माजिद सईदी ए, एमई (2019, 02)। कॉस्मेटिक और फार्मास्युटिकल तैयारियों में कोजिक एसिड अनुप्रयोग , 11.एमडीपीआई।
  • मिरी ली, एचएस (2019, 08 20)। एलपीएस-उत्तेजित RAW264.7 मैक्रोफेज कोशिकाओं में पी-कौमारिक एसिड और कोजिक एसिड व्युत्पन्न के सूजन-रोधी प्रभाव , 4।
  • नुरुन्नबी, टीए-एम। (2018)। सुंदरबन के मैंग्रोव पौधे सोनेरटिया एपेटाला से अलग किए गए एंडोफाइटिक कवक कोलेटोट्राइकम ग्लियोस्पोरियोइड्स से कोजिक एसिड की रोगाणुरोधी गतिविधि।
  • आर. सफ़्रिसो, सीए (2019, 12 25)। त्वचा के गुप्त जीवन का खुलासा - माइक्रोबायोम के साथ आप कभी अकेले नहीं चलते
  • रूट, आरडब्ल्यू, और इरविंग, एल. (1943)। समुद्री मछली टौटोगा ओनिटिस (लिनन) के संपूर्ण और हेमोलाइज्ड रक्त की ऑक्सीजन-संयोजन शक्ति पर कार्बन डाइऑक्साइड और लैक्टिक एसिड का प्रभाव।
  • अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन। (2022)। अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड. fda.gov.
  • विन्ह वान ट्रान ए, टीएल-वाई.-सी। (2019, 07 15)। सौंदर्य प्रसाधन अनुप्रयोगों में सक्रिय एंटी-ऑक्सीडेंट की डिलीवरी के लिए कोर-शेल सामग्री, लिपिड कण और नैनोइमल्शन: चुनौतियाँ और विकास रणनीतियाँ।
  • ज़िन-रुई वांग ए, एच.-एमसी-डब्ल्यू.-जे.-एल. (2019, 04)। जीवाणुरोधी और सफेदी प्रदर्शन के साथ Zn-Ti स्तरित डबल हाइड्रॉक्साइड में कोजिक एसिड की इंटरकलेशन असेंबली
  • क्रिस्टीना एल बर्नेट 1, डब्ल्यूएफ (2010, 11)। सौंदर्य प्रसाधनों में प्रयुक्त कोजिक एसिड के सुरक्षा मूल्यांकन की अंतिम रिपोर्टdoi:10.1177/1091581810385956


टिप्पणियाँ

0 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी छोड़ें