कमल का तेल – Keya Seth Aromatherapy

मेरी गाड़ी

बंद करना

कमल का तेल

कमल तेल के लाभ और विशेषताएं

  • नेलुम्बो नुसीफेरा , जिसे आमतौर पर लोटस के नाम से जाना जाता है, एक जलीय बारहमासी पौधा है जिसकी खेती चीन के अधिकांश प्रांतों और यहां तक ​​कि दुनिया के कई हिस्सों में की जाती है। (चुन-यूं झांग, 2020)
  • एन. न्यूसीफेरा के फूल का उपयोग मुख्य रूप से व्यक्तिगत स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों, जैसे बॉडी लोशन और स्नान साबुन, या हरी चाय में सुगंधित पदार्थों के उत्पादन के लिए किया जाता था। (चुन-यूं झांग, 2020)
  • कई बायोएक्टिव यौगिकों जैसे फ्लेवोनोइड्स, एल्कलॉइड्स, लिपिड, ग्लाइकोसाइड्स, ट्राइटरपीनोइड्स, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट को फूलों जैसे कई कमल अंगों से अलग किया गया है। (जू झाओ, 2023)
  • फ्लेवोनोइड्स पादप पॉलीफेनोल्स का एक समूह है जिसमें शारीरिक दक्षता जैसे कि एंटीएलर्जिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव की आशाजनक क्षमता होती है।  (जू झाओ, 2023)
  • अल्कलॉइड में एंटीऑक्सीडेंट, सूजन-रोधी और शामक प्रभाव होते हैं।  (जू झाओ, 2023)
  • फैटी एसिड, फाइटोस्टेरॉल और ग्लिसराइड सहित लिपिड में सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं और अल्जाइमर रोग आदि के खिलाफ संभावित सुरक्षात्मक प्रभाव डालते हैं।  (जू झाओ, 2023)
  • कमल की पंखुड़ियों का उपयोग चाय की पत्तियों को खुशबू देने के लिए किया जाता है। पामिटिक एसिड का विश्लेषण कमल प्लम्यूल तेल के प्रमुख घटक के रूप में किया गया था। यह मेलानोजेनेसिस को प्रेरित करने के लिए जाना जाता है। (सोंघी जियोन, 2009)
  • पूरे कमल के पौधे को पारंपरिक रूप से कसैले, कम करनेवाला और मूत्रवर्धक के रूप में उपयोग किया जाता था।  (केशव राज पौडेल, 2015)
  • प्रमुख आवश्यक तेल घटकों को भाप आसवन विधि द्वारा निकाला जाता है। कमल के फूलों का आवश्यक तेल अर्क मेलानोजेनेसिस को बढ़ाता है, जो फोटोप्रोटेक्शन के लिए संभावित उपयोग का प्रतिनिधित्व करता है। (सोंघी जियोन, 2009)
  • एन. न्यूसीफेरा फूल के आवश्यक तेल में रसायन एल्केन एल्डिहाइड और अल्कोहल, एन-एल्केन्स और एन-अल्केन्स थे। (चुन-यूं झांग, 2020)
  • भाप आसवन विधि में , दो ओलेफ़िन एल्डिहाइड आवश्यक तेल के प्रमुख घटक पाए गए। (चुन-यूं झांग, 2020)
  • कमल के फूल और फूलों की कलियों का उपयोग खून की उल्टी, आंतरिक और बाहरी चोटों के कारण होने वाले रक्तस्राव और विभिन्न त्वचा रोगों के इलाज के लिए और पारंपरिक एशियाई दवाओं में शामक और सूजन-रोधी एजेंट के रूप में किया जाता है। (तोशियो मोरीकावा, 2016)
  • फूलों में, उनके भागों या अर्क के साथ, रोगाणुरोधी गतिविधियाँ, वासोडिलेटिंग प्रभाव, एंटीहाइपरटेंसिव और एंटीरैडमिक क्षमताएं, कामोत्तेजक गतिविधि और एंटीऑक्सिडेंट और मुक्त कण सफाई क्षमता होती है। (शेख, 2014)
  • लोटस को एक अत्यधिक प्रभावी वाइटनिंग और एंटी-रिंकल एजेंट के रूप में बताया गया है और इसलिए इसका व्यापक रूप से एंटी-एजिंग सौंदर्य प्रसाधनों की तैयारी में उपयोग किया जाता है। (सेबल नमिता वी., 2014)
  • शोध में कहा गया है कि कमल के फूल के अर्क से प्राप्त आवश्यक तेल, जिसमें पंखुड़ियाँ और पुंकेसर शामिल हैं, मानव मेलानोसाइट्स में मेलानोजेनेसिस में प्रभावी था। (सोंघी जियोन, 2009)
  • लिनोलिक एसिड, एक असंतृप्त वसा अम्ल, मेलेनोमा कोशिकाओं में मेलेनिन सामग्री को कम करता है, जबकि पामिटिक एसिड, एक संतृप्त वसा अम्ल, इसे बढ़ाता है। जिससे यह संकेत मिलता है कि यह मेलेनिन सामग्री को नियंत्रित कर सकता है। (सोंघी जियोन, 2009)
  • कमल के फूल के अर्क को सीबम के अधिक उत्पादन की गतिविधि को कम करने और सीबम स्राव को संतुलित करने में मदद करने का सुझाव दिया गया है। (टी महमूद, 2013)
  • पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड और जिंक यौगिकों को शामिल करने से मुँहासे जैसी पैथोफिजियोलॉजिकल स्थितियों से जुड़े सीबम स्राव को कम करने में योगदान हो सकता है। (टी महमूद, 2013)
  • बढ़े हुए टायरोसिनेस अभिव्यक्ति के कारण पामिटिक एसिड मिथाइल एस्टर-प्रेरित मेलानोजेनेसिस युक्त। इस प्रकार, परिणाम बताते हैं कि कमल के फूल का तेल सफेद बालों की रोकथाम करने वाले एजेंटों को विकसित करने में मदद कर सकता है। (सोंघी जियोन, 2009)

