गुलाब का तेल – Keya Seth Aromatherapy

मेरी गाड़ी

बंद करना

गुलाब का तेल

गुलाब के तेल के लाभ और विशेषताएं

  • गुलाब (फैमिली रोसैसी) सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला औषधीय पौधा है। (सफीह मोहेबिताबर और फतेमेह नेजतबख्श, 2017)
  • फ़ारसी चिकित्सा के अनुसार, गुलाब के तेल में सूजनरोधी, संक्रमणरोधी और घाव भरने वाली गतिविधियाँ होती हैं। (सफीह मोहेबिताबर और फतेमेह नेजतबख्श, 2017)
  • यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है, लेकिन विशेष रूप से परिपक्व, शुष्क, संवेदनशील और उम्र बढ़ने वाली त्वचा के लिए उपयुक्त है। (विक्रेता, 1992)
  • यह गालों की लालिमा को कम करने के लिए बढ़ी हुई केशिकाओं पर टॉनिक और कसैला प्रभाव डालता है। (विक्रेता, 1992), (डेविस, 1988)
  • गुलाब का तेल कुछ एलर्जी के लिए सहायक होता है। (एंटोन सी. डी ग्रूट, 2016)
  • गुलाब के तेल की रासायनिक संरचना में सिट्रोनेलोल, गेरानियोल, नेरोल, स्टीयरपोटेन, फिनाइल इथेनॉल और नॉननल लिनालूल के अंश शामिल हैं। (स्नेहल.एस कुलकर्णी, 2014)
  • यह यूवी किरणों के प्रवेश के विरुद्ध काम करता है। (स्नेहल.एस कुलकर्णी, 2014)
  • रोज़ एसेंशियल ऑयल के एंटीऑक्सीडेंट गुणों में गेरानियोल, लिनालूल और सिट्रोनेलोल शामिल हैं जो मुक्त कणों को खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। (माइकलक, 2022)
  • जीवाणुरोधी गुणों के कारण, इसे अक्सर मुँहासे के इलाज के लिए अनुशंसित किया जाता है। (अस्जा सरकिक, 2018)
  • यह हृदय को स्वस्थ रखता है और तंत्रिका संबंधी तनाव और तनाव को कम करता है। (विक्रेता, 1992)।
  • इसमें फ्लेवोनोइड्स और फ्री रेडिकल एंटीऑक्सीडेंट यौगिक जैसे रुटिन और क्वेरसेटिन शामिल हैं जो अवसाद के इलाज के लिए सहायक हैं। (मुस्तफ़ा नाज़िरोग्लू, 2012)
  • यह कुछ हद तक मतली, उल्टी और कब्ज से राहत देता है और गले की खराश पर सुखदायक प्रभाव डालता है और खांसी को कम करता है। (विक्रेता, 1992)
  • यह हैप्पी हार्मोन डोपामाइन को रिलीज़ करने में मदद करता है, जो बांझपन में लाभ पहुंचाता है और पुरुषों की यौन कठिनाइयों में सहायता करता है। (विक्रेता, 1992)
  • मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने और अत्यधिक नुकसान को कम करने के लिए महिलाओं के लिए उपयुक्त। (डेविस, 1988)
  • गुलाब का तेल गर्भाशय पर एक शक्तिशाली प्रभाव डालता है और उन महिलाओं के लिए भी उपयुक्त है जो गर्भपात करती हैं। (डेविस, 1988)

गुलाब के तेल की जानकारी:


आईएनसीआई: रोजा दमिश्क फूल का तेल। (एंटोन सी. डी ग्रूट, 2016)

इसे इस तरह भी कहा जाता है: दमिश्क गुलाब के फूल का तेल।

क्रियाएँ: एंटीऑक्सीडेंट, सुगंधित, जीवाणुरोधी/रोगाणुरोधी, अवसादरोधी, सूजनरोधी, ऐंठनरोधी। (मोहम्मद हुसैन बोस्काबादी, 2011), (लॉलेस, 1992)

