एलोविरा – Keya Seth Aromatherapy

मेरी गाड़ी

बंद करना

एलोविरा

एलोवेरा के फायदे और विशेषताएं

  • एलोवेरा पौधे का उपयोग सदियों से इसके स्वास्थ्य, सौंदर्य, औषधीय और त्वचा देखभाल गुणों के लिए किया जाता रहा है। (अमर सुरजुशे, 2008)
  • पौधे के विभिन्न भागों में लगभग 75 पोषक तत्व और 200 सक्रिय यौगिक होते हैं, जिनमें अमीनो एसिड, शर्करा, एंजाइम, विटामिन, खनिज, सैपोनिन, एंथ्राक्विनोन, लिग्निन और सैलिसिलिक एसिड शामिल हैं। (आबिद असलम मान, 2018,)
  • फूलों में वाष्पशील घटक और एस्कॉर्बिक एसिड मौजूद होते हैं, जबकि छिलके में पॉलीसेकेराइड, लिग्निन, पेक्टिन, हेमिकेलुलोज और सेलूलोज़ मौजूद होते हैं। (आबिद असलम मान, 2018,)
  • पत्तियां विभिन्न कार्बनिक अम्ल, एंजाइम, फेनोलिक यौगिक, खनिज और विटामिन का स्रोत हैं। (आबिद असलम मान, 2018,)
  • कॉस्मेटिक उद्योग में इसका उपयोग क्रीम, लोशन, साबुन, शैंपू, चेहरे की सफाई करने वाले और अन्य उत्पादों के उत्पादन के लिए आधार सामग्री के रूप में किया गया है। फार्मास्युटिकल उद्योग में, इसका उपयोग मलहम और जेल की तैयारी और टैबलेट और कैप्सूल के उत्पादन के लिए किया गया है। (हम्मान, 2008)
  • एलोवेरा जेल में ग्लूकोज सहित विभिन्न शर्कराओं के साथ मैनोज पॉलिमर होते हैं; ऐसमैनन सबसे सक्रिय घटक है। (शबनम जावेद, 2014.)
  • एलोवेरा जेल का उपयोग घाव, जलन, कीड़े के काटने और त्वचा की सूजन के इलाज के लिए किया जाता है; एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और रोगाणुरोधी, एंटी-ट्यूमर, एंटी-त्वचा सुरक्षा, एंटी-डायबिटिक, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, जो घाव भरने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। (आयशा सलीम, 2022)
  • इसमें विटामिन ए डेरिवेटिव के समान ही एंटी-एजिंग प्रभाव होते हैं। जेल में एक इमोलिएंट पॉलीसेकेराइड, ग्लूकोमैनन होता है। यह एक अच्छा मॉइस्चराइजर है. (आयशा सलीम, 2022)
  • यह चेहरे की त्वचा की विभिन्न त्वचा संबंधी चिंताओं, जैसे कि रंजकता, त्वचा की उम्र बढ़ना, मुँहासे, सूखापन और निशान/घाव के लिए भी प्रभावी है। (कादिर, 2009)
  • एलोवेरा जेल एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई से भरपूर होता है जो अतिरिक्त तरल पदार्थ को हटाने और सूजन को रोकने के लिए रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है। यह सूजी हुई आँखों के लिए एकदम सही है। (सरिता संके, 2022)
  • यह आंखों के आसपास की थकी हुई त्वचा की मरम्मत और उसे फिर से जीवंत करने में भी मदद करता है, जो काले घेरों को कम करने में मदद कर सकता है। (सरिता संके, 2022)
  • मधुमेहरोधी, हृदय रोग प्रबंधन, सूजनरोधी के लिए मौखिक और सामयिक उपयोग पर एलोवेरा जेल की चिकित्सीय क्षमता , एंटीऑक्सीडेंट , इम्यूनोमॉड्यूलेटरी, अल्सररोधी, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, गठियारोधी , दंत चिकित्सा, जलन और घाव भरने, त्वचा जलयोजन, यूवी और गामा विकिरण और सोरायसिस से त्वचा की सुरक्षा की समीक्षा की गई है। (शबनम जावेद, 2014.

एलोवेरा की जानकारी:

INCI: एलो बारबाडेन्सिस पत्ती का रस।

समानार्थक शब्द: एलो बारबाडेंसिस या एलो बारबाडेंसिस (मिल) या (मिलर) आमतौर पर एलोवेरा को संदर्भित करने के लिए उपयोग किया जाता है और कई उत्पाद लेबल पर देखा जा सकता है। (एलोवेरा, 2013)

सीएएस संख्या: 85507-69-3/94349-62-9

परिवार: एस्फोडेलेसी ​​(लिलियासी)। (अमर सुरजुशे, 2008)

कोसिंग जानकारी:

सभी कार्य: त्वचा की कंडीशनिंग, मास्किंग, इमोलिएंट, ह्यूमेक्टेंट, सफाई, दुर्गन्ध दूर करना, सुरक्षा करना। (एलोवेरा, 2013)

विवरण: एलो बारबाडेंसिस लीफ जूस एलो बारबाडेंसिस मिलर की पत्तियों को दबाकर प्राप्त किया जाता है।

सुगंध:

रंग: कोई रंग नहीं (हम्मान, 2008)

गुलाब का बीज

एलोवेरा पौधे का उपयोग सदियों से इसके स्वास्थ्य, सौंदर्य, औषधीय और त्वचा देखभाल गुणों के लिए किया जाता रहा है। एलोवेरा नाम अरबी शब्द "एलोएह" से लिया गया है, जिसका अर्थ है "चमकता हुआ कड़वा पदार्थ", जबकि लैटिन में "वेरा" का अर्थ "सच्चा" है। दो हजार साल पहले यूनानी वैज्ञानिक एलोवेरा को रामबाण मानते थे। आज, एलोवेरा पौधे का उपयोग त्वचाविज्ञान में विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है। (अमर सुरजुशे, 2008)


ग्रीस, मिस्र, भारत, मैक्सिको, जापान और चीन में, सहस्राब्दियों से कई संस्कृतियों में एलोवेरा का उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता रहा है। मिस्र की रानियाँ नेफ़र्टिटी और क्लियोपेट्रा अपने नियमित सौंदर्य उपचार में इसका उपयोग करती थीं। सिकंदर महान और क्रिस्टोफर कोलंबस ने इसका उपयोग सैनिकों के घावों के इलाज के लिए किया था। 1800 के दशक की शुरुआत तक, संयुक्त राज्य अमेरिका में एलोवेरा का उपयोग रेचक के रूप में किया जाता था। फिर भी, 1930 के दशक के मध्य में, क्रोनिक और गंभीर विकिरण जिल्द की सूजन के इलाज के लिए इसका सफलतापूर्वक उपयोग किया गया था। (अमर सुरजुशे, 2008)


एलोवेरा का वानस्पतिक नाम एलो बार्बडेंसिस मिलर है। यह एस्फोडेलेसी ​​(लिलियासी) परिवार से संबंधित है और मटर के हरे रंग का पौधा है। (अमर सुरजुशे, 2008)

एलो को पहले लिलियासी परिवार में माना जाता था, लेकिन अब इसे अपने ही परिवार एलोएसी में रखा गया है। इसकी उत्पत्ति दक्षिण और पूर्वी अफ्रीका के साथ-साथ भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में भी होती है। इसकी 400 से अधिक प्रजातियाँ हैं और यह दुनिया भर में पाई जाती है लेकिन मुख्य रूप से उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में बढ़ती है। (आबिद असलम मान, 2018,)

भारत में यह राजस्थान, आंध्र प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में पाया जाता है। (अमर सुरजुशे, 2008)

एलोवेरा की विभिन्न प्रजातियों में एलोवेरा सबसे शक्तिशाली, व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण और अनुसंधान क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय पौधा है। पौधे के विभिन्न भागों में लगभग 75 पोषक तत्व और 200 सक्रिय यौगिक होते हैं, जिनमें अमीनो एसिड, शर्करा, एंजाइम, विटामिन, खनिज, सैपोनिन, एंथ्राक्विनोन, लिग्निन और सैलिसिलिक एसिड शामिल हैं। फूलों में वाष्पशील घटक और एस्कॉर्बिक एसिड मौजूद होते हैं, जबकि छिलके में पॉलीसेकेराइड, लिग्निन, पेक्टिन, हेमिकेलुलोज और सेलूलोज़ मौजूद होते हैं। इसी प्रकार, पत्तियां विभिन्न कार्बनिक अम्लों, एंजाइमों, फेनोलिक यौगिकों, खनिजों और विटामिनों का स्रोत हैं। (आबिद असलम मान, 2018,)

