ब्लॉग 54: घमौरियों और गर्मियों की चकत्तों को अलविदा कहें – Keya Seth Aromatherapy

मेरी गाड़ी

बंद करना

ब्लॉग 54: घमौरियों और गर्मियों की चकत्तों को अलविदा कहें

उस खुजली को बंद करो

गर्मियां आते ही समस्या-मुक्त त्वचा वाले लोगों को भी विभिन्न त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना शुरू हो जाता है। गर्मी के समय में त्वचा संबंधी समस्याएं उन क्षेत्रों में अधिक प्रमुख होती हैं जहां उच्च तापमान के साथ उच्च आर्द्रता का अनुभव होता है। उच्च आर्द्रता अत्यधिक पसीने को ट्रिगर करती है और पसीना सीधे त्वचा की समस्याओं और संक्रमणों को बढ़ाता है।

ग्रीष्म ऋतु में आर्द्र मौसम में त्वचा की सामान्य समस्याएँ --

  • तेज गर्मी के कारण दाने निकलना
  • गर्मी के चकत्ते
  • त्वचा संक्रमण
  • खुजली और चिड़चिड़ापन

गर्मियों की आम त्वचा समस्याओं से सुरक्षित रहने का सबसे अच्छा तरीका गर्म और उमस भरे दिनों की शुरुआत से ही निवारक उपाय करना है। एक बार जब त्वचा की समस्या शुरू हो गई या फैल गई, तो इसे रोकना और ठीक करना थोड़ा मुश्किल और समय लेने वाला हो जाएगा, लेकिन अगर आप गर्मियों की शुरुआत से ही सही सावधानी बरतना शुरू कर देते हैं, तो आप संभवतः गर्मी के समय की त्वचा की समस्याओं को एक साथ छोड़ सकते हैं। .

घमौरियों और घमौरियों का प्राकृतिक उपचार

प्रकृति ने हमें एक से अधिक सामग्रियां प्रदान की हैं जो गर्मी के समय की सभी त्वचा समस्याओं को रोकने में चमत्कारिक रूप से काम कर सकती हैं। यदि आप इन सामग्रियों को बगीचे से ताजा इकट्ठा कर सकते हैं, घर पर एक मिश्रण तैयार कर सकते हैं और उनका दैनिक उपयोग कर सकते हैं, तो आप निश्चित रूप से गर्मियों की त्वचा की समस्याओं से बचे रहेंगे। इनमें से कुछ प्राकृतिक सामग्रियों में शामिल हैं,

  • नीम का पत्ता
  • तुलसी का पत्ता
  • हल्दी की जड़ें
  • आवश्यक तेल (उचित सांद्रता में)

ये प्राकृतिक सामग्रियां अपने प्राकृतिक एंटी-माइक्रोबियल और त्वचा को आराम देने वाले गुणों के लिए जानी जाती हैं। वे पसीने को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं, इस प्रकार घमौरियों, घमौरियों और त्वचा संक्रमण को रोकते हैं।

हालाँकि, आधुनिक जीवन में, इन प्राकृतिक सामग्रियों को ताज़ा खोजना और उनका मिश्रण तैयार करना बोझिल है। इसके अलावा, सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करने के लिए आपको प्रत्येक सामग्री का उचित प्रतिशत बनाए रखना होगा, जो मुश्किल हो सकता है।



अंकुश का उपयोग क्यों करें?

अंकुश वर्षों के अनुसंधान द्वारा समर्थित एक क्रांतिकारी आयुर्वेदिक फॉर्मूला है, अधिकतम प्रभावकारिता प्राप्त करने के लिए इस फॉर्मूलेशन में आवश्यक तेलों के मिश्रण के साथ शक्तिशाली हर्बल अर्क का एक अनूठा संयोजन का उपयोग किया गया है। नीम, तुलसी, हल्दी और कुर, इस उत्पाद के चार प्रमुख तत्व अपने उत्कृष्ट प्राकृतिक त्वचा सुखदायक, एंटी-सेप्टिक और एंटी-माइक्रोबियल गुणों के लिए जाने जाते हैं।

लैवेंडर और गुलाब के आवश्यक तेल न केवल इस घोल को एक ताज़ा खुशबू देते हैं बल्कि इसकी त्वचा को आराम देने की क्षमता भी बढ़ाते हैं। उचित सांद्रता में सेट्रिमाइड की उपस्थिति उत्पाद को कीटाणुनाशक और रोगाणुनाशक के रूप में अत्यधिक प्रभावी बनाती है।

गर्मियों में त्वचा संबंधी समस्याओं से कैसे बचें?

तपती गर्मी के दौरान भी अपनी त्वचा को तरोताजा और समस्या मुक्त रखने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है अंकुश को अपने दैनिक स्नान के समय की दिनचर्या में शामिल करना। इसका उपयोग करना उतना ही सरल है और इसमें आपका कुछ सेकंड से अधिक समय नहीं लगेगा।

  • स्नान पूरा करने के बाद, गर्मियों के दौरान त्वचा की समस्याओं की रोकथाम के लिए एक मग ताजे पानी में 1-2 टोपी अंकुश मिलाएं और इसे अपने सिर के ऊपर से डालें। दिन में दो बार दोहराएं।
  • त्वरित राहत पाने के लिए आप अंकुश को सीधे चकत्ते, खुजली और घमौरियों पर लगा सकते हैं।
  • घमौरियों या रैशेज के इलाज के लिए आधे गिलास साफ पानी में अंकुश की कुछ बूंदें मिलाएं। एक बर्फ ट्रे में पानी को बर्फ के टुकड़ों में जमा दें। बर्फ को सीधे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।

कुछ और सुझाव!

  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि त्वचा की सतह से पसीना जल्दी से वाष्पित हो जाए, हल्के, सूती या लिनेन के कपड़े पहनें।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि पसीना जमा न हो, हमेशा अतिरिक्त पसीने को जितनी जल्दी हो सके पोंछ लें।
  • हल्के और साफ लिनन की चादर पर सोएं, किसी भी प्रकार के भारी बिस्तर से बचें।
  • पसीने को नियंत्रित रखने के लिए वातानुकूलित या अच्छी हवा वाले कमरे में रहने का प्रयास करें।

टिप्पणियाँ

0 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी छोड़ें