पपीता अर्क – Keya Seth Aromatherapy

मेरी गाड़ी

बंद करना

पपीता अर्क

पपीता अर्क के लाभ और विशेषताएं

  • पपीता (कैरिका पपाया लिन) को आमतौर पर पावपाव कहा जाता है और यह कैरिकेसी परिवार से संबंधित है। (विजय योगीराज, 2014)
  • पपीता दुनिया भर में अपने भोजन और पोषण मूल्यों के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है। पपीते के फल और पौधे के अन्य भागों के गुण पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों में भी प्रसिद्ध हैं। (विजय योगीराज, 2014)
  • परंपरागत रूप से, पत्तियों का उपयोग मलेरिया, डेंगू, पीलिया और इम्यूनोमॉड्यूलेटरी और एंटीवायरल गतिविधि जैसी विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है। (विजय योगीराज, 2014)
  • पपीते में विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए उत्कृष्ट चिकित्सीय गुण मौजूद हैं। पपीते के तने, पत्ती और फल में भरपूर मात्रा में लेटेक्स होता है। कच्चे पपीते के फल के लेटेक्स में एंजाइम पपेन और काइमोपैपेन होते हैं। (विजय योगीराज, 2014)
  • पपीते के प्रमुख औषधीय गुणों में प्रजनन क्षमता रोधी, यूटेरोटोनिक, मूत्रवर्धक, उच्च रक्तचाप रोधी, हाइपोलिपिडेमिक, कृमिनाशक, घाव भरने वाला, फंगल रोधी, बैक्टीरियल रोधी, ट्यूमर रोधी और फ्री रेडिकल सफाई गतिविधियां शामिल हैं। (पार्ले मिलिंद, 2011)
  • कैरिका पपीता लिनन की पत्ती और फल दोनों। कैरोटीनॉयड, अर्थात् β-कैरोटीन, लाइकोपीन और एंथ्राक्विनोन ग्लाइकोसाइड होते हैं। (विजय योगीराज, 2014)
  • उष्णकटिबंधीय फल पपीते में विटामिन ए, बी, सी, डी, ई, फाइबर और स्वस्थ पौधे घटक होते हैं। मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने, अन्य बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। (मीशा देशपांडे (गाइड), मलेरिया या डेंगू के इलाज के लिए पपीता फल और इसकी पत्तियों के फायदे और, 2021)
  • पपीते में झुर्रियाँ-रोधी, सूजन-रोधी और कैंसर-रोधी जैसे कई गुण होते हैं, जो सर्वोत्तम स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, पपीता फल एंटी-रिंकल और एंटी-मुँहासे गुणों के साथ स्वस्थ त्वचा के लिए अत्यधिक प्रभावी है। (मीशा देशपांडे (गाइड), मलेरिया या डेंगू के इलाज के लिए पपीता फल और इसकी पत्तियों के फायदे और, 2021)
  • कैरिका पपीता अपने शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुणों के माध्यम से ऑक्सीडेटिव तनाव का प्रतिकार करता है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों को पौधे में मौजूद विभिन्न रासायनिक घटकों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जिनमें कैफिक एसिड, मायरिकेटिन, क्वेरसेटिन, रुटिन, α-टोकोफेरोल, पपैन, बीआईटीसी, काएम्फेरोल स्टेरॉयड, एल्कलॉइड और सैपोनिन शामिल हैं। (यू रोंग कांग, 2021)
  • कच्चा पपीता कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। बहुत पका हुआ पपीता प्रोटीन का अच्छा स्रोत नहीं है। सख्त पके और बहुत पके पपीते में विटामिन सी की मात्रा अधिक पाई गई। पपीता विभिन्न अवस्थाओं में विटामिन ए और खनिज तत्वों का अच्छा स्रोत है।
  • पपीता धूप से होने वाले नुकसान से बचाने और त्वचा की झुर्रियों से बचाने में भी मदद कर सकता है। यह मेलास्मा के इलाज के लिए एक लोकप्रिय उपाय है।
  • पपीते के प्रोटियोलिटिक एंजाइमों का उपयोग त्वचा को छीलने और आराम देने के लिए किया जाता है। इसमें उत्कृष्ट जीवाणुरोधी और घाव भरने की क्षमता है और यह क्षतिग्रस्त और मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है।  (बंछोर, 2008)
  • पपीता बालों पर लाभकारी प्रभाव डालता है, जैसे कि बालों की कंडीशनिंग, विकास और स्वस्थ खोपड़ी और बालों के लिए रूसी की रोकथाम। पपीता और लाइकोपीन में मौजूद यौगिक बालों को बढ़ाकर और बालों के झड़ने से बचाकर एक शक्तिशाली विकास-उत्तेजक गतिविधि दिखाते हैं। (मीशा देशपांडे (गाइड), मलेरिया या डेंगू के इलाज के लिए पपीता फल और इसकी पत्तियों के फायदे और, 2021)
  • पपीते में मौजूद विटामिन ए खोपड़ी को सीबम उत्पन्न करने में मदद करके बालों पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जो बालों को पोषण, मजबूती और सुरक्षा प्रदान करता है। (मीशा देशपांडे (गाइड), मलेरिया या डेंगू के इलाज के लिए पपीता फल और इसकी पत्तियों के फायदे और, 2021)
  • इस व्यवस्थित समीक्षा और मेटा-विश्लेषण के आधार पर, यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि सी. पपीते की पत्ती के अर्क की डेंगू के रोगियों में प्लेटलेट गिनती में सुधार करने में एक निश्चित भूमिका है। प्लेटलेट काउंट पर इसके कथित लाभकारी प्रभाव के कारण समुदाय ने तुरंत डेंगू के इलाज में पपीते को अपनाया।
  • साहित्य में पपीते (कैरिका पपीता) की पत्तियों के जलीय अर्क के चिकित्सीय प्रभावों का हवाला दिया गया है, जो कई सक्रिय घटकों (फ्लेवोनोइड्स, एल्कलॉइड्स, एंजाइम और खनिज) के कारण माना जाता है, जिनमें एंटीऑक्सिडेंट और इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रभाव हो सकते हैं। (जयकरण चरण, 2016)

