रुचिरा तेल – Keya Seth Aromatherapy

मेरी गाड़ी

बंद करना

रुचिरा तेल

एवोकैडो तेल के लाभ और विशेषताएं

  • एवोकैडो तेल खुजली वाली त्वचा को शांत करने में मदद करता है।
  • फटी त्वचा को ठीक करने में मदद करता है।
  • शुष्क त्वचा की पुनःपूर्ति में मदद करता है।
  • त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज़ करने में मदद करता है।
  • आपकी त्वचा को पराबैंगनी विकिरण से बचाने में मदद करता है। (खंभोलजा, 2011)
  • आपकी त्वचा को किसी भी त्वचा क्षति से बचाने में मदद करता है। (डेवेनपोर्ट, 2013)
  • मुँहासे को रोकता है और उसका इलाज करता है।
  • घाव भरने में मदद करता है. (एना पाउला डी ओलिवेरा, 2013)
  • यह सोरायसिस और एक्जिमा से निपटने में मदद करता है।
  • कुल कोलेजन सामग्री को बढ़ावा देता है और प्रभावित करता है। (एमजे वर्मन, 1991)
  • माइटोकॉन्ड्रिया में चयापचय ऊर्जा प्रक्रिया को बढ़ाता है।
  • एवोकैडो तेल खोपड़ी को पोषण और मॉइस्चराइज़ करने में सहायक है। (डायस, 2015)
  • यह रूसी को कम करने, बालों को टूटने से बचाने, बालों को सुलझाने में भी मदद करता है।
  • एवोकैडो तेल अवशोषण को बढ़ाकर बालों के नुकसान को कम करने और बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।
  • बालों को चिकना बनाता है और चमक बढ़ाता है।
  • एवोकैडो तेल नाखून और क्यूटिकल्स के स्वास्थ्य में मदद कर सकता है।
  • इस वाहक तेल में सूजनरोधी गुण होते हैं जो त्वचा की जलन में मदद करते हैं।
  • एवोकैडो तेल में फैटी एसिड होते हैं जो रूखी त्वचा की कंडीशनिंग के लिए बहुत अच्छे होते हैं।
  • कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और कुछ कैंसर , हृदय स्वास्थ्य और मधुमेह में सुधार करता है। (ऑक्टेवियो कार्वाजल-ज़र्राबल 1, 2014) (उमर ऑर्टिज़-एविला 1 एमडी-जी, 2017) (ऑक्टेवियो कार्वाजल ज़राबल, 2014)
  • ल्यूटिन में उच्च, एक एंटीऑक्सीडेंट जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है।
  • महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है।
  • गठिया के लक्षणों को कम कर सकता है।
  • एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर.

एवोकैडो तेल की जानकारी


आईएनसीआई: पर्सिया ग्रैटिसिमा (एवोकैडो) तेल, पर्सिया अमेरिकाना तेल भी।

इसे "वनस्पति मक्खन" और "बटर नाशपाती" के रूप में भी जाना जाता है।

सीएएस संख्या: 8024-32-6

कोसिंग जानकारी:

दिखावट: हल्का पीला से सुनहरा पीला रंग

गंध: विशेषता

गुलाब का बीज



पर्सिया अमेरिकाना वनस्पति के फल (मूल नामकरण: पर्सिया ग्रैटिसिमा ) - एवोकैडो पेड़ के रूप में बेहतर जाना जाता है - कथित तौर पर इसकी खेती मेक्सिको, मध्य और दक्षिण अमेरिका में 5000 ईसा पूर्व में की गई थी। मेक्सिको में जहां एज़्टेक संस्कृति स्थापित हुई थी, एज़्टेक ने एवोकाडो को "अहुआकाटल" कहा था, जिसका अर्थ है "अंडकोष।" इसे यह नाम इसके फालिक आकार और इस विश्वास के कारण दिया गया था कि इसका आकार इसके गुणों के साथ-साथ आंतरिक शक्तियों का भी प्रतिनिधित्व करता है, जब इसका सेवन किया जाता है, तो इसका उपयोग न केवल भोजन के रूप में किया जाता है, बल्कि "प्रजनन फल" के रूप में भी किया जाता है। ऐसा माना जाता था कि यह यौन उत्तेजक है। एज्टेक, इंकास और माया लोग चेहरे के मास्क बनाने जैसे कॉस्मेटिक अनुप्रयोगों में उपयोग के लिए फलों के गूदे को अपनी त्वचा पर फैलाते हैं। ग्वाटेमाला के मायावासी दस्त से राहत पाने, आंतों के कीड़ों और परजीवियों को रोकने और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एवोकाडो का उपयोग करते थे।



एवोकैडो तेल गुण

एवोकैडो तेल निकालने के लिए लोग कोल्ड प्रेस विधि का उपयोग करते हैं। इस प्रक्रिया में, फल के गूदे को पहले दबाया जाता है और फिर पानी और ठोस पदार्थों को अलग करके फल से तेल निकालने के लिए घुमाया जाता है। वर्जिन और रिफाइंड एवोकैडो तेल एवोकैडो तेल के दो मुख्य प्रकार हैं।

वर्जिन ऑयल गूदे को पहली बार दबाने पर निकाले गए तेल का सबसे शुद्ध रूप है और इसे "एक्स्ट्रा-वर्जिन" के रूप में जाना जाता है। वहीं, सभी अशुद्धियों और छोटे कणों को पूरी तरह से हटाने के लिए तेल को और अधिक फ़िल्टर करके रिफाइंड तेल बनाया जाता है। इस प्रक्रिया में तेल का असली हरा रंग और असली स्वाद भी ख़त्म हो जाता है। परिणामस्वरूप, रिफाइंड तेल का रंग पीला और थोड़ा हरा होता है।

एवोकैडो तेल का उच्च धूम्रपान बिंदु दोनों प्रकार के लिए अलग-अलग होता है। एक्स्ट्रा वर्जिन एवोकैडो तेल का धुआं बिंदु 480°F और रिफाइंड तेल का 520°F होता है। धुआं बिंदु से तात्पर्य उस बिंदु से है जहां तेल के घटक टूट जाते हैं और धुआं निकलना शुरू हो जाता है। एवोकैडो तेल का प्राथमिक उपयोग सलाद और भोजन पर ड्रेसिंग करना है। हालाँकि, लोग हमेशा इसका उपयोग खाना पकाने के लिए नहीं करते हैं क्योंकि यह कम मात्रा में आता है और अन्य वनस्पति तेलों की तुलना में अधिक महंगा होता है।

रुचिरा तेल

शीर्ष पर उपयोग किया जाने वाला, विटामिन से भरपूर एवोकैडो कैरियर ऑयल त्वचा के लिए पुनर्योजी, पुनर्जलीकरण उपचार के रूप में काम करता है जो आराम देता है और बनावट को बढ़ाता है। यह झुर्रियों को चिकना करता है, त्वचा को कसता है, और निशान, उम्र के धब्बे और अन्य अवांछित दोषों की उपस्थिति को कम करता है। इसका उपयोग सूखी, खुरदुरी, उम्र बढ़ने वाली, संवेदनशील या चिड़चिड़ी त्वचा जैसे कि सोरायसिस से पीड़ित त्वचा पर किया जा सकता है। जब मालिश में उपयोग किया जाता है, तो यह स्वाभाविक रूप से अनिद्रा और सूजन का इलाज करने, मांसपेशियों की कठोरता, जोड़ों के दर्द और तनाव को कम करने और परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। (मार्कोस फ्लोर्स, 2019)


एवोकैडो तेल का पोषण मूल्य

एक सौ ग्राम एवोकैडो तेल में शामिल हैं:

कैलोरी: 884kCal

वसा: 100 ग्राम

प्रोटीन: 0 ग्राम

कार्बोहाइड्रेट: 0 ग्राम

संतृप्त फैटी एसिड: 11.6 ग्राम

मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड: 70.6 ग्राम

एवोकैडो ऑयल गीकी अनुसंधान निष्कर्ष + (एसईओ खोजें)


कैलिफ़ोर्निया एवोकैडो कमीशन के अनुसार, एवोकैडो विटामिन ए, डी, के और ई जैसे वसा में घुलनशील पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाने में मदद करके "पोषक तत्व बूस्टर" के रूप में कार्य कर सकता है। वे कई विटामिन और पोषक तत्वों से भी भरपूर हैं जो बालों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं, जैसे कि विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई, आयरन और जिंक।1 चाहे आप देख रहे हों झुर्रियों और महीन रेखाओं से निपटना हो या कुल मिलाकर अपनी त्वचा के लिए कुछ अतिरिक्त पोषण चाहते हों, एवोकैडो तेल स्वस्थ दिखने वाली त्वचा का उत्तर हो सकता है। इस पोस्ट में, हम कई तरीकों से जानेंगे कि एवोकैडो तेल आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को कैसे लाभ पहुंचा सकता है और जानें कि आप इसे अपनी नियमित त्वचा देखभाल दिनचर्या के हिस्से के रूप में कैसे उपयोग कर सकते हैं।

