ब्लॉग 56: गर्मियों के लिए मुँहासे और फुंसी का इलाज – Keya Seth Aromatherapy

मेरी गाड़ी

बंद करना

ब्लॉग 56: गर्मियों के लिए मुँहासे और फुंसी का इलाज

गर्मियों में मुँहासे और फुंसी का इलाज

जो लोग पिंपल्स और मुंहासों से पीड़ित हैं, उन्हें गर्मी के महीनों के दौरान निश्चित रूप से इस समस्या का गंभीर अनुभव होगा। गर्मियों में अत्यधिक मुहांसों को रोकने के लिए आपको बस अपनी दैनिक त्वचा देखभाल की दिनचर्या को बहुत अधिक सौंदर्य प्रसाधनों के साथ जटिल किए बिना बढ़ाना होगा। आपकी त्वचा के प्रकार के लिए डिज़ाइन की गई एक सरल लेकिन प्रभावी त्वचा दिनचर्या ही आपकी ज़रूरत है।

इससे पहले कि हम आपको गर्मियों के दौरान होने वाले कील-मुंहासों को नियंत्रित करने के लिए कोई नुस्खा बताएं, आइए इस पर एक नजर डालें कि गर्मियों के दौरान अचानक से मुंहासे क्यों बढ़ जाते हैं।

गर्मी का पसीना

  1. त्वचा पर अधिक तेल

गर्मी के गर्म और उमस भरे मौसम के कारण त्वचा पर मौजूद तेल ग्रंथियां सामान्य से अधिक तेल का उत्पादन करने लगती हैं। अतिरिक्त तेल स्वाभाविक रूप से ब्रेकआउट की संभावना को बढ़ाता है । दिलचस्प बात यह है कि तेल को बार-बार धोने से तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद नहीं मिलती है, बल्कि साबुन क्लींजर के कारण होने वाली शुष्कता तेल ग्रंथियों को और भी अधिक तेल पैदा करने के लिए प्रेरित करती है।

  1. त्वचा के छिद्र बंद होना

अतिरिक्त तेल त्वचा को चिपचिपा बना देता है, जिससे मृत त्वचा कोशिकाओं के साथ-साथ पर्यावरण की गंदगी और गंदगी त्वचा पर चिपक जाती है, जिससे त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं। समय के साथ बंद छिद्र बैक्टीरिया से संक्रमित होकर फुंसी में बदल जाते हैं

  1. सनस्क्रीन और मेकअप

हां, सनस्क्रीन वास्तव में आपकी त्वचा को बचा सकती है लेकिन अगर आप गलत हो जाते हैं, तो यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। यदि आपकी त्वचा पर मुंहासे होते हैं, तो तेल आधारित सनस्क्रीन का उपयोग करने से गर्मियों के दौरान स्वाभाविक रूप से आपकी त्वचा और भी अधिक चिपचिपी हो जाएगी, जिससे मुंहासे होने की संभावना बढ़ जाएगी। जिन मेकअप को "गैर-कॉमेडोजेनिक" के रूप में चिह्नित नहीं किया गया है, वे आसानी से त्वचा के छिद्रों को अवरुद्ध कर सकते हैं और मुँहासे पैदा कर सकते हैं।

  1. अनुचित स्वच्छता

चेहरे से अतिरिक्त पसीना हटाने के लिए गंदे रूमाल या अपने गंदे हाथों का उपयोग करना एक और आम कारण है जो गर्मियों के दौरान अधिक मुँहासे पैदा करता है।

आइए अब उपायों पर आते हैं,

गर्मियों के दौरान कील-मुंहासों को नियंत्रण में रखने के लिए आपको उचित उत्पादों के साथ एक उचित त्वचा देखभाल दिनचर्या की आवश्यकता होती है।

1. गहराई से साफ़ करें

मुहांसों के लिए नीम फेस वॉश

गर्मियों के दौरान आपकी त्वचा को मुंहासों से मुक्त रखने के लिए उचित और नियमित सफाई आवश्यक है। हालाँकि, अधिक धोने की लालसा से दूर रहें। गहरी सफाई के लिए अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार उचित फेस वॉश का उपयोग करें, दिन में अधिकतम दो बार, सुबह और रात में। शुष्क त्वचा के लिए, फ्रेश लुक वाले नीम फेस वॉश का उपयोग करें और तैलीय त्वचा वाली सुंदरियों को फ्रेश लुक वाले ब्लैकबेरी और टी ट्री फेस वॉश का चयन करना चाहिए।

