कैलेंडुला तेल – Keya Seth Aromatherapy

मेरी गाड़ी

बंद करना

कैलेंडुला तेल

कैलेंडुला तेल के लाभ और विशेषताएं

  • इसका उपयोग सुखदायक सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाता है, जैसे धूप के बाद, संवेदनशील त्वचा और आंखों के समोच्च उत्पादों में। (दिवा सिल्वा 1,2021)
  • त्वचा की सूजन के इलाज के लिए उत्कृष्ट। (सिंधु, 2010)
  • इसके वैज्ञानिक रूप से सिद्ध एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले ग्रैन्यूलेशन-त्वरक गुण हैं। (अग्निज़्का स्ज़ोपा*, 2019)
  • फ्लेवोनोइड्स, ट्राइटरपीन अल्कोहल, फेनोलिक एसिड, सैपोनिन, कैरोटीनॉयड और स्टेरोल्स से भरपूर, शुष्क, चिढ़ और संवेदनशील त्वचा के लिए उपयुक्त हैं। (जोआना कोंडज़ियोल्का, 2022
  • कैलेंडुला तेल त्वचा कोशिका पुनर्जनन को उत्तेजित करता है, लोच में सुधार करता है, और कम TEWL (ट्रांस एपिडर्मल पानी की कमी) के कारण त्वचा के जलयोजन को बढ़ाता है (एम बज़ी 1, 2016)
  • कैलेंडुला तेल लगाने से घाव भरने में तेजी आती है और त्वचा की सबसे ऊपरी परत के पुनर्निर्माण में मदद मिलती है। (जोआना कोंडज़ियोल्का, 2022)
  • कैलेंडुला तेल में समृद्ध फ्लेवोनोइड्स हायल्यूरोनन जमाव की प्रक्रिया को उत्तेजित करते हैं और रक्त वाहिकाओं के निर्माण में तेजी लाते हैं, जो घाव भरने में मदद करता है। (केएफएम पैट्रिक 1*, 1996,)
  • स्कैल्प पर कैलेंडुला तेल के खनिज और एंटीऑक्सीडेंट कोलेजन उत्पादन और बालों के रोम में परिसंचरण को बढ़ाकर बालों के अधिक मजबूत विकास को बढ़ावा देते हैं। (एंसी थॉमस, 2017)
  • टीईडब्लूएल (ट्रांस एपिडर्मल वॉटर लॉस) को कम करके त्वचा की क्षति को रोकना और उम्र बढ़ने में देरी करना और कैलेंडुला ऑयल का जलयोजन प्रभाव त्वचा की लोच को बढ़ाकर त्वचा में कसाव पैदा कर सकता है। (नावेद अख्तर, 2010)
  • मॉइस्चराइजिंग प्रभाव को बढ़ाकर और बनाए रखकर त्वचा की अखंडता और उपस्थिति को बनाए रखें और लिपिड और पानी की मात्रा को संतुलित करके त्वचा की बाधा की रक्षा करें। (नवीद अख्तर, 2011)
  • कैलेंडुला तेल का उपयोग इसके समृद्ध बायोएक्टिव यौगिकों (एथनोमेडिकल) महत्व की पारंपरिक चिकित्सा प्रणाली में किया जाता है। (शालिनी शर्मा, 2021)

कैलेंडुला तेल की जानकारी:


आईएनसीआई : कैलेंडुला ऑफिसिनैलिस फूल का तेल

इसे कैलेंडुला ऑयल के नाम से भी जाना जाता है

परिवार: एस्टेरसिया/ कंपोजिटाई

सीएएस संख्या: 84776-23-8/70892-20-5

कोसिंग जानकारी:

सभी कार्य: मास्किंग, सुगंधित करना, त्वचा की कंडीशनिंग करना

विवरण: कैलेंडुला ऑफिसिनैलिस फूल का तेल कैलेंडुला, कैलेंडुला ऑफिसिनैलिस एल., कंपोजिटाई (जेसी चालचैट, 1991) के फूलों से प्राप्त तेल है।

