बालों का गिरना और पतला होना कैसे रोकें? – Keya Seth Aromatherapy

मेरी गाड़ी

बंद करना

बालों का गिरना और पतला होना कैसे रोकें?

बाल झड़ने का इलाज

बालों का झड़ना कमोबेश हम सभी के लिए एक सामान्य अनुभव है। बालों के झड़ने के लिए कई कारक जिम्मेदार हो सकते हैं। कुछ आनुवंशिक हो सकते हैं जबकि अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से संबंधित हो सकते हैं। कारण चाहे जो भी हो, बालों का झड़ना या बालों का पतला होना एक ही सिक्के के दो पहलू हैं।

बालों के झड़ने और बालों के पतले होने की मूल प्रक्रिया को समझना

बाल झड़ना

बाल केराटिन प्रोटीन से बने होते हैं; प्रत्येक बाल एक बाल कूप से बढ़ता है। चिकित्सकीय भाषा में बालों का झड़ना सिर की त्वचा से जुड़े बालों की संख्या में कमी का संकेत देता है। हालाँकि, स्वाभाविक रूप से, एक व्यक्ति के प्रतिदिन औसतन 50 से 100 बाल झड़ते हैं।

कैसे पहचानें कि बाल प्राकृतिक रूप से झड़ने की प्रक्रिया में हैं?

यदि आप अपने हेयरब्रश पर नज़र डालें तो बालों की लटें आपके बालों की लंबाई के लगभग होनी चाहिए और अंत में एक छोटा सफेद बल्ब होना चाहिए, जो इंगित करता है कि बाल अपनी प्राकृतिक झड़ने की प्रक्रिया में थे। लेकिन अगर बाल गुच्छों में या दिन भर में जब भी आप अपनी उंगलियां घुमाते हैं, निकलने लगते हैं तो यह चिंता का विषय है क्योंकि इससे बालों के घनत्व पर काफी असर पड़ सकता है।

बालों का झड़ना और बालों का पतला होना

बालों के विकास में विकास के तीन चरण शामिल होते हैं। मानव शरीर पर बालों के प्रत्येक स्ट्रैंड के विकास का अपना चरण होता है। एक बार जब चक्र पूरा हो जाता है, तो यह फिर से शुरू हो जाता है और बालों का एक नया किनारा बनना शुरू हो जाता है।

बाल विकास चक्र के तीन चरणों का पता लगाएं,

  1. एनाजेन: - यह सक्रिय वृद्धि की अवधि है, जो 2 से 4 वर्ष तक चलती है। इस चरण के दौरान, बाल कूप के नीचे एक बाल बल्ब बनता है और एक पूर्ण लंबाई के स्ट्रैंड में परिपक्व होता है जो खोपड़ी की बाधा से बाहर की ओर बढ़ता है।
  2. कैटाजेन: - यह एनाजेन के बाद और टेलोजन से पहले आता है। यह परिपक्व होने पर बालों की संरचना और बनावट में परिवर्तन की अवधि है।
  3. टेलोजन: - यह विकास की बहाली से पहले आराम की अवस्था है जो 2 से 4 महीने तक चलती है। इसे बालों के झड़ने की अवस्था भी माना जाता है।

बालों का झड़ना और बालों का पतला होना

पुरुषों और महिलाओं के मामले में बालों का झड़ना विभिन्न रूपों में हो सकता है। जबकि महिलाएं ज्यादातर मात्रा के संदर्भ में बालों के झड़ने को नोटिस करती हैं जिसके परिणामस्वरूप पतलापन होता है, पुरुष गंजेपन से प्रमुख रूप से प्रभावित होते हैं।

ऐसी कौन सी दैनिक आदतें हैं जो बालों को झड़ने से रोक सकती हैं?

बाजार में उपलब्ध सही बाल देखभाल उत्पादों का उपयोग करने के अलावा, एक स्वस्थ जीवन शैली और दैनिक बाल देखभाल की आदतें भी बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकती हैं।

  • बालों को नियमित रूप से ब्रश करने से स्कैल्प पर रक्त संचार में मदद मिलती है, जिससे बालों की जड़ से स्वस्थ वृद्धि होती है।
  • नियमित रूप से बालों में तेल लगाने और सिर की मालिश करने से रक्त परिसंचरण में मदद मिलती है और बालों का गिरना, समय से पहले सफेद होना रुकता है और बालों के रोम मजबूत होते हैं।

बाल झड़ने का इलाज

  • नियमित हेयर स्पा और कंडीशनिंग बालों को घुंघरालेपन से मुक्त रखता है और टूटने से बचाता है।
  • स्वस्थ बालों के लिए स्वस्थ आहार आवश्यक है। विटामिन ई और बी से भरपूर फल और सब्जियां बालों को मजबूत बनाने में मदद करती हैं।

बालों के झड़ने का इलाज करने के प्राकृतिक तरीके

प्राकृतिक उपचार अद्भुत काम करता है। वे त्वरित और आसान हैं और घर पर आसानी से उपलब्ध हैं। यदि आपके बाल झड़ना शुरुआती चरण में है तो ये उपाय बालों के झड़ने को रोकने और बालों के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए कुशलतापूर्वक काम कर सकते हैं।

