गर्मी और सन टैन – Keya Seth Aromatherapy

मेरी गाड़ी

बंद करना

गर्मी और सन टैन

ठंडी और सुस्त सर्दी के बाद, कौन अपने चमकीले स्ट्रैपी टॉप, पसंदीदा फ्लिप-फ्लॉप और धूप का चश्मा की अपनी सबसे भरोसेमंद जोड़ी निकालने के लिए उत्सुक नहीं है? पर्याप्त मात्रा में सनस्क्रीन, एक हाथ में ठंडा फ़िज़ी पेय और दूसरे हाथ में वह चकाचौंध करने वाली रंगीन छतरी - और आप जाने के लिए तैयार हैं! जबकि हममें से अधिकांश का गर्मियों के साथ प्रेम-नफरत का रिश्ता है, इस बात से कौन इनकार कर सकता है कि हम सभी इसका इंतजार करते हैं क्योंकि इसमें कई रोमांच होते हैं।

पर रुको! क्या सूरज आपकी त्वचा के लिए उतना ही अच्छा है जितना आपके मूड के लिए?
लंबे समय तक और लगातार सूरज के संपर्क में रहने से न केवल सनटैन होता है, बल्कि समय से पहले बुढ़ापा और त्वचा कैंसर भी होता है।

लेकिन चिंता न करें, क्योंकि हम आपको बताएंगे कि गर्मियों में आपकी त्वचा किन परिस्थितियों से गुजरती है और उसे किस प्रकार सुरक्षा प्रदान की जानी चाहिए।

ग्रीष्म ऋतु का संकट

गर्मियां आते ही त्वचा में टैनिंग और सन बर्न जैसी सौंदर्य संबंधी समस्याएं आ जाती हैं। लेकिन जिस चीज़ को आम तौर पर नज़रअंदाज़ किया जाता है वह यह है कि यह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचाता है। यूवीबी किरणें सूर्य से निकलने वाली हानिकारक किरणें हैं जो सनबर्न का कारण बनती हैं। UVA किरणों को अक्सर सुरक्षित किरणें या टैनिंग किरणें कहा जाता है। हालाँकि त्वचा विशेषज्ञों की राय है कि खुद को दोनों प्रकार की पराबैंगनी रोशनी से बचाना महत्वपूर्ण है क्योंकि दोनों ही त्वचा को नुकसान पहुँचाते हैं।

वास्तव में UVA किरणें, UVB किरणों की तुलना में त्वचा में अधिक गहराई तक प्रवेश करती हैं और UVB जितना ही नुकसान पहुंचा सकती हैं।

ये दोनों अनिवार्य रूप से त्वचा की परतों को जला देते हैं और उसका लचीलापन छीन लेते हैं। इसलिए, अक्सर भले ही आप सनस्क्रीन का उपयोग कर रहे हों और सनबर्न को दूर रखा हो, फिर भी आपकी त्वचा सुस्त और बेजान दिखने लगती है। इसलिए पूरी गर्मियों में अपनी त्वचा की न केवल रक्षा करना बल्कि उसके स्वास्थ्य को फिर से बनाए रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

अपनी उंगलियों पर सनस्क्रीन

हालाँकि इन सब को रोकने के लिए सनस्क्रीन सबसे अच्छे उपकरणों में से एक है, लेकिन जो आपकी त्वचा और स्टोर में शेड्यूल के लिए उपयुक्त हो उसे चुनना भारी और भ्रमित करने वाला हो सकता है। चुनने के लिए अलग-अलग एसपीएफ़ स्तरों के साथ बड़ी संख्या में विकल्प मौजूद हैं

सामान्य तौर पर त्वचा विशेषज्ञ 30 और उससे अधिक के सूर्य सुरक्षा कारक (एसपीएफ) के साथ एक व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन की सलाह देते हैं। यद्यपि एसपीएफ़ पराबैंगनी बी (यूवीबी) किरणों से सुरक्षा को संदर्भित करता है, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपकी पसंद एक व्यापक स्पेक्ट्रम लोशन है जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप है।