दाँतेदार किनारों वाली त्रिकोणीय, मांसल पत्ती तीन परतों से बनी होती है: 1) एक स्पष्ट आंतरिक जेल जिसमें 99% पानी होता है और बाकी ग्लूकोमैनन, अमीनो एसिड, लिपिड, स्टेरोल्स और विटामिन से बना होता है। 2) लेटेक्स की मध्य परत कड़वा पीला रस है और इसमें एंथ्राक्विनोन और ग्लाइकोसाइड होते हैं। 3) 15-20 कोशिकाओं की मोटी बाहरी परत को छिलका कहा जाता है, जिसका सुरक्षात्मक कार्य होता है और कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का संश्लेषण होता है। (अमर सुरजुशे, 2008)

एलोवेरा के साथ हमारा उत्पाद


कीया सेठ अरोमाथेरेपी से एलोवेरा जेल और फ्रेश लुक एलोवेरा फेस वॉश चिकित्सीय गुणों से भरपूर ताजा, प्राकृतिक एलोवेरा जेल से भरपूर हैं।


एलोवेरा की पत्ती के रस, नींबू के आवश्यक तेल, प्रोविटामिन बी5 और प्रोपलीन ग्लाइकोल से तैयार, बहुउद्देशीय, गैर-चिपचिपा, हाइड्रेटिंग, सुखदायक, कायाकल्प करने वाला एलोवेरा जेल सभी प्रकार की त्वचा और बालों के लिए उपयुक्त है। इसकी प्रभावशाली गुणवत्ता त्वचा से काले धब्बे, लालिमा, मुँहासे और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करती है और सुस्त, शुष्क, दोमुंहे बालों, घुंघराले बालों और खुजली, परेशान खोपड़ी और सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस (रूसी) के लिए भी फायदेमंद है। यह हल्का जेल-आधारित मॉइस्चराइज़र त्वचा से संवेदनशीलता को प्रभावी ढंग से कम करता है और साथ ही बालों और खोपड़ी को हाइड्रेट करता है। इसके सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी त्वचा और खोपड़ी से बैक्टीरिया और कीटाणुओं को हटाकर मुँहासे और रूसी का इलाज करने में मदद कर सकते हैं।

एलोवेरा त्वचा और बाल जेल एंटीसेप्टिक और सूजन रोधी है; खिंचाव के निशान कम कर देता है; स्कैल्प के पीएच संतुलन को बनाए रखता है, ऊपर से नीचे तक स्वस्थ और चमकदार उपस्थिति सुनिश्चित करता है

दिशा-निर्देश: जेल मॉइस्चराइज़र का उपयोग नियमित रूप से नाइट क्रीम के रूप में किया जा सकता है; यह एक बेहतरीन मेकअप बेस, लीव-इन कंडीशनर या हेयर जेल के रूप में भी काम करता है

एलोवेरा के साथ फ्रेश लुक फेस वॉश एलोवेरा और नींबू के आवश्यक तेल, मेन्थॉल, सोडियम पीसीए और प्रोपलीन ग्लाइकोल की अच्छाइयों के साथ सभी प्रकार की त्वचा के लिए एकदम सही उत्पाद है, जो त्वचा से गंदगी, मलबे और अतिरिक्त वसा को प्रभावी ढंग से धोने में मदद करता है। और थकी हुई दिखने वाली त्वचा को स्वस्थ रूप दें। यह त्वचा में नमी के स्तर को नियंत्रित करता है और त्वचा की बाधा को विदेशी खतरों से अधिक सुरक्षात्मक बनाता है और ताज़ा स्वच्छ त्वचा प्रदान करता है।


दिशा-निर्देश: सभी प्रकार की त्वचा की देखभाल के लिए, टोनिंग के लिए फ्रेश लुक एलोवेरा फेस वॉश और स्किन हाइड्रेटिंग गुलाब/नारियल/ककड़ी टोनर का उपयोग करें और उसके बाद, एएम और पीएम में एलोवेरा जेल मॉइस्चराइजर का उपयोग करें। जेल लगाने के बाद एएम में अम्ब्रेला सनस्क्रीन रेंज शामिल करें। संपूर्ण एलोवेरा देखभाल के लिए एलोवेरा जेल मॉइस्चराइज़र का उपयोग करके एलोवेरा की अच्छाइयों से अपने शरीर और बालों को पोषण दें।


एलोवेरा अनुसंधान निष्कर्ष

एलोवेरा पत्ती की संरचनात्मक संरचना:

एलोवेरा गूदे के तीन संरचनात्मक घटक कोशिका दीवारें, विकृत अंग और कोशिकाओं के भीतर चिपचिपा तरल हैं। आंतरिक पत्ती के गूदे के ये तीन घटक आकारिकी और चीनी संरचना के संदर्भ में एक दूसरे से विशिष्ट हैं।

एलोवेरा के कच्चे गूदे में लगभग 98.5% पानी होता है, जबकि म्यूसिलेज या जेल में लगभग 99.5% पानी होता है। शेष 0.5 - 1% ठोस पदार्थ में विभिन्न यौगिक होते हैं, जिनमें पानी में घुलनशील और वसा में घुलनशील विटामिन, खनिज, एंजाइम, पॉलीसेकेराइड, फेनोलिक यौगिक और कार्बनिक अम्ल शामिल हैं। एलोवेरा गूदे की यह संरचना एलोवेरा जेल उत्पादों के लिए देखी गई विविध औषधीय और चिकित्सीय गतिविधियों में योगदान कर सकती है।                                                                                                                         

रासायनिक संरचना:


विविध संरचनाओं वाले कई यौगिकों को एलोवेरा की पत्तियों के आंतरिक केंद्रीय पैरेन्काइमा ऊतक से अलग किया गया है, और पत्तियों के हरे रंग के बाहरी संवहनी बंडलों से सटे कोशिकाओं से निकलने वाला स्राव।

कड़वे पीले एक्सयूडेट में 1,8 डायहाइड्रॉक्सीएन्थ्राक्विनोन डेरिवेटिव और उनके ग्लाइकोसाइड होते हैं, जो मुख्य रूप से उनके रेचन प्रभाव के लिए उपयोग किए जाते हैं। यह दिखाया गया है कि एलो पैरेन्काइमा ऊतक या गूदे में विभिन्न कार्बोहाइड्रेट के अलावा प्रोटीन, लिपिड, अमीनो एसिड, विटामिन, एंजाइम, अकार्बनिक यौगिक और छोटे कार्बनिक यौगिक होते हैं। मुसब्बर की पॉलीसेकेराइड संरचना में केमोटैक्सोनोमिक भिन्नता के कुछ प्रमाण मौजूद हैं।

एलोवेरा की पत्ती के गूदे और एक्सयूडेट की रासायनिक संरचना का सारांश

वर्ग : एन्थ्राक्विनोन्स/एंथ्रोन्स               

यौगिक: एलो-इमोडिन, एलोएटिक-एसिड, एंथ्रानोल, एलोइन ए और बी (सामूहिक रूप से बार्बेलोइन के रूप में जाना जाता है), आइसोबार्बालॉइन, इमोडिन, सिनामिक एसिड का एस्टर।

वर्ग: कार्बोहाइड्रेट 

यौगिक: शुद्ध मन्नान, एसिटिलेटेड मन्नान, एसिटिलेटेड ग्लूकोमैनन, ग्लूकोग्लैक्टोमैनन, गैलेक्टन, गैलेक्टोग्लैक्टुरन, अरेबिनोग्लैक्टन, गैलेक्टोग्लुकोअरबिनोमैनन, पेक्टिक पदार्थ, ज़ाइलान, सेलूलोज़।

वर्ग: क्रोमोन

यौगिक: 8- सी -ग्लूकोसिल-(2'- -सिन्नामॉयल)-7- -मिथाइलएलोएडिओल ए, 8- सी -ग्लूकोसिल-( एस )-एलोसोल, 8- सी- ग्लूकोसिल-7- ओ- मिथाइल-( एस) )-एलोसोल, 8- सी -ग्लूकोसिल-7- -मिथाइल-एलोएडिओल, 8- सी -ग्लूकोसिल-नोरेयूजेनिन, आइसोएलोएरेसिन डी, आइसोराबाईक्रोमोन, नियोएलोएसिन ए। 