बालों के झड़ने के उपचार के लिए आवश्यक तेल

  • लैवेंडर आवश्यक तेल की 3 से 4 बूंदें लें और किसी भी आधार/वाहक तेल जैसे जैतून या नारियल तेल के साथ मिलाएं और धीरे से जड़ों की मालिश करें। लैवेंडर का तेल खोपड़ी के स्वास्थ्य में सुधार करता है क्योंकि इसमें रोगाणुरोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। यह किसी भी प्रकार के संक्रमण को कम करके स्कैल्प में रक्त संचार को भी बढ़ाता है।
  • रोजमेरी तेल की कुछ बूंदें लें और नारियल तेल के साथ अच्छी तरह मिलाएं। गुलाब मेरी तेल सेलुलर पुनर्जनन में सुधार करने में मदद करता है जो गंजापन को रोकता है और रूसी और शुष्क खोपड़ी का इलाज करता है। यह बालों की मोटाई में भी सुधार करता है।

बाल झड़ने का इलाज

  • जब जोजोबा तेल को बादाम या नारियल के तेल के साथ मिलाया जाता है तो यह बालों को रूखापन और टूटने से बचाकर कंडीशनर के रूप में काम करता है। इससे बाल भी मजबूत होते हैं। जोजोबा विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन ई, कॉपर और जिंक से भरपूर होता है जो बालों को पोषण देता है और बालों का गिरना रोकता है।
  • बादाम, नारियल या जैतून के तेल जैसे किसी भी वाहक तेल के साथ लेमनग्रास तेल की 8 से 10 बूंदों का उपयोग भी अद्भुत काम करता है। लेमनग्रास तेल बालों के रोमों को मजबूत करता है और रूसी का प्रभावी ढंग से इलाज करता है। यह सिर की खुजली और जलन को रोकने में भी मदद करता है।

हालाँकि, यदि ये घरेलू उपचार धार्मिक रूप से पालन करने के बाद भी कुछ हफ्तों के भीतर काम नहीं करते हैं या यदि आपके लिए उन्हें दैनिक रूप से पालन करने के लिए समय निकालना मुश्किल हो जाता है, तो पेशेवर बाल झड़ना नियंत्रण उपचार का विकल्प चुनना सबसे अच्छा है।

बाल झड़ना नियंत्रण उपचार जो काम करता है...

एलोपेक्स लंबा और मजबूत

केया सेठ अरोमाथेरेपी द्वारा अलोपेक्स लॉन्ग एन स्ट्रॉन्ग एक नियमित बाल देखभाल उत्पाद है जो बालों के रोम को पोषण देता है और बालों और खोपड़ी को स्वस्थ रखता है। यदि आप हाल ही में बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं तो यह तेल मददगार हो सकता है। इसमें प्राकृतिक कंडीशनर के साथ-साथ इलंग इलंग, मार्जोरम, नेरोली, क्लैरी सेज और जोजोबा के आवश्यक तेल शामिल हैं जो न केवल अतिरिक्त बालों के झड़ने को रोकते हैं बल्कि नियमित उपयोग से बालों को लंबा और मजबूत भी बनाते हैं।

एलोपेक्स पेंटा

बालों के गंभीर रूप से झड़ने और पतले होने की स्थिति में, चिकित्सकीय रूप से परीक्षण किए गए बाल उपचार का उल्लेख करना बेहतर है। केया सेठ अरोमाथेरेपी द्वारा अलोपेक्स पेंटा , पांच आवश्यक बाल पोषक तत्वों जैसे बायोटिन, सिस्टीन, टैनिक एसिड, मेथिओनिन और आर्जिनिन के साथ-साथ तुलसी, नीलगिरी , लेमनग्रास, रोज़मेरी और लैवेंडर के आवश्यक तेलों के मिश्रण के साथ मिश्रित है, जो बालों को बढ़ावा देने में मदद करता है। विकास और स्वस्थ खोपड़ी प्रदान करता है।

एलोपेक्स पेंटा एक चिकित्सकीय रूप से प्रमाणित बाल झड़ने का उपचार है और यह गैर-चिपचिपा, गैर-चिकना जड़ों को मजबूत करने वाला बाल तरल पदार्थ दैनिक उपयोग के लिए आदर्श है, भले ही आपके पास ज्यादा समय न हो। एलोपेक्स पेंटा ताज़ा बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है और बालों के स्वास्थ्य में सुधार करता है।

टिप्पणियाँ

6 टिप्पणियाँ

  • Yuz Medical Group deliver highly professional services in a friendly environment.
    which are undertaken by our experienced and qualified surgeons and therapists. As well as our state-of-the-art clinic which is based in Leicester, we also have our specialized clinic in Turkey where all the plastic surgical procedures take place by our experienced surgeons.
    Our dedicated team thrives to deliver the best possible care before, during, and after the procedures. Our surgical team has a combined experience of over 20 years based in Turkey. They have undertaken some of the world’s most complex procedures and have achieved the greatest end results.

    के द्वारा प्रकाशित किया गया Charlie | August 10, 2022
  • Very knowledgeable article. I really appreciate the effort which the author has put in. Thanks for sharing. I would like to suggest Natural Infusions hair products. they are organic, harmless & really worth it.

    please check Natural Infusions
    के द्वारा प्रकाशित किया गया Archna | June 21, 2022
  • Thanks for sharing this useful information, for more details visit our site.
    https://feedbackpedia.com/

    के द्वारा प्रकाशित किया गया Feedback Pedia | December 23, 2021
  • This is a very well written article. I will surely bookmark it and come back to read more of your useful information.

    के द्वारा प्रकाशित किया गया alopeciaherabal | May 21, 2019
  • I have hair fall problem. Hair near forehead is thinning. Sometimes I also get dandruff. What should I apply for that? Kindly suggest.

    के द्वारा प्रकाशित किया गया Jhuma Ayan | May 21, 2019
  • thanks for giving us valuable information.can you write articles on hair falloff.

    के द्वारा प्रकाशित किया गया zealous health | May 22, 2019
एक टिप्पणी छोड़ें