सुझावों

  • आपका सनस्क्रीन तब सबसे अच्छा काम करता है जब बाहर जाने से 15 मिनट पहले लगाया जाता है और एक्सपोज़र की तीव्रता के आधार पर हर 40 मिनट से 2 घंटे में दोबारा लगाया जाता है।
  • जब सनस्क्रीन की बात आती है तो यह और भी अधिक है। हममें से अधिकांश लोग धूप से सुरक्षा का उपयोग करते समय लापरवाही बरतते हैं और लगभग हमेशा इसे लगाते समय दाग-धब्बे देखने से चूक जाते हैं। आप अपनी धूप से सुरक्षा को लेकर जितना अधिक उदार होंगे, यह उतना ही बेहतर काम करेगा। अपने कान, होंठ, हेयरलाइन और अपने पैरों के शीर्ष को न भूलने के लिए अतिरिक्त सावधान रहें।
  • पानी आधारित सनस्क्रीन तैलीय और मिश्रित त्वचा के लिए बेहतर अनुकूल होते हैं। पीए+++ यूवी प्रोटेक्शन के साथ अम्ब्रेला सनस्क्रीन सॉल्यूशन एसपीएफ़ 40 , एवोकैडो और व्हीटजर्म एसेंशियल ऑयल से भरपूर पसीना प्रतिरोधी फॉर्मूला ऑयल कंट्रोल आज़माएं। यह पसीना प्रतिरोधी है और एवोकैडो और व्हीटजर्म आवश्यक तेल क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने के लिए अद्भुत काम करता है।
  • तेल आधारित सनस्क्रीन त्वचा पर भारी पड़ते हैं और इसका उपयोग केवल बहुत शुष्क त्वचा वाले लोगों को ही करना चाहिए।
  • गर्मी के कारण पहले से ही आपकी त्वचा से पसीना निकलता है और प्राकृतिक तेल निकलता है जो छिद्रों को बंद कर सकता है और पिंपल्स और चकत्तों का कारण बन सकता है। काओलिन क्ले और चंदन का तेल त्वचा को डिटॉक्सीफाई करता है और जलन को शांत करता है। इन दोनों को एसपीएफ़ 75 और पीपीडी डिफेंस के साथ अम्ब्रेला सनस्क्रीन सॉल्यूशन एसपीएफ़ 75 में पीए +++ लंबे समय तक चलने वाले यूवी हीट प्रोटेक्शन फॉर्मूला ऑयल कंट्रोल समृद्ध माइक्रोनाइज्ड जिंक ऑक्साइड के साथ पाएं।

मेकअप कोई मनाही नहीं है

पसीने और त्वचा पर होने वाले दाग-धब्बों की वजह से आपको जो विश्वास हो गया है, उसके विपरीत, गर्मियों में भी मेकअप लगाना और उसे पूरे दिन बरकरार रखना संभव है। अपने सनस्क्रीन की तरह, अपने मेकअप को आकर्षक दिखने से बचाने के लिए पानी आधारित उत्पादों का उपयोग करें। कॉम्पैक्ट पाउडर के स्थान पर पीए +++ यूवी के साथ अम्ब्रेला सनस्क्रीन पाउडर एसपीएफ़ 50 का उपयोग करें। यह न केवल मेकअप जैसी चिकनी फिनिश के लिए एक सेटिंग पाउडर के रूप में कार्य करता है, बल्कि सभी प्रकार की त्वचा के लिए सूरज के खिलाफ एक अतिरिक्त ढाल भी प्रदान करता है।

अपनी छाया का ध्यान रखें

अपनी छाया पर एक नजर डालें. सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच आपकी परछाई आपसे छोटी होती है। तभी सूरज अपने चरम पर होता है और आपकी त्वचा पर कहर ढाता है। इन घंटों के दौरान बाहर जाने से बचें और यदि आप बाहर जाते हैं तो अधिकतम सावधानी बरतें।

अपनी सनस्क्रीन को कुछ सहायता दें

हालाँकि जब आप बाहर हों तो आपको हमेशा सनस्क्रीन लगाना चाहिए, लेकिन आपकी उंगलियों पर और भी विकल्प हैं जो आपकी त्वचा की रक्षा करने में मदद करते हैं।