कमल तेल की जानकारी:

आईएनसीआई: नेलुम्बो नुसीफेरा फूल का अर्क

समानार्थी: कमल के फूल का आवश्यक तेल

सीएएस संख्या #: 85085-51-4

कोसिंग जानकारी:

सभी कार्य: त्वचा की कंडीशनिंग

विवरण: नेलुम्बो न्यूसीफेरा फूल का अर्क नेलुम्बो न्यूसीफेरा, निम्फियासी के फूलों का अर्क है।

सुगंध: उपयोग किए गए कमल की विविधता और निष्कर्षण विधि के आधार पर, मीठे और पुष्प से लेकर थोड़ा हरा और जड़ी-बूटी तक भिन्न हो सकती है।

गुलाब का बीज

नेलुम्बो न्यूसीफेरा , जिसे आमतौर पर कमल के नाम से जाना जाता है, एक जलीय बारहमासी पौधा है जिसकी खेती चीन के अधिकांश प्रांतों और यहां तक ​​कि दुनिया के कई हिस्सों में की जाती है। (चुन-यूं झांग, 2020) कमल एक बारहमासी पौधा है जिसमें हवाई और तैरती हुई गोलाकार दोनों तरह की पत्तियाँ होती हैं। फूलों का रंग सफेद से लेकर गुलाबी तक होता है और ये सुखद सुगंध वाले, अकेले और उभयलिंगी होते हैं। (केशव राज पौडेल, 2015) . इसका उपयोग मुख्य रूप से एक जलीय वनस्पति के रूप में किया गया है, और एन. न्यूसीफेरा के लगभग सभी भाग पारंपरिक हर्बल दवाओं या स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों में सहायक होते हैं। एन. न्यूसीफेरा के फूल का उपयोग मुख्य रूप से व्यक्तिगत स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों, जैसे बॉडी लोशन और स्नान साबुन, या हरी चाय में सुगंधित पदार्थों के उत्पादन के लिए किया जाता था। इसके औषधीय महत्व के बारे में शायद ही कभी बताया जाता है लेकिन इसे अरोमाथेरेपी से जुड़ा माना जाता है, उदाहरण के लिए, श्वसन संबंधी समस्याओं का इलाज करना। (चुन-यूं झांग, 2020)

नेलुम्बो न्यूसीफेरा , नेलुम्बोनेसी परिवार के अंतर्गत आता है, जिसके विभिन्न स्थानीय जनजातीय नाम (भारतीय कमल, भारत की फलियाँ, चीनी जल लिली, और पवित्र कमल) और कई वानस्पतिक नाम ( नेलुम्बियम नेलुम्बो, एन. स्पेशियोसा, एन. स्पेशियोसम, और निम्फिया नेलुम्बो) हैं। . (चुन-यूं झांग, 2020)

जहां तक ​​इतिहास की बात है, इस खूबसूरत फूल वाले जलीय पौधे को तीन देशों: चीन, भारत और मिस्र द्वारा सम्मानित किया गया है। इन सभी देशों की संस्कृतियों की कला में फूल का सचित्र प्रतिनिधित्व देखा जा सकता है, जो पूर्णता, पवित्रता और सुंदरता का प्रतीक है। अधिकतर, कमल के पौधे ऑस्ट्रेलिया प्रशांत, चीन, भारत, कोरिया और जापान में लोकप्रिय हैं।  (केशव राज पौडेल, 2015)

कमल के विभिन्न हिस्सों और अंगों का उपयोग सूजन, कैंसर, त्वचा रोग, तंत्रिका तंत्र विकार, कुष्ठ रोग और विषाक्तता के इलाज के लिए किया गया है। कई बायोएक्टिव यौगिकों जैसे फ्लेवोनोइड्स, एल्कलॉइड्स, लिपिड, ग्लाइकोसाइड्स, ट्राइटरपीनोइड्स, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट को कई कमल अंगों से अलग किया गया है। फ्लेवोनोइड्स पौधों के पॉलीफेनोल्स का एक समूह है जिसमें एंटीएलर्जिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट और हेमोस्टैटिक प्रभाव जैसी शारीरिक दक्षताओं की आशाजनक क्षमता होती है। पौधों में बुनियादी नाइट्रोजन परमाणुओं वाले यौगिकों के एक समूह अल्कलॉइड्स में एंटीऑक्सिडेंट, सूजन-रोधी, शामक प्रभाव आदि पाए गए हैं। भोजन में मौजूद फैटी एसिड, फाइटोस्टेरॉल, ग्लिसराइड और अन्य एस्टर सहित लिपिड भी शारीरिक भूमिका निभाते हैं। मानव शरीर में. लिपिड में सूजनरोधी प्रभाव होते हैं और अल्जाइमर रोग आदि के खिलाफ संभावित सुरक्षात्मक प्रभाव डालते हैं।  (जू झाओ, 2023)  (केशव राज पौडेल, 2015)

