पेप्टाइड – Keya Seth Aromatherapy

मेरी गाड़ी

बंद करना

पेप्टाइड

पेप्टाइड लाभ और विशेषताएं

  • पेप्टाइड्स मौलिक शारीरिक प्रक्रियाओं और कई जैव रासायनिक प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक हैं। (फोर्ब्स और कृष्णमूर्ति, 2023)
  • पेप्टाइड 2 से 50 अमीनो एसिड की एक छोटी स्ट्रिंग है जो संघनन प्रतिक्रिया से बनती है, जो एक सहसंयोजक बंधन के माध्यम से एक साथ जुड़ती है। अन्य अमीनो एसिड के साथ अनुक्रमिक सहसंयोजक बंधन एक पेप्टाइड श्रृंखला और प्रोटीन के निर्माण खंड का उत्पादन करते हैं। (फोर्ब्स और कृष्णमूर्ति, 2023)
  • पेप्टाइड्स का नाम अमीनो एसिड अवशेषों के अनुक्रम की संख्या के आधार पर रखा गया है। (फोर्ब्स और कृष्णमूर्ति, 2023)
  • त्वचा में पाए जाने वाले पेप्टाइड्स क्रिया के विभिन्न तंत्रों द्वारा कार्य कर सकते हैं, एपिडर्मल या तंत्रिका विकास कारकों या यहां तक ​​कि न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में कार्य कर सकते हैं। (टैमीरेस नासा लीमा, 2018)
  • पेप्टाइड्स की व्यापक कार्यक्षमता के कारण, कोलेजन और इलास्टिन संश्लेषण को उत्तेजित करने और त्वचा के उपचार में सुधार के लिए विकसित उत्पादों में बायोएक्टिव पेप्टाइड्स के उपयोग पर शोध बढ़ रहा है। (टैमीरेस नासा लीमा, 2018)
  • उनकी क्रिया के तंत्र को ध्यान में रखते हुए, सिग्नल पेप्टाइड्स सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले तत्व हैं, इसके बाद न्यूरोट्रांसमीटर-अवरोधक और वाहक पेप्टाइड्स का स्थान आता है। (मार्टा साल्वाडोर फरेरा, 2020)
  • बाजार अध्ययन के अनुसार, 2011 से 2018 तक एंटी-एजिंग कॉस्मेटिक उत्पादों में शामिल पेप्टाइड्स का खुलासा किया गया, और बढ़ते उपयोग की प्रवृत्ति एंटी-एजिंग उत्पादों के 25% तक पहुंच गई। (मार्टा साल्वाडोर फरेरा, 2020)
  • बुढ़ापा रोधी कॉस्मेटिक फॉर्मूलेशन में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले पेप्टाइड्स पामिटॉयल टेट्रापेप्टाइड-7, पामिटॉयल ओलिगोपेप्टाइड और एसिटाइल हेक्सापेप्टाइड-8 हैं। (मार्टा साल्वाडोर फरेरा, 2020)
  • पेप्टाइड्स बंधन चार प्रकार के होते हैं। वे डाइपेप्टाइड्स, ट्रिपेप्टाइड्स, ओलिगोपेप्टाइड्स और पॉलीपेप्टाइड्स हैं।
  • कॉस्मेटिक पेप्टाइड्स को वाहक पेप्टाइड्स, न्यूरोट्रांसमीटर-प्रभावित पेप्टाइड्स, एंजाइम अवरोधक पेप्टाइड्स और सिग्नल पेप्टाइड्स के रूप में वर्गीकृत किया गया है। (पर्लिकोव्स्का, 2021)
  • सिग्नल पेप्टाइड के अणु एक सिग्नलिंग कैस्केड को ट्रिगर करते हैं और फ़ाइब्रोब्लास्ट कोलेजन उत्पादन, इलास्टिन, फ़ाइब्रोनेक्टिन, लैमिनिन, आदि के प्रसार को उत्तेजित करते हैं। (पर्लिकोव्स्का, 2021)
  • पेप्टाइड्स समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने को कम करते हैं, त्वचा के अवरोधक कार्य में सुधार करते हैं, त्वचा को नमी देते हैं, इसे यूवी क्षति से बचाते हैं, और इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं जो मुँहासे और जलन को कम करते हैं। (पर्लिकोव्स्का, 2021)
  • कैरियर पेप्टाइड्स का प्राथमिक कार्य तांबा और मैंगनीज जैसे एंजाइमैटिक कॉफ़ैक्टर्स प्रदान करना है, जो घाव भरने और त्वचा पुनर्योजी गुणों में महत्वपूर्ण हैं और त्वचा की गुणवत्ता और स्फीति में सुधार करते हैं।  (इवान वर्सेक, 2016)
  • कोलेजन-पेप्टाइड अनुपूरण मानव त्वचा में जलयोजन, लोच और झुर्रियों में प्रभावी ढंग से सुधार कर सकता है।  (डू-अन किम, 2018)
  • पेप्टाइड्स मेलानोसाइट्स के केराटिनोसाइट-प्रेरित सक्रियण को कम करके एक बुद्धिमान तंत्र द्वारा कार्य करते हैं।  (एम. मेंटल, 2012)
  • पेप्टाइड मिश्रण ने विभिन्न क्रियाओं के माध्यम से एक सफ़ेद प्रभाव प्रदर्शित किया, जिसमें मेलेनिन संश्लेषण और प्रवासन को रोकना, केराटिनोसाइट्स में मेलानोसोम के अवशोषण को रोकना और मेलानोसोम क्षरण को बढ़ावा देना शामिल है। (यूंग-जी ली, 2021)
  • उच्च दक्षता वाले बायोएक्टिव पेप्टाइड्स घाव भरने के लिए संभावित चिकित्सीय उम्मीदवार हैं। (योंगली सॉन्ग, 2019)

पेप्टाइड जानकारी:

पेप्टाइड्स सौंदर्य प्रसाधनों में अपेक्षाकृत नए तत्व हैं, जिनके रासायनिक और जैविक गुण उद्योग को लगातार नवीन यौगिक विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। (मार्टा साल्वाडोर फरेरा, 2020)

पेप्टाइड्स मौलिक शारीरिक प्रक्रियाओं और कई जैव रासायनिक प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक हैं। पेप्टाइड 2 से 50 अमीनो एसिड की एक छोटी स्ट्रिंग है जो संघनन प्रतिक्रिया से बनती है, जो एक सहसंयोजक बंधन के माध्यम से एक साथ जुड़ती है। अन्य अमीनो एसिड के साथ अनुक्रमिक सहसंयोजक बंधन एक पेप्टाइड श्रृंखला और प्रोटीन के निर्माण खंड का निर्माण करते हैं। पेप्टाइड्स का नाम अमीनो एसिड अवशेषों के अनुक्रम की संख्या के आधार पर रखा गया है।