वर्ग: एंजाइम

यौगिक: क्षारीय फॉस्फेट, एमाइलेज़, कार्बोक्सीपेप्टिडेज़, कैटालेज़, साइक्लोऑक्सीडेज़, साइक्लोऑक्सीजिनेज़, लाइपेज़, ऑक्सीडेज़, फ़ॉस्फ़ोएनोलपाइरूवेट कार्बोक्सिलेज़, सुपरऑक्साइड डिसम्यूटेज़। 

वर्ग: विटामिन

यौगिक: बी1, बी2, बी6, सी, β- कैरोटीन, कोलीन, फोलिक एसिड, α- टोकोफ़ेरॉल 

वर्ग: अकार्बनिक यौगिक 

यौगिक: कैल्शियम, क्लोरीन, क्रोमियम, तांबा, लोहा, मैग्नीशियम, मैंगनीज, पोटेशियम, फॉस्फोरस, सोडियम और जस्ता।

वर्ग: विविध, जिसमें कार्बनिक यौगिक और लिपिड शामिल हैं 

यौगिक: एराकिडोनिक एसिड, γ- लिनोलेनिक एसिड, स्टेरॉयड (कैम्पेस्ट्रोल, कोलेस्ट्रॉल, β- सिटोस्टेरॉल), ट्राइग्लिसराइड्स, ट्राइटरपेनॉइड, जिब्बेरिलिन, लिग्निन, पोटेशियम सोर्बेट, सैलिसिलिक एसिड, यूरिक एसिड।

वर्ग: गैर-आवश्यक और आवश्यक अमीनो एसिड 

यौगिक: एलेनिन, आर्जिनिन, एसपारटिक एसिड, ग्लूटामिक एसिड, ग्लाइसिन, हिस्टिडीन, हाइड्रॉक्सीप्रोलाइन, आइसोल्यूसीन, ल्यूसीन, लाइसिन, मेथियोनीन, फेनिलएलनिन, प्रोलाइन, थ्रेओनीन, टायरोसिन, वेलिन।

वर्ग: प्रोटीन 

यौगिक: लेक्टिन, लेक्टिन जैसा पदार्थ।

वर्ग: सैकराइड्स

यौगिक: मैनोज, ग्लूकोज, एल -रम्नोज, एल्डोपेन्टोज।

मैनोज, ग्लूकोज, एल -रम्नोज, एल्डोपेन्टोज।

एलोवेरा जेल क्या है?


एलोवेरा की पत्ती की आंतरिक परत में बड़े पैरेन्काइमा कोशिकाओं वाले नरम, स्पष्ट, नम और फिसलन वाले ऊतक होते हैं। यह एक पारदर्शी श्लेष्मा जेली जैसा पदार्थ है। इसमें पानी (99%), ग्लूकोमैनन, अमीनो एसिड, लिपिड, स्टेरोल्स और विटामिन होते हैं। (आबिद असलम मान, 2018,)

एलोवेरा से जुड़े कई स्वास्थ्य लाभों का श्रेय पत्तियों के जेल में मौजूद पॉलीसेकेराइड को दिया जाता है।  एलोवेरा जेल सबसे अधिक व्यवसायिक एलो प्रजाति है, और पत्ती के गूदे का प्रसंस्करण दुनिया भर में एक बड़ा उद्योग बन गया है। खाद्य उद्योग में, इसका उपयोग कार्यात्मक खाद्य पदार्थों के स्रोत और अन्य खाद्य उत्पादों में एक घटक के रूप में किया गया है। कॉस्मेटिक और टॉयलेटरी उद्योग में, इसका उपयोग क्रीम, लोशन, साबुन, शैंपू, चेहरे की सफाई करने वाले और अन्य उत्पादों के उत्पादन के लिए आधार सामग्री के रूप में किया गया है। फार्मास्युटिकल उद्योग में, इसका उपयोग मलहम और जेल की तैयारी जैसे सामयिक उत्पादों के निर्माण और टैबलेट और कैप्सूल के उत्पादन के लिए किया गया है। (हम्मान, 2008)

एलोवेरा जेल में ग्लूकोज सहित विभिन्न शर्कराओं के साथ मैनोज पॉलिमर होते हैं; ऐसमैनन सबसे सक्रिय घटक है। एंटीडायबिटिक, हृदय रोग प्रबंधन, एंटी-इंफ्लेमेटरी एंटीऑक्सीडेंट, इम्यूनोमॉड्यूलेटरी, एंटीअल्सर, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, एंटीआर्थराइटिस, दंत चिकित्सा, जलन और घाव भरने, त्वचा जलयोजन, यूवी से त्वचा की सुरक्षा के लिए मौखिक और सामयिक उपयोग पर विशेष जोर देने के साथ एलोवेरा जेल की चिकित्सीय क्षमता। गामा विकिरण और सोरायसिस की समीक्षा की गई है। (शबनम जावेद, 2014.)

एलोवेरा जेल का उपयोग घाव, जलन, कीड़े के काटने और त्वचा की सूजन के इलाज के लिए किया जाता है; एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और रोगाणुरोधी, एंटी-ट्यूमर, एंटी-त्वचा सुरक्षा, एंटी-डायबिटिक, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, जो घाव भरने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। यह विभिन्न तंत्रों के माध्यम से घाव भरने के लिए प्रभावी है जैसे घावों को नम बनाए रखना, कोशिका प्रवासन बढ़ाना, कोलेजन उत्पादन बढ़ाना और सूजन को कम करना।  (आयशा सलीम, 2022)

सौंदर्य प्रसाधनों में जेल के उपयोग को इस दावे से बढ़ावा मिला है कि इसमें विटामिन ए डेरिवेटिव के समान एंटी-एजिंग प्रभाव हैं। एलो जेल 4.5 के पीएच के साथ 99% पानी है और कई गैर-पर्चे त्वचा साल्व में एक आम घटक है। जेल में एक इमोलिएंट पॉलीसेकेराइड, ग्लूकोमैनन होता है। यह एक अच्छा मॉइस्चराइजर है. (आयशा सलीम, 2022)

मामूली जलन होने पर, एक ताजा पत्ती को काटा जा सकता है, और चोट के तुरंत बाद भीतरी पत्ती के जेल को सीधे जले पर लगाया जा सकता है। (आयशा सलीम, 2022) (आयशा सलीम, 2022) (हम्मान, 2008)

एलोवेरा के फायदे

  • एलोवेरा को प्राकृतिक रेचक माना जाता है।
  • त्वचा को साफ और हाइड्रेटेड रखने के लिए एलोवेरा।
  • एलोवेरा में स्तन कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है।
  • एलोवेरा जूस के सेवन से मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा का स्तर कम हो सकता है।
  • एलोवेरा जेल खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर नए बालों के विकास को सक्रिय करने में मदद करता है। यह आवश्यक खनिज और विटामिन भी प्रदान करता है।
  • एलोवेरा शुष्क त्वचा, फंगल संक्रमण और अत्यधिक तैलीय त्वचा को ठीक करने में मदद करता है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के प्राकृतिक तरीके.
  • एलोवेरा के पौष्टिक और उपचारात्मक गुण त्वचा को उसकी पूर्व कोमलता में वापस लाने का काम करते हैं। चेहरे और पैरों की त्वचा के लिए फायदेमंद.
  • यह त्वचा में सुधार कर सकता है और झुर्रियों को रोक सकता है।
  • यह दांतों की मैल को कम करता है।

चेहरे के लिए एलोवेरा जेल

एलोवेरा का उपयोग प्राचीन काल से ही विभिन्न त्वचा प्रयोजनों के उपचार के लिए किया जाता रहा है। हालाँकि, कॉस्मेटोलॉजी में सुधार के साथ, यह साबित हो गया है कि एलोवेरा सौंदर्य प्रसाधनों का एक आवश्यक घटक है। इसमें लगभग 20 अमीनो एसिड, पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम और सोडियम जैसे खनिज, एंजाइम, विटामिन, पॉलीसेकेराइड, नाइट्रोजन और अन्य घटक होते हैं, जो इसे एक चमत्कारिक सौंदर्य जड़ी बूटी बनाते हैं। (कादिर, 2009)