हमेशा एक छाता साथ रखें और कुछ यूवी फ़िल्टरिंग धूप का चश्मा खरीदें। समुद्र तटों की अपनी अगली यात्रा पर वह चौड़ी किनारी वाली टोपी खरीदें और शहर के अंदर भी उतनी ही सहजता से उसका प्रदर्शन करें। हम आपके फेस मास्क को हटाने की अनुशंसा नहीं करते हैं, लेकिन जब आपको ज़रूरत हो तब समझें। जब आप ऐसा करें, तो सुनिश्चित करें कि आपके होंठ एसपीएफ़ वाले लिप बाम से सुरक्षित हैं।

सबसे स्ट्रैपी टॉप और सबसे छोटे शॉर्ट्स में अपने ग्रीष्मकालीन शरीर को प्रदर्शित करना आकर्षक लगता है, लेकिन ढके हुए कपड़े पहनने से आपकी त्वचा की रक्षा करने में जितना हम श्रेय देते हैं, उससे कहीं अधिक होता है। जब आप बाहर हों तो कम से कम अपने हाथ और पैर ढककर रखें। अपने बालों को धुएं, गंदगी और धूप से बचाने के लिए बंदना का स्टॉक रखें। आपके बालों और त्वचा के स्वास्थ्य को विशेषकर शहरों में रहने वालों को हल्के में नहीं लेना चाहिए।

सनस्क्रीन बच्चों के लिए नहीं है

शिशुओं के लिए धूप से सुरक्षा अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि उनकी त्वचा संवेदनशील होती है और क्षति की संभावना अधिक होती है। हालाँकि उनकी त्वचा अभी तक सनस्क्रीन के लिए तैयार नहीं है। एक वर्ष से कम उम्र के शिशुओं को धूप से बचाने वाले कपड़ों से बचाना चाहिए।

बच्चों के लिए, बाहर जाने से एक घंटे पहले जैतून के तेल की मालिश करना सूरज के खिलाफ एक प्राकृतिक ढाल के रूप में काम करता है।

आपकी रसोई में ढूंढने योग्य युक्तियाँ

शहद, नींबू, हल्दी और दही कुछ आसान सामग्रियां हैं जो लगभग हमेशा आपके फ्रिज के किसी कोने में रखी रहती हैं। हर दादी-नानी के पास धूप की गंभीर जलन को दूर करने के लिए इनका उपयोग करने का अपना नुस्खा होता है। ठंडा गुलाब जल और खीरे का रस प्राकृतिक टोनर के रूप में काम करता है और आपकी त्वचा को ठंडक पहुंचाने में मदद करता है। नींबू के टुकड़े और चीनी को कोहनियों, घुटनों और उंगलियों पर रगड़ने से कुछ ही दिनों में चमत्कार हो जाएगा। हम जली हुई त्वचा को प्राकृतिक रूप से निकालने के लिए छाछ के साथ जई मिलाने की भी सलाह देते हैं।

सुझावों

सांवली त्वचा में खुजली, खुले छिद्र, लालिमा और जलन हो सकती है। चमक और प्रकाश तेल नियंत्रण के लिए ऑक्सी डी टैन रिमूवल, मुँहासे और पिंपल्स के दाग, चेहरे और शरीर के लिए पिग्मेंटेशन डी टैन पैक केया सेठ अरोमाथेरेपी द्वारा एक नियमित उपयोग वाला उत्पाद है। जो हर टचअप के साथ चमकदार, समान रंगत वाली त्वचा का आश्वासन देता है।

त्वचा और शरीर के लिए जलयोजन

दिखने और स्वाद में आकर्षक, ठंडे फ़िज़ी पेय, आइस्ड टी और आइसक्रीम शेक आपकी त्वचा पर कोई फ़ायदा नहीं पहुंचा रहे हैं। ये न केवल आपकी जिम में की गई सारी मेहनत बर्बाद कर देते हैं, बल्कि आपकी त्वचा और बालों को भी नुकसान पहुंचाते हैं। शीतल पेय के स्थान पर नारियल पानी, कोल्ड कॉफ़ी के स्थान पर ताज़ा निचोड़ा हुआ जूस और आइस टी के स्थान पर ठंडे फल लें। आप अपने सिस्टम में जितना अधिक पानी डालेंगे, आपको सुस्त, ढीली त्वचा, महीन रेखाओं और फीके बालों के बारे में चिंता उतनी ही कम होगी।

टिप्पणियाँ

0 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी छोड़ें