रंग: पीला से नारंगी (वॉरवुड, 2001)

सुगंध: फीकी और सुगंधित (वृषध्वज अश्वलायन, 2018)

स्वाद: कड़वा

इन्हें भी कहा जाता है: पॉट मैरीगोल्ड, इंग्लिश मैरीगोल्ड, ब्राइड ऑफ द सन, बुल फ्लावर, बटरवॉर्ट। (वृषध्वज अश्वलायन, 2018)

कैलेंडुला तेल

प्राचीन काल से ही पौधों को कई बीमारियों के इलाज के लिए एक आवश्यक स्रोत माना जाता रहा है। हर्बल दवा में औषधीय पौधों का उपयोग किया जाता है, जो पारंपरिक चिकित्सा का आधार हैं। ये हर्बल उपचार किसी भी दुष्प्रभाव से मुक्त हैं। भारत में बीमारियों और विकारों को रोकने के लिए स्वास्थ्य देखभाल के लिए पौधों का एक समृद्ध स्रोत है; कैलेंडुला ऑफिसिनैलिस एल ऐसी सुगंधित जड़ी-बूटियों में से एक है, जिसका उपयोग इसके समृद्ध जातीय चिकित्सा महत्व के कारण लंबे समय से पारंपरिक चिकित्सा प्रणाली, यानी आयुर्वेद में किया जाता है। (शालिनी शर्मा, 2021)


एस्टेरसिया परिवार से संबंधित कैलेंडुला ऑफिसिनैलिस को आमतौर पर अंग्रेजी मैरीगोल्ड या पॉट मैरीगोल्ड के रूप में जाना जाता है। इसका उपयोग घावों, अल्सर, दाद, निशान, त्वचा की क्षति, शीतदंश और रक्त शुद्धिकरण के इलाज के लिए पारंपरिक चिकित्सा प्रणाली में किया जाता है। इसका उपयोग मुख्य रूप से इसकी विभिन्न जैविक गतिविधियों के कारण किया जाता है। (वृषध्वज अश्वलायन, 2018)


रासायनिक रूप से, कैलेंडुला ऑफिसिनैलिस में विभिन्न जैविक सक्रिय घटक होते हैं जैसे कैरोटीनॉयड, फ्लेवोनोइड, सैपोनिन, स्टेरोल्स, फेनोलिक एसिड, लिपिड इत्यादि। पौधे के विभिन्न हिस्सों, जैसे पत्तियों और फूलों में चिकित्सीय गतिविधि होने की सूचना मिली है। (बीपी मुले*, 2009;)

कैलेंडुला तेल

यह बताया गया है कि इसमें कई औषधीय गतिविधियाँ हैं, जिनमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, जीवाणुरोधी, एंटीफंगल और एंटीवायरल शामिल हैं। और कई बीमारियों के इलाज के लिए होम्योपैथिक चिकित्सा में इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। (सिंधु, 2010)


आम तौर पर, बाहरी मामलों में, इसका उपयोग त्वचा की सूजन, खुले घावों और रक्तस्राव के साथ घावों के इलाज के लिए किया जाता है। इसका उपयोग रेजर बर्न और विंड बर्न जैसी छोटी-मोटी बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जाता है। (सिंधु, 2010)

फूलों को अर्क, टिंचर, बाम और मलहम में बनाया गया था और घावों को ठीक करने और सूजन और क्षतिग्रस्त त्वचा को शांत करने में मदद करने के लिए सीधे त्वचा पर लगाया जाता था। (वृषध्वज अश्वलायन, 2018)


कैलेंडुला ऑफिसिनैलिस का वर्गीकरण (वृष ध्वज अश्वलायन, 2018)