यह चेहरे की त्वचा की विभिन्न समस्याओं के लिए भी प्रभावी है। जैसे कि…

रंजकता: मेलेनिन एक वर्णक है जो मानव त्वचा के रंग के लिए जिम्मेदार है। हाइपरपिग्मेंटेशन एक ऐसी स्थिति है जिसमें बड़ी मात्रा में मेलेनिन का संश्लेषण होता है। ऐसा आमतौर पर त्वचा के सूरज के अधिक संपर्क में आने के कारण होता है। यह बढ़ा हुआ मेलेनिन संश्लेषण त्वचा पर काले धब्बे, अत्यधिक टैन, झाइयां, एसिंथेसाइज्ड आदि के उभरने के लिए जिम्मेदार है। इसे हाइपरपिग्मेंटेशन कहा जाता है. एलोवेरा में चेहरे की रंजकता और काले धब्बों को कम करने का गुण होता है। (कादिर, 2009)

त्वचा की उम्र बढ़ना: एलोवेरा इलास्टिन और कोलेजन के संश्लेषण की शुरुआत करता है। ये प्रोटीन त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकने के लिए आवश्यक हैं। (कादिर, 2009)

मुंहासा: एलोवेरा एक प्रतिरक्षा बूस्टर और एक विरोधी भड़काऊ एजेंट के रूप में प्रदर्शन करके मुँहासे को खत्म करने में मदद करता है। एलोवेरा से बने सौंदर्य उत्पाद मुंहासों के प्रभाव को कम कर सकते हैं। यह रासायनिक तत्वों से भी बना होता है जिसमें त्वचा को मुंहासों से बचाने का गुण होता है। (कादिर, 2009)

ताज़गी: एलोवेरा ताजगी का अहसास कराता है। यह रक्त वितरण को बढ़ाने में मदद करता है, कोशिकाओं के बीच आसान ऑक्सीजन विनिमय प्रदान करता है और उन्हें पोषण देता है। (कादिर, 2009)

त्वचा का उपचार: एलोवेरा जैल जलने और घावों के लिए सबसे अच्छा उपाय साबित हुआ है। एलोवेरा की सेलुलर पुनर्जनन और एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गतिविधियां इसे त्वचा के फटने के लिए उपयुक्त बनाती हैं। यह संवेदनशील त्वचा के लिए उपयुक्त है क्योंकि एलो में विटामिन बी1, बी2, बी6, बी12 और सी होता है, जो सनबर्न पर सुखदायक और सुखदायक अनुभूति प्रदान करता है। (कादिर, 2009)

मॉइस्चराइजिंग एजेंट: एलोवेरा त्वचा को मुलायम और मॉइस्चराइज़ भी कर सकता है। चेहरे पर लगाया जाने वाला एलोवेरा जेल, क्रीम या लोशन एक सुरक्षित आवरण बनाता है जो त्वचा को धूल और अन्य प्राकृतिक तत्वों से बचाने में मदद करता है जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। (कादिर, 2009)

एलोवेरा मॉइस्चराइजर:

इसमें एक सुंदर मॉइस्चराइजिंग गतिविधि है। म्यूकोपॉलीसेकेराइड की उपस्थिति त्वचा में नमी को बांधने में मदद करती है। एलो फाइब्रोब्लास्ट को उत्तेजित करता है, कोलेजन और इलास्टिन फाइबर का उत्पादन करता है जिससे त्वचा अधिक लोचदार और कम झुर्रीदार हो जाती है। यह भी दिखाया गया है कि सतही परतदार एपिडर्मल कोशिकाओं को एक साथ चिपकाकर उन पर एकजुट प्रभाव त्वचा को नरम करता है। अमीनो एसिड कठोर त्वचा कोशिकाओं को भी नरम करता है, और जिंक छिद्रों को कसने के लिए एक कसैला है। यह शुष्क त्वचा उपचार से संबंधित व्यावसायिक जोखिम के माध्यम से अपने मॉइस्चराइजिंग प्रभाव को साबित करता है। एलोवेरा जेल के दस्ताने त्वचा की अखंडता में सुधार करते हैं, महीन झुर्रियों की उपस्थिति को कम करते हैं और एरिथेमा को कम करते हैं। (संदीप कुमार, 2014)

मुसब्बर वेरा जेल का अध्ययन किया गया, जिससे पता चला कि केवल उच्च सांद्रता वाले फॉर्मूलेशन ने एक ही आवेदन के बाद स्ट्रेटम कॉर्नियम की जल सामग्री में वृद्धि की है। जब विभिन्न प्रकार के फॉर्मूलेशन (निम्न और उच्च) को दो सप्ताह तक प्रतिदिन दो बार लागू किया गया, तो उनका प्रभाव समान था। एलोवेरा जेल युक्त उत्पादों को संभवतः ह्यूमेक्टेंट तंत्र का उपयोग करके त्वचा के जलयोजन में सुधार करने का प्रस्ताव दिया गया था। (हम्मान, 2008)

काले घेरों के लिए एलोवेरा:

त्वचीय मेलेनिन जमाव, एटोपिक या एलर्जी संपर्क जिल्द की सूजन के बाद सूजन संबंधी हाइपरपिग्मेंटेशन, त्वचा की देखभाल की कमी या ढीली त्वचा की छाया सहित कई कारक, डर्क सर्कल का कारण बनते हैं। (फर्नांडा मैगनिन फ्रीटैग एमडी, 2007)

एलोवेरा जेल एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई से भरपूर होता है जो अतिरिक्त तरल पदार्थ को हटाने और सूजन को रोकने के लिए रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है। यह सूजी हुई आँखों के लिए एकदम सही है। यह आंखों के आसपास की थकी हुई त्वचा की मरम्मत और उसे फिर से जीवंत करने में भी मदद करता है, जो काले घेरों को कम करने में मदद कर सकता है। (सरिता संके, 2022)

गुलाब के बीज के तेल के फायदे

मुँहासे के लिए एलोवेरा:

मुँहासे आमतौर पर युवावस्था से लेकर युवा वयस्कता तक लोगों को प्रभावित करते हैं। मुँहासे वुल्गारिस एक सामान्य त्वचा की स्थिति है जो सेबोरहिया, कॉमेडोन, नोड्यूल, पपल्स, पस्ट्यूल और सिस्ट विकसित होने की विशेषता है। यह त्वचा के उन क्षेत्रों में आता है जहां प्रचुर मात्रा में बाल उगते हैं, जैसे ऊपरी छाती, पीठ, पैर और चेहरा। वसामय ग्रंथियाँ संक्रमित हो जाती हैं और बंद हो जाती हैं - कई बड़े और छोटे विस्फोटों का विकास।  (पी. रविशंकर, 2015)

एलोवेरा किसी भी त्वचा क्षेत्र में मुँहासे और सूजन के खिलाफ बहुत प्रभावी है, उदाहरण के लिए, इसमें विटामिन, खनिज और हार्मोन होते हैं। यह हाइड्रोफिलिक है, इसलिए तैलीय त्वचा के लिए उपयोग करना सुविधाजनक है। (आयशा सलीम, 2022)

एलोवेरा जेल में जीवाणुरोधी गुण और एक सुखदायक पदार्थ होता है जो एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में काम करता है, मुंहासों की लालिमा और सूजन को कम करता है। (पी. रविशंकर, 2015)

जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण होते हैं और कुछ त्वचा स्थितियों के प्रबंधन के लिए सामयिक तैयारी या उपकरणों में शामिल किए जाने पर इच्छित चिकित्सीय और सुरक्षात्मक प्रभावों को बढ़ाने का सुझाव दिया गया है। रासायनिक विश्लेषण से पता चला है कि जेल में विभिन्न कार्बोहाइड्रेट पॉलिमर, विशेष रूप से ग्लूकोमैनन और पेक्टिक एसिड के साथ-साथ कई अन्य कार्बनिक और अकार्बनिक घटक शामिल हैं। चिकित्सीय जांच से पता चला है कि एलोवेरा जेल सामान्य स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और त्वचा की सुरक्षा और उपचार प्रदान करता है, केवल हल्के दुष्प्रभाव दिखाता है। (एलओ ओराफिडिया, 2004)

शोध में कहा गया है कि एलोवेरा जेल ने ओसीमम तेल के मुँहासे-रोधी गुणों को बढ़ाया; मुहांसे के उपचार में तेल या एलोवेरा जेल के साथ इसका संयोजन 1% क्लिंडामाइसिन से अधिक प्रभावी है। (एलओ ओराफिडिया, 2004)