कमल के बीजों का उपयोग ऊतक सूजन, विषाक्तता, कैंसर और कुष्ठ रोग सहित विभिन्न स्थितियों के प्रबंधन में किया जाता है। प्रकंदों में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए गए हैं। पारंपरिक चीनी चिकित्सा में रक्तस्राव को रोकने के लिए पत्तियों का उपयोग किया जाता है। कमल के पुंकेसर को सुखाकर सुगंधित हर्बल चीनी चाय बनाई जा सकती है, जो किडनी होमोजेनेट्स में एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव का संकेत देती है। कमल की पंखुड़ियों का उपयोग चाय की पत्तियों को खुशबू देने के लिए किया जाता है। पामिटिक एसिड का विश्लेषण कमल प्लम्यूल तेल के प्रमुख घटक के रूप में किया गया था। यह मेलानोजेनेसिस को प्रेरित करने के लिए जाना जाता है। (सोंघी जियोन, 2009)

कमल के बायोएक्टिव घटक मुख्य रूप से एल्कलॉइड और फ्लेवोनोइड हैं। पूरे कमल के पौधे को पारंपरिक रूप से कसैले, कम करनेवाला और मूत्रवर्धक के रूप में उपयोग किया जाता था।  (केशव राज पौडेल, 2015)  (केशव राज पौडेल, 2015) (जू झाओ, 2023)  (केशव राज पौडेल, 2015)

प्रमुख आवश्यक तेल घटकों को भाप आसवन विधि द्वारा निकाला जाता है। कमल के फूलों का आवश्यक तेल अर्क मेलानोजेनेसिस को बढ़ाता है, जो फोटोप्रोटेक्शन के लिए संभावित उपयोग का प्रतिनिधित्व करता है। (सोंघी जियोन, 2009)

कमल के फूल के तेल के प्रभावी घटकों को सत्यापित करने के लिए इसकी लिपिड संरचना का मूल्यांकन किया गया था। इसमें पामिटिक एसिड मिथाइल एस्टर (22.66%), लिनोलिक एसिड मिथाइल एस्टर (11.16%), पामिटोलिक एसिड मिथाइल एस्टर (7.55%) और लिनोलेनिक एसिड मिथाइल एस्टर (5.16%) शामिल पाया गया। (सोंघी जियोन, 2009)  (केशव राज पौडेल, 2015)  (जू झाओ, 2023)  (केशव राज पौडेल, 2015)

कमल के तेल के साथ हमारा उत्पाद

लोटस एसेंशियल ऑयल


लिनोलिक एसिड और प्रोटीन के साथ एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनोइड और पॉलीफेनोल का शक्तिशाली स्रोत, निर्जलित, शुष्क और संवेदनशील त्वचा को पुनर्जीवित और पुनर्जीवित करता है। एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों से कोलेजन और इलास्टिन की रक्षा करके त्वचा की लोच में सुधार करते हैं। छिद्रों से विषाक्त पदार्थ निकालकर त्वचा को शुद्ध करता है और तरोताजा त्वचा बनाता है। सूजन-रोधी गुण अपनी कसैले गुणवत्ता के माध्यम से मुँहासे जैसी त्वचा की समस्याओं को ठीक करते हैं, शुष्क और संवेदनशील त्वचा को पोषण देते हैं।


प्रो-विटामिन बी5-


उत्कृष्ट ह्यूमेक्टेंट, नमी को आकर्षित करता है और त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करता है और पीएच स्तर को संतुलित करके कोमलता और लोच में सुधार करता है। TEWL (ट्रांस एपिडर्मल वॉटर लॉस) को कम करना और त्वचा को फोटो-एजिंग क्षति से बचाना। पोषण के माध्यम से कोशिका पुनर्जनन को नवीनीकृत करके और त्वचा की बनावट में सुधार करने के लिए जलयोजन को विनियमित करके चेहरे के सूजन वाले घावों को ठीक करके त्वचा में पुनरुत्थान को तेज करता है और मुँहासे और सनबर्न के कारण होने वाली लालिमा से त्वचा को शांत करता है।

नेलुम्बो नुसीफेरा फूल आवश्यक तेल घटक:

खेती और जंगली कमल के नमूनों से नेलुम्बो न्यूसीफेरा फूलों के आवश्यक तेल घटकों का विश्लेषण किया गया और तीन अलग-अलग निष्कर्षण तकनीकों, यानी, हेडस्पेस निष्कर्षण (एचई), भाप आसवन (एसडी) और विलायक निष्कर्षण (एसई) का उपयोग करके तुलना की गई। प्रमुख आवश्यक तेल घटकों को भाप आसवन विधि द्वारा निकाला जाता है। विलायक निष्कर्षण विधि भाप आसवन से भिन्न है, और हेड निष्कर्षण विधि ने कच्चे माल से आवश्यक तेल घटकों को निकालने के लिए सबसे सरल तरीके का उपयोग करने की संभावना प्रदर्शित की है। (चुन-यूं झांग, 2020)