  1. टोन और हाइड्रेट

मुँहासे और फुंसी के लिए नीम का पानी

एक उपयुक्त टोनर विशेष रूप से गर्मियों के दौरान मुँहासे वाली त्वचा की मदद कर सकता है। यह त्वचा को टोन करेगा, त्वचा के छिद्रों को कसेगा और त्वचा को किसी भी तरह से तैलीय बनाए बिना आवश्यक जलयोजन प्रदान करेगा। हमारी रेंज का नीम वॉटर टोनर इस उद्देश्य के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

  1. अतिरिक्त तेल पर नियंत्रण रखें

मुँहासे और फुंसी के लिए साफ और स्वच्छ

गर्मियों के दौरान त्वचा पर अतिरिक्त तेल कील-मुंहासों के बढ़ने का मुख्य कारण होता है। क्लियर एंड क्लीन त्वचा के सही पीएच को बनाए रखने में मदद करता है और इस प्रकार अतिरिक्त तेल स्राव और पसीने को नियंत्रित करता है। इस घोल को ताजे कॉटन बॉल से सीधे पिंपल्स और मुंहासों पर लगाएं। साफ चेहरे पर दिन में दो बार प्रयोग करें।

  1. गंभीर स्थिति में एंटी-मुँहासे पैक का उपयोग करें

मुँहासे और फुंसी के लिए क्लीयर ऑफ पैक

यदि आपके मुँहासे उन्नत अवस्था में हैं और गर्मी इसे और भी बदतर बना रही है, तो मुँहासे को तुरंत नियंत्रित करने के लिए क्लियर ऑफ पैक जैसे पेशेवर गुणवत्ता वाले एंटी-मुँहासे पैक का उपयोग करें। इसे वैकल्पिक दिनों में प्रयोग करें।

  1. पोषण न चूकें

मुँहासे और फुंसी के लिए नीम जेल

जब आप गर्मियों के दौरान अतिरिक्त मुँहासे और फुंसी से पीड़ित होते हैं, तो आप अपने नियमित मॉइस्चराइज़र से दूर रहना पसंद कर सकते हैं, लेकिन त्वचा के पोषण से न चूकें। गर्मियों के दौरान अपने मुँहासे के इलाज को पूरा करने के लिए नहाने के बाद और रात को सोने से पहले नीम जेल का उपयोग करें।

डैंड्रफ पिंपल फूटने का एक आम कारण है। यदि आपको डैंड्रफ है, तो आप शायद ही कील-मुंहासों से छुटकारा पा सकेंगे। इसलिए, उपरोक्त दिनचर्या का पालन करते हुए, शाइन एंड सिल्क डैंड्रफ रिमूवल शैम्पू और रूट एक्टिव एंटी डैंड्रफ उपचार के साथ उचित एंटी-डैंड्रफ शासन का भी पालन करें।

इस ब्लॉग को बांग्ला में पढ़ें

टिप्पणियाँ

8 टिप्पणियाँ

  • Thank you for sharing details about the Best pimple treatment in Hyderabad. As providers of similar services, we invite you to visit our website for a more in-depth look at what we offer. https://www.drvenus.in/pimple-treatment/

    के द्वारा प्रकाशित किया गया Dr. Venus | February 02, 2024
  • Awesome blog, Keep Sharing, thank you for sharing We are a team of doctors who specialize in skin care and hair care at our clinic. For more info visit our official website https://www.rmvkosmoderma.com or contact us @ +91 829 677 0733

    के द्वारा प्रकाशित किया गया RMV KOSMODERMA | June 20, 2023
  • These were really beneficial thanks to the knowledge about acne pimple treatments. I frequently read many blogs about skin care.We are a team of doctors who specialize in skin care and hair care at our clinic. For more info visit our official website https://www.rmvkosmoderma.com or contact us @ +91 829 677 0733

    के द्वारा प्रकाशित किया गया RMV KOSMODERMA | March 17, 2023
  • Awesome blog, Keep Sharing, thank you for sharing We are a team of doctors who specialize in skin care and hair care at our clinic. For more info visit our official website https://www.rmvkosmoderma.com or contact us @ +91 829 677 0733

    के द्वारा प्रकाशित किया गया RMV KOSMODERMA | March 17, 2023
  • Thanks to the information about acne pimple measures, they were very helpful. Regularly I go through different blogs regarding skin care. I have a few more lists of sites that are sharing some helpful, easy tips. https://www.drvenus.in/

    के द्वारा प्रकाशित किया गया venukumari | February 21, 2023
  • Thanks for the above suggestions

    के द्वारा प्रकाशित किया गया Thank you | May 21, 2019
  • After using various brands of foundation over the years and always fighting acne problems, Dermalmd blemish serum Actually decreased acne, LOVE this serum!!!!

    के द्वारा प्रकाशित किया गया Gabriela | May 22, 2019
  • AMR face e choto choto pimple ache.please solutions.

    के द्वारा प्रकाशित किया गया Arpita dey | May 22, 2019
एक टिप्पणी छोड़ें