एलोवेरा जेल मुंहासों की तीव्रता को कम करने में मदद करता है। इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण भी होता है जो त्वचा को अत्यधिक शुष्कता से बचाता है, जो मुँहासे-प्रवण त्वचा के लिए अनुपयुक्त है। (आयशा सलीम, 2022)

बालों के लिए एलोवेरा के फायदे

एलोवेरा में एन्थ्राक्विनोन, रेजिन, टैनिन और पॉलीसेकेराइड प्रमुख रासायनिक घटक हैं। जेल में विटामिन ए, बी, सी, ई और बी12, एंजाइम और अमीनो एसिड भी होते हैं। एलोवेरा जेल खोपड़ी के लिए प्रभावी है और बालों के झड़ने का इलाज कर सकता है और विकास को बढ़ावा दे सकता है। एलोवेरा में एलो इमोडिन होता है जो बालों के रोम को उत्तेजित करके बालों के विकास को बढ़ावा देता है। इसका उपयोग प्राकृतिक औषधि के रूप में किया जाता है। एलो जेल के सबसे मूल्यवान कॉस्मेटिक गुणों में से एक खोपड़ी की त्वचा के परिसंचरण को उत्तेजित करने और खोपड़ी और बालों को स्वस्थ बनाने की क्षमता है। (जेड शाही, 2017)

एक अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि एलोवेरा (ए. बारबाडेन्सिस) इमल्शन सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस के रोगियों के इलाज में प्रभावी है, जो खोपड़ी पर रूसी का कारण बनता है। (दा वर्डी, 2009)

एलोवेरा जेल के मॉइस्चराइजिंग प्रभाव बालों को मुलायम और हाइड्रेटेड बनाते हैं और शुष्कता और घुंघरालेपन को दूर रखते हैं।

का उपयोग कैसे करें:

आप बाजार से एलोवेरा जेल खरीद सकते हैं क्योंकि कई हर्बल और कॉस्मेटिक कंपनियां प्राकृतिक और शुद्ध एलोवेरा जेल बेचती हैं। जब भी शुद्ध और प्राकृतिक उत्पाद खरीदें तो हमेशा कंपनी का प्रमाणीकरण देखें।

इसके अलावा, अगर आप अपने बगीचे में एलोवेरा के पौधे रखते हैं, तो आप ताजा एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं। ताजा एलोवेरा जेल का उपयोग करने के लिए इन चरणों का पालन करें...

  • इसके जेल का उपयोग करने के लिए एलोवेरा की सही प्रजाति की कटाई करें। वास्तविक एलोवेरा पौधे विशेष रूप से सजावटी नहीं होते हैं और उनकी पत्तियां पतली होती हैं जो हल्के हरे रंग की होती हैं और भारी धब्बेदार होती हैं।

  • पौधे के नीचे से जड़ के जितना करीब हो सके मोटी, लंबी पत्तियों को काटने के लिए एक तेज, साफ चाकू या कैंची का उपयोग करें। मोटी पत्तियों के अंदर अधिक एलोवेरा जेल होगा और सुनिश्चित करें कि आप केवल स्वस्थ पत्तियों का ही उपयोग करें।
  • पत्ती को धोकर हल्के से थपथपा कर सुखा लें।
  • पत्ती के कटे हुए हिस्से को एक छोटे कटोरे या प्लेट में 15 मिनट के लिए सूखने के लिए रख दें ; इसमें रेचक गुण होते हैं और यह हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है।

  • एक साफ, तेज चाकू का उपयोग करके, बाहरी परत को छीलने के लिए पत्ती के नुकीले किनारों को सावधानीपूर्वक काट लें। यदि आवश्यक हो तो लेटेक्स को फिर से सूखा दें।

  • चम्मच या चाकू की ब्लेड का उपयोग करके धीरे से जेल को बाहर निकालें। एलोवेरा जेल को दूषित होने से बचाने के लिए साफ काटने वाली सतह पर काम करें।

  • जेल को एक सील करने योग्य कंटेनर में रखें और उपयोग से पहले इसे रेफ्रिजरेटर में रखें।

  • जेल कंटेनर को रेफ्रिजरेटर में 2 सप्ताह तक स्टोर करें या एलोवेरा जेल को आइस क्यूब ट्रे में जमा दें।

सावधानियां:

चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से पहले हमेशा पैच टेस्ट कर लें। कलाई के अंदर थोड़ी मात्रा में जेल लगाएं और 24 घंटे तक प्रतीक्षा करें। अगर त्वचा में खुजली, सूजन या रंग बदलने लगे तो एलोवेरा को चेहरे पर न लगाएं।

त्वचा की समस्याओं के लिए वैकल्पिक उपचार के रूप में एलोवेरा का उपयोग करने के बारे में चिंतित किसी भी व्यक्ति को डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों:

1. किस प्रकार का एलोवेरा सर्वोत्तम है?

सभी प्रकार के एलोवेरा एक जैसे पौधे नहीं होते हैं। एलो की कई सौ प्रजातियाँ हैं और प्रत्येक प्रजाति में विस्तृत विविधताएँ हैं। बारबाडेंसिस-मिलर सामयिक और आंतरिक खपत के लिए सर्वोत्तम एलो प्रजाति के रूप में अच्छी तरह से स्थापित है।

2. क्या एलोवेरा पिंपल्स को दूर कर सकता है?

एलोवेरा जेल मुंहासों की तीव्रता को कम करने में मदद करता है। इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण भी होता है जो त्वचा को अत्यधिक शुष्कता से बचाता है, जो मुँहासे-प्रवण त्वचा के लिए अनुपयुक्त है।

3. क्या एलोवेरा टैन हटा सकता है?

एलोवेरा टैन को कम करने में मदद करता है।

4. क्या एलोवेरा काले घेरों को दूर कर सकता है?

एलोवेरा जेल एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई से भरपूर होता है जो अतिरिक्त तरल पदार्थ को हटाने और आंखों के आसपास की सूजन को रोकने के लिए रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है। यह आंखों के आसपास की थकी हुई त्वचा की मरम्मत और उसे फिर से जीवंत करने में भी मदद करता है, जो काले घेरों को कम करने में मदद कर सकता है। (सरिता संके, 2022)

5. क्या एलोवेरा काले धब्बे हटा सकता है?

जलने और घाव भरने, त्वचा के जलयोजन और यूवी और गामा विकिरण और सोरायसिस से त्वचा की सुरक्षा के लिए सामयिक उपयोग पर विशेष जोर देने के साथ एलोवेरा जेल की चिकित्सीय क्षमता की समीक्षा की गई है। (शबनम जावेद, 2014.) एलोवेरा में चेहरे की रंजकता और काले धब्बों को कम करने का गुण होता है। (कादिर, 2009)

6. क्या एलोवेरा डैंड्रफ को दूर कर सकता है?

एक अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि एलोवेरा (ए. बारबाडेन्सिस) इमल्शन सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस के रोगियों के इलाज में प्रभावी है, जो खोपड़ी पर रूसी का कारण बनता है। (दा वर्डी, 2009)

शोध में कहा गया है कि एलोवेरा मॉइस्चराइजिंग, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंजाइम और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है जो सिर की रूसी को कम करने में मदद करता है।

7. क्या एलोवेरा जेल को मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है?

म्यूकोपॉलीसेकेराइड त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करते हैं। एलो फ़ाइब्रोब्लास्ट को उत्तेजित करता है, जो कोलेजन और इलास्टिन फाइबर का उत्पादन करता है जिससे त्वचा अधिक लोचदार और कम झुर्रीदार हो जाती है। यह सतही परतदार एपिडर्मल कोशिकाओं को आपस में चिपकाकर उन पर संसक्त प्रभाव डालता है, जिससे त्वचा मुलायम हो जाती है। अमीनो एसिड कठोर त्वचा कोशिकाओं को भी नरम करते हैं, और जिंक छिद्रों को कसने के लिए एक कसैला है।

8. क्या एलोवेरा खाया जा सकता है?

एलोवेरा की कई सौ प्रजातियाँ हैं और प्रत्येक प्रजाति में विस्तृत विविधताएँ हैं। बारबाडेंसिस-मिलर सामयिक और आंतरिक खपत के लिए सर्वोत्तम एलो प्रजाति के रूप में अच्छी तरह से स्थापित है।

9. क्या एलोवेरा मुँहासों को दूर कर सकता है?