गुलाब के तेल की रासायनिक संरचना

त्वचा के लिए एवोकैडो तेल के फायदे:

आप शायद सोच रहे होंगे कि एवोकैडो तेल वास्तव में आपकी त्वचा के लिए कितना अच्छा है! इसके कई तरीके हैं, जिनमें शामिल हैं:

(जूली रसाक, एमडी, रसाक डर्मेटोलॉजी क्लिनिक में एक बोर्ड-प्रमाणित त्वचा विशेषज्ञ हैं, और मैरी हयाग, एमडी, एक बोर्ड-प्रमाणित त्वचा विशेषज्ञ और 5वें एवेन्यू एस्थेटिक्स की संस्थापक हैं।)

1. रूखी त्वचा को नमी प्रदान करता है:

सामान्य तौर पर, एवोकैडो तेल त्वचा के लिए एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइज़र है। यह विटामिन ई और ओलिक एसिड जैसे फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है (मार्कोस फ्लोरेस सीएस, 2019)।

क्या एवोकैडो तेल आपके चेहरे के लिए अच्छा है? बहुत से लोग चेहरे की झुर्रियों और शुष्क त्वचा के लिए एवोकैडो तेल का उपयोग करना पसंद करते हैं। कॉस्मेटिक उद्योग में, एवोकैडो तेल का उपयोग अक्सर चेहरे और शरीर के उत्पादों में किया जाता है क्योंकि इसकी त्वचा में प्रवेश करने और जल्दी से अवशोषित करने की क्षमता होती है। इसे अत्यधिक स्थिर और विटामिन ई का समृद्ध स्रोत भी माना जाता है (ह्यूई शि लाइ, 2020), जो एक प्राकृतिक संरक्षक है।

यदि आपकी त्वचा शुष्क है, तो एवोकैडो तेल वास्तव में इसकी बनावट को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

2. सूजनरोधी:

यदि मुँहासे चिंता का विषय है तो क्या आप त्वचा के लिए एवोकैडो तेल का उपयोग कर सकते हैं? यदि आपकी त्वचा की कोई समस्या है जिसमें मुँहासे जैसी सूजन शामिल है, तो एवोकैडो तेल मदद करने में सक्षम हो सकता है क्योंकि इसमें प्राकृतिक सूजन-रोधी और घाव भरने वाले गुण होते हैं। (एना पाउला डी ओलिवेरा 1. ई., 2013)

कई मुँहासे पीड़ित सोचते हैं कि उन्हें अपने दागों को सुधारने के लिए अपनी त्वचा से तेल हटाने की ज़रूरत है, जो मुँहासे को और भी बदतर बना सकता है। यह किसी भी तरफ जा सकता है. कुछ लोगों का मानना ​​है कि एवोकैडो तेल उनकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने में मदद करता है, जिससे सीबम के अधिक उत्पादन की संभावना कम हो जाती है, जो मुँहासे का मूल कारण हो सकता है।

3. एंटी-एजिंग:

दुर्भाग्य से, जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारा प्राकृतिक तेल और कोलेजन का उत्पादन कम हो जाता है (वेंडी सी. फ्राइज़, डेबरा जालिमन एमडी, 2012), जिससे त्वचा रूखी, रूखी और कम युवा हो जाती है।

आप चेहरे की झुर्रियों के लिए एवोकैडो तेल का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं। जब इसका उपयोग शीर्ष पर किया जाता है, तो यह त्वचा की शुष्कता, उम्र बढ़ने के लक्षणों को बढ़ाने से निपटने के लिए जाना जाता है। त्वचा पर एवोकैडो तेल का उपयोग करने से कोलेजन उत्पादन भी बढ़ सकता है।

पौधों के तेल की एक वैज्ञानिक समीक्षा के अनुसार, पशु विषयों का उपयोग करके किए गए शोध से पता चला है (त्ज़ु-काई लिन, लिली झोंग, और जुआन लुइस सैंटियागो, 2017) कि एवोकैडो तेल का सामयिक अनुप्रयोग कोलेजन संश्लेषण को बढ़ाता है। इसके अलावा, यह घाव भरने की प्रक्रिया के दौरान सूजन कोशिकाओं की मात्रा को कम करता है।

अपने आहार में स्वस्थ वसा, जैसे एवोकैडो तेल में पाए जाने वाले, को शामिल करने से त्वचा को कम शुष्क होने और उसकी लोच बनाए रखने में भी मदद मिल सकती है (इयान मार्बर, 2023)। इसलिए, व्यंजनों और शीर्ष पर एवोकैडो तेल का उपयोग करना आपकी त्वचा को चमकदार और युवा बनाए रखने का एक शानदार तरीका है।

4. सनबर्न को शांत करने में मदद करता है:

2011 में प्रकाशित एक वैज्ञानिक समीक्षा के अनुसार, (खंभोलजा1, 2011), एवोकैडो ( पर्सिया अमेरिकाना ) तेल विटामिन ई, बीटा-कैरोटीन, विटामिन डी, प्रोटीन, लेसिथिन और फैटी एसिड से भरपूर है, जो इसे प्राकृतिक उपचार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त बनाता है। सन उत्पाद, त्वचा को आराम देने और सनबर्न के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने में मदद करते हैं।

5. सोरायसिस में सुधार हो सकता है:

सोरायसिस एक क्रोनिक, ऑटोइम्यून त्वचा रोग है जो त्वचा की सूजन और पपड़ी का कारण बनता है। जर्नल डर्मेटोलॉजी (एम स्टुकर 1, 2001) में प्रकाशित एक नैदानिक ​​​​परीक्षण के नतीजे बताते हैं कि कैसे एवोकैडो तेल युक्त विटामिन बी 12 क्रीम ने 12-सप्ताह की अवलोकन अवधि में सोरायसिस रोगियों पर लगातार लाभकारी प्रभाव डाला। कुल मिलाकर, अध्ययन का निष्कर्ष है कि बी12 एवोकैडो तेल क्रीम के उपयोग में "सोरायसिस की अच्छी तरह से सहन की जाने वाली, दीर्घकालिक सामयिक चिकित्सा के रूप में काफी संभावनाएं हैं।" (एम स्टकर 1, 2001)

6. फ्री रेडिकल्स से लड़ता है:

जब त्वचा के स्वास्थ्य और हमारे शरीर के आंतरिक स्वास्थ्य की बात आती है तो मुक्त कणों और मुक्त कणों से होने वाली क्षति को कम करना एक बुद्धिमान लक्ष्य है।

मुक्त कण न केवल बीमारी में योगदान करते हैं, बल्कि वे उम्र के धब्बे, झुर्रियाँ और त्वचा कैंसर जैसी अधिक गंभीर चिंताओं सहित सभी प्रकार के अवांछित त्वचा परिवर्तनों में भी योगदान देते हैं। (हन्ना, 2012)

पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट की समृद्ध सामग्री के साथ, एवोकैडो तेल आंतरिक और बाह्य रूप से उपयोग किए जाने पर मुक्त कण क्षति से लड़ने में मदद करने में सक्षम हो सकता है (स्टाफ राइटर नेचुरल हेल्थ न्यूज़, 2012)।

7. स्वस्थ क्यूटिकल्स और नाखूनों को बढ़ावा देता है:

एवोकैडो तेल नाखून और क्यूटिकल्स के स्वास्थ्य में मदद कर सकता है। सूखे और भंगुर नाखून इस वाहक तेल में मौजूद पौष्टिक वसा और विटामिन का उपयोग कर सकते हैं।


8. खुरदरी कोहनी, घुटनों और पैरों को मुलायम बनाता है:

क्या कोहनियों, घुटनों या पैरों पर काले खुरदुरे धब्बे हैं? एवोकैडो तेल में फैटी एसिड होते हैं जो रूखी त्वचा की कंडीशनिंग के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इसे बॉडी स्क्रब में जोड़ें और चिंता वाले क्षेत्रों पर शॉवर में उपयोग करें।

9. कुल कोलेजन सामग्री को बढ़ावा देता है और प्रभावित करता है:

हालाँकि यह दिखाने के लिए और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है कि क्या एवोकैडो तेल कोलेजन को बढ़ाता है, रसाक का कहना है कि शोधकर्ता जानते हैं कि यह उन सभी मार्गों को कम कर देता है जो आपके कोलेजन को अधिक तोड़ते हैं। जैसा कि रसाक बताते हैं, "उन्होंने जो देखा वह यह है कि घुलनशील कोलेजन सामग्री में कुछ वृद्धि हुई है, और एंजाइम लाइसिल ऑक्सीडेज का अवरोध है, जो कोलेजन को भी तोड़ देता है।" (एमजे वर्मन 1, 1991)

10. क्षति को कम करता है:

रसाक बताते हैं कि एवोकाडो और एवोकाडो तेल विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट के उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो हमें पर्यावरणीय क्षति से बचाने के लिए मुक्त कणों को अवशोषित करने में मदद करते हैं।

11. माइटोकॉन्ड्रिया में चयापचय ऊर्जा प्रक्रिया को बढ़ाता है:

जब आप एवोकैडो तेल लेते हैं तो माइटोकॉन्ड्रिया का कार्य भी बेहतर होता है। रसाक बताते हैं, "यह मुक्त कणों और लिपिड पेरोक्सीडेशन को कम करके ऐसा करता है।" "हम त्वचा में ऊर्जा उत्पादन चाहते हैं क्योंकि हम कोशिका नवीनीकरण चाहते हैं। लिपिड पेरोक्सीडेशन कोशिकाओं के लिपिड कोशिका झिल्ली की सुरक्षा है, इसलिए हम त्वचा से भी यही चाहते हैं।" (उमर ऑर्टिज़-अविला 1, 2015)

बालों के लिए एवोकैडो तेल के फायदे:

1. सिर की त्वचा के रूखेपन और परतदारपन का इलाज करता है:

हयाग कहते हैं कि एवोकैडो तेल भी सूखी और पपड़ीदार खोपड़ी में सुधार करने में सिद्ध हुआ है। जैसा कि रसाक बताते हैं, बीज के तेल में कवकनाशी और जीवाणुरोधी गतिविधियां होती हैं, जो सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस वाले किसी व्यक्ति के लिए फायदेमंद है, जहां त्वचा की सतह पर माइक्रोबायोम का असंतुलन होता है (यदि आप त्वचा की सतह पर माइक्रोबायोम को नियंत्रित करते हैं, आप सूजन कम करते हैं)। हालाँकि, हयाग इस बात पर जोर देते हैं कि एवोकैडो तेल उन दवाओं की जगह नहीं लेता है जो सोरायसिस या सेबोरिया जैसी स्थितियों का समाधान करती हैं। इस बात पर ध्यान देने के साथ, दवा का संयोजन, साथ ही एवोकैडो तेल के मॉइस्चराइजिंग लाभ, उन स्थितियों के लक्षणों से राहत देने में मदद कर सकते हैं।

2. बालों को पोषण और मजबूती देता है:

चेन टिप्पणी करते हैं, "एवोकैडो पोटेशियम और अमीनो एसिड से भरपूर है, जो मोटे, सूखे बालों को पुनर्जीवित और गहरी कंडीशनिंग करता है।"

3. बालों को मुलायम बनाता है और चमक बढ़ाता है: फ्राइज़ के अनुसार, एवोकैडो में पाए जाने वाले दो खनिज, पोटेशियम और मैग्नीशियम, नमी को बनाए रख सकते हैं, जिससे बालों की बनावट और चमक में सुधार होता है।

4. बालों के विकास को प्रोत्साहित करें/बालों का झड़ना रोकें:

चेन बताते हैं, "एवोकाडो बालों के रोमों को खोल सकता है और बालों के विकास को प्रोत्साहित कर सकता है। इसे अपने सिर में मालिश करते समय, आप रक्त प्रवाह को बढ़ावा दे रहे हैं और प्राकृतिक तेलों को जल्दी से अवशोषित होने की अनुमति देते हुए किसी भी अवरुद्ध रोम को खोल रहे हैं।" इसके अलावा, एवोकाडो में पोटैशियम भी होता है

बालों के स्वस्थ सिर में योगदान दे सकता है: जोसेफ कहते हैं, "पोटेशियम रक्त में कोशिकाओं के अंदर और बाहर द्रव संतुलन को विनियमित करने में मदद करता है और बालों के झड़ने को रोकने के लिए आवश्यक है।"

5. क्षति से बचाता है:

चेन कहते हैं, "एवोकाडो में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो आपके सिर और बालों को तनाव और प्रदूषण से बने रहने वाले हानिकारक मुक्त कणों से बचाने में मदद करते हैं।" जोसेफ कहते हैं, इनमें विटामिन सी और ई शामिल हैं।

6. स्वस्थ खोपड़ी को बढ़ावा देता है:

चेन हमें बताते हैं कि एवोकैडो अपने प्राकृतिक तेलों की बदौलत सूखी खोपड़ी को मॉइस्चराइज और पुनर्जीवित कर सकता है। "एवोकाडो खोपड़ी की प्राकृतिक बाधा का समर्थन करने में मदद करता है, जो इसके प्राकृतिक संतुलन को बनाए रखने और सूजन को रोकने में मदद करता है। वे सूखापन को खत्म करते हुए चिढ़ और परतदार खोपड़ी को शांत करने में भी मदद कर सकते हैं।"

शरीर के लिए एवोकैडो तेल के फायदे:

1. ओलिक एसिड से भरपूर, एक बहुत ही स्वस्थ वसा:

एवोकैडो तेल एवोकैडो के गूदे से निकाला गया प्राकृतिक तेल है। लगभग 70% एवोकैडो तेल में हृदय-स्वस्थ ओलिक एसिड, एक मोनोअनसैचुरेटेड ओमेगा -9 फैटी एसिड (यूएसडीए, 2018) (मार्कोस फ्लोर्स 1. सी.-वी., 2019) (फर्नांडा डी क्रुमरिच 1, 2018) होता है। यह फैटी एसिड जैतून के तेल का मुख्य घटक भी है और इसके स्वास्थ्य लाभों के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार माना जाता है। इसके अतिरिक्त, लगभग 12% एवोकैडो तेल संतृप्त वसा है, और लगभग 13% पॉलीअनसेचुरेटेड वसा है (फर्नांडा डी क्रुमरिच 1 सीडी, 2018) (मार्कोस फ्लोर्स 1. सी., 2019) (यूएसडीए, तेल, एवोकैडो, 2019)। एवोकैडो तेल में ओमेगा-6 से ओमेगा-3 अनुपात (13:1) अधिक होता है, और बेहतर स्वास्थ्य के लिए हम आम तौर पर 3:1 या 2:1 चाहते हैं। लेकिन यह चिंता का विषय नहीं होना चाहिए क्योंकि ओमेगा-6 की कुल मात्रा अपेक्षाकृत कम है। अधिकांश शोध बताते हैं कि असंतृप्त वसा से भरपूर आहार स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है और हृदय रोग और मनोभ्रंश जैसी पुरानी स्थितियों के जोखिम को कम कर सकता है (मार्कोस फ्लोर्स सीएस, 2019) (एन जी लियू, 2017)

2. कोलेस्ट्रॉल कम करता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है:

एवोकैडो तेल असंतृप्त फैटी एसिड से समृद्ध है, जो बेहतर हृदय स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है (टैन, 2018)

13 विषयों में एक छोटे से क्रॉसओवर अध्ययन में, प्रतिभागियों को पहले या तो मक्खन (25 ग्राम संतृप्त वसा) या एवोकैडो तेल (सिबेले प्रिसिला बुश फुरलान ए, 2017) के साथ एक परीक्षण भोजन (25 ग्राम असंतृप्त वसा) का उपयोग करके एक नियंत्रण भोजन दिया गया था। भोजन के बाद 240 मिनट की अवधि में, रक्त के नमूनों से पता चला कि परीक्षण-भोजन समूह में नियंत्रण समूह (सिबेले प्रिसिला बुश फुरलान) की तुलना में ट्राइग्लिसराइड्स, कुल और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल, सूजन संबंधी साइटोकिन्स और रक्त शर्करा का स्तर काफी कम था। ए, 2017)

एक चूहे के अध्ययन में 45 दिनों तक एवोकैडो तेल की तुलना रक्तचाप की दवा लोसार्टन से की गई। इसमें पाया गया कि एवोकैडो तेल ने डायस्टोलिक और सिस्टोलिक रक्तचाप को क्रमशः 21.2% और 15.5% कम कर दिया, और रक्तचाप को कम करने में लोसार्टन के समान प्रभाव पड़ा (क्रिस्टियन एड्रियन मार्केज़-रामिरेज़ 1, 2018)।