पपीता निकालने की जानकारी

INCI : कैरिका पपीता लिनन।

सीएएस संख्या # : 84012-30-6.

कोसिंग जानकारी:

सभी कार्य: त्वचा की कंडीशनिंग।
विवरण: कैरिका पपीता फल पपीता, कैरिका पपीता एल., कैरिकेसी का फल है।

पपीता अर्क

पपीता (कैरिका पपाया लिन) को आमतौर पर पावपाव कहा जाता है और यह कैरिकेसी परिवार से संबंधित है। पपीता दुनिया भर में अपने भोजन और पोषण मूल्यों के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है। पपीते के फल और पौधे के अन्य भागों के गुण पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों में भी प्रसिद्ध हैं। पिछले कुछ दशकों के दौरान पपीते की जैविक गतिविधि और औषधीय अनुप्रयोग के संबंध में काफी प्रगति हुई है और अब इसे एक मूल्यवान न्यूट्रास्युटिकल फल पौधा माना जाता है। पपीते में विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए उत्कृष्ट चिकित्सीय गुण मौजूद हैं। कैरिका पपीता पौधे के अन्य भाग, जिनमें पत्तियाँ, बीज, लेटेक्स और फल शामिल हैं, औषधीय महत्व प्रदर्शित करते हैं। पपीते के तने, पत्ती और फल में भरपूर मात्रा में लेटेक्स होता है। कच्चे पपीते के फल के लेटेक्स में एंजाइम पपेन और काइमोपैपेन होते हैं। (विजय योगीराज, 2014)

यह पौधा उष्णकटिबंधीय अमेरिका का मूल निवासी है और 16वीं शताब्दी में भारत में लाया गया था। इस पौधे की पहचान इसके कमजोर और आम तौर पर बिना शाखाओं वाले नरम तने से होती है, जो प्रचुर मात्रा में सफेद लेटेक्स देता है और इसमें बड़े, लंबे डंठल वाले पत्तों का एक टर्मिनल समूह होता है, जो तेजी से बढ़ते हैं और 20 मीटर तक ऊंचे हो सकते हैं। परंपरागत रूप से, पत्तियों का उपयोग मलेरिया, डेंगू, पीलिया और इम्यूनोमॉड्यूलेटरी और एंटीवायरल गतिविधि जैसी विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है। (विजय योगीराज, 2014)

पपीते के प्रमुख औषधीय गुणों में प्रजनन क्षमता रोधी, यूटेरोटोनिक, मूत्रवर्धक, उच्च रक्तचाप रोधी, हाइपोलिपिडेमिक, कृमिनाशक, घाव भरने वाला, फंगल रोधी, बैक्टीरियल रोधी, ट्यूमर रोधी और फ्री रेडिकल सफाई गतिविधियां शामिल हैं। फाइटोकेमिकल रूप से, पूरे पौधे में एंजाइम (पापेन), कैरोटीनॉयड, एल्कलॉइड, मोनोटेरपेनोइड, फ्लेवोनोइड, खनिज और विटामिन होते हैं। (पार्ले मिलिंद, 2011) कैरिका पपीता लिनन की पत्ती और फल दोनों। कैरोटीनॉयड, अर्थात् β-कैरोटीन, लाइकोपीन और एंथ्राक्विनोन ग्लाइकोसाइड होते हैं।

पपीता (कैरिका पपाया लिन) को आमतौर पर पावपाव कहा जाता है और यह कैरिकेसी परिवार से संबंधित है। (विजय योगीराज, 2014)

पपीता अर्क

पपीता दुनिया भर में अपने भोजन और पोषण मूल्यों के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है। पपीते के फल और पौधे के अन्य भागों के गुण पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों में भी प्रसिद्ध हैं। पिछले कुछ दशकों के दौरान पपीते की जैविक गतिविधि और औषधीय अनुप्रयोग के संबंध में काफी प्रगति हुई है और अब इसे एक मूल्यवान न्यूट्रास्युटिकल फल पौधा माना जाता है। पपीते में विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए उत्कृष्ट चिकित्सीय गुण मौजूद हैं। कैरिका पपीता पौधे के अन्य भाग, जिनमें पत्तियाँ, बीज, लेटेक्स और फल शामिल हैं, औषधीय महत्व प्रदर्शित करते हैं। पपीते के तने, पत्ती और फल में भरपूर मात्रा में लेटेक्स होता है। कच्चे पपीते के फल के लेटेक्स में एंजाइम पपेन और काइमोपैपेन होते हैं। (विजय योगीराज, 2014)

पपीते के अर्क के साथ हमारा उत्पाद

टिप्पणियाँ

0 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी छोड़ें