  • किंगडम– प्लांटे
  • उपमहाद्वीप- ट्रेचेओबियोन्टा
  • प्रभाग- मैग्नोलियोफाइटा
  • वर्ग- मैग्नोलियोप्सिडा
  • उपवर्ग- एस्टरिडे
  • गण- एस्टेरेलेस
  • परिवार- एस्टेरसिया
  • जनजाति- कैलेंडुली
  • जाति- कैलेंडुला
  • प्रजाति- ऑफिसिनैलिस

कैलेंडुला तेल के साथ हमारा उत्पाद


एसपीए कलेक्शन की हमारी व्यापक रेंज में नेरोली कैलेंडुला बॉडी ऑयल और रोज़हिप बॉडी ऑयल शामिल है जो कैलेंडुला ऑयल की अच्छाइयों से समृद्ध है। यह सूजनरोधी, ऐंठनरोधी और घाव भरने वाले गुणों से भरपूर है और क्षतिग्रस्त त्वचा, चकत्ते और अन्य त्वचा विकारों के लिए उत्कृष्ट है। यह त्वचा को शांत और आरामदायक बनाता है और अधिकतम जलयोजन प्रदान करता है और संवेदनशील त्वचा के लिए उपयुक्त है। कैलेंडुला तेल त्वचा के नवीनीकरण को बढ़ावा देने और त्वचा की लोच बढ़ाने में मदद करता है और इसलिए यह उन गर्भवती महिलाओं के लिए उत्कृष्ट है जो त्वचा के खिंचाव के निशान को रोकना चाहती हैं यह घावों और टूटी हुई नसों पर प्रभावी है और चकत्ते और कटी-फटी और सूखी त्वचा के लिए बिल्कुल सही है।




सर्दियों में शुष्क और संवेदनशील त्वचा के लिए देखभाल: विशेष रूप से सर्दियों में शुष्क और खुजली वाली त्वचा के लिए डिज़ाइन किया गया है, क्योंकि ठंडी हवा और तापमान में नमी की कमी के कारण त्वचा का जलयोजन स्तर असंतुलित हो जाता है। हल्का, गैर-चिपचिपा और तुरंत अवशोषित होने वाला नेरोली कैलेंडुला बॉडी ऑयल सर्दियों के मौसम में त्वचा को सूखापन, संवेदनशीलता और दरारों की समस्याओं से हाइड्रेट, मॉइस्चराइज़ और आराम देता है। खूबसूरत फूलों की सुगंध के साथ नेरोली एसेंशियल ऑयल, कैलेंडुला ऑयल और विटामिन ई, सूजन और जलन को शांत करता है, त्वचा को फिर से जीवंत करता है और नमी को रोककर पर्यावरणीय क्षति से त्वचा की रक्षा करता है।



गुलाबी और वुडी सुगंध वाला हल्का, गैर-चिपचिपा तेल त्वचा में तेजी से अवशोषित होता है और जांघों, कूल्हों, नितंबों और पेट में खिंचाव के निशान को कम करता है, जो यौवन, गर्भावस्था और शरीर सौष्ठव आदि के दौरान हो सकता है। असंतृप्त फैटी एसिड की उच्च सांद्रता बनाता है परिपक्व त्वचा के लिए गुलाब एक उत्कृष्ट तेल है। कैलेंडुला तेल त्वचा के नवीनीकरण को बढ़ावा देने और त्वचा की लोच बढ़ाने में भी मदद करता है और त्वचा के खिंचाव के निशान को रोकने के लिए एकदम सही है। बादाम के तेल और गेहूं के बीज के तेल के साथ गुलाब और कैलेंडुला तेल का एक जादुई मिश्रण नमी और त्वचा की चमक और लोच बढ़ाने के लिए सूखापन से राहत देता है, निशान, उम्र बढ़ने के संकेत और सूजन को कम करता है और खिंचाव के निशान वाले क्षेत्रों को हाइड्रेट करता है और त्वचा को समान बनाता है।

टिप्पणियाँ

0 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी छोड़ें