एक अन्य चूहे के अध्ययन में पाया गया कि एवोकैडो तेल ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में प्रभावी था और एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल को प्रभावित नहीं करता था। यह जैतून के तेल के बराबर था, एक अन्य हृदय-स्वस्थ तेल (ऑक्टेवियो कार्वाजल-ज़र्राबल, 2014)

3. ल्यूटिन में उच्च, एक एंटीऑक्सीडेंट जो आंखों के लिए फायदेमंद है :

एवोकैडो और इसका तेल ल्यूटिन के अपेक्षाकृत अच्छे स्रोत हैं, एक कैरोटीनॉयड और एंटीऑक्सीडेंट जो स्वाभाविक रूप से आपकी आंखों में पाया जाता है (डेवेनपोर्ट 2, 2013) (ओफेलिया बीओ एश्टन 1, 2006)। शोध से पता चला है कि ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन नामक एक अन्य कैरोटीनॉयड से भरपूर आहार आंखों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है और मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन के जोखिम को कम कर सकता है, जो आम उम्र से संबंधित नेत्र रोग हैं (एल-सईद एम अब्देल-आल 1, 2013) (लॉरेंस एस लिम 1, 2012)। चूंकि आपका शरीर ऐसा नहीं करता है ल्यूटिन अपने आप उत्पन्न होता है, आपको इसे अपने आहार से प्राप्त करना चाहिए। सौभाग्य से, अपने आहार में एवोकैडो और एवोकैडो तेल शामिल करना आपकी आंखों के स्वास्थ्य का समर्थन करने का एक शानदार और आसान तरीका है (रिचर्ड एल रॉबर्ट्स 1, 2009) (सिल्वियो बुसेमी, 2018)।

4. महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है :

आपके शरीर को उन्हें अवशोषित करने की अनुमति देने के लिए कुछ पोषक तत्वों को वसा के साथ मिलाने की आवश्यकता होती है, जैसे कि वसा में घुलनशील विटामिन ए, डी, ई और के (रेड्डी1 और जियालाल, 2019)। विशेष रूप से, कैरोटीनॉयड जैसे बीटा-कैरोटीन, लाइकोपीन , ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन वसा के बिना खराब रूप से अवशोषित होते हैं। दुर्भाग्य से, कैरोटीनॉयड से भरपूर कई फल और सब्जियां, जैसे कि तरबूज और टमाटर, वसा में कम हैं (रेड्डी1 और जियालाल, 2019) (शेलेन आर गोल्ट्ज़ 1,2013)। इसलिए, अपने भोजन में एवोकैडो तेल या किसी अन्य प्रकार की वसा जोड़ने से नुकसान हो सकता है। इन पोषक तत्वों को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में आपकी सहायता करें। एक छोटे से अध्ययन में पाया गया कि गाजर, रोमेन लेट्यूस और पालक के साथ सलाद में एवोकैडो तेल मिलाने से कैरोटीनॉयड का अवशोषण बढ़ जाता है। वृद्धि पर्याप्त थी - 4.3- से 17.4 गुना - जब वसा रहित सलाद के साथ तुलना की गई (नुरे ज़ेड उनलू 1, 2005)

अन्य अध्ययनों से पता चला है कि जैतून का तेल, जिसमें एवोकैडो तेल के समान ओलिक एसिड सामग्री होती है, कैरोटीनॉयड की जैवउपलब्धता को बढ़ाने में अत्यधिक प्रभावी है (पूर्ण चंद्र मशुराबाद, 2017) (मार्क एल फेला 1, 2014)

5. गठिया के लक्षणों को कम कर सकता है :

गठिया एक बहुत ही आम बीमारी है जिसमें जोड़ों में दर्दनाक सूजन होती है। यह दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है (सेंथेलाल1, ली2, अर्देशिरज़ादेह3, और थॉमस, 2022)। जबकि गठिया के कई प्रकार होते हैं, सबसे आम प्रकार ऑस्टियोआर्थराइटिस है, जो जोड़ों में उपास्थि के टूटने से जुड़ा होता है (सेंथेलाल1, ली2, अर्देशिरज़ादेह3, और थॉमस, 2022), (सेन आर, 2023)। कई अध्ययनों में पाया गया है कि एवोकाडो और सोयाबीन तेल का अर्क, जिसे एवोकाडो/सोयाबीन अनसैपोनिफ़िएबल (एएसयू) कहा जाता है, ऑस्टियोआर्थराइटिस (मारियो सिमेंटल-मेंडिया) से जुड़े दर्द और कठोरता को कम कर सकता है। 1, 2019), (ब्लेन ए क्रिस्टियनसेन 1, 2015), (आर क्रिस्टेंसन 1, 2007)।

विशेष रूप से, एएसयू उन लोगों के लिए फायदेमंद प्रतीत होता है जिन्हें कूल्हे और घुटने का ऑस्टियोआर्थराइटिस है (मारियो सिमेंटल-मेंडिया 1, 2019), (डिन्यूबाइल, 2010)

6. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर:

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है, जो अस्थिर यौगिक हैं जो समय के साथ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जब असंतुलन होता है, तो इससे ऑक्सीडेटिव तनाव हो सकता है और हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और कैंसर (लश्चक, ​​2014), (गेब्रियल पिज़िनो, 2017) जैसी स्थितियों में योगदान हो सकता है।

मुक्त कणों को एक इलेक्ट्रॉन दान करके, एंटीऑक्सिडेंट उन्हें बेअसर कर सकते हैं, उन्हें नुकसान पहुंचाने से रोक सकते हैं (लशचाक, 2014), (गेब्रियल पिज़िनो एनआई, 2017), (मारिया लुइसा एविला-एस्केलेंटे 1, 2020), (सैयद साकिब अली 1, 2020) ).

सौभाग्य से, एवोकैडो तेल में आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने के लिए बड़ी संख्या में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जैसे कैरोटीनॉयड, टोकोफेरोल (विटामिन ई के रूप), और विभिन्न पौधों के स्टेरोल्स (मार्कोस फ्लोर्स 1. सी.-वी., 2019), (एन जी. लियू) 1. एन.-ई., 2017)।

7. त्वचा में सुधार और घाव भरने में वृद्धि:

एवोकैडो तेल फैटी एसिड और पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा को फायदा पहुंचा सकता है। यह विटामिन ए और ई का एक अच्छा स्रोत है, जो त्वचा झिल्ली के स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है (त्ज़ु-काई लिन, 2017)। प्लाक सोरायसिस वाले 24 लोगों में एक अध्ययन में पाया गया कि एवोकैडो तेल (20%) और विटामिन बी 12 युक्त क्रीम ने लक्षणों में सुधार किया उपचार के 12 सप्ताह के बाद सोरायसिस (एस्टर डेल ड्यूका, 2017)। मनुष्यों और जानवरों पर किए गए अन्य अध्ययनों ने भी सोरायसिस के उपचार और घाव भरने में एवोकैडो तेल का उपयोग करने के लाभों को दिखाया है (एम स्टुकर 1, विटामिन बी (12) क्रीम जिसमें एवोकैडो तेल होता है) प्लाक सोरायसिस की थेरेपी, 2001), (एना पाउला डी ओलिवेरा 1. ई., 2013)। ऐसा कहा गया है, अधिकांश अध्ययनों में एवोकैडो तेल का उपयोग अन्य अवयवों, जैसे बी 12 और मॉइस्चराइजिंग एजेंटों के साथ किया जाता है, इसलिए यह कहना मुश्किल है क्या एवोकैडो तेल से भी इसी तरह के निष्कर्ष निकलेंगे।

एवोकैडो तेल का स्रोत:

इस फल के गूदे में लगभग 60% तेल, 7% छिलका और लगभग 2% बीज होता है। दुनिया में एवोकैडो तेल के मुख्य उत्पादक न्यूजीलैंड, मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका और चिली हैं। एवोकैडो तेल ने मानव पोषण, खाद्य उद्योग और सौंदर्य प्रसाधनों में बढ़ती रुचि जगाई है।