अन्य: रोजा सेंटीफोलिया (पत्तागोभी गुलाब)।

रोज़ा गैलिका (लाल गुलाब) (विक्रेता, 1992)

परिवार: रोसैसी। (विक्रेता, 1992)

सीएएस नंबर: 8007-01-0; 90106-38-0. (एंटोन सी. डी ग्रूट, 2016)

कोसिंग जानकारी:

सभी कार्य: मास्किंग, त्वचा कंडीशनिंग।

विवरण: रोज़ा डेमस्किन फूल तेल, डेमस्क गुलाब, रोज़ा डेमस्किन और रोसैसी के फूलों से प्राप्त वाष्पशील तेल है। (एंटोन सी. डी ग्रूट, 2016)

सुगंध: गहरी, मीठी और फूलदार- एक उत्तम सुगंध। (विक्रेता, 1992)

रंग: हल्का पीला या जैतून-पीला तरल। (लॉलेस, 1992)

गुलाब का बीज

10 वीं शताब्दी के फारस में गुलाब संभवतः पहला फूल था जिससे आवश्यक तेल आसवित किया गया था। महान अरब चिकित्सक एविसेना को रसायन विज्ञान प्रयोगों के दौरान, संभवतः संयोग से, पहले गुलाब के तेल को परिष्कृत करके बनाया गया था। (डेविस, 1988)। यह पूर्व में एक बहुत लोकप्रिय पौधा है: फ़ारसी योद्धाओं ने अपनी ढालों को लाल गुलाबों से सजाया, तुर्कों ने इसे पेश किया और 17 वीं शताब्दी में विजयी तुर्कों ने इसे बुल्गारिया में पेश किया। रोज़ा गैलिका का उपयोग मध्य युग में फेफड़ों के रोगों और अस्थमा के उपचार में किया जाता था। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान विटामिन सी की आपूर्ति कम थी और इसके स्थान पर रोज़हिप्स का उपयोग किया गया था (विक्रेता, 1992)।

दमिश्क गुलाब, जिसे ईरान में गोले मोहम्मदी के नाम से भी जाना जाता है। यह रोसैसी परिवार की सबसे महत्वपूर्ण प्रजातियों में से एक है। ये प्रसिद्ध सजावटी पौधे हैं जिन्हें फूलों का राजा कहा जाता है। गुलाब की 200 से अधिक प्रजातियों और पौधे की 18000 से अधिक किस्मों की पहचान की गई है। यह मुख्य रूप से अपने सुगंधित प्रभावों के लिए जाना जाता है। शादियों में गुलाब जल बिखेरना प्रेम और पवित्रता का प्रतीक है और इसका उपयोग ध्यान और प्रार्थना में सहायता के लिए भी किया जाता है। (मोहम्मद हुसैन बोस्काबादी एमएन, 2011)

गुलाब (फैमिली रोसैसी) भी सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला औषधीय पौधा है। इनकी उत्पत्ति मध्य पूर्व से हुई लेकिन इनकी खेती पूरी दुनिया में की जाती है। गुलाब का तेल, रोज़ा प्रजाति की पंखुड़ियों से निकाला गया आवश्यक तेल है, विशेष रूप से आर. डैमैसेना और आर. सेंटीफोलिया । आजकल, बुल्गारिया, तुर्की और मोरक्को इस आवश्यक तेल के प्रमुख उत्पादक देश हैं। (सफीह मोहेबिताबर और फतेमेह नेजतबख्श, 2017)

ईरान के काशान क्षेत्र में आर डैमासेना के आवश्यक तेल पर एक अध्ययन में, 95 घटकों की सूचना दी गई थी। सबसे प्रचुर मात्रा में β-सिट्रोनेलोल, नॉनडेकेन, गेरानियोल थे। (एंटोन सी. डी ग्रूट, 2016), (सफीह मोहेबिताबर और फतेमेह नेजतबख्श, 2017)।