इस पादप सामग्री के बड़े पैमाने पर उपयोग को सुविधाजनक बनाने के लिए, जिसमें खेती की गई सामग्री के स्रोत और कई निष्कर्षण विधियां शामिल हैं, आवश्यक तेल घटकों में संभावित भिन्नता को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। इसलिए, एन. न्यूसीफेरा फूलों के आवश्यक तेल घटकों का विश्लेषण, जिसमें घटक निष्कर्षण, पृथक्करण और पहचान शामिल है, और विभिन्न तकनीकों द्वारा निकाले गए आवश्यक तेल घटकों की तुलना शामिल है। (चुन-यूं झांग, 2020)

शोध कार्य के अनुसार, जंगली एन. न्यूसीफेरा फूल के अर्क का तीन तकनीकों, यानी, हेडस्पेस निष्कर्षण (एचई), भाप आसवन (एसडी) और विलायक निष्कर्षण (एसई) का उपयोग करके जीसी-एमएस (एक प्रकार की प्रणाली) द्वारा विश्लेषण किया गया था। समान परिचालन स्थितियाँ। (चुन-यूं झांग, 2020)

यह पाया गया कि एन. न्यूसीफेरा फूल के आवश्यक तेल में रसायन एल्केन एल्डिहाइड और अल्कोहल, एन-एल्केन्स और एन-अल्केन्स थे, जो अन्य सुगंधित पौधों की प्रजातियों, जैसे ओसमंथस फ्रेग्रेंस , थाइमस के आवश्यक तेल घटकों पर भी रिपोर्ट किए गए थे। वल्गारिस और लवेंडुला अन्गुस्टिफोलिया । उनमें से, टेरपीन एल्डिहाइड और अल्कोहल को आशाजनक जैव सक्रियता वाले सामान्य रसायनों के रूप में रिपोर्ट किया गया था। संरचना और सामग्री सहित विभिन्न रासायनिक जानकारी, तीन निष्कर्षण तकनीकों से निम्नानुसार प्राप्त की गई थी…

 (केशव राज पौडेल, 2015)  (जू झाओ, 2023)  (केशव राज पौडेल, 2015)

गुलाब के तेल की रासायनिक संरचना
गुलाब के तेल की रासायनिक संरचना

तीन निष्कर्षण तकनीकों के बीच 11 सामान्य घटकों को छोड़कर हेडस्पेस एक्सट्रैक्शन (एचई) और सॉल्वेंट एक्सट्रैक्शन (एसई) विधियों के बीच कोई सामान्य घटक नहीं पाया गया। भाप आसवन (एसडी) और सॉल्वेंट निष्कर्षण (एसई), पारंपरिक तरीकों के रूप में उपयोग किए जाते हैं, आवश्यक तेल संरचना में अधिक समान परिणाम प्राप्त कर सकते हैं, और हेडस्पेस निष्कर्षण (एचई) विधि अपेक्षाकृत उच्च अस्थिरता वाले घटकों के लिए बेहतर है। आश्चर्य की बात नहीं है कि, तीन तरीकों से निष्कर्षण में अलग-अलग आवश्यक तेल प्रोफाइल प्राप्त हुए।

हेडस्पेस निष्कर्षण विधि में , एसिटिक एसिड की सबसे महत्वपूर्ण सापेक्ष सामग्री 38.1% थी, इसकी उच्च अस्थिरता के कारण इसकी संभावना अधिक थी। जबकि भाप आसवन विधि में दो ओलेफाइन एल्डिहाइड आवश्यक तेल के प्रमुख घटक पाए गए। हालाँकि, विलायक निष्कर्षण विधि में, आवश्यक तेल के मुख्य घटक दो ओलेफ़िन एसिड थे, यानी, एन-हेक्साडेकेनोइक और ऑक्टाडेकेडेनोइक एसिड।  (केशव राज पौडेल, 2015)  (जू झाओ, 2023)  (केशव राज पौडेल, 2015)

कुल मिलाकर, विश्लेषणात्मक और उत्पादन दोनों उद्देश्यों के लिए आवश्यक तेल घटकों के व्यापक कवरेज को प्राप्त करने के लिए सॉल्वेंट निष्कर्षण (एसई) और स्टीम डिस्टिलेशन ( एसडी) विधियां अधिक उपयुक्त हैं। इसके विपरीत, अत्यधिक अस्थिर घटकों के लक्षित विश्लेषण के लिए हेडस्पेस निष्कर्षण (एचई) विधि बेहतर है। (चुन-यूं झांग, 2020)

इसलिए, अलग-अलग बढ़ते वातावरणों, यानी खेती और जंगली नमूनों से एन. न्यूसीफेरा फूलों में आवश्यक तेल की सापेक्ष सामग्री में अंतर दिखाई दिया, लेकिन रासायनिक घटकों में नहीं। (चुन-यूं झांग, 2020) (चुन-यूं झांग, 2020)

गीकी अनुसंधान खोज:

कमल के फूल का अर्क:

कमल के फूल, एन. न्यूसीफेरा की फूल कलियों का उपयोग खून की उल्टी, आंतरिक और बाहरी चोटों के कारण होने वाले रक्तस्राव और विभिन्न त्वचा रोगों के इलाज के लिए और पारंपरिक एशियाई दवाओं में एक शामक और सूजन-रोधी एजेंट के रूप में किया जाता है। एन. न्यूसीफेरा की फूलों की कलियों से बायोएक्टिव घटकों को अलग किया जाता है, जैसे, न्यूसीफेरिन (1), नॉर्न्यूसीफेरिन (2), एन -मिथाइलसिमिलोबिन (3), एसिमिलोबिन (4), प्रोन्यूसीफेरिन (5), और आर्मेपेवाइन (6)। ), मेलानोजेनेसिस निरोधात्मक गतिविधियों के साथ। परिणामस्वरूप, कमल का फूल त्वचा को गोरा करने के लिए एक संभावित कॉस्मेटिक है; ऐसे उत्पादों में सक्रिय घटकों की प्रामाणिकता और सामग्री सुनिश्चित करने और लेबल किए गए दावों को सत्यापित करने के लिए कुशल गुणवत्ता नियंत्रण माप की मजबूत मांग है। (तोशियो मोरीकावा, 2016)

कमल के फूलों, फूलों के हिस्सों या उनके अर्क का उपयोग उच्च रक्तचाप, कैंसर, कमजोरी, शरीर में गर्मी का असंतुलन, गुर्दे की कार्यक्षमता में कमी, पुरुष रोग जैसी कई बीमारियों के खिलाफ भी किया जाता है।

यौन विकार, सिफलिस, रक्तस्राव को रोकना और रुके हुए रक्त को खत्म करना। फूलों में, उनके भागों या अर्क के साथ, रोगाणुरोधी गतिविधियों, वासोडिलेटिंग को दिखाया गया है

प्रभाव, उच्चरक्तचापरोधी और अतालतारोधी क्षमताएं, कामोत्तेजक गतिविधि, और एंटीऑक्सीडेंट और मुक्त कण सफाई क्षमता। (शेख, 2014)

त्वचा की देखभाल में कमल के फूल का अर्क:

नेलुम्बो न्यूसीफेरा का उपयोग सदियों से हर्बल सौंदर्य प्रसाधनों में एक सक्रिय घटक के रूप में किया जाता रहा है। जड़ें, पत्तियां, बीज, फूल, वर्तिकाग्र और तने में ऐसी गतिविधियां होती हैं जिनका उपयोग सौंदर्य प्रसाधनों में किया जा सकता है। लोटस को एक अत्यधिक प्रभावी वाइटनिंग और एंटी-रिंकल एजेंट के रूप में बताया गया है और इसलिए इसका व्यापक रूप से एंटी-एजिंग सौंदर्य प्रसाधनों की तैयारी में उपयोग किया जाता है। कमल के कई अन्य सौंदर्य संबंधी लाभकारी प्रभाव भी बताए गए हैं। (सेबल नमिता वी., 2014)

शोध के अनुसार, नेलुम्बो न्यूसीफेरा की पत्ती, बीज और फूल के अर्क का सफेदी प्रभाव, झुर्रियां रोधी प्रभाव और इलास्टेज अवरोध परख को मापा गया। नेलुम्बो न्यूसीफेरा की पत्ती, बीज और फूल के अर्क का सफ़ेद प्रभाव क्रमशः 59%, 57% और 50% था; पत्ती, बीज और फूल के अर्क से झुर्रियाँ-विरोधी परिणाम 56%, 49% और 54% दिखे। 4% नेलुम्बो न्यूसीफेरा जड़, पत्ती, फूल और तने के अर्क सहित जल क्रीम से त्वचा में कोई खास जलन नहीं हुई और यह विभिन्न तापमान स्थितियों में 30 दिनों तक स्थिर रही। अध्ययन से, नेलुम्बो न्यूसीफेरा की पत्ती, फूल और बीज के अर्क ने सफेदी और झुर्रियां रोधी कार्यात्मक कॉस्मेटिक एजेंट के लिए एक मजबूत संभावना दिखाई।  (टैगोन किम, 2010)

मेलानोसाइट्स फोटोप्रोटेक्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मेलेनिन टायरोसिन से एंजाइमों की एक श्रृंखला द्वारा ऑक्सीकरण के साथ प्राप्त होता है, जिसमें टायरोसिनेज़ भी शामिल है, और त्वचा के रंग का प्रमुख निर्धारक है। हाइपरपिगमेंटेशन या हाइपोपिगमेंटेशन के कारण होने वाला असमान त्वचा का रंग कई पीड़ित व्यक्तियों के लिए तनावपूर्ण होता है। शोध में कहा गया है कि कमल के फूल के अर्क से प्राप्त आवश्यक तेल, जिसमें पंखुड़ियाँ और पुंकेसर शामिल हैं, मानव मेलानोसाइट्स में मेलानोजेनेसिस में प्रभावी था। (सोंघी जियोन, 2009)

लिपिड घटकों में, लिनोलिक एसिड, एक असंतृप्त फैटी एसिड, मेलेनोमा कोशिकाओं में मेलेनिन सामग्री को कम करने के लिए दिखाया गया है, जबकि पामिटिक एसिड, एक संतृप्त फैटी एसिड, इसे बढ़ाता है। जिससे यह संकेत मिलता है कि यह मेलेनिन सामग्री को नियंत्रित कर सकता है। (सोंघी जियोन, 2009) एक और आविष्कार इस बात की पुष्टि करके पूरा हुआ कि उनका उपयोग रंग-संबंधी त्वचा रोगों को रोकने या उनका इलाज करने के लिए किया जा सकता है।  (केआर, 2008)

इसके अलावा, फूलों में अल्कलॉइड्स, फिनोल और फ्लेवोनोइड्स काफी एंटीऑक्सीडेंट और प्रभावी जीवाणुरोधी गतिविधि प्रदान करते हैं। (वेंकटेश और दोराई, 2011)

