ब्लॉग 19: सप्ताह का आवश्यक तेल: नीलगिरी आवश्यक तेल – Keya Seth Aromatherapy

मेरी गाड़ी

बंद करना

ब्लॉग 19: सप्ताह का आवश्यक तेल: नीलगिरी आवश्यक तेल

नीलगिरी आवश्यक तेल

नीलगिरी ( नीलगिरी ग्लोब्युलस वर्. ग्लोब्युलस ) आवश्यक तेल खांसी, सर्दी, एलर्जी और श्वसन संक्रमण से राहत देने के लिए जाना जाता है, इसलिए इसे समग्र उपचार एजेंट के रूप में अरोमाथेरेपी में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यूकेलिप्टस पौधे की पत्तियों का उपयोग आदिवासियों द्वारा सहस्राब्दियों से श्वसन संबंधी समस्याओं, मलेरिया और टाइफाइड बुखार, जोड़ों के दर्द, तपेदिक और पेचिश के इलाज के लिए किया जाता रहा है, इससे पहले कि 1870 के दशक में जर्मन वनस्पतिशास्त्री, फर्डिनेंड वॉन मुलर द्वारा इसके गुणों का अध्ययन और जश्न मनाया गया था। 1880 के दशक की शुरुआत में, नीलगिरी का तेल सर्जरी के दौरान एंटीसेप्टिक के रूप में पहले से ही उपयोग में था।

श्वसन तंत्र के लिए लाभ

नीलगिरी का तेल श्वसन तंत्र के लिए लाभकारी है

यूकेलिप्टस आवश्यक तेल में सक्रिय घटक यूकेलिप्टोल ने गले और फेफड़ों की भीड़ को साफ करने में प्रभाव सिद्ध किया है। तेल की सुगंध वायुमार्ग को फैलाती है और अस्थमा के मामले में सामान्य श्वास को बढ़ावा देती है। यह सामान्य खांसी, सर्दी, फ्लू में मदद करता है और प्रतिरक्षा में सुधार करता है।

त्वचा के लिए लाभ

युकेलिप्टस तेल के त्वचा लाभ

तेल में मजबूत एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो इसे मुँहासे और त्वचा संक्रमण के इलाज के लिए आदर्श बनाता है। यह एक प्रभावी कीट प्रतिरोधी भी है और इसलिए इसे मच्छरों और मक्खियों से बचाने के लिए त्वचा पर लगाया जा सकता है।

बालों को लाभ

युकेलिप्टस आवश्यक तेल के बाल लाभ

नीलगिरी आवश्यक तेल खोपड़ी से अतिरिक्त तेल स्राव को नियंत्रित करने में मदद करता है। अपने एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण, यह रूसी, खोपड़ी के संक्रमण का इलाज करता है और बालों के झड़ने को रोकता है। यह तेल रूखे और चिपचिपे बालों की समस्या को हल करने में भी मदद करता है।

भावनात्मक लाभ

नीलगिरी तेल के भावनात्मक लाभ

यूकेलिप्टस आवश्यक तेल की शक्तिशाली खुशबू दिमाग को तरोताजा कर देती है और चिंता और तनाव से राहत दिलाने में मदद करती है। यह मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है और स्पष्टता लाता है।

अन्य स्वास्थ्य लाभ

नीलगिरी आवश्यक तेल के स्वास्थ्य लाभ

नीलगिरी आवश्यक तेल कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। यह जोड़ों के दर्द, मांसपेशियों की मोच और खिंचाव से राहत दिलाने में मदद करता है। यह संपूर्ण मौखिक स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है।

नीलगिरी आवश्यक तेल का उपयोग कैसे करें

खांसी, सर्दी, ब्रोंकाइटिस, अस्थमा के लिए आवश्यक तेल साँस लेना खांसी और सर्दी से राहत पाने के लिए 50 मिलीलीटर गर्म पानी में यूकेलिप्टस एसेंशियल ऑयल की 8-10 बूंदें मिलाएं। अपने सिर को तौलिए से ढककर भाप लें। यह बलगम को पतला करने में मदद करेगा और वायुमार्ग को भी साफ करेगा।

साफ त्वचा के लिए नीलगिरी का तेल चेहरे पर लगाने के लिए 50 मिलीलीटर गैर-सुगंधित, अच्छी गुणवत्ता वाली क्रीम या लोशन के साथ नीलगिरी आवश्यक तेल की 22 बूंदें मिलाएं। नियमित उपयोग से मुंहासे, त्वचा संक्रमण से बचाव होगा और रंगत भी साफ होगी।

संपूर्ण मौखिक स्वास्थ्य के लिए नीलगिरी का तेल 100 मिलीलीटर उबले और ठंडे पानी में नीलगिरी आवश्यक तेल की 3 बूंदें मिलाएं। संपूर्ण मौखिक स्वास्थ्य के लिए भोजन के बाद प्रतिदिन 3 बार इस मिश्रण से अपना मुँह धोएं।

स्फूर्तिदायक स्नान के लिए नीलगिरी आवश्यक तेल आवश्यक तेल की 12 बूंदों को 1/3 कप नहाने के नमक के साथ मिलाएं। इसे अपने नहाने के पानी में मिलाएं और शानदार स्नान अनुभव का आनंद लें।

यूकेलिप्टस आवश्यक तेल मच्छर भगाने वाले के रूप में काम करता है

डिफ्यूज़र में यूकेलिप्टस आवश्यक तेल का उपयोग करने से सांस लेने में आसानी होगी और आसपास कीट मुक्त वातावरण को भी बढ़ावा मिलेगा।

जोड़ों के दर्द के लिए नीलगिरी आवश्यक तेल मांसपेशियों के दर्द और जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए 2 मिलीलीटर तिल के तेल में 1 बूंद यूकेलिप्टस एसेंशियल ऑयल मिलाएं और इस मिश्रण से प्रभावित जगह पर हल्के हाथों से मालिश करें। तत्काल ठंडक की अनुभूति और दर्द से राहत का आनंद लें।

आपके पैरों को आराम देने के लिए नीलगिरी का तेल

लंबे दिन के बाद, गर्म पानी में थोड़ा नमक और यूकेलिप्टस आवश्यक तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। इसमें अपने पैरों को भिगोकर 15 मिनट तक आराम करें। आप आराम और तरोताजा महसूस करेंगे।

नीलगिरी आवश्यक तेल से समृद्ध केया सेठ अरोमाथेरेपी उत्पाद: शांति , ग्रेनआउट, गर्म और ठंडा , राहत तेल आदि।

टिप्पणियाँ

0 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी छोड़ें