भाप लेने से कैसे COVID-19 के लक्षणों से लड़ने में मदद मिल सकती है? – Keya Seth Aromatherapy

मेरी गाड़ी

बंद करना

भाप लेने से कैसे COVID-19 के लक्षणों से लड़ने में मदद मिल सकती है?

महामारी के दौरान दहशत से त्रस्त जनता उस खतरनाक बीमारी से राहत पाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है जिसने दुनिया को उलट-पलट कर रख दिया है। लगातार रूपांतरित हो रहा यह वायरस मानव शरीर पर अपने बिगड़ते प्रभावों के कारण हमें खतरे में डाल रहा है। 

और इस बीच, ऐसे दावे किए गए हैं कि कैसे भाप लेने से वायरस मर सकता है और तत्काल राहत मिल सकती है। लेकिन क्या भाप लेने से कोविड-19 को ठीक करने में मदद मिलती है? ख़ैर, अभी तक इस दावे के समर्थन में कोई तथ्य सामने नहीं आए हैं। 

इसलिए, आपको इस आपातकाल के बीच गुमराह नहीं होना चाहिए और केवल वही ग्रहण करना चाहिए जो सत्य है और विज्ञान द्वारा समर्थित है। और यह ब्लॉग आपको यह समझने में मदद करेगा कि भाप लेने से वायरस नहीं तो सीओवीआईडी-19 के लक्षणों से लड़ने में कैसे मदद मिल सकती है। 

COVID-19 के लक्षण क्या हैं? 

विशेषज्ञों के अनुसार, COVID-19 के लक्षणों को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है: 

  1. सबसे आम लक्षण:
  • थकान
  • सूखी खाँसी
  • बुखार
  1. कम सामान्य लक्षण
  • स्वाद और गंध का नुकसान
  • आँख आना
  • सिरदर्द
  • गला खराब होना
  • शरीर में दर्द
  • त्वचा के लाल चकत्ते
  • उंगलियों और पैर की उंगलियों का रंग खराब होना
  • दस्त
  1. गंभीर लक्षण
  • सांस लेने में कठिनाई
  • चलने या बोलने में कठिनाई
  • छाती में दर्द

जैसा कि आप देख सकते हैं, इनमें से कई उपर्युक्त लक्षण सामान्य सर्दी और खांसी के समान हैं। और यहीं पर भाप लेना आपको बचा सकता है। 

भाप लेने से कैसे COVID-19 लक्षणों से लड़ने में मदद मिल सकती है? 

आपको शायद वह समय याद होगा जब डॉक्टरों ने बलगम जमाव को कम करने के लिए आपको यह तरीका सुझाया था। यह सबसे अनुशंसित घरेलू उपचारों में से एक है जो आपको बेहतर महसूस करा सकता है। यह इस तरह से काम करता है - जब आप जल वाष्प को अंदर लेते हैं, तो यह आपके नासिका मार्ग से प्रवेश करता है और उस बलगम को ढीला कर देता है जो आपकी नाक, गले और फेफड़ों में जमाव का कारण बन रहा है। 

हालाँकि, आपको यह जानना चाहिए कि यदि आप आवश्यक तेलों की कुछ बूँदें मिलाते हैं, तो आप भाप लेने के लाभों को 10 गुना तक बढ़ा सकते हैं। गर्म और ठंडा , एक विशेष रूप से तैयार की गई सर्दी और खांसी से राहत देने वाली दवा जो शुद्धतम आवश्यक तेलों को मिश्रित करती है, आपके स्वास्थ्य की कुंजी हो सकती है। इसके अनूठे फॉर्मूले में पेपरमिंट, नीलगिरी, थाइम, टी ट्री और काली मिर्च के 5 सबसे प्रशंसित आवश्यक तेल शामिल हैं जो न केवल तुरंत भीड़ कम करते हैं बल्कि आपको प्राकृतिक रूप से ठीक भी करते हैं। इस तथ्य के कारण कि गर्म और ठंडा चिकित्सीय ग्रेड से संबंधित हैं, कोई भी और हर कोई इसका उपयोग कर सकता है, चाहे वह किसी भी उम्र का हो। 

कोविड-19 के लक्षणों को कम करने वाले शीर्ष 5 आवश्यक तेल 

  1. पुदीना आवश्यक तेल

यदि आप अपने संपूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो यह जीवाणुरोधी, एंटीसेप्टिक और एंटीवायरल आदर्श है। एंटीस्पास्मोडिक होने के कारण यह बलगम को कम करने में मदद करता है, सर्दी, फ्लू, साइनसाइटिस, खांसी, गले के संक्रमण, ब्रोंकाइटिस, अस्थमा आदि से राहत देता है। 

इसके अतिरिक्त, यदि आप सिरदर्द और माइग्रेन से पीड़ित हैं, तो पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल एक बेहतरीन उपाय है। इसकी ताज़ा सुगंध आपको आराम करने और सोने में मदद कर सकती है। 

  1. नीलगिरी आवश्यक तेल 

सर्दी और कोविड-19 के सामान्य लक्षणों से पीड़ित होने पर आप जिस एक चीज़ की लालसा रखते हैं, वह है सिर साफ़ करना। ऑस्ट्रेलियाई गम-पेड़, यूकेलिप्टस के इस उत्तेजक में एंटीसेप्टिक, एंटीह्यूमेटिक, एंटीस्पास्मोडिक और एंटीवायरल गुण होते हैं जो माइग्रेन के दर्दनाक प्रभावों को शांत कर सकते हैं। इसके अलावा, यह सूजन को शांत करता है, बलगम को कम करता है, सर्दी से होने वाली जकड़न, बुखार के लक्षणों, सर्दी की स्थिति, गले के संक्रमण, खांसी, इन्फ्लूएंजा, अस्थमा, साइनसाइटिस आदि से राहत देता है। 