एलोवेरा जेल मुंहासों की तीव्रता को कम करने में मदद करता है। इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण भी होता है जो त्वचा को अत्यधिक शुष्कता से बचाता है, जो मुँहासे-प्रवण त्वचा के लिए अनुपयुक्त है।  (आयशा सलीम, 2022)

10. क्या एलोवेरा से पिंपल्स हो सकते हैं?

एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पिंपल्स होने की संभावना को कम करने में मदद करते हैं।

11. क्या एलोवेरा दाग-धब्बे हटा सकता है?

एलोवेरा जेल का सामयिक और मौखिक अनुप्रयोग फ़ाइब्रोब्लास्ट पर विकास कारक रिसेप्टर्स के साथ संपर्क करता है, इसकी गतिविधि और प्रसार को उत्तेजित करता है, कोलेजन संश्लेषण में काफी वृद्धि करता है क्योंकि यह समृद्ध है ग्लूकोमैनन, एक मैनोज़-समृद्ध पॉलीसेकेराइड, और जिबरेलिन, एक वृद्धि हार्मोन। (अमर सुरजुशे, 2008)

एलो जेल ने न केवल घाव में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाया बल्कि कोलेजन की संरचना को भी बदल दिया। इसके कारण, इसने घाव के संकुचन को तेज कर दिया और परिणामी निशान ऊतक को तोड़ने की ताकत बढ़ा दी। (अमर सुरजुशे, 2008)

12. क्या एलोवेरा मस्सों को हटा सकता है?

कुछ लोगों के अनुसार, एलोवेरा का नियमित उपयोग अंततः मस्सों को दोबारा होने से रोक देगा। साथ ही, वे शुद्ध एलोवेरा या व्यावसायिक रूप से उपलब्ध मलहम से तिल का इलाज करने की सलाह देते हैं। हालाँकि, एलर्जी के लिए परीक्षण करवाना आवश्यक है, क्योंकि कुछ लोग पौधे पर प्रतिक्रिया कर सकते हैं।

अधिकांश डॉक्टर संक्रमण, गंभीर रक्तस्राव, घाव या तंत्रिका क्षति सहित जटिलताओं की उच्च संभावना के कारण घर पर त्वचा टैग को हटाने की सलाह नहीं देते हैं।

यदि त्वचा टैग प्रबंधनीय हैं तो उन्हें अकेला छोड़ा जा सकता है, लेकिन उन्हें खत्म करने के लिए त्वरित और सुरक्षित विकल्प मौजूद हैं। (रॉबर्ट जेम्स, मार्च 08, 2023)

13. क्या एलोवेरा से बाल बढ़ सकते हैं?

एलोवेरा जेल में विटामिन ए, बी, सी, ई और बी12, एंजाइम और अमीनो एसिड भी होते हैं। यह खोपड़ी के लिए प्रभावी है और बालों के झड़ने का इलाज कर सकता है और विकास को बढ़ावा दे सकता है। एलोवेरा में एलो इमोडिन होता है जो बालों के रोम को उत्तेजित करके बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

14. क्या एलोवेरा जेल को टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है?

एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी, सुखदायक और शीतलन प्रभाव होते हैं। यह ताजगी की अनुभूति प्रदान करता है और रक्त वितरण को बढ़ाने में मदद करता है, कोशिकाओं के बीच आसान ऑक्सीजन विनिमय प्रदान करता है और उन्हें पोषण देता है। (कादिर, 2009)

इसलिए, इसे शुष्क त्वचा के लिए टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

15. क्या एलोवेरा बालों के लिए अच्छा है?

एलोवेरा में एन्थ्राक्विनोन, रेजिन, टैनिन और पॉलीसेकेराइड प्रमुख रासायनिक घटक हैं। जेल में विटामिन ए, बी, सी, ई और बी12, एंजाइम और अमीनो एसिड भी होते हैं। एलोवेरा जेल खोपड़ी के लिए प्रभावी है और बालों के झड़ने का इलाज कर सकता है और विकास को बढ़ावा दे सकता है। एलोवेरा में एलो इमोडिन होता है जो बालों के रोम को उत्तेजित करके बालों के विकास को बढ़ावा देता है। इसका उपयोग प्राकृतिक औषधि के रूप में किया जाता है। एलो जेल के सबसे मूल्यवान कॉस्मेटिक गुणों में से एक खोपड़ी की त्वचा के परिसंचरण को उत्तेजित करने और खोपड़ी और बालों को स्वस्थ बनाने की क्षमता है। (जेड शाही, 2017)

एक अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि एलोवेरा (ए. बारबाडेन्सिस) इमल्शन सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस के रोगियों के इलाज में प्रभावी है, जो खोपड़ी पर रूसी का कारण बनता है। (दा वर्डी, 2009)

16. क्या एलोवेरा चेहरे के लिए अच्छा है?

यह सिद्ध हो चुका है कि एलोवेरा सौंदर्य प्रसाधनों का एक आवश्यक घटक है। इसमें लगभग 20 अमीनो एसिड, पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम और सोडियम जैसे खनिज, एंजाइम, विटामिन, पॉलीसेकेराइड, नाइट्रोजन और अन्य घटक होते हैं, जो इसे एक चमत्कारिक सौंदर्य जड़ी बूटी बनाते हैं। (कादिर, 2009)

इन समृद्ध गुणों के साथ, यह रंजकता, उम्र बढ़ने के संकेत, मुँहासे और घावों/निशानों को कम करने में मदद कर सकता है, शुष्कता को दूर करने के लिए त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, और इसके विरोधी भड़काऊ और सुखदायक गुण त्वचा को प्राकृतिक ताजगी देते हैं। इसलिए, यह चेहरे के लिए बहुत अच्छा है।

17. क्या एलोवेरा त्वचा के लिए अच्छा है?

प्राकृतिक अवयवों का उपयोग पारंपरिक रूप से सहस्राब्दियों से किया जाता रहा है, और उनका उपयोग सामयिक क्रीम, लोशन और तैयारियों में किया जाता है। पिछले 20 वर्षों में, नैदानिक ​​और प्रयोगशाला अध्ययनों ने त्वचा देखभाल के लिए विभिन्न प्राकृतिक अवयवों के लाभों की पहचान की है। आज कई सामग्रियां और यौगिक विकसित किए जा रहे हैं, जिनका उपयोग न केवल त्वचा के बुढ़ापे रोधी प्रभावों के लिए बल्कि त्वचा संबंधी विकारों के लिए भी किया जाता है।

  • एलोवेरा को इसके सूजन-रोधी गुणों के कारण सोरायसिस और एटोपिक जिल्द की सूजन के इलाज में फायदेमंद माना गया है।
  • रैशेज या सनबर्न पर इसका ठंडा प्रभाव पड़ता है।
  • यह कोलेजन के उत्पादन और रिलीज का समर्थन करता है।
  • आपके चेहरे को स्वस्थ रखने में मदद करता है और आपको प्राकृतिक चमक देता है।
  • एलोवेरा मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर है और मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है।
  • अपने चेहरे पर झुर्रियों और काले धब्बों को रोकें या कम करें।
  • शुष्क त्वचा को नमी प्रदान करता है।
  • चिढ़ त्वचा को आराम देता है.
  • उम्र बढ़ने के लक्षण दूर करें.
  • मुँहासों और दाग-धब्बों से लड़ता है।
  • काले घेरे और सूजन दूर करें.
  • एक्जिमा और सोरायसिस से राहत दिलाता है।
  • मृत त्वचा कोशिकाओं को खत्म करता है।
  • सनबर्न का इलाज करें.
  • त्वचा पर प्राकृतिक चमक लाएं।
  • आवश्यक चीजों से त्वचा को हाइड्रेट किया।
  • समय से पहले बुढ़ापा आने से रोकता है।
  • स्ट्रेच मार्क्स कम करें.

18. क्या एलोवेरा खाने योग्य है?

सभी प्रकार के एलोवेरा एक जैसे पौधे नहीं होते हैं। एलो की कई सौ प्रजातियाँ हैं और प्रत्येक प्रजाति में विस्तृत विविधताएँ हैं। बारबाडेन्सिस-मिलर आंतरिक उपभोग के लिए सर्वोत्तम एलो प्रजाति के रूप में अच्छी तरह से स्थापित है।

19. क्या एलोवेरा एक जड़ी बूटी है?