त्वचा में पाए जाने वाले पेप्टाइड्स क्रिया के विभिन्न तंत्रों द्वारा कार्य कर सकते हैं, एपिडर्मल या तंत्रिका विकास कारकों या यहां तक ​​कि न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में कार्य कर सकते हैं। इन यौगिकों की व्यापक कार्यक्षमता के कारण, बायोएक्टिव पेप्टाइड्स पर शोध बढ़ रहा है जिसका उद्देश्य कोलेजन और इलास्टिन संश्लेषण को उत्तेजित करने और त्वचा के उपचार में सुधार के लिए विकसित उत्पादों में उनके उपयोग की जांच करना है। (फोर्ब्स और कृष्णमूर्ति, 2023)

(टैमीरेस नासा लीमा, 2018)

2011 से 2018 तक एंटी-एजिंग कॉस्मेटिक उत्पादों में शामिल पेप्टाइड्स का खुलासा किया गया, और बढ़ते उपयोग की प्रवृत्ति देखी गई, जो अध्ययन किए गए बाजार से 25% एंटी-एजिंग उत्पादों तक पहुंच गई। उपयोग किए जाने वाले पेप्टाइड्स की विविधता और पेप्टाइड संयोजन वाले उत्पादों की संख्या लगभग दोगुनी हो गई है। उनकी क्रिया के तंत्र को ध्यान में रखते हुए, सिग्नल पेप्टाइड्स सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले तत्व हैं, इसके बाद न्यूरोट्रांसमीटर-अवरोधक और वाहक पेप्टाइड्स का स्थान आता है। एंटी-एजिंग कॉस्मेटिक बाजार की वृद्धि, इस क्षेत्र में नवाचार की संभावनाएं और जैव प्रौद्योगिकी का उद्भव वैज्ञानिकों के लिए नए, अधिक प्रभावी पेप्टाइड्स विकसित करने के अवसर प्रदान कर सकता है। (मार्टा साल्वाडोर फरेरा, 2020)

संरचना-पेप्टाइड-अमीनो-एसिड-अनुक्रम। (ब्रिटानिका, 2023)

त्वचा की देखभाल के लिए सिंथेटिक पेप्टाइड्स का विकास 1980 के दशक में हुआ। एंटी-एजिंग सौंदर्य प्रसाधनों में पेप्टाइड्स के उपयोग में 7.2% की वृद्धि हुई है, जबकि उत्पादों में पेप्टाइड संयोजनों की विविधता और संख्या में 88.5% की वृद्धि हुई है। घटते क्रम में, बुढ़ापा रोधी कॉस्मेटिक फॉर्मूलेशन में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले पेप्टाइड्स पामिटॉयल टेट्रापेप्टाइड-7, पामिटॉयल ओलिगोपेप्टाइड और एसिटाइल हेक्सापेप्टाइड-8 हैं। 2011 में, अधिकांश पेप्टाइड्स संश्लेषण से प्राप्त किए गए थे, जबकि 2018 में, जैव प्रौद्योगिकी प्रसंस्करण प्रमुख स्रोत था। (मार्टा साल्वाडोर फरेरा, 2020)

पेप्टाइड बॉन्ड क्या है?


पेप्टाइड बंधन एक सहसंयोजक रासायनिक बंधन है जो एक मुक्त अमीनो एसिड अणु के कार्बोक्सिल समूह को दूसरे के अमीनो समूह से जोड़कर बनता है। इस प्रक्रिया के दौरान, एक पानी का अणु निकलता है - एक प्रक्रिया जिसे निर्जलीकरण या संघनन के रूप में जाना जाता है। अमीनो एसिड की एक लंबी श्रृंखला पेप्टाइड बॉन्ड (CO-NH) से जुड़ी होती है। यह एक मजबूत बंधन है जो आमतौर पर प्रोटीन में पाया जाता है।

  • पेप्टाइड (पेप्टाइड बॉन्ड) एक एमाइड लिंकेज है जो पानी के अणुओं के उन्मूलन के साथ एक अमीनो एसिड के α-कार्बोक्सिल समूह और दूसरे अमीनो एसिड के α-एमिनो समूह के बीच प्रतिक्रिया से बनता है।
  • पेप्टाइड बॉन्ड में आंशिक डबल बॉन्ड चरित्र होता है, इसलिए यह सिंगल बॉन्ड से छोटा और डबल बॉन्ड से लंबा होता है।
  • पेप्टाइड बंधन कठोर एवं योजनाकार होता है।

  • पेप्टाइड बांड का आंशिक दोहरा बंधन चरित्र पॉलीपेप्टाइड श्रृंखला के मुक्त घूर्णन को रोकता है।
  • पेप्टाइड बंधन ' ट्रांस' है, यह स्थैतिक बाधा के कारण ' सीआईएस' विन्यास में कभी नहीं होता है।
  • पेप्टाइड बॉन्ड का -COO और -NH समूह आयनित नहीं होता है बल्कि ध्रुवीय होता है ताकि प्रोटीन की द्वितीयक संरचना के निर्माण के दौरान वे हाइड्रोजन बॉन्ड बना सकें।

पेप्टाइड्स के प्रकार:

डाइपेप्टाइड्स - यौगिक तब बनते हैं जब दो अमीनो एसिड एक पेप्टाइड बंधन से जुड़े होते हैं।

  • कार्नोसिन (β-alanyl-L-histidine)
  • एन्सेरिन (β-alanyl-N-मिथाइलहिस्टिडाइन)
  • एस्पार्टेम (एस्पेरेगिन-फेनिलएलनिन)

ट्रिपेप्टाइड्स- यौगिक तब बनते हैं जब दो पेप्टाइड बंधन तीन अमीनो एसिड को जोड़ते हैं।

  • ग्लूटाथियोन (ग्लूटामाइल-सिस्टीनिल-ग्लाइसिन)
  • ओप्थाल्मिक एसिड (एल-γ-ग्लूटामाइल-α-एल-एमिनो ब्यूटिरल-ग्लाइसीन)

ओलिगोपेप्टाइड्स- यौगिक तब बनता है जब पेप्टाइड बांड दो से अधिक और 20 से कम अमीनो एसिड को जोड़ते हैं।

  • टेट्रापेप्टाइड; टल्फसिन (थ्रेओनीन-लाइसिन-प्रोलाइन-आर्जिनिन)
  • एंडोमोर्फिन-1 (टायरोसिन-प्रोलाइन-ट्रिप्टोफैन-फेनिलएलनिन)
  • अमानिटिन (डेकापेप्टाइड)
  • नेट्रोप्सिन

पॉलीपेप्टाइड्स- यौगिक तब बनते हैं जब पेप्टाइड बांड 20 से अधिक अमीनो एसिड को जोड़ते हैं।