इसके अलावा, यह तापमान कम करने और शरीर पर शीतलन प्रभाव डालने के लिए भी जाना जाता है। 

  1. थाइम आवश्यक तेल 

जब आप ग्रसनीशोथ, लैरींगाइटिस, काली खांसी आदि सहित अधिक गंभीर स्थितियों से राहत की तलाश में हैं, तो आप थाइम एसेंशियल ऑयल की अच्छाइयों का सेवन कर सकते हैं। आप शायद इस तथ्य से अनजान होंगे कि इस तेल का उपयोग सदियों से किया जा रहा है क्योंकि यह पाचन, तंत्रिका और श्वसन तंत्र को मजबूत करने के लिए जाना जाता है।

लेकिन विशेष रूप से इस महामारी के दौरान जब आप कोविड-19 के परेशान करने वाले लक्षणों का इलाज ढूंढ रहे हैं, तो आपको थाइम एसेंशियल ऑयल बहुत उपयोगी लगेगा। यह कई श्वसन संक्रमणों का इलाज कर सकता है, सांस लेने की कठिनाइयों को कम कर सकता है और ब्रोंकाइटिस के प्रभाव को कम कर सकता है। 

मूल रूप से, यह फेफड़ों को मजबूत बनाने, रोगाणुओं के प्रसार को रोकने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने का काम करता है। 

  1. चाय के पेड़ का आवश्यक तेल 

यदि आप सर्दी और खांसी के इलाज के लिए हाइपोएलर्जेनिक, गैर विषैले आवश्यक तेल की तलाश में हैं, तो टी ट्री चुनें। एंटीसेप्टिक तेल कई वायरल, फंगल और बैक्टीरियल विकारों के खिलाफ असाधारण रूप से शक्तिशाली और प्रभावी है। और न केवल सर्दी और फ्लू के न्यूनतम लक्षण, बल्कि यह कंजेशन, गले में खराश, टॉन्सिलिटिस, ब्रोंकाइटिस, कंजेशन और यहां तक ​​कि छाती वाली खांसी को भी कम कर सकता है और/या राहत दे सकता है। 

  1. काली मिर्च आवश्यक तेल 

शरीर में दर्द होना COVID-19 के गंभीर लक्षणों में से एक है, मरीज़ों के लिए यह अक्सर बिना किसी दुष्प्रभाव वाला प्राकृतिक उपचार है। और काली मिर्च आवश्यक तेल पूरी तरह से जरूरत को पूरा करता है। उत्तेजक तेल प्रकृति में एंटीसेप्टिक, एंटीस्पास्मोडिक और एंटीमेटिक है जो दिमाग को स्वस्थ रखते हुए नसों को मजबूत करता है। श्वसन संबंधी बीमारियों पर प्रभाव से लेकर उच्च तापमान को कम करने तक, काली मिर्च आवश्यक तेल को अरोमाथेरेपी में सबसे उपयोगी आवश्यक तेलों में से एक माना जाता है। 

कोविड-19 और सर्दी-खांसी के लक्षणों को दूर करने के लिए भाप कैसे लें? 

स्टेप 1 

एक बड़ा कटोरा, केतली या बर्तन, एक तौलिया और गर्म और ठंडा लें। 

चरण दो 

पानी को उबलते तापमान तक गर्म करें, इसे कटोरे में डालें। सर्वोत्तम परिणामों और तेज़ प्रभाव के लिए गर्म और ठंडे की 4-5 बूँदें मिलाएं। 

चरण 3 

अब अपने सिर के चारों ओर तौलिये को ढक लें, अपनी आँखें बंद कर लें और अपने सिर को बर्तन की ओर ले आएँ। आप लगभग 10 इंच की दूरी बनाए रख सकते हैं. 

चरण 4 

2 से 5 मिनट तक धीरे-धीरे सांस लें, फिर ब्रेक लें और फिर से शुरू करें। यदि उपलब्ध हो तो आप इलेक्ट्रिक स्टीम वेपोराइज़र का भी उपयोग कर सकते हैं। 

आवश्यक तेलों के साथ भाप लेना: एक नज़र में लाभ 

  • रक्त वाहिका की सूजन के कारण बंद या बंद नाक को कम करता है
  • जलन कम करता है
  • बलगम को पतला करने में सहायता करता है
  • गले की मांसपेशियों को आराम मिलता है
  • दर्द को कम करता है
  • सामान्य साँस लेने में मदद करता है
  • खांसी, ब्रोंकाइटिस, सीने में दर्द आदि के लक्षणों को कम करता है।
  • बुखार के दौरान उच्च तापमान को कम करता है
  • मूड अच्छा करता है
  • नींद लाती है

इसलिए यदि आप या आपका कोई प्रियजन सर्दी और खांसी से पीड़ित है या सीओवीआईडी ​​​​-19 के लक्षण दिखा रहा है, तो बस आगे बढ़ें और इस विधि को आजमाएं। लेकिन गर्म और ठंडे की कुछ बूंदें मिलाना न भूलें, जिसमें इन 5 की ताकत शामिल है- पेपरमिंट, यूकेलिप्टस, थाइम, टी ट्री और काली मिर्च आवश्यक तेल। 

टिप्पणियाँ

0 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी छोड़ें