एओ तेल की एक व्यापक समीक्षा वूल्फ (2008) में पाई गई है। न्यूज़ीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, चिली, मैक्सिको और कैलिफ़ोर्निया में संसाधित तेलों के विश्लेषण से पता चला है कि चिली, मैक्सिको और कैलिफ़ोर्निया में ओलिक एसिड की मात्रा औसतन 71% (न्यूज़ीलैंड) से 55%-68% तक है। ऑस्ट्रेलिया के तेल में 52% ओलिक एसिड होता है। कोल्ड-प्रेस्ड एवोकैडो तेल के उत्पादन के लिए एक प्रक्रिया विकसित और रिपोर्ट की गई है (कोस्टागली और बेटी, 2015)। एओ के केन्द्रापसारक पृथक्करण को नियोजित करने वाले एक अध्ययन की सूचना दी गई है (वर्मन और नीमन, 1987)। फलों को काट दिया जाता है, बीज हटा दिए जाते हैं और उन्हें हिलाते हुए खारे पानी में मिला दिया जाता है। एओ को उच्च गति सेंट्रीफ्यूजेशन द्वारा पुनर्प्राप्त किया गया था। (फ़्लिडर, 2021)

एवोकैडो तेल के उपयोग:

एवोकैडो तेल का उपयोग करने के विभिन्न तरीके हैं। आप इन्हें अपने भोजन के हिस्से के रूप में या त्वचा देखभाल सामग्री के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप प्राकृतिक रूप से मुलायम बाल पाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।


त्वचा के लिए एवोकैडो तेल का उपयोग:

आप अपनी त्वचा की देखभाल में विभिन्न तरीकों से एवोकैडो तेल का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप इसे अपनी त्वचा पर मालिश कर सकते हैं, चेहरे पर रगड़ सकते हैं या इसे अपने स्नान लोशन में मिला सकते हैं।

नहाने के बाद अपनी त्वचा पर कुछ मात्रा में एवोकैडो तेल की मालिश करें। आप अकेले एवोकैडो तेल का उपयोग कर सकते हैं या अपने किसी बॉडी लोशन में कुछ बूंदें मिला सकते हैं। आप एवोकैडो तेल और अन्य आवश्यक तेलों का उपयोग करके एक मॉइस्चराइजिंग तेल बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, एवोकैडो तेल लें और इसमें एक पौष्टिक तेल मिलाएं। फिर, मिश्रण में किसी भी आवश्यक तेल जैसे लैवेंडर आदि की कुछ बूंदें मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजिंग घटक के रूप में या अपने हाथों और पैरों पर मॉइस्चराइजर के रूप में उपयोग करें। आप एवोकैडो तेल का उपयोग एंटी-एजिंग समाधान के रूप में भी कर सकते हैं।

बालों के लिए एवोकैडो तेल का उपयोग करना: अपने बालों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए एवोकैडो तेल का उपयोग करने के कई तरीके हैं। उदाहरण के लिए, आप इसे हेयर मास्क या हॉट ऑयल थेरेपी के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, यह आवश्यक तेलों का वाहक है। तो आप लैवेंडर, पेपरमिंट आदि जैसे आवश्यक तेलों को मिला सकते हैं और बालों के विकास को बढ़ाने के लिए इस मिश्रण का उपयोग अपने बालों पर कर सकते हैं। इसके अलावा, आप एवोकैडो तेल को अपने बालों की जड़ों में समान रूप से वितरित कर सकते हैं और इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ सकते हैं। यह लीव-इन कंडीशनर की तरह काम करेगा और आपको मुलायम, चिकने, चमकदार बाल देगा।

अन्य उपयोग:

यदि आप अपने शिशु पर गैर-प्राकृतिक उत्पादों के उपयोग से बचना चाहते हैं, तो एवोकैडो तेल पारंपरिक डायपर रैश क्रीम का एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। जलन से राहत पाने के लिए जलन वाली जगह पर थोड़ी मात्रा में तेल मलें।

एवोकाडो तेल एक बेहतरीन लेदर कंडीशनर भी है। तो, चमक वापस लाने के लिए आप इसे अपने जूते, बेल्ट और अन्य चमड़े के सामान पर उपयोग कर सकते हैं।

आप एवोकैडो तेल की एक बंद बोतल को 12 महीने तक ठंडी और अंधेरी जगह पर रख सकते हैं। वहीं, आप खुले एवोकैडो तेल को बिना रेफ्रिजरेट किए 6 महीने तक स्टोर कर सकते हैं।

एवोकैडो तेल के पाक उपयोग:

एवोकैडो तेल का उपयोग शुरू करने का सबसे आसान तरीका यह है कि भूनते समय इसे जैतून के तेल से बदल दें। सबसे पहले, गाजर, आलू और शलजम जैसी कटी हुई जड़ वाली सब्जियों पर नमक, काली मिर्च और अपने पसंदीदा मसाला छिड़कें। फिर, ओवन में 425°F पर या भूरा या कैरामेलाइज़ होने तक भूनें। आप अपने सलाद के लिए ड्रेसिंग के रूप में एवोकैडो तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह मिश्रित हरी सब्जियों के किसी भी कटोरे में एक उज्ज्वल और ताज़ा स्वाद जोड़ने की गारंटी देता है। एवोकैडो तेल आपकी मछली, चिकन, स्टेक या मिश्रित सब्जियों के लिए एक अचार हो सकता है। हालाँकि, मलाईदार और पौष्टिक एवोकैडो तेल का स्वाद अन्य स्वाद वाले तेलों की तुलना में हल्का होता है। इसलिए, यदि आप हल्का स्वाद पसंद करते हैं तो यह सबसे अच्छा है।

दुष्प्रभाव और जोखिम:

एवोकाडो तेल के दुष्प्रभाव दुर्लभ हैं, लेकिन एवोकाडो या उनके तेल से एलर्जी होना संभव है।

एलर्जी से बचने का सबसे अच्छा तरीका पैच टेस्ट करना है। बांह के अंदर त्वचा के 1 इंच के हिस्से पर थोड़ी मात्रा में एवोकैडो तेल लगाएं। यदि 24 घंटे की अवधि में कोई जलन नहीं होती है, तो तेल को त्वचा के अन्य भागों पर सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा सकता है। एवोकाडो से एलर्जी वाले किसी भी व्यक्ति को एवोकाडो तेल के संपर्क से बचना चाहिए। एवोकाडो तेल मुख्य रूप से उपभोग करने के लिए सुरक्षित है, लेकिन आपको इसे बनाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

प्रमुख आहार परिवर्तन. उच्च वसायुक्त भोजन के रूप में इसे सीमित मात्रा में खाना चाहिए। इसके अलावा, यदि आप निम्नलिखित में से किसी के बारे में चिंतित हैं तो आप एवोकैडो तेल से बचना चाहेंगे:

एवोकैडो एलर्जी:

यदि आपको एवोकाडो से एलर्जी है, तो आपको एवोकाडो तेल से भी एलर्जी होगी। जिन लोगों को बर्च पराग या लेटेक्स से एलर्जी है, उन्हें एवोकाडो से एलर्जी होने की अधिक संभावना है। यदि आपके पास इनमें से कोई भी स्थिति है तो एवोकैडो तेल का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें।

दवा संबंधी हस्तक्षेप:

यदि आप वारफारिन (कौमाडिन) ले रहे हैं तो एवोकैडो तेल से बचें। यह साबित हो चुका है कि एवोकाडो वारफारिन की प्रभावशीलता को कम कर देता है, जिससे रक्त के थक्के जमने का खतरा बढ़ जाता है

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों

प्र. क्या एवोकैडो तेल आपके चेहरे के लिए अच्छा है?

उत्तर. हां, एवोकैडो तेल चेहरे के लिए अच्छा है क्योंकि इसमें त्वचा के कई फायदे हैं। उदाहरण के लिए, एवोकैडो तेल त्वचा को पोषण देने में मदद करता है। यह क्षतिग्रस्त त्वचा की सुरक्षा भी करता है और उसे ठीक भी करता है। एवोकैडो तेल में पोषक तत्वों की संरचना और एंटीऑक्सिडेंट के कारण, यह एंटी-एजिंग में मदद करता है, झुर्रियों को रोकता है और आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है।


प्र. क्या एवोकैडो तेल जैतून के तेल से अधिक स्वास्थ्यप्रद है?

उत्तर. एवोकैडो और जैतून का तेल दोनों समान हैं, पोषण प्रोफ़ाइल को दोहराते हैं, और मोनोअनसैचुरेटेड वसा और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं। हालाँकि, एवोकैडो तेल और जैतून का तेल धूम्रपान बिंदु में भिन्न होते हैं। जैतून के तेल की तुलना में एवोकैडो तेल का धूम्रपान बिंदु अधिक होता है।


Q. क्या एवोकैडो तेल के दुष्प्रभाव हैं?

उत्तर. एवोकैडो तेल के कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यह कुछ मामलों में एलर्जी प्रतिक्रिया का कारण बनता है। इसके अलावा, अधिक सेवन से लीवर की क्षति, मुंह की एलर्जी और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जलन हो सकती है। इसके अलावा, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए एवोकैडो तेल का अधिक मात्रा में सेवन करना सुरक्षित नहीं है।


प्र. क्या एवोकैडो तेल आपको वजन कम करने में मदद करता है?