मुँहासे के लिए कमल के फूल का अर्क:

मुँहासे वुल्गारिस दुनिया भर में प्रमुख सर्वव्यापी बीमारियों में से एक है। वसामय ग्रंथियां इस समस्या से संबंधित हैं। वसामय ग्रंथियां सीबम के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होती हैं, एक उत्पाद जो मुख्य रूप से ट्राइग्लिसराइड्स, मोम एस्टर, स्क्वैलीन, मुक्त फैटी एसिड और थोड़ी मात्रा में कोलेस्ट्रॉल, कोलेस्ट्रॉल एस्टर और डाइग्लिसराइड्स से बने लिपिड का मिश्रण होता है। विभिन्न हार्मोन अत्यधिक सीबम स्राव का कारण बनते हैं मुँहासे मुख्य रूप से स्क्वैलीन के पेरोक्सीडेशन और प्रमुख सीबम एंटीऑक्सिडेंट के स्तर में कमी के कारण बनते हैं। (टी महमूद, 2013)

कमल के फूल के अर्क को सीबम के अधिक उत्पादन की गतिविधि को कम करने और सीबम स्राव को संतुलित करने में मदद करने का सुझाव दिया गया है। कमल के फूल के अर्क में अल्कलॉइड्स, स्टेरॉयड, ट्राइटरपीनोइड्स, फ्लेवोनोइड्स, ग्लाइकोसाइड्स और पॉलीफेनोल्स सहित विभिन्न फाइटोकॉन्स्टिट्यूएंट्स के साथ-साथ जिंक और एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे कई प्रकार के खनिजों के साथ मुँहासे वल्गारिस के लक्षणों में सुधार करने में महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा। इम्यूनोमॉड्यूलेटरी एजेंट। (टी महमूद, 2013)

पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड और जिंक यौगिकों को शामिल करने से मुँहासे जैसी पैथोफिजियोलॉजिकल स्थितियों से जुड़े सीबम स्राव को कम करने में योगदान हो सकता है। कमल का सहक्रियात्मक प्रभाव इसके घटकों के कारण प्रकट होता है जिनमें शक्तिशाली सीबम स्राव और मुँहासे विरोधी प्रभाव होते हैं। (टी महमूद, 2013)

रूखी त्वचा के लिए कमल के फूल के अर्क के फायदे:

विभिन्न त्वचा देखभाल उत्पादों और सौंदर्य प्रसाधनों में उनकी संरचना सामग्री के रूप में अनावश्यक कठोर रसायन होते हैं, उम्र बढ़ने और अधिक शक्तिशाली पर्यावरणीय प्रभाव और मुक्त कणों का हमला होता है जो विवादित त्वचा-अवरोधक कार्य के कारण त्वचा की शुष्कता के लिए जिम्मेदार होते हैं। प्राकृतिक त्वचा देखभाल उत्पादों का महत्व, यानी, जड़ी-बूटियों और औषधीय पौधों से प्राप्त आवश्यक तेल और अर्क, विभिन्न त्वचा के प्रकार और उपचार क्रिया के अनुसार उपयोग के लिए पसंद किए जाते हैं।

रासायनिक घटकों में एल्कलॉइड, स्टेरॉयड, ट्राइटरपीनोइड, फ्लेवोनोइड, ग्लाइकोसाइड, पॉलीफेनोल, फैटी एसिड और कमल के फूल के अर्क से जिंक जैसे खनिज शामिल हैं जो त्वचा को हाइड्रेटेड, यूवी किरणों से संरक्षित, सूजन को कम करते हैं, त्वचा अवरोधक कार्य को बनाए रखते हैं और त्वचा रोगों का इलाज करते हैं। (टी महमूद, 2013)

इन फाइटोकेमिकल पदार्थों, जैसे फ्लेवोनोइड्स और कई अन्य फेनोलिक घटकों को प्रभावी एंटीऑक्सिडेंट, जीवाणुरोधी, सूजन-रोधी, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और यूवी विकिरण और मुक्त कण सफाई से त्वचा की सुरक्षा के रूप में बताया गया है। (डुआंगजई तुंगमुनिथुम, 2018)

बालों के लिए कमल का तेल:

कमल और अर्क कमल के पौधे के विभिन्न अंगों से प्राप्त बायोएक्टिव यौगिकों से भरपूर होते हैं । कमल के अन्य भागों में फ्लेवोनोइड्स, एल्कलॉइड्स और लिपिड की संरचना और पहचान और उनके जैवसंश्लेषण को चित्रित और अद्यतन किया गया था। (जू झाओ, 2023) इन फाइटोकेमिकल पदार्थों, जैसे फ्लेवोनोइड्स और कई अन्य फेनोलिक घटकों को प्रभावी एंटीऑक्सिडेंट, जीवाणुरोधी और सूजन-विरोधी बताया गया है। (डुआंगजई तुंगमुनिथुम, 2018) ये गुण स्कैल्प और बालों के विकास के लिए उपयुक्त हैं।