एलोवेरा का वानस्पतिक नाम एलो बार्बडेंसिस मिलर है। यह एस्फोडेलेसी ​​(लिलियासी) परिवार से संबंधित है और एक झाड़ीदार या वृक्षीय, बारहमासी, जेरोफाइटिक, रसीला, मटर-हरे रंग का पौधा है। (अमर सुरजुशे, 2008)

एलोवेरा के औषधीय गुणों को आधुनिक विज्ञान में विभिन्न इन विवो और इन विट्रो अध्ययनों के माध्यम से पुनः मान्य किया गया है। दंत चिकित्सक के लिए इस जड़ी-बूटी में अपार संभावनाएं हैं। (अरबाज़ सज्जाद, 2014)

20. क्या एलोवेरा होठों के लिए अच्छा है?

एलोवेरा होठों के लिए अच्छा है क्योंकि इसमें उत्कृष्ट मॉइस्चराइजिंग प्रभाव होता है।

21. क्या एलोवेरा एंटीफंगल है?

एलोवेरा का उपयोग प्राचीन काल से चिकित्सीय प्रयोजनों के लिए किया जाता रहा है, इसके औषधीय गुणों में एंटीफंगल गतिविधि भी शामिल है। (जयशक्ति सानियासियाया, 2017)

22. क्या एलोवेरा आँखों के लिए अच्छा है?

एलोवेरा में विटामिन और खनिजों की लाभकारी श्रृंखला होती है जो आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है। समृद्ध एंटीऑक्सीडेंट और अन्य महत्वपूर्ण लाभकारी तत्व सूजन और जलन को कम करने और आंखों के आसपास के नाजुक ऊतकों की रक्षा करने में मदद करते हैं।

23. क्या एलोवेरा जूस लीवर के लिए अच्छा है?

शोध में कहा गया है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि इस अध्ययन में इस्तेमाल किए गए एलोवेरा जेल उत्पाद के नियमित सेवन से लीवर को नुकसान हुआ है। स्वाद नापसंद होने के कारण, कुछ प्रतिभागियों ने अध्ययन छोड़ दिया, लेकिन अध्ययन पूरा करने में विफल रहने वालों में से किसी का भी लीवर कार्य या इमेजिंग पैरामीटर असामान्य नहीं था। (टिम सीएच हुगेनबूम, 2020)

24. क्या एलोवेरा एक इनडोर पौधा है?

यह एक इनडोर पौधा है; एलोवेरा के पौधे को उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश वाले स्थान पर रखें

25. एलोवेरा कौन सा विटामिन है?

इसमें विटामिन ए (बीटा-कैरोटीन), सी और ई होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट हैं। इसमें विटामिन बी12, फोलिक एसिड और कोलीन भी होता है। एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों को निष्क्रिय करता है।

26. एलोवेरा, कौन सा परिवार?

एलो को पहले लिलियासी परिवार में माना जाता था, लेकिन अब इसे अपने ही परिवार एलोएसी में रखा गया है। (आबिद असलम मान, 2018,)

27. प्रतिदिन कितना एलोवेरा जूस पीना चाहिए?

हालाँकि एलोवेरा जूस पीने का कोई निश्चित नियम नहीं है, लेकिन इसका अधिकतम लाभ पाने के लिए इसे एक निश्चित मात्रा और तरीके से पीना चाहिए।

  • एक औसत इंसान के लिए प्रतिदिन 6 औंस।
  • मधुमेह वाले लोगों के लिए प्रति दिन 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जूस।
  • वजन घटाने के लिए प्रतिदिन 20 मिलीलीटर एलोवेरा जूस पानी के साथ लें।
  • कब्ज से राहत पाने के लिए दिन में 50 मिलीलीटर एलोवेरा जूस पिएं।

28. एलोवेरा जेल कैसे बनता है?

  • पौधे के नीचे से जड़ के जितना करीब हो सके मोटी, लंबी पत्तियों को काटने के लिए एक तेज, साफ चाकू या कैंची का उपयोग करें। मोटी पत्तियों के अंदर अधिक एलोवेरा जेल होगा और सुनिश्चित करें कि आप केवल स्वस्थ पत्तियों का ही उपयोग करें।
  • पत्ती को धोकर हल्के से थपथपा कर सुखा लें।
  • पत्ती के कटे हुए हिस्से को एक छोटे कटोरे या प्लेट में 15 मिनट के लिए सूखने के लिए रख दें ; इसमें रेचक गुण होते हैं और यह हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है।

  • एक साफ, तेज चाकू का उपयोग करके, बाहरी परत को छीलने के लिए पत्ती के नुकीले किनारों को सावधानीपूर्वक काट लें। यदि आवश्यक हो तो लेटेक्स को फिर से सूखा दें।

  • चम्मच या चाकू की ब्लेड का उपयोग करके धीरे से जेल को बाहर निकालें। एलोवेरा जेल को दूषित होने से बचाने के लिए साफ काटने वाली सतह पर काम करें।

  • अपने एलो को एक चिकनी स्थिरता देने के लिए, इसे एक ब्लेंडर में रखें और धीरे-धीरे धीमी सेटिंग पर पल्स करें जब तक कि यह चिकना न हो जाए और जल्दी से डाला न जाए।

  • जेल को एक सील करने योग्य कंटेनर में रखें और उपयोग से पहले इसे रेफ्रिजरेटर में रखें।

  • जेल कंटेनर को रेफ्रिजरेटर में 2 सप्ताह तक स्टोर करें या एलोवेरा जेल को आइस क्यूब ट्रे में जमा दें।

29. एलोवेरा कितने प्रकार के होते हैं?

इसकी 400 से अधिक प्रजातियाँ हैं और यह दुनिया भर में पाई जाती है लेकिन मुख्य रूप से उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में बढ़ती है।  (आबिद असलम मान, 2018,)

30. एलोवेरा का प्रयोग बालों पर कितनी बार किया जाता है?

सामान्य तौर पर, खोपड़ी के विकास के लिए सप्ताह में लगभग एक बार एलोवेरा का उपयोग करने की सलाह दी जाती है । यदि सिर की त्वचा निर्जलित है, तो सप्ताह में दो बार लगाना अधिक उपयुक्त हो सकता है।

आगे पढ़ने के लिए सुझाए गए शोध पत्र:

अमर सुरजुशे, आरवी (2008)। एलोवेरा: एक संक्षिप्त समीक्षा। इंडियन जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी . डीओआई: डीओआई: 10.4103/0019-5154.44785

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2763764/

सन्दर्भ:

  • आबिद असलम मान, एएन (2018, जून)। एलोवेरा के चिकित्सीय गुण और अनुप्रयोग: एक समीक्षा। जर्नल ऑफ हर्बल मेडिसिन, xii , 1-10। doi:https://doi.org/10.1016/j.hermed.2018.01.002

  • आयशा सलीम, आईएन (2022, 01 07)। एलोवेरा जेल का त्वचा और औषधीय गुणों पर प्रभाव। स्कॉलर्स इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एनाटॉमी एंड फिजियोलॉजी । doi:DOI: 10.36348/sijap.2022.v05i01.001

  • आयशा सलीम, आईएन (2022, 01 07)। एलोवेरा जेल का त्वचा और औषधीय गुणों पर प्रभाव। स्कॉलर्स इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एनाटॉमी एंड फिजियोलॉजी । doi:DOI: 10.36348/sijap.2022.v05i01.001

  • (2013)। एलोविरा। RISKPROFIL E. https://www.mattilsynet.no/kosmetikk/stoffer_i_kosmetikk/risk_profile_aloe_barbadensis_miller_extract.10177/binary/Risk%20Profile%20Aloe%20Barbadensis%20(Miller)%20Extract#:~:text=Aloe%20vera%20leaf से लिया गया %20extract%20is,%2D69%2D3%20(cf.