उत्तर. जी हां, एवोकैडो तेल वजन घटाने में मदद करता है क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड वसा और ओलिक एसिड होता है, जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है। यह मेटाबॉलिक सिंड्रोम के खतरे को भी कम करता है, जिससे वजन घटाने पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। एवोकाडो तेल मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करता है। उच्च चयापचय भोजन को तेजी से ऊर्जा में परिवर्तित करके वजन घटाने में तेजी लाने में मदद करता है।


Q. क्या एवोकैडो तेल से बाल बढ़ते हैं?

उत्तर. हाँ, एवोकैडो तेल बालों के विकास को बढ़ाने में मदद करता है क्योंकि इसमें विटामिन बी होता है, जो बालों के विकास के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, यह प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, जो बालों के विकास को प्रोत्साहित करने में मदद करता है।


Q. क्या एवोकाडो तेल बुढ़ापा रोधी है?

उत्तर. हां, एवोकैडो तेल समय से पहले होने वाले समय को रोकने में मदद करता है क्योंकि एवोकैडो तेल में विटामिन ई होता है। यह विटामिन त्वचा को पोषण देने और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है। नतीजतन, एवोकैडो तेल एंटी-एजिंग प्रक्रिया को उत्तेजित करते हुए झुर्रियों को कम करता है।


प्र. मुझे एवोकैडो तेल का उपयोग कब करना चाहिए?

उत्तर. आप आदर्श रूप से एवोकैडो तेल का उपयोग खाना पकाने, सलाद और खाद्य पदार्थों पर ड्रेसिंग, चेहरे और बालों पर लगाने में कर सकते हैं। आप स्मूदी में एक बड़ा चम्मच भी मिला सकते हैं। इसके अलावा, आप इसे अपने घर पर बने स्वस्थ सलाद ड्रेसिंग में भी शामिल कर सकते हैं।


प्र. क्या एवोकैडो तेल नारियल तेल से बेहतर है?

उत्तर. हां, नारियल तेल की तुलना में एवोकाडो तेल सेवन और लगाने के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। एवोकैडो तेल मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर होता है, जो हृदय को पोषण देने में मदद करता है। हालाँकि, नारियल का तेल वसा जलाने वाला और ऊर्जा बढ़ाने वाला होता है।


प्र. क्या एवोकैडो तेल त्वचा को गोरा करता है?

उत्तर. एवोकैडो तेल त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने, पोषण देने और चमकाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है जिससे त्वचा कोमल और चमकदार होती है। लेकिन ऐसा कोई शोध नहीं है कि एवोकैडो तेल त्वचा का रंग निखारने में मददगार है।


प्र. क्या एवोकैडो तेल रोमछिद्रों को बंद कर सकता है?

उत्तर. एवोकैडो तेल की कॉमेडोजेनिक दर 3 है। हालांकि एवोकैडो तेल त्वचा पर थोड़ा भारी होता है, लेकिन इससे रोमछिद्र बंद नहीं होते हैं। हालाँकि, कई प्रकार की त्वचा में, इससे रोमछिद्र बंद हो सकते हैं।

 

Q. क्या एवोकैडो तेल से मुंहासे होते हैं?

उत्तर. एवोकैडो तेल त्वचा की क्षति और मुँहासे के इलाज में मदद करता है। यह त्वचा की बाधा को मजबूत करने, त्वचा को पोषण देने और सूजन को कम करने में मदद करता है। इसलिए, यह अंततः पिंपल्स को कम करता है, और दागों को ठीक करने में भी मदद करता है।


प्र. क्या एवोकैडो तैलीय खोपड़ी के लिए अच्छा है?

उत्तर. चेन कहते हैं, "यदि आपकी खोपड़ी तैलीय है, तो आपको एवोकैडो के उपयोग के लाभ नहीं दिखेंगे, क्योंकि मुख्य लाभ नमी जोड़ना है।"


प्र. एवोकैडो खाने से परिणाम देखने में मुझे कितना समय लगेगा?

उत्तर. वास्तविक सबूत बताते हैं कि दो सप्ताह तक दिन में दो एवोकाडो खाने के बाद आप बालों की बढ़ी हुई चमक, कोमलता और प्रबंधनीयता देख सकते हैं


प्र. क्या एवोकैडो मेरे बाल बढ़ा सकता है?

उत्तर. बालों का स्वास्थ्य खोपड़ी से शुरू होता है। एवोकैडो खोपड़ी की स्थिति में सुधार करने और बालों को बढ़ने के लिए एक स्वस्थ वातावरण प्रदान करने में मदद करता है। जोसेफ हमें बताते हैं कि इसमें विटामिन बी, फोलिक एसिड (आयरन), और पोटेशियम भी होता है, जो बालों के विकास में सहायता करते हैं।


Q. क्या एवोकैडो तेल रूसी से छुटकारा दिला सकता है?

उत्तर. एवोकैडो तेल एक स्वस्थ खोपड़ी को बढ़ावा देता है, जिसका अर्थ है, यह किसी भी सूखापन और जलन को मॉइस्चराइज और पोषण देने का काम करता है। यह, बदले में, पपड़ी और रूसी को कम करने में मदद करता है।

 

प्र. आपको अपने बालों में एवोकैडो तेल कब तक छोड़ना चाहिए?

उत्तर. एवोकैडो तेल अविश्वसनीय रूप से बहुमुखी है और आप इसे अपने बालों में कितनी देर तक छोड़ते हैं यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप इसका उपयोग कैसे कर रहे हैं। सामान्यतया, हेयर मास्क के रूप में आप इसे पांच से 10 मिनट के लिए छोड़ सकते हैं। स्कैल्प उपचार या शैम्पू के रूप में, आमतौर पर एक या दो मिनट पर्याप्त होंगे। बेशक, यदि आप अनिश्चित हैं, तो उत्पाद निर्देशों की जांच करना हमेशा सर्वोत्तम होता है।



Q. बालों के लिए कौन सा बेहतर है: नारियल तेल या एवोकैडो तेल?

उत्तर. नारियल तेल और एवोकैडो तेल दोनों ही बालों के लिए कई लाभ पहुंचाते हैं। हालाँकि, जबकि एवोकैडो तेल सभी प्रकार के बालों और बनावट के लिए उपयुक्त है, पतले, पतले या प्राकृतिक रूप से तैलीय बालों वाले लोगों के लिए भारी नारियल तेल की सिफारिश नहीं की जाती है।


प्र. क्या एवोकाडो तेल त्वचा को गोरा करता है?

उत्तर. हां, यह त्वचा को गोरा करने में मदद करता है। विटामिन ई, लेसिथिन और अन्य पोषक तत्व एंटीऑक्सिडेंट के रूप में दोगुना हो जाते हैं जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करते हैं, जो बदले में त्वचा के रंग को भीतर से हल्का करते हैं।


प्र. आप अपनी त्वचा को गोरा करने के लिए एवोकैडो तेल का उपयोग कैसे करते हैं?

उत्तर. घरेलू फेसमास्क के रूप में: एक पके हुए एवोकैडो को क्यूब्स में काटें और इसमें थोड़ी मात्रा में एवोकैडो तेल मिलाएं। इसे एक समान पेस्ट में मैश करने के लिए कांटा या चम्मच का उपयोग करें। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें। आप अपनी त्वचा के प्रकार के आधार पर एवोकैडो मास्क को गर्म पानी या फेस क्लींजर से धो सकते हैं।


प्र. क्या एवोकैडो तेल काले धब्बों को मिटा सकता है?

उत्तर. आपकी त्वचा के लिए एवोकैडो तेल का उपयोग करने के कई फायदे हैं। इसकी उच्च विटामिन सामग्री त्वचा को मॉइस्चराइज़ करती है, कोलेजन उत्पादन को बढ़ाती है, और उम्र बढ़ने और काले धब्बों को धीमा करती है।


प्र. त्वचा पर एवोकाडो तेल के क्या नुकसान हैं?

उत्तर. एवोकैडो तेल संपर्क एलर्जी का कारण बन सकता है। इससे डर्मेटाइटिस (त्वचा में जलन) हो सकता है। संपर्क में आने पर, एवोकैडो तेल एक्जिमा (सूजन और खुजली वाली त्वचा) का कारण भी बन सकता है।


प्र. क्या एवोकैडो तेल आपकी त्वचा को साफ करता है?