कमल के फूल के तेल के प्रभावी घटकों को सत्यापित करने के लिए इसकी लिपिड संरचना का मूल्यांकन किया गया था। इसमें पामिटिक एसिड मिथाइल एस्टर (22.66%), लिनोलिक एसिड मिथाइल एस्टर (11.16%), पामिटोलिक एसिड मिथाइल एस्टर (7.55%) और लिनोलेनिक एसिड मिथाइल एस्टर (5.16%) शामिल पाया गया। इन घटकों में, लिनोलिक एसिड, एक असंतृप्त फैटी एसिड, मेलेनोमा कोशिकाओं में मेलेनिन सामग्री को कम करने के लिए दिखाया गया है, जबकि पामिटिक एसिड, एक संतृप्त फैटी एसिड, इसे बढ़ाता है। जिससे यह संकेत मिलता है कि यह मेलेनिन सामग्री को नियंत्रित कर सकता है। (सोंघी जियोन, 2009)

मेलानिन टायरोसिन से एंजाइमों की एक श्रृंखला द्वारा ऑक्सीकरण के साथ प्राप्त होता है, जिसमें टायरोसिनेज़ भी शामिल है, और यह त्वचा और बालों के रंग का प्रमुख निर्धारक है। भूरे बालों का रंग कई पीड़ित व्यक्तियों के लिए तनाव का कारण बना। शोध में कहा गया है कि कमल के फूल के अर्क से प्राप्त आवश्यक तेल, जिसमें पंखुड़ियाँ और पुंकेसर शामिल हैं, मानव मेलानोसाइट्स में मेलानोजेनेसिस में प्रभावी था। (सोंघी जियोन, 2009)

इसकी लिपिड संरचना में पामिटिक एसिड मिथाइल एस्टर (22.66%), लिनोलिक एसिड मिथाइल एस्टर (11.16%), पामिटोलिक एसिड मिथाइल एस्टर (7.55%) और लिनोलेनिक एसिड मिथाइल एस्टर (5.16%) शामिल पाए गए। इन घटकों में, पामिटिक एसिड मिथाइल एस्टर-प्रेरित मेलेनोजेनेसिस टायरोसिनेस अभिव्यक्ति में वृद्धि के कारण होता है, जिससे यह संकेत मिलता है कि यह मेलेनिन सामग्री को नियंत्रित कर सकता है। इस प्रकार, परिणाम बताते हैं कि कमल के फूल का तेल सफेद बालों की रोकथाम करने वाले एजेंटों को विकसित करने में मदद कर सकता है। (सोंघी जियोन, 2009)

लोटस एसेंशियल ऑयल के उपयोग:

लोटस आवश्यक तेल का उपयोग मालिश तेल, स्नान साबुन, बॉडी लोशन और अरोमाथेरेपी जैसे त्वचा देखभाल उत्पादों में किया जाता है। अरोमाथेरेपी में, शुष्क साँस द्वारा आवश्यक तेलों का उपयोग करना बहुत सरल है। टिश्यू को साफ करने के लिए लोटस एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं और कुछ मिनटों के लिए गर्म सुगंध को गहराई से अंदर लें

सावधानियां:

लोटस एसेंशियल ऑयल का उपयोग करते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। लोटस में फाइटोकेमिकल्स की मौजूदगी उच्च कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह, हृदय या मनोरोग स्थितियों और स्तंभन दोष के लिए दवाओं के साथ रोगियों में समस्याएं पैदा करती है। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को इस तेल का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है।

इस्तेमाल से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों:

1. कमल का तेल क्या है?

कम कच्चे माल और परिष्कृत निष्कर्षण के कारण लोटस आवश्यक तेल दुनिया के सबसे महंगे आवश्यक तेलों में से एक है। प्रमुख आवश्यक तेल घटकों को भाप आसवन विधि द्वारा निकाला जाता है। इसके गुण हमारी त्वचा और बालों के लिए असाधारण लाभकारी प्रभाव प्रदान करते हैं।

2. कमल का तेल किसके लिए अच्छा है?

शोध में कहा गया है कि कमल के फूल के अर्क से प्राप्त आवश्यक तेल, जिसमें पंखुड़ियाँ और पुंकेसर शामिल हैं, मानव मेलानोसाइट्स में मेलानोजेनेसिस में प्रभावी था। मेलानोसाइट्स फोटोप्रोटेक्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह रंग-संबंधी त्वचा रोगों और सफ़ेद बालों को रोक सकता है या उनका इलाज कर सकता है। कमल का सहक्रियात्मक प्रभाव इसके घटकों के कारण प्रकट होता है जिनमें शक्तिशाली सीबम स्राव और मुँहासे विरोधी प्रभाव होते हैं। लोटस को एक अत्यधिक प्रभावी वाइटनिंग और एंटी-रिंकल एजेंट के रूप में बताया गया है और इसलिए इसका व्यापक रूप से एंटी-एजिंग सौंदर्य प्रसाधनों की तैयारी में उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, फूलों में अल्कलॉइड्स, फिनोल और फ्लेवोनोइड्स काफी एंटीऑक्सीडेंट और प्रभावी जीवाणुरोधी गतिविधि प्रदान करते हैं।

3. नीला कमल का तेल किसके लिए अच्छा है?