  • इंसुलिन
  • वृद्धि हार्मोन

पेप्टाइड अनुसंधान निष्कर्ष

त्वचा के लाभ के लिए पेप्टाइड:

मानव त्वचा में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले पेप्टाइड्स जैविक गतिविधियों को पूरा कर सकते हैं और विकास, रक्षा या प्रतिरक्षा जैसी विभिन्न शारीरिक प्रक्रियाओं के सिग्नलिंग अणुओं के रूप में कार्य कर सकते हैं। शोधकर्ता पेप्टाइड्स को मानव निदान, चिकित्सा या सौंदर्य प्रसाधनों के लिए संभावित अनुप्रयोगों वाले आशाजनक यौगिकों पर विचार करते हैं। पेप्टाइड्स समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने को कम करने, त्वचा के अवरोधक कार्य में सुधार करने, त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने, यूवी क्षति से बचाने और विरोधी भड़काऊ गुणों के साथ मुँहासे और जलन को कम करने के कार्यों के साथ दिलचस्प कॉस्मेटिक सामग्री बन रहे हैं। कोलेजन या इलास्टिन उत्पादन को बढ़ाने, फ़ाइब्रोब्लास्ट प्रसार को बढ़ाने और घाव भरने या त्वचा की स्थिति में सुधार करने के लिए विकसित फॉर्मूलेशन में विभिन्न मूल के पेप्टाइड्स की जांच की गई। अधिकांश रासायनिक संश्लेषण या पशु प्रोटीन के आंशिक पाचन द्वारा प्राप्त होते हैं। (पर्लिकोव्स्का, 2021)

आजकल, पेप्टाइड्स सस्ते हैं और बड़ी मात्रा में उत्पादन करना आसान है। कुशल प्रक्रिया विकास विधियाँ लगभग असीमित अनुक्रम प्राप्त करने की अनुमति देती हैं, जो उन्हें कार्यात्मक रूप से पसंदीदा बनाती हैं। आम तौर पर, कॉस्मेटिक पेप्टाइड्स को वाहक पेप्टाइड्स, एक न्यूरोट्रांसमीटर-पेप्टाइड्स को प्रभावित करने वाले, एंजाइम अवरोधक पेप्टाइड्स और सिग्नल पेप्टाइड्स के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। सौंदर्य प्रसाधनों में सिग्नल पेप्टाइड्स का उपयोग कुछ वर्षों में बढ़ा है। ये अणु एक सिग्नलिंग कैस्केड को ट्रिगर करते हैं और फ़ाइब्रोब्लास्ट कोलेजन उत्पादन, इलास्टिन, फ़ाइब्रोनेक्टिन, लैमिनिन आदि के प्रसार को उत्तेजित करते हैं। (पर्लिकोव्स्का, 2021)

1. डार्क सर्कल के लिए पेप्टाइड

पेप्टाइड्स काले घेरों के खिलाफ संसाधनों का एक तेजी से सामान्य घटक है। त्वचा की गुणवत्ता में सुधार के लिए डिज़ाइन किए गए यौगिकों में वर्तमान में 25 से अधिक पेप्टाइड फॉर्मूलेशन का उपयोग किया जाता है। ये अणु आमतौर पर कोलेजन निर्माण को बढ़ावा देने के लिए त्वचा के बाह्य मैट्रिक्स (ईसीएम) के भीतर कार्य करते हैं। कॉस्मीस्यूटिकल पेप्टाइड्स को सिग्नल पेप्टाइड्स, एंजाइम अवरोधक पेप्टाइड्स और वाहक पेप्टाइड्स में वर्गीकृत किया गया है। पामिटॉयल पेंटापेप्टाइड-4 जैसे सिग्नल पेप्टाइड्स बाह्यकोशिकीय मैट्रिक्स (ईसीएम) को उत्तेजित करते हैं, टाइप I और III कोलेजन और फ़ाइब्रोनेक्टिन उत्पादन को बढ़ाने के लिए फ़ाइब्रोब्लास्ट गतिविधि को संशोधित करते हैं। यह भी इलास्टिन, प्रोटीयोग्लाइकन, ग्लाइकोसामिनोग्लाइकन और फ़ाइब्रोनेक्टिन प्रसार को बढ़ाता है। एंजाइम अवरोधक पेप्टाइड्स मुख्य रूप से प्रोटीनेज़ गठन और गतिविधि को रोकते हैं और त्वचा में एक मजबूत बाह्य मैट्रिक्स (ईसीएम) को बनाए रखते हैं। कैरियर पेप्टाइड्स का प्राथमिक कार्य तांबा और मैंगनीज जैसे एंजाइमैटिक कॉफ़ैक्टर्स प्रदान करना है, जो घाव भरने और त्वचा पुनर्योजी गुणों में महत्वपूर्ण हैं। इन विभिन्न तरीकों से, पेप्टाइड्स त्वचा की गुणवत्ता और कसाव में सुधार करते हैं। (इवान वर्सेक, 2016)

2. त्वचा की लोच के लिए पेप्टाइड

त्वचा शरीर का सबसे बड़ा अंग है; यह अन्य अंगों की तरह समय के साथ बदलता है। उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के कारण होने वाले परिवर्तनों में इलास्टोसिस, चमड़े का पहलू या खुरदरापन, रंजकता और महीन रेखाओं का दिखना शामिल है। प्राकृतिक उम्र बढ़ने (आंतरिक उम्र बढ़ने) के कारण होने वाले परिवर्तनों के साथ-साथ, त्वचा संबंधी विकारों या पर्यावरणीय स्थितियों (हवा, एयर कंडीशनिंग, हीटिंग) के कारण त्वचा खराब हो जाती है। आंतरिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया सूरज के संपर्क में आने (फोटो-एजिंग) या अन्य जीवनशैली के मुद्दों (बाहरी उम्र बढ़ने: धूम्रपान, शराब, तनाव, नींद की कमी) से भी तेज हो सकती है। (मरियम बोरुमैंड, 2015)


कई मूलभूत प्रक्रियाएं वृद्ध त्वचा में देखे गए परिवर्तनों का कारण बनती हैं, जैसे त्वचा की त्वचीय परत के भीतर बाह्य कोशिकीय मैट्रिक्स प्रोटीन के कारोबार में परिवर्तन, सूजन के मार्करों में वृद्धि, और रक्त प्रवाह में कमी।