उत्तर. मुँहासे को रोकता है और उसका इलाज करता है
इससे मुंहासों का खतरा कम हो सकता है। एवोकैडो तेल में सूजनरोधी प्रभाव भी होता है, जो मुंहासों से जुड़ी लालिमा और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।


Q. क्या एवोकैडो तेल टैन हटाता है?

उत्तर. एवोकैडो में स्वस्थ वसा होती है जो त्वचा को भरपूर पोषण प्रदान करती है और शुष्क त्वचा की समस्याओं का आसानी से इलाज करती है। यह विटामिन सी और ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने के लिए बहुत प्रभावी है और त्वचा पर किसी भी क्षति को ठीक करने के लिए पर्याप्त है। यह त्वचा को सूरज की क्षति से भी बचाता है और टैन को हटाता है।


प्र. एवोकैडो तेल के दुष्प्रभाव क्या हैं?

उत्तर. एवोकैडो तेल के संभावित दुष्प्रभाव
एवोकैडो तेल के अत्यधिक सेवन से कुछ प्रकार की त्वचा में खुजली, लालिमा, एक्जिमा और ए. पित्ती जैसी एलर्जी प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं। इसलिए आपको इसका सेवन हमेशा सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। इसके अलावा, यदि आपको वनस्पति तेलों से एलर्जी है, तो आपको एवोकैडो तेल का उपयोग करने से बचना चाहिए।

 

प्र. क्या एवोकैडो तेल चेहरे की त्वचा को कसता है?

उत्तर. एवोकैडो तेल: यह कैसे काम करता है
सबसे पहले, एवोकैडो तेल स्वाभाविक रूप से कोलेजन के उत्पादन को ट्रिगर करता है जो आपकी त्वचा को कसने और झुर्रियों और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों को रोकने के लिए जिम्मेदार है। दूसरे, एवोकैडो की नमी बनाए रखने की उत्कृष्ट क्षमता के कारण, तेल शुष्क त्वचा वाले लोगों के लिए एक जीवनरक्षक है।


प्र. क्या एवोकाडो तेल त्वचा को गोरा करता है?

उत्तर. हां, यह त्वचा को गोरा करने में मदद करता है। विटामिन ई, लेसिथिन और अन्य पोषक तत्व एंटीऑक्सिडेंट के रूप में दोगुना हो जाते हैं जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करते हैं, जो बदले में त्वचा के रंग को भीतर से हल्का करते हैं।


प्र. क्या मैं हर दिन अपने चेहरे पर एवोकैडो तेल का उपयोग कर सकता हूं?

उत्तर. आप अपनी दैनिक त्वचा देखभाल दिनचर्या में एवोकैडो तेल का उपयोग कई तरीकों से कर सकते हैं। आप इस एवोकैडो तेल को रोजाना अपनी त्वचा पर मालिश कर सकते हैं, इसे मास्क की तरह अपने चेहरे पर धीरे से रगड़ सकते हैं, या आप इसे आसानी से अपने शॉवर लोशन में मिला सकते हैं। इसका उपयोग बिना किसी प्रतिकूल प्रभाव के हर दिन किया जा सकता है।

 

प्र. क्या एवोकैडो तेल काले धब्बों को मिटा सकता है?

उत्तर. एवोकैडो तेल में उच्च स्तर का विटामिन सी होता है, जिसे शीर्ष पर लगाने पर चेहरे के काले धब्बों को सुधारने में मदद मिल सकती है।

 

प्र. किस प्रकार का एवोकैडो तेल त्वचा के लिए सर्वोत्तम है?

उत्तर. एवोकैडो तेल की विभिन्न किस्मों में से, प्राकृतिक रूप से परिष्कृत एवोकैडो तेल बाजार में उपलब्ध सर्वोत्तम तेल है।

 

प्र. क्या एवोकैडो तेल त्वचा को काला कर देता है?

उत्तर. इसका सरल उत्तर है, नहीं। एवोकाडो तेल आपकी त्वचा का रंग काला नहीं करता बल्कि यह आपकी त्वचा का रंग हल्का करने में मदद करता है। एवोकैडो में मौजूद लेसिथिन और विटामिन ई और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की प्रचुरता मुक्त कणों की कार्रवाई से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करती है जो बदले में आपकी त्वचा के रंग को हल्का करने में मदद करती है।



आगे पढ़ने के लिए सुझाए गए शोध पत्र:

  • मार्कोस फ्लोरेस, 1. सी. (2019, 06 10)। एवोकैडो तेल: विशेषताएँ, गुण और अनुप्रयोग। डीओआई: 10.3390/अणु24112172
  • अग्निज़्का कोसिन्स्का 1, एमके (2012, 05 09)। पर्सिया अमेरिकाना मिल की फेनोलिक यौगिक प्रोफाइल और एंटीऑक्सीडेंट क्षमता। दो किस्मों के छिलके और बीज. doi:10.1021/jf300090p

सन्दर्भ:

  • अग्निज़्का कोसिन्स्का 1, एमके (2012, 05 09)। पर्सिया अमेरिकाना मिल की फेनोलिक यौगिक प्रोफाइल और एंटीऑक्सीडेंट क्षमता। दो किस्मों के छिलके और बीज. doi:10.1021/jf300090p
  • एना पाउला डी ओलिवेरा, 1. ई. (2013, 06 19)। चूहों में घाव भरने पर पर्सिया अमेरिकाना मिल (एवोकैडो) तेल के सेमीसॉलिड फॉर्मूलेशन का प्रभाव। डीओआई: 10.1155/2013/472382
  • एन जी. लियू, 1. एन. (2017, 08 30)। आहार वसा के प्रति एक स्वस्थ दृष्टिकोण: विज्ञान को समझना और उपभोक्ता भ्रम को कम करने के लिए कार्रवाई करना। doi:10.1186/s12937-017-0271-4
  • ब्लेन ए क्रिस्टियनसेन 1, एसबी (2015, 01)। एवोकैडो/सोयाबीन अनसैपोनिफाइबल्स के साथ ऑस्टियोआर्थराइटिस का प्रबंधन। doi:10.1177/1947603514554992
  • सिबेले प्रिसिला बुश फुरलान ए, एससी (2017, 11)। हास एवोकैडो-तेल को शामिल करने से अधिक वजन वाले लोगों में हाइपरकैलोरिक-हाइपरलिपिडिक भोजन के बाद भोजन के बाद चयापचय प्रतिक्रियाओं में सुधार होता है। doi:https://doi.org/10.1016/j.jff.2017.09.019
  • CN201910789414.XA. (2020, 12 01)। सक्रिय एस्टर पर आधारित पामिटॉयल ट्रिपेप्टाइड-5 को कुशलतापूर्वक तैयार करने की विधि। https://patents.google.com/patent/CN110423264B/en.
  • क्रिस्टियन एड्रियन मार्केज़-रामिरेज़ 1, जेएल-ए। (2018,10)। उच्च रक्तचाप से ग्रस्त चूहों में रक्तचाप, गुर्दे के संवहनी कार्य और माइटोकॉन्ड्रियल ऑक्सीडेटिव तनाव पर एवोकैडो तेल और लोसार्टन का तुलनात्मक प्रभाव। doi:10.1016/j.nut.2018.02.024
  • डेवनपोर्ट, एमएल (2013, 05 02)। हास एवोकैडो संरचना और संभावित स्वास्थ्य प्रभाव। डीओआई: 10.1080/10408398.2011.556759
  • डेवनपोर्ट2, एमएल (2013, 05 02)। हास एवोकैडो संरचना और संभावित स्वास्थ्य प्रभाव। डीओआई: 10.1080/10408398.2011.556759
  • डायस, एमएफ (2015)। बाल प्रसाधन सामग्री: एक सिंहावलोकन। doi:10.4103/0974-7753.153450
  • डिनुबाइल, एनए (2010, 06)। ऑस्टियोआर्थराइटिस के प्रबंधन में एवोकाडो- और सोयाबीन-आधारित पोषक तत्वों की खुराक की संभावित भूमिका: एक समीक्षा। डीओआई: 10.3810/पीएसएम.2010.06.1785
  • एब्लोइर समूह। (2021)। https://eblouir-group.com/blogs/skincare-labs/palmitoyl-tripeptide-5-and-its-skin-benefits से लिया गया
  • अल-सईद एम अब्देल-आल 1, एचए (2013, 04 09)। ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन कैरोटीनॉयड के आहार स्रोत और नेत्र स्वास्थ्य में उनकी भूमिका। doi:10.3390/nu5041169
  • एस्टर डेल डुका, 1. एफ. (2017, 10 19)। हल्के से मध्यम प्लाक सोरायसिस के रखरखाव उपचार में एक मानक इमोलिएंट की तुलना में विटामिन बी12 युक्त इमोलिएंट की श्रेष्ठता। doi:10.1177/0394632017736674
  • फर्नांडा डी क्रुमरिच 1, सीडी (2018, 08 15)। विभिन्न प्रक्रियाओं द्वारा प्राप्त एवोकैडो तेल के बायोएक्टिव यौगिक और गुणवत्ता पैरामीटर। doi:10.1016/j.foodchem.2018.03.048
  • फ़्लाइडर, एफ. (2021)। रुचिरा तेल। एफ फ़्लाइडर में, उच्च ओलिक तेल विकास, गुण, और उपयोग (खंड 1, पृष्ठ 298)। संयुक्त राज्य अमेरिका: अकादमिक प्रेस और एओसीएस प्रेस। https://www.sciencedirect.com/topics/agriculture-and-biological-sciences/avocado-oil से लिया गया
  • गैब्रिएल पिज़िनो, 1.,. (2017, 07 27). ऑक्सीडेटिव तनाव: मानव स्वास्थ्य के लिए हानि और लाभ। doi:10.1155/2017/8416763
  • हन्ना, आरटी (2012, 11 23)। ऑक्सीडेटिव तनाव और त्वचा कैंसर: एक सिंहावलोकन। doi:10.1007/s12291-012-0278-8
  • ह्युई शि लाइ, एलके (2020)। एवोकाडो। https://www.sciencedirect.com/topics/agriculture-and-biological-sciences/avocado से लिया गया
  • इयान मार्बर. (2023)। बेहतरीन त्वचा के लिए कैसे खाएं - आहार वसा। https://www.bbcgoodfood.com/howto/guide/eating-great-skin-dietary-fats से लिया गया
  • खंभोलजा, आरआर (2011)। पराबैंगनी विकिरण से त्वचा की सुरक्षा में जड़ी-बूटियों की क्षमता। doi:10.4103/0973-7847.91114
  • लॉरेंस एस लिम 1, पीएम (2012, 05 05)। उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन। doi:10.1016/एस0140-6736(12)60282-7
  • लोज़ानो, वाई., रटोवोहेरी, जे., और गेदौ, ईएम (2019)। एवोकैट्स की भिन्न-भिन्न किस्मों की संरचना: संस्कृति के क्षेत्र में फल और घटना का विकास। https://agris.fao.org/agris-search/search.do?recordID=FR2019129969 से लिया गया
  • लश्चक, ​​VI (2014, 10 28)। मुक्त कण, प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियां, ऑक्सीडेटिव तनाव और इसका वर्गीकरण। doi:10.1016/j.cbi.2014.10.016
  • एमजे वर्मन 1, एसएम (1991)। त्वचा के कोलेजन चयापचय पर विभिन्न एवोकैडो तेलों का प्रभाव। doi:10.3109/03008209109152159
  • एम स्टुकर 1, यूएम (2001)। प्लाक सोरायसिस के उपचार में एवोकैडो तेल युक्त विटामिन बी(12) क्रीम। doi:10.1159/000051729
  • मार्कोस फ़्लोरेस, सीएस-वी। (2019, 06 10)। एवोकैडो तेल: विशेषताएँ, गुण और अनुप्रयोग।   डीओआई: 10.3390/अणु24112172
  • मारिया लुइसा एविला-एस्केलेंटे 1, एफसी-जी.-आर.-आई.-जी। (2020, 03 11)। ऑक्सीडेटिव तनाव और चयापचय रोगों पर आहार का प्रभाव-चिकित्सकीय रूप से नियंत्रित परीक्षण। doi:10.1111/jfbc.13191
  • मारियो सिमेंटल-मेंडिया 1, एएस-जी.-ओ.-सी.-जी.-एम.-एम. (2019, 07 22)। कूल्हे और घुटने के ऑस्टियोआर्थराइटिस के उपचार के लिए एवोकैडो-सोयाबीन अनसैपोनिफाइबल्स की प्रभावकारिता और सुरक्षा: यादृच्छिक प्लेसबो-नियंत्रित परीक्षणों की एक व्यवस्थित समीक्षा और मेटा-विश्लेषण। doi:10.1111/1756-185X.13658
  • मार्क एल फैला 1, सीसी (2014, 06)। असंतृप्त फैटी एसिड कैको-2 कोशिकाओं द्वारा कैरोटीनॉयड और α-टोकोफ़ेरॉल की जैव उपलब्धता और बेसोलेटरल स्राव को बढ़ावा देते हैं। doi:10.1039/c3fo60599j
  • नुरे ज़ेड उनलु 1, टीबी (2005, 03)। मनुष्यों द्वारा सलाद और साल्सा से कैरोटीनॉयड अवशोषण एवोकैडो या एवोकैडो तेल के अतिरिक्त द्वारा बढ़ाया जाता है। doi:10.1093/जेएन/135.3.431
  • ऑक्टेवियो कार्वाजल ज़राबल, सीएन (2014)। एवोकैडो तेल अनुपूरण सुक्रोज-प्रेरित चयापचय परिवर्तनों के चूहे मॉडल में हृदय जोखिम प्रोफ़ाइल मार्करों को संशोधित करता है। doi:10.1155/2014/386425
  • ऑक्टेवियो कार्वाजल-ज़र्राबल 1, सीएन-एच.-यू.-जे.-डी. (2014)। सुक्रोज-पोषित चूहों में यकृत समारोह के जैव रासायनिक मार्करों पर एवोकैडो तेल और जैतून के तेल के आहार सेवन का प्रभाव। डीओआई:10.1155/2014/595479
  • ऑक्टेवियो कार्वाजल-ज़र्राबल, 1.,.-एच.-यू. (2014, 02 25)। एवोकैडो तेल अनुपूरक सुक्रोज-प्रेरित मेटाबोलिक परिवर्तनों के एक चूहे के मॉडल में कार्डियोवास्कुलर जोखिम प्रोफ़ाइल मार्करों को संशोधित करता है। डीओआई: 10.1155/2014/386425
  • ओफेलिया बीओ एश्टन 1, मेगावाट (2006, 12 27)। एवोकैडो ऊतक और तेल में रंगद्रव्य। doi:10.1021/jf061809j
  • उमर ऑर्टिज़-अविला 1, एमडी-जी। (2017)। एवोकैडो तेल ग्लूटाथियोन की स्थिति में सुधार करके टाइप 2 मधुमेह चूहों से किडनी माइटोकॉन्ड्रिया में ऑक्सीडेटिव क्षति के दीर्घकालिक उन्मूलन को प्रेरित करता है। डीओआई: 10.1007/एस10863-017-9697-9
  • उमर ऑर्टिज़-अविला 1, एमई-एम.-ओ.-एम.-ओ.-आर. (2015, 06 09)। एवोकैडो तेल माइटोकॉन्ड्रियल फ़ंक्शन में सुधार करता है और मधुमेह चूहों के मस्तिष्क में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है। डीओआई:10.1155/2015/485759
  • पूर्ण चन्द्र मशूराबाद, 1. आर. (2017, 01 03). आहार वसा संरचना, खाद्य मैट्रिक्स और सापेक्ष ध्रुवता सब्जियों और फलों से कैरोटीनॉयड के सूक्ष्मीकरण और आंतों के अवशोषण को नियंत्रित करती है। doi:10.1007/s13197-016-2466-7
  • आर क्रिस्टेंसन 1, ईएम (2007, 11 26)। ऑस्टियोआर्थराइटिस (ओए) के रोगियों में एवोकैडो-सोयाबीन अनसैपोनिफाइबल्स (एएसयू) की लक्षणात्मक प्रभावकारिता: यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षणों का एक मेटा-विश्लेषण। doi:10.1016/j.joca.2007.10.003
  • रेड्डी1, पी., और जियालाल, आई. (2019, 09 19)। जैव रसायन, वसा में घुलनशील विटामिन। doi:http://creativecommons.org/licenses/by-nc-nd/4.0/
  • रिचर्ड एल रॉबर्ट्स 1, जेजी (2009, 03)। आंखों और त्वचा के स्वास्थ्य में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन। doi:10.1016/j.clindermatol.2008.01.011
  • सेन आर, एचजे (2023, 02 20)। ऑस्टियोआर्थराइटिस. doi:http://creativecommons.org/licenses/by-nc-nd/4.0/
  • सेंथेलल1, एस., ली2, जे., अर्देशिरज़ादेह3, एस., और थॉमस, एमए (2022, 06 19)। वात रोग। डी

टिप्पणियाँ

0 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी छोड़ें