  • अमर सुरजुशे, आरवी (2008)। एलोवेरा: एक संक्षिप्त समीक्षा। इंडियन जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी . doi:doi: 10.4103/0019-5154.44785

  • अमर सुरजुशे, आरवी (2008)। एलोवेरा: एक संक्षिप्त समीक्षा। इंडियन जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी . डीओआई: डीओआई: 10.4103/0019-5154.44785

  • अरबाज़ सज्जाद, एसएस (2014, 21 जनवरी)। एलोवेरा: आधुनिक दंत चिकित्सा के लिए एक प्राचीन जड़ी बूटी-एक साहित्य समीक्षा। जर्नल ऑफ डेंटल सर्जरी । https://www.hindawi.com/journals/jds/2014/210463/ से लिया गया

  • दा वर्डी, एसी (2009, 12 जुलाई)। सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस के उपचार में एलोवेरा (ए. बारबाडेन्सिस) इमल्शन का डबल-ब्लाइंड, प्लेसबो-नियंत्रित परीक्षण। त्वचाविज्ञान उपचार जर्नल । doi:https://doi.org/10.3109/09546639909055904

  • ई, आरआई (13.05.2013)। एलोविरा। https://www.mattilsynet.no/kosmetikk/stoffer_i_kosmetikk/risk_profile_aloe_barbadensis_miller_extract.10177/binary/Risk%20Profile%20Aloe%20Barbadensis%20(Miller)%20Extract#:~:text=Aloe%20vera%20leaf%20extract% से लिया गया 20is,%2D69%2D3%20(cf.

  • फर्नांडा मैगनिन फ्रीटैग एमडी, टीएफ (2007, 24 अगस्त)। आँखों के नीचे काले घेरे क्यों होते हैं? कॉस्मेटिक त्वचाविज्ञान जर्नल . doi:https://doi.org/10.1111/j.1473-2165.2007.00324.x

  • हम्मन, जेएच (2008, 8 अगस्त)। एलोवेरा लीफ जेल की संरचना और अनुप्रयोग । doi:https://doi.org/10.3390/molecules13081599

  • हम्मन, जेएच (2008, 8 अगस्त)। एलोवेरा लीफ जेल की संरचना और अनुप्रयोग, xiii (8)। doi:https://doi.org/10.3390/molecules13081599

  • हम्मन, जेएच (2008, 8 अगस्त)। एलोवेरा लीफ जेल की संरचना और अनुप्रयोग, xiii (8)। doi:https://doi.org/10.3390/molecules13081599

  • जेयाशक्ति सानियासियाया, आरएस (2017, जनवरी)। इन विट्रो कल्चर मीडियम में रोगजनक ओटोमाइकोसिस प्रजातियों की चयनित फंगल प्रजातियों पर मलेशियाई एलोवेरा पत्ती के अर्क का एंटिफंगल प्रभाव। ओमान मेडिकल जर्नल । doi:doi: 10.5001/omj.2017.08

  • जुनैद अहमद मलिक, एसआई (2020)। एलोवेरा (एलो बारबाडेन्सिस) और कड़वे तरबूज (मोमोर्डिका चारेंटिया) के मधुमेहरोधी गुण। औषधीय एवं सुगंधित पौधों में . स्प्रिंगर नेचर, स्विट्जरलैंड एजी।

  • जुनैद अहमद मलिक, एसआई (2020, दिसंबर)। एलोवेरा (एलो बारबाडेन्सिस) और कड़वे तरबूज (मोमोर्डिका चारेंटिया) के मधुमेहरोधी गुण। औषधीय एवं सुगंधित पौधों में . स्प्रिंगर नेचर, स्विट्जरलैंड एजी। https://www.researchgate.net/publication/346530059_Antidiabetic_Property_of_Aloe_vera_Aloe_barbadensis_and_Bitter_Melon_Momordica_charantia से लिया गया

  • जुनैद अहमद मलिक, एसआई (2020, दिसंबर)। एलोवेरा (एलो बारबाडेन्सिस) और कड़वे तरबूज (मोमोर्डिका चारेंटिया) के मधुमेहरोधी गुण। https://www.researchgate.net/publication/346530059_Antidiabetic_Property_of_Aloe_vera_Aloe_barbadensis_and_Bitter_Melon_Momordica_charantia से लिया गया

  • जुनैद अहमद मलिक, एसजे (2020, दिसंबर)। एलोवेरा (एलो बारबाडेन्सिस) और बिटर मेलन (मोमोर्डिका चारेंटिया) की मधुमेहरोधी संपत्ति। औषधीय और सुगंधित पौधों में। स्प्रिंगर नेचर, स्विट्जरलैंड एजी। https://www.researchgate.net/publication/346530059_Antidiabetic_Property_of_Aloe_vera_Aloe_barbadensis_and_Bitter_Melon_Momordica_char से लिया गया। अंतिया

  • एलओ ओराफिडिया, ईए (2004, 24 मार्च)। ऑसिमम ग्रैटिसिमम लिन लीफ के आवश्यक तेल के मुँहासे-विरोधी गुणों पर एलोवेरा जेल का प्रभाव - एक प्रारंभिक नैदानिक ​​​​जांच। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ अरोमाथेरेपी, xiv (1)। doi:https://doi.org/10.1016/j.ijat.2003.12.005

  • पी. रविशंकर, ओएस (2015)। मुँहासे-कारण और मुँहासे के लिए अद्भुत उपचार। इंडो अमेरिकन जर्नल ऑफ फार्मास्युटिकल रिसर्च । https://d1wqtxts1xzle7.cloudfront.net/53569667/82._iajpr._acne-libre.pdf?1497810038=&response-content-disposition=inline%3B+filename%3DACNE_CAUSES_AND_AMAZING_REMEDIAL_MEASURE.pdf&Expires=1681715699&S से लिया गया ignature=UOlewKtxKYQH~-ylYgZaAYFFjf7kLjxlPWXUzGwnBAWI6S

  • प्रोफाइल, आर. (2013, 13 मई)। एलोविरा।

  • कादिर, एमआई (2009, जनवरी)। एलोवेरा का औषधीय एवं सौंदर्य संबंधी महत्व। https://www.researchgate.net/publication/233818204_Medicinal_and_cosmetological_importance_of_Aloe_vera से लिया गया

  • रॉबर्ट जेम्स, डीबी (मार्च 08, 2023)। त्वचा टैग को सुरक्षित तरीके से कैसे हटाएं। स्वास्थ्य और कल्याण। 08 मार्च, 2023 को https://www.miamiherald.com/health-wellness/article272694975.html से लिया गया

  • संदीप कुमार, जे.वाई. (2014, 25 दिसंबर)। एलोवेरा के नृवंशविज्ञान और औषधीय गुण: एक समीक्षा। जर्नल ऑफ मेडिकल प्लांट रिसर्च, viii . https://academicjournals.org/article/article1421317251_Kumar%20and%20Yadav.pdf से लिया गया

  • संतोष कुमार, एसके (2022, मई)। एलोवेरा: खाद्य संरक्षण और पैकेजिंग में गुंजाइश और संभावनाओं पर एक समकालीन अवलोकन। जैविक कोटिंग्स में प्रगति । doi:https://doi.org/10.1016/j.porgcoat.2022.106799

  • सरिता सांके. (2022, 28 अक्टूबर)। रोने से सूजी हुई आंखें: सूजन कम करने के 8 उपाय। https://www.emedihealth.com/skin-beauty/more-skin-conditions/remedies-puffy-eyes-from-crying#google_vignette से लिया गया

  • शबनम जावेद, ए.-यू.-आर. ( 2014, 9 जनवरी )। अध्याय 9 - खाद्य, स्वास्थ्य उत्पाद और सौंदर्य प्रसाधन उद्योग में एलोवेरा जेल। प्राकृतिक उत्पाद रसायन विज्ञान में अध्ययन, xxxxi । doi:https://doi.org/10.1016/B978-0-444-63294-4.00009-7

  • टिम सीएच हुगेनबूम, एनपी-आर। (2020, जून)। एक स्वस्थ आबादी में लिवर एंजाइम और हेपेटिक संरचना पर एलोवेरा जूस का प्रभाव। इंटीग्रेटिव मेडिसिन: ए क्लिनिकल जर्नल । https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7572145/ से लिया गया

  • जेड शाही, एमके (2017)। बालों के रंग और बालों की देखभाल के उत्पादों में प्रयुक्त प्राकृतिक संसाधनों की समीक्षा। https://www.researchgate.net/profile/Mohammad-Khajeh-Mehrizi/publication/318795653_A_Review_of_the_Natural_Resources_Used_to_Hair_Color_and_Hair_Care_Products/links/597f83580f7e9b8802ecfcbf/A-Review-of-the-Natural-Re से लिया गया स्रोत-बालों को रंगने के लिए प्रयुक्त-और- बाल-कार

टिप्पणियाँ

0 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी छोड़ें