जब त्वचा के भीतर कोलेजन का टूटना इसके संश्लेषण से अधिक हो जाता है तो महीन रेखाएँ दिखाई देने लगती हैं। (मरियम बोरुमैंड, 2015) त्वचा में, गंभीर रूप से फोटोयुक्त, लोचदार फाइबर अत्यधिक अव्यवस्थित होते हैं और पूरी त्वचा में प्रचुर मात्रा में जमा होते हैं। आंतरिक उम्र बढ़ने पर इलास्टिक-फाइबर नेटवर्क धीरे-धीरे बिखर जाता है। फोटोयुक्त त्वचा की विशेषताओं में मोटी झुर्रियाँ, सूखापन, लोच में कमी और रंजकता शामिल हैं। सौर यूवी विकिरण के परिणामस्वरूप होने वाली फोटोएजिंग प्रक्रिया में, त्वचा में कोलेजन और लोचदार फाइबर की हानि हो सकती है, जो हयालूरोनिक एसिड (एचए) के संश्लेषण में कमी के साथ-साथ अंततः झुर्रियों का निर्माण, सूखापन और लोच की हानि का कारण बनती है। (डू-अन किम, 2018)

मानव त्वचा में जलयोजन, लोच और झुर्रियों में सुधार के लिए कोलेजन-पेप्टाइड अनुपूरण एक प्रभावी उपाय हो सकता है। (डू-अन किम, 2018)

कोलेजन पेप्टाइड्स कोलेजनेज़ और जिलेटिनेज़ गतिविधि को कम कर सकते हैं, एक सिग्नल कैस्केड को ट्रिगर कर सकते हैं जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कोलेजन, इलास्टिन, प्रोटीयोग्लाइकेन्स और ग्लाइकोसामिनोग्लाइकेन्स के प्रसार को उत्तेजित कर सकता है, न्यूरोट्रांसमीटर के संचरण को रोक सकता है; यह मांसपेशियों के संकुचन को बढ़ा सकता है और उम्र बढ़ने के सामान्य लक्षणों, जैसे झुर्रियाँ, को कम कर सकता है, एक वाहक के रूप में, मैंगनीज जैसे ट्रेस तत्वों को वितरित या स्थिर करता है, घाव भरने में योगदान देता है। इसलिए, बायोएक्टिव पेप्टाइड्स एंटी-एजिंग के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। (ज़ियाओकाओ झाओ, 2021)

3. त्वचा को चमकदार बनाने के लिए पेप्टाइड

मेलेनिन का उत्पादन त्वचा की कोशिकाओं को पराबैंगनी (यूवी) किरणों, महीन धूल और विभिन्न रासायनिक यौगिकों सहित हानिकारक बाहरी एजेंटों से बचाने के लिए एपिडर्मिस की बेसल परत में स्थित मेलानोसाइट्स द्वारा किया जाता है। (यूंग-जी ली, 2021) मेलानोसाइट्स एपिडर्मिस की बेसल परत में होते हैं और इनमें मेलानोसोम होते हैं; वे मेलानोजेनेसिस के माध्यम से वर्णक मेलेनिन को संश्लेषित करते हैं। मेलानोजेनेसिस एक जटिल प्रक्रिया है जिसमें तीन प्रोटीन शामिल होते हैं जो मेलानोजेनेसिस के आवश्यक मध्यस्थ होते हैं: टायरोसिनेज़, टायरोसिनेज़-संबंधित प्रोटीन -1 (TYRP-1), और (TYRP-2)। (ब्योंग सेउंग चो, 2020)


हाइपरपिग्मेंटेशन या हाइपर मेलानोसिस एक त्वचा विकार है जो मेलेनिन के अत्यधिक संचय के कारण होता है, जिससे त्वचा सौंदर्य की दृष्टि से अवांछनीय हो जाती है। यह मुख्य रूप से गालों, ऊपरी होंठ, ठुड्डी और माथे पर गहरे धब्बों की विशेषता है (ब्योंग सेउंग चो, 2020)

हालाँकि हाइपरपिग्मेंटेशन एक जीवन-घातक त्वचा संबंधी स्थिति नहीं है, लेकिन इसके मनोसामाजिक प्रभाव होते हैं, जो महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए जीवन की गुणवत्ता को कम कर सकते हैं। हाइपरपिग्मेंटेशन का इलाज करना चुनौतीपूर्ण बना हुआ है, जिससे त्वचा को चमकदार बनाने के लिए एक सुरक्षित और प्रभावकारी विकल्प की मांग पूरी नहीं हो पाई है। (ब्योंग सेउंग चो, 2020)

पेप्टाइड्स पेप्टाइड बॉन्ड से जुड़े अमीनो एसिड की एक छोटी श्रृंखला हैं। कॉस्मेटिक उद्योग में इन्हें व्यापक रूप से प्रभावी और जैव-संगत सक्रिय सामग्री के रूप में उपयोग किया जाता है। (यूंग-जी ली, 2021)

कई त्वचा-चमकदार एजेंट, जैसे कोजिक एसिड और विटामिन सी, हाइड्रोक्विनोन और रेटिनोइड्स का व्यापक रूप से सामयिक उपचार के रूप में उपयोग किया गया है, लेकिन सीमित प्रभावकारिता और साइड इफेक्ट्स के साथ।

एक शोध अध्ययन से पता चला कि पेप्टाइड मिश्रण माइक्रोफथाल्मिया-संबंधित प्रतिलेखन कारक (मेलानोसाइट्स में मेलानोजेनेसिस का एक प्रमुख कारक) को विनियमित करके मेलानोसोम जैवजनन को रोकता है। पेप्टाइड मिश्रण में मजबूत त्वचा टोन मॉड्यूलेटिंग और त्वचा चमकदार प्रभाव होता है। यह मेलानोसाइट्स के केराटिनोसाइट-प्रेरित सक्रियण को कम करके एक बुद्धिमान तंत्र द्वारा कार्य करता है। (एम. मेंटल, 2012) . पेप्टाइड मिश्रण ने विभिन्न क्रियाओं के माध्यम से एक सफ़ेद प्रभाव प्रदर्शित किया, जिसमें मेलेनिन संश्लेषण और प्रवासन को रोकना, केराटिनोसाइट्स में मेलानोसोम के अवशोषण को रोकना और मेलानोसोम क्षरण को बढ़ावा देना शामिल है। (यूंग-जी ली, 2021)

यह सभी प्रकार की त्वचा (कोकेशियान, एशियाई और अफ्रीकी) पर सक्रिय है, जहां यह मुँहासे के घावों को कम कर सकता है, मेलास्मा को कम कर सकता है और हाइपरक्रोमैटिक धब्बों को स्पष्ट रूप से कम कर सकता है। यह सुरक्षित और त्वचा के अनुकूल तरीके से कार्य करता है और परिणामस्वरूप, त्वचा रंजकता प्रक्रिया को रोकता है, जो प्रमुख कॉस्मेटिक चिंता का विषय है।