फ़ारसी चिकित्सा में, गुलाब के तेल में सूजनरोधी, संक्रमणरोधी और घाव भरने वाली गतिविधियाँ होने का आरोप लगाया गया है। इसका उपयोग सिरदर्द, जठरांत्र संबंधी मार्ग की सूजन की स्थिति और मांसपेशियों में दर्द से राहत के लिए किया जाता है। (सफीह मोहेबिताबर और फतेमेह नेजतबख्श, 2017)

पुरुष प्रजनन प्रणाली में फॉर्मेल्डिहाइड ( रंगहीन, ज्वलनशील, तेज गंध वाला रसायन ) के संपर्क में आने से होने वाले नुकसान के खिलाफ गुलाब के तेल को अंदर लेने से सुरक्षात्मक प्रभाव दिखाई दिया। (सफीह मोहेबिताबर और फतेमेह नेजतबख्श, 2017)

गुलाब के आवश्यक तेल के साथ हमारा उत्पाद



आरामदायक फ्लोरल बॉडी ऑयल, लैवेंडर और रोज़ बॉडी मसाज ऑयल, त्वचा हाइड्रेटिंग रोज़ टोनर और 32स्टार ब्लेंडेड एसेंशियल ऑयल उच्च गुणवत्ता, शुद्ध रोज़ एसेंशियल ऑयल की शुद्धता से संचालित होता है। गुलाब आवश्यक तेल एक नाजुक प्रक्रिया में फूलों की ताजी पंखुड़ियों से प्राप्त किया जाता है। यह तीव्र मॉइस्चराइजिंग है और सूखी, परिपक्व, कठोर और संवेदनशील त्वचा के लिए उत्कृष्ट है। यह लालिमा और सूजन से लड़ता है और नमी को अवशोषित और बनाए रखकर त्वचा की कोशिकाओं को मजबूत करता है। इसकी टॉनिक और सुखदायक गुणवत्ता केशिकाओं पर कार्रवाई को सीमित करने में मदद करती है और टूटी हुई थ्रेड नसों के लिए एक मूल्यवान उपचार है। अल्ट्रा-फेमिनिन ऑयल एक महिला को अपने बारे में सकारात्मक एहसास देता है। गर्भ, शांति और मासिक धर्म संबंधी चिंताओं के लिए उत्कृष्ट। यह इच्छा की भावनाओं को प्रेरित करने के लिए जाना जाता है।








विशेष रूप से उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो पूरे वर्ष बॉडी ऑयल का उपयोग करना पसंद करते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए महिलाओं के लिए समर फ्लोरल नोट्स वाला एक अनोखा फॉर्मूला विकसित किया गया है। मीठा, पुष्प और विदेशी सुगंध, गैर-चिपचिपा, हल्का, जल्दी अवशोषित होने वाला और पौष्टिक तेल जिसमें लैवेंडर, गुलाब और इलंग इलंग आवश्यक तेलों का सुंदर मिश्रण और जोजोबा तेल का एक अनूठा मिश्रण है। यह सुखदायक और शीतलन प्रभाव के साथ-साथ त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है।








विशेष रूप से स्त्री सुगंध और गुणों वाली महिलाओं के लिए डिज़ाइन किया गया। यह शांत और आरामदायक है. बेहतरीन त्वचा टॉनिक. इसमें रोमांटिक गुण हैं। लैवेंडर और रोज़ बॉडी मसाज ऑयल एक हल्का, गैर-चिपचिपा और जल्दी अवशोषित होने वाला तेल है जो त्वचा की लोच, बनावट और टोन में सुधार करता है और तुरंत चमक देता है। स्नान के बाद और बिस्तर पर जाने से पहले उपयोग के लिए।


टिप्पणियाँ

0 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी छोड़ें