पेप्टाइड मिश्रण का उपयोग एक नई सफेदी सामग्री के रूप में किया जा सकता है जो पेप्टाइड्स की स्थिरता और त्वचा में प्रवेश की सुविधा प्रदान करता है और इसका उपयोग प्रभावी सफेदी उत्पादों को विकसित करने के लिए किया जा सकता है। (यूंग-जी ली, 2021) (एम. मेंटल, 2012)

4. त्वचा के उपचार के लिए पेप्टाइड

त्वचा के घाव, दैनिक जीवन में त्वचा की क्षति का एक सामान्य रूप, नैदानिक ​​​​उपचार में एक गंभीर चुनौती बने हुए हैं। त्वचा मानव शरीर को ढकने वाला सबसे बड़ा ऊतक अंग है और आंतरिक और बाहरी वातावरण के बीच भौतिक बाधा है। अनिवार्य रूप से, प्रतिकूल दुर्घटनाओं में अक्सर त्वचा पर घाव हो जाते हैं। एक बार क्षतिग्रस्त होने पर, हानिकारक उत्तेजना के खिलाफ त्वचा की सुरक्षा खोने से संक्रमण, सदमा और यहां तक ​​कि मृत्यु जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं। विशेष रूप से कुछ स्थितियों (मधुमेह, संक्रमण, आदि) के तहत, घाव भरने की प्रक्रिया में देरी होगी और ज्यादातर पुराने घावों पर असर पड़ेगा। इसलिए, घाव भरने में तेजी लाना शरीर के लिए महत्वपूर्ण है। (योंगली सॉन्ग, 2019)

घाव की मरम्मत के लिए अत्यधिक जटिल प्रक्रिया की आवश्यकता होती है, जिसमें तीन क्रमिक रूप से संरक्षित चरण, सूजन प्रतिक्रिया, प्रसार और ऊतक पुनर्निर्माण शामिल हैं। दो प्रकार की कोशिकाएं, केराटिनोसाइट्स और फ़ाइब्रोब्लास्ट, घावों की उपचार प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इसके अलावा, घाव भरने की प्रक्रियाओं के लिए दानेदार ऊतक में विभेदित मायोफाइब्रोब्लास्ट का संरचनात्मक और कार्यात्मक पुनर्निर्माण और संकुचन आवश्यक था। उच्च दक्षता वाले बायोएक्टिव पेप्टाइड्स घाव भरने के लिए संभावित चिकित्सीय उम्मीदवार हैं। (योंगली सॉन्ग, 2019)

अनुसंधान ने उभयचर ओ एंडरसनी की त्वचा से एक नए पेप्टाइड की पहचान की। यह वास्तविक सांद्रता पर घाव भरने में तेजी ला सकता है और इस प्रकार इसे घाव भरने में तेजी लाने वाले सबसे शक्तिशाली एजेंटों में से एक माना जाता है। उभयचर त्वचा स्राव में एंटीऑक्सिडेंट, रोगाणुरोधी और घाव भरने को बढ़ावा देने वाली क्षमताओं सहित कई जैव सक्रियताएं होती हैं। अनुसंधान ने सुझाव दिया कि उभयचर त्वचा स्राव प्रो-हीलिंग एजेंटों को विकसित करने के लिए एक संभावित टेम्पलेट हो सकता है। (योंगली सॉन्ग, 2019)

त्वचा के लिए हाइड्रोलाइज्ड कोलेजन पेप्टाइड्स:

हाइड्रोलाइज्ड कोलेजन (एचसी) कम आणविक भार वाले पेप्टाइड्स का एक समूह है जिसे एक विशिष्ट ऊष्मायन तापमान पर एसिड या क्षारीय मीडिया में एंजाइमेटिक क्रिया द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। हाइड्रोलाइज्ड कोलेजन को विभिन्न स्रोतों से निकाला जा सकता है, जैसे गोजातीय या सुअर। इन स्रोतों ने स्वास्थ्य संबंधी सीमाएँ प्रस्तुत की हैं। हाल ही में हुए शोध में समुद्री स्रोतों से त्वचा, स्केल और हड्डियों में पाए जाने वाले हाइड्रोलाइज्ड कोलेजन के अच्छे गुण दिखाए गए हैं। इसका व्यापक रूप से भोजन, फार्मास्युटिकल, कॉस्मेटिक, बायोमेडिकल और चमड़ा सहित कई उद्योगों में उपयोग किया जाता है।


कोलेजन मानव शरीर द्वारा उत्पादित सबसे महत्वपूर्ण प्रोटीन है; अमीनो एसिड ग्लाइसिन मुख्य रूप से इसे बनाता है, प्रोलाइन और हाइड्रॉक्सीप्रोलाइन (प्राथमिक संरचना) तीन α श्रृंखलाओं द्वारा गठित ट्रिपल हेलिक्स में। प्रत्येक अल्फा श्रृंखला 1014 अमीनो एसिड से बनी होती है। लगभग 28 प्रकार के कोलेजन की पहचान की गई है, लेकिन कोलेजन प्रकार I त्वचा, हड्डी, दांत, कण्डरा, स्नायुबंधन, संवहनी संयुक्ताक्षर और अंगों में सबसे आम है। कोलेजन प्रकार II उपास्थि में मौजूद होता है। कोलेजन प्रकार III के लिए, त्वचा, मांसपेशियां और रक्त वाहिकाएं इस प्रोटीन के सबसे आम स्रोत हैं। बेसमेंट झिल्ली और बेसल लैमिना की उपकला-स्रावित परत में टाइप IV की सूचना मिली है। कोलेजन प्रकार V कोशिका सतहों और प्लेसेंटा के प्रमुख घटकों में से एक है। (एरेली लियोन-लोपेज़, 2019)

(एरेली लियोन-लोपेज़, 2019)

त्वचा मानव शरीर का सबसे बड़ा अंग है; कोलेजन इलास्टिक फाइबर और हायल्यूरोनिक एसिड इसके प्रमुख संरचनात्मक घटक हैं। त्वचा जीव को बाहरी क्षति से बचाती है, तापमान को नियंत्रित करती है और अन्य शारीरिक कार्य करती है। उम्र बढ़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसमें मानव शरीर में परिवर्तन शामिल होते हैं; त्वचा रूपात्मक, संरचनात्मक और कार्यात्मक गिरावट से ग्रस्त है; कोलेजन कम हो जाता है, और इलास्टिन फाइबर रेखाओं और झुर्रियों के निर्माण को बढ़ावा देते हैं। (एरेली लियोन-लोपेज़, 2019)

कॉस्मेटिक उद्योग में त्वचा की उम्र बढ़ने पर नियंत्रण एक चुनौती है, लेकिन हाइड्रोलाइज्ड कोलेजन उम्र बढ़ने के प्रभाव को धीमा करने के लिए एक वैकल्पिक समाधान साबित हुआ है। हाइड्रोलाइज्ड कोलेजन ने उत्कृष्ट जल-धारण क्षमता, नमी अवशोषण, प्रतिधारण, त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकने और मेलेनोजेनिक क्षमताओं का प्रदर्शन किया, जो त्वचा देखभाल उत्पादों में एक संभावित सक्रिय घटक साबित हुआ।  (एरेली लियोन-लोपेज़, 2019) (एरेली लियोन-लोपेज़, 2019)

हाइड्रोलाइज्ड कोलेजन डर्मिस में दो अलग-अलग रूपों में कार्य करता है; पहली क्रिया में, मुक्त अमीनो एसिड कोलेजन और इलास्टिन फाइबर बनाने के लिए बिल्डिंग ब्लॉक प्रदान करते हैं। दूसरी क्रिया में, कोलेजन ऑलिगोपेप्टाइड्स लिगैंड के रूप में कार्य करते हैं, फ़ाइब्रोब्लास्ट झिल्ली पर रिसेप्टर्स से जुड़ते हैं और नए कोलेजन, इलास्टिन और हाइलूरोनिक एसिड के उत्पादन को उत्तेजित करते हैं।  (एरेली लियोन-लोपेज़, 2019)

पेप्टाइड्स के उपयोग:

पेप्टाइड्स एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं और उच्च रक्तचाप को कम करने, रोगाणुओं को मारने, सूजन को कम करने, रक्त के थक्के बनने से रोकने और प्रतिरक्षा समारोह में सुधार करने में सहायक होते हैं।

का उपयोग कैसे करें:

पेप्टाइड का मौखिक अनुपूरक समय प्रकार, ब्रांड और डॉक्टर के सुझावों पर निर्भर करता है। पेप्टाइड सप्लीमेंट, सामयिक पेप्टाइड क्रीम या लोशन लेते समय हमेशा पैकेज निर्देशों का पालन करें।

सावधानी:

जब भी पेप्टाइड्स युक्त टॉपिकल उत्पाद खरीदें, तो डॉक्टर से चर्चा करने के बाद ही खरीदना अच्छा है।

पेप्टाइड्स युक्त सामयिक क्रीम और मलहम त्वचा की संवेदनशीलता, दाने और खुजली जैसे त्वचा संबंधी लक्षण पैदा कर सकते हैं।

हमेशा बेहतर होता है कि प्रतिष्ठित ब्रांड के उत्पाद खरीदें और कोई भी समस्याग्रस्त प्रतिक्रिया होने पर उनका उपयोग बंद कर दें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों:

1. क्या पेप्टाइड त्वचा के लिए अच्छा है?

हाँ, पेप्टाइड त्वचा के लिए आवश्यक है। पेप्टाइड्स समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने को कम करने, त्वचा के अवरोधक कार्य में सुधार करने, त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने, यूवी क्षति से बचाने और विरोधी भड़काऊ गुणों के साथ मुँहासे और जलन को कम करने के कार्यों के साथ दिलचस्प कॉस्मेटिक सामग्री बन रहे हैं।

2. क्या पेप्टाइड बालों के लिए अच्छा है?

हाँ, पेप्टाइड बालों के लिए अच्छा है। पेप्टाइड्स बालों के प्रोटीन से बंध सकते हैं, बालों के फाइबर द्वारा अवशोषित हो सकते हैं, और क्षतिग्रस्त बालों के यांत्रिक गुणों में सुधार कर सकते हैं। प्रत्येक पेप्टाइड में बालों के प्रोटीन के प्रति उसके व्यवहार के लिए महत्वपूर्ण एक विशिष्ट अमीनो एसिड अनुक्रम होता है।

शोध के अनुसार, एक कॉपर-बाइंडिंग पेप्टाइड का रोयेंदार चूहों की पीठ की त्वचा पर कूपिक वृद्धि का प्रभाव था, जो मखमली रोम को ढकता था; प्रभाव सामयिक मिनोक्सिडिल जैसा था। कूपिक आकार और चक्रीय चरणों के मात्रात्मक अनुक्रमों का विश्लेषण करते हुए, कूपिक त्वचीय पैपिला इंटरैक्शन में एण्ड्रोजन चरण के ट्रिगरिंग तंत्र को देखा जाता है। (हिदेओ यूनो, 1993)

3. क्या पेप्टाइड एक सक्रिय घटक है?

कॉस्मीस्यूटिकल्स सक्रिय अवयवों की पहचान और लक्षण वर्णन और उनकी प्रभावकारिता का प्रदर्शन करते हैं। बायोएक्टिव कॉस्मीस्यूटिकल अवयवों का एक दिलचस्प समूह पेप्टाइड्स हैं, जो अपने गुणों के कारण नए फॉर्मूले बनाते समय कॉस्मीस्यूटिकल उद्योग द्वारा प्रस्तुत अधिकांश आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। बायोएक्टिविटी के अलावा, पेप्टाइड्स के साथ कॉस्मीस्यूटिकल अवयवों के रूप में व्यवहार करते समय हाल ही में दो अतिरिक्त पहलुओं पर विचार किया गया है। वे जैवउपलब्धता और स्थिरता हैं।

4. क्या पेप्टाइड एक स्टेरॉयड है?

पेप्टाइड हार्मोन पॉलिमर होते हैं जिनमें अमीनो एसिड की छोटी श्रृंखलाएं होती हैं। मानव शरीर में अंतःस्रावी ग्रंथियां रक्तप्रवाह में घूमने वाले विभिन्न पेप्टाइड हार्मोन का उत्पादन करती हैं, जैसे इंसुलिन, ग्लूकागन, सोमैटोस्टैटिन, ग्रेलिन, ऑक्सीटोसिन, आदि। ये हार्मोन लक्ष्य अंगों में ऊतकों से बंधते हैं।

स्टेरॉयड हार्मोन मानव शरीर में अधिवृक्क ग्रंथियों या गोनाड के भीतर संश्लेषित होते हैं। वे चयापचय, पीएच संतुलन, प्रतिरक्षा सुरक्षा और सूजन को सामान्य करने की बुनियादी शारीरिक प्रक्रियाओं को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार हैं। मानव स्टेरॉयड हार्मोन के कुछ उदाहरण एण्ड्रोजन, एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हैं, जो नर और मादा दोनों गोनाडों से स्रावित होते हैं। यद्यपि हमारा शरीर इस वर्ग के हार्मोन का पर्याप्त उत्पादन करता है, फिर भी चिकित्सीय क्षेत्र में उनका उपयोग होता है।

5. क्या पेप्टाइड सीरम मुँहासे के लिए अच्छा है?

सीरम, जिसमें पेप्टाइड्स होते हैं, मुँहासे-प्रवण त्वचा के लिए उपयुक्त है। शोध के अनुसार, सिंथेटिक पेप्टाइड, जिसमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से त्वचा से छुटकारा दिला सकता है। (रुई हान ए, 2018)  

6. क्या पेप्टाइड एक बंधन है?

हाँ, पेप्टाइड्स एमाइड बांड हैं। पेप्टाइड बांड एक पॉलीपेप्टाइड श्रृंखला में अमीनो एसिड की दो मोनोमर इकाइयों के बीच पाए जाते हैं।

7. क्या पेप्टाइड्स और प्रोटीन समान हैं?

पेप्टाइड अमीनो एसिड की एक छोटी श्रृंखला है। पेप्टाइड में अमीनो एसिड पेप्टाइड बॉन्ड द्वारा एक क्रम में जुड़े होते हैं। पॉलीपेप्टाइड कई अमीनो एसिड की एक श्रृंखला है। एक प्रोटीन में एक या अधिक पॉलीपेप्टाइड होते हैं । इसलिए, प्रोटीन पेप्टाइड बांड द्वारा एक साथ बंधे अमीनो एसिड की लंबी श्रृंखलाएं हैं।

8. क्या पेप्टाइड बंधन डीएनए में मौजूद है?

नहीं, डीएनए में पेप्टाइड बंधन अनुपस्थित है।

9. प्राकृतिक पेप्टाइड क्या है?

पेप्टाइड्स अमीनो एसिड की छोटी श्रृंखलाएं हैं जो प्रोटीन से छोटी होती हैं । पेप्टाइड्स, मानव शरीर सहित, जीवित जीवों में स्वाभाविक रूप से मौजूद होते हैं और लगभग 20 अमीनो एसिड की लंबी श्रृंखला होती है।

10. पेप्टाइड क्या है?

पेप्टाइड अमीनो एसिड (आमतौर पर 2 से 50) की एक छोटी श्रृंखला है जो रासायनिक बांड (पेप्टाइड बांड कहा जाता है) से जुड़ी होती है। पॉलीपेप्टाइड जुड़े अमीनो एसिड (51 या अधिक) की एक श्रृंखला है। कोशिकाओं के अंदर निर्मित प्रोटीन एक या अधिक पॉलीपेप्टाइड से बने होते हैं।

11. वसा हानि के लिए कौन सा पेप्टाइड सर्वोत्तम है?

पेप्टाइड्स भोजन की तृप्ति को बढ़ावा देकर और मांसपेशियों को बढ़ाकर वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं। पेप्टाइड्स को पूरक, मौखिक जैल, सामयिक उपचार और ट्रांसडर्मल या चमड़े के नीचे इंजेक्शन के रूप में प्रशासित किया जाता है

12. ट्रिपेप्टाइड में कितने पेप्टाइड बांड मौजूद होते हैं?

ट्रिपेप्टाइड एक पेप्टाइड है जो दो या कभी-कभी तीन पेप्टाइड बांडों से जुड़े तीन अमीनो एसिड से प्राप्त होता है।

13. डाइपेप्टाइड में कितने पेप्टाइड बांड मौजूद होते हैं?

डाइपेप्टाइड में अमीनो एसिड के बीच दो पेप्टाइड बंधन होते हैं।

14. ग्लूटाथियोन में कितने पेप्टाइड बांड मौजूद होते हैं?

ग्लूटाथियोन एक पेप्टाइड है जो तीन अनावश्यक पदार्थों से बना है (मानव आहार के लिए आवश्यक नहीं है क्योंकि शरीर इन अमीनो एसिड को संश्लेषित कर सकता है)। शरीर में, ग्लूटाथियोन ऑक्सीकरण और कम दोनों अवस्थाओं में मौजूद होता है। ग्लूटाथियोन का घटा हुआ रूप एक ट्राइपेप्टाइड है जिसमें तीन अमीनो एसिड (ग्लूटामिक एसिड, सिस्टीन और ग्लाइसिन) होते हैं जो दो पेप्टाइड बॉन्ड से जुड़े होते हैं: एक ग्लूटामिक एसिड और सिस्टीन के बीच और दूसरा सिस्टीन और ग्लाइसिन के बीच।

15. क्या पेप्टाइड बंधन सहसंयोजक है?

पेप्टाइड एक सहसंयोजक बंधन है (अमीनो एसिड से जुड़ना और उन्हें एक साथ रखना)

16. क्या पेप्टाइड हार्मोन लिपोफिलिक हैं?

पेप्टाइड हार्मोन हाइड्रोफिलिक होते हैं, लिपोफिलिक नहीं। ये पानी में घुलनशील होते हैं.

17. क्या पेप्टाइड्स का उपयोग विटामिन सी के साथ किया जा सकता है?

कॉस्मेटिक उत्पाद फॉर्मूलेशन में विटामिन सी और पेप्टाइड्स का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है जो चेहरे की उम्र बढ़ने के संकेतों का प्रभावी ढंग से इलाज करते हैं।

18. क्या पेप्टाइड और रेटिनॉल का एक साथ उपयोग किया जा सकता है?

हां, दोनों मिल सकते हैं. वे एक-दूसरे के बहुत अच्छे पूरक हैं। क्योंकि रेटिनॉल त्वचा में जलन और सूखापन पैदा कर सकता है, पेप्टाइड्स उस जलन को कम करने और त्वचा को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

19. क्या पेप्टाइड्स का उपयोग सैलिसिलिक एसिड के साथ किया जा सकता है?

पेप्टाइड्स और सैलिसिलिक एसिड का एक साथ उपयोग नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि सैलिसिलिक एसिड पेप्टाइड्स को कम प्रभावकारी बना सकता है।

20. क्या पेप्टाइड्स का उपयोग प्रतिदिन किया जा सकता है?

त्वचा की स्थिति और डॉक्टर के सुझाव के आधार पर पेप्टाइड का उपयोग दैनिक रूप से किया जा सकता है। अगर कोई असुविधा महसूस हो तो इसके इस्तेमाल से छुटकारा पाएं।

आगे पढ़ने के लिए सुझाए गए शोध पत्र:

केल्ड फोसगेरौ, टीएच (2014, 16 अक्टूबर)। पेप्टाइड चिकित्सा विज्ञान: वर्तमान स्थिति और भविष्य की दिशाएँ। ड्रग डिस्कवरी टुडे, xxii (1), 122-128। doi:https://doi.org/10.1016/j.drudis.2014.10.003

https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/S1359644614003997

अरेली लियोन-लोपेज़, एएम-पी.-जे.-टी.-Á. (2019, 7 नवंबर)। हाइड्रोलाइज्ड कोलेजन-स्रोत और अनुप्रयोग। अणु . doi:https://doi.org/10.3390/molecules24224031

https://www.mdpi.com/1420-3049/24/22/4031

टैमिरेस नासा लीमा, सीए (2018, 5 मार्च)। बायोएक्टिव पेप्टाइड्स: कॉस्मीस्यूटिकल्स के लिए अनुप्रयोग और प्रासंगिकता। प्रसाधन सामग्री, वी (1). doi:https://doi.org/10.3390/cosmetics5010021

https://www.mdpi.com/2079-9284/5/1/21

सन्दर्भ:

  • अरेली लियोन-लोपेज़, एएम-पी.-जे.-टी.-Á. (2019, 7 नवंबर)। हाइड्रोलाइज्ड कोलेजन-स्रोत और अनुप्रयोग। अणु . doi:https://doi.org/10.3390/molecules24224031

  • ब्रिटानिका, टीई (2023, 07 मार्च)। पेप्टाइड रासायनिक यौगिक. एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका https://www.britannica.com/science/peptide/additional-info#history से लिया गया

  • ब्योंग सेउंग चो, जेएल-एच। (2020, 13 नवंबर)। मानव वसा ऊतक-व्युत्पन्न स्टेम/स्ट्रोमल कोशिकाओं से प्राप्त एक्सोसोम की त्वचा को चमकाने वाली प्रभावकारिता: एक संभावित, विभाजित-चेहरा, यादृच्छिक प्लेसबो-नियंत्रित अध्ययन। प्रसाधन सामग्री, vii (4). doi:https://doi.org/10.3390/cosmetics7040090

  • डू-अन किम, एच.-सीसी-वाई। (2018, 26 जून)। कम आणविक-वजन वाले कोलेजन पेप्टाइड का मौखिक सेवन मानव त्वचा में जलयोजन, लोच और झुर्रियों में सुधार करता है: एक यादृच्छिक, डबल-ब्लाइंड, प्लेसबो-नियंत्रित अध्ययन। पोषक तत्व, x (7). doi:https://doi.org/10.3390/nu10070826

  • https://doi:https://doi.org/10.3390/molecules24224031 ऐलेना पी. इवानोवा, केबी (2014)। 3 - जैविक स्रोतों से प्राप्त उन्नत सिंथेटिक पॉलिमर बायोमटेरियल्स। चिकित्सा और स्वास्थ्य देखभाल के लिए नई कार्यात्मक बायोमटेरियल्स में (पीपी. 71-99)। doi:https://doi.org/10.1533/9781782422662.71

  • यूंग-जी ली, जेके (2021, 1 जनवरी)। मेलेनोसोम जैवजनन, स्थानांतरण और गिरावट को विनियमित करके नवीन पेप्टाइड मिश्रण का सफ़ेद प्रभाव। द कोरियन जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी एंड फैराकोलॉजी , 15-26। doi:10.4196/kjpp.2021.25.1.15

  • https://doi:https://doi.org/10.3390/molecules24224031 फोर्ब्स, जे., और कृष्णमूर्ति, के. (2023)। जैव रसायन, पेप्टाइड। स्टेटपर्ल्स [इंटरनेट] मेंhttps://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK562260/ से लिया गया

  • हिदेओ यूनो, एसके (1993, जुलाई)। रासायनिक एजेंट और पेप्टाइड्स बालों के विकास को प्रभावित करते हैं। जर्नल ऑफ इन्वेस्टिगेटिव डर्मेटोलॉजी , एस143-एस147। doi:https://doi.org/10.1016/0022-202X(93)90516-K

  • इवान वर्सेक, ओओ (2016, अप्रैल-जून)। इन्फ्राऑर्बिटल डार्क सर्कल्स: रोगजनन, मूल्यांकन और उपचार की समीक्षा। जर्नल ऑफ़ क्यूटेनियस एंड एस्थेटिक सर्जरी, ix , 65-72। doi:https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4924417/

  • कार्की, जी. (2018, 26 जनवरी)। पेप्टाइड: प्रकार और कार्य। ऑनलाइन जीवविज्ञान नोट्स https://www.onlinebiologynotes.com/peptide-types-functions/ से लिया गया

  • एम. मेंटल, जेएस (2012, 3)। समता के लिए नवोन्मेषी पेप्टाइड तकनीकें। SOFW- जर्नल http://xmedicimports.com/shop/images/International%20Journal%20-%20TEGO%C2%AE%20Pep%204-Even.pdf से लिया गया

  • मार्टा साल्वाडोर फरेरा, एमसी-एल। (2020, 14 नवंबर)। ट्रेंडिंग एंटी-एजिंग पेप्टाइड्स। प्रसाधन सामग्री, vii (4). doi:https://doi.org/10.3390/cosmetics7040091

  • मरियम बोरुमंड, एसएस (2015)। त्वचा की लोच, जलयोजन और झुर्रियों पर कोलेजन पेप्टाइड्स युक्त पोषण पूरक का प्रभाव। जर्नल ऑफ़ मेडिकल न्यूट्रिशन एंड न्यूट्रास्यूटिकल्स, iv (1), 47-53। doi:10.4103/2278-019X.146161

  • पर्लिकोव्स्का, एएस (2021, 12 अगस्त)। सिग्नल पेप्टाइड्स - सौंदर्य प्रसाधनों में आशाजनक सामग्री। वर्तमान प्रोटीन और पेप्टाइड विज्ञान, xxii (10), 716 - 728. doi:10.2174/1389203722666210812121129

  • रुई हान ए, एच.-एमबी (2018, जनवरी)। प्रोपियोनिबैक्टीरियम एक्ने के खिलाफ CEN1HC-Br का रोगाणुरोधी प्रभाव और एक्ने वल्गेरिस पर इसके चिकित्सीय और सूजन-रोधी प्रभाव। पेप्टाइड्स, xxxxxxxxxix , 36-43। doi:https://doi.org/10.1016/j.peptides.2017.11.001

  • टैमिरेस नासा लीमा, सीए (2018, 5 मार्च)। बायोएक्टिव पेप्टाइड्स: कॉस्मीस्यूटिकल्स के लिए अनुप्रयोग और प्रासंगिकता। प्रसाधन सामग्री, वी (1). doi:https://doi.org/10.3390/cosmetics5010021

  • ज़ियाओकाओ झाओ, एक्सज़ेड (2021, 11 अगस्त)। कोलेजन पेप्टाइड्स और संबंधित सिंथेटिक पेप्टाइड्स: त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार पर एक समीक्षा। कार्यात्मक खाद्य पदार्थों का जर्नल doi:https://doi.org/10.1016/j.jff.2021.104680

  • योंगली सॉन्ग, सीडब्ल्यू (2019, 29 मार्च)। एक छोटा पेप्टाइड संभावित रूप से त्वचा के घाव के उपचार को बढ़ावा देता है। बायोसाइंस रिपोर्ट, xxxix (3)। doi:10.1042/बीएसआर20181734

टिप्पणियाँ

0 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी छोड़ें