अन्य आवश्यक तेलों की तरह भाप आसवन के बजाय, ब्लू लोटस आवश्यक तेल विलायक निष्कर्षण के माध्यम से निकाला जाता है। इसका उपयोग अक्सर त्वचा देखभाल उत्पाद, इत्र और धूप बनाने के लिए किया जाता है। इसमें हल्के मसालेदार घटकों के साथ हल्की फूलों की सुगंध है।

यह कामोत्तेजक और स्फूर्तिदायक के रूप में कार्य करता है और इसका उपयोग औषधीय रूप से वमनकारी और एनाल्जेसिक (दर्द निवारक) के रूप में किया जा सकता है। नीले कमल के फूल को सोपोरिफिक (नींद लाने वाला), उत्साह बढ़ाने वाला (मूड बढ़ाने वाला) और वनरोजेनिक (स्वप्न लाने वाला) माना जाता है।

इसका उपयोग मुख्य रूप से स्पष्ट सपनों को प्रेरित करने के लिए किया जाता है, जहां आप एक सपने में होते हैं, फिर भी आप (अधिकतर) आत्म-जागरूक रहते हैं।

आंतरिक और बाहरी इंद्रियों को शांत करने और मूड को बेहतर बनाने के लिए अरोमाथेरेपी मालिश में इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

4. कमल के तेल की गंध कैसी होती है?

उपयोग किए गए कमल की विविधता और निष्कर्षण विधि के आधार पर, मीठे और पुष्प से लेकर थोड़ा हरा और जड़ी-बूटी तक भिन्न हो सकते हैं।

5. कमल का तेल त्वचा के लिए क्या करता है?

शोध के अनुसार, कमल के फूल के अर्क ने त्वचा की फोटोप्रोटेक्टिव क्रिया को बढ़ाते हुए त्वचा को गोरा करने वाला और झुर्रियां-रोधी कार्यात्मक कॉस्मेटिक एजेंट बनाने की प्रबल संभावना दिखाई है। एंटीऑक्सीडेंट, प्रभावी जीवाणुरोधी और सूजन-रोधी गतिविधि के साथ, यह त्वचा को मुलायम, हाइड्रेटेड, मुँहासे-रोधी बनाता है और संवेदनशीलता को कम करता है।

6. सफेद कमल का तेल क्या है?

सफेद कमल एक जलीय पौधा है जो विलायक निष्कर्षण के माध्यम से सफेद कमल का पूर्ण तेल निकालता है। यह सुखदायक और आरामदायक गुणों से समृद्ध है; इसलिए, विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए मालिश, स्नान आदि में इसका बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। यह मन से नकारात्मक विचारों को दूर कर सकता है, जो मानसिक थकावट का एक महत्वपूर्ण कारण है। यह स्वस्थ जीवन शैली जीने के लिए शरीर को पुनर्जीवित करता है। इसका उपयोग मालिश और स्नान के प्रयोजनों के लिए भी किया जाता है। इसके चिकित्सीय लाभ किसी के मन, शरीर और आत्मा को ठंडा, शांत और सुखदायक बनाने में मदद करते हैं।

7. कमल के फूल कितने प्रकार के होते हैं?

रंग के अनुसार सफेद, गुलाबी, नीला, बैंगनी और पीला रंग की किस्में होती हैं। सफेद कमल सबसे सामान्य प्रकार का कमल है।

उपयोग के अनुसार इसके तीन भेद हैं... प्रकंद कमल, बीज कमल और पुष्प कमल।

8.क्या कमल का तेल चेहरे के लिए अच्छा है?

हां, लोटस एसेंशियल ऑयल चेहरे के लिए अच्छा है, लेकिन उपयोग करने से पहले, हमेशा पैच टेस्ट करें और फेस जेल/क्रीम या मास्क से पतला करें।

9. क्या कमल के फूल का तेल मुँहासे के लिए अच्छा है?

पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड और जिंक यौगिकों को शामिल करने से मुँहासे जैसी पैथोफिजियोलॉजिकल स्थितियों से जुड़े सीबम स्राव को कम करने में योगदान हो सकता है। कमल का सहक्रियात्मक प्रभाव इसके घटकों के कारण प्रकट होता है जिनमें शक्तिशाली सीबम स्राव और मुँहासे विरोधी प्रभाव होते हैं।

10. क्या कमल एक आवश्यक तेल है?

नेलुम्बो न्यूसीफेरा फूल का अर्क या कमल का तेल एक आवश्यक तेल है।

आगे पढ़ने के लिए सुझाए गए शोध पत्र:

  • जू झाओ, आरजेड (2023, 27 जनवरी)। बायोएक्टिव यौगिकों, बायोसिंथेसिस तंत्र और नेलुम्बो न्यूसीफेरा के शारीरिक कार्यों पर हालिया प्रगति। भोजन का रसायनdoi:https://doi.org/10.1016/j.foodchem.2023.135581

  • सोंघी जियोन, एन.-एचके-एस.-वाई.-वाई. (2009, 31 जुलाई)। कमल (नेलुम्बो नुफ़ीसेरा) फूल का आवश्यक तेल सामान्य मानव मेलानोसाइट्स में मेलानोजेनेसिस बढ़ाता है। ऍक्स्प मोल मेड, xxxxi (7), 517-524। डीओआई: डीओआई: 10.3858/ईएमएम.2009.41.7.057

    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2721149/

  • चुन-यूं झांग, एमजी (2020, 16 सितंबर)। खेती और जंगली कमल (नेलुम्बो न्यूसीफेरा) फूल के आवश्यक तेल प्रोफाइल पर तीन अलग-अलग निष्कर्षण तकनीकों की तुलना करना। जीवन, एक्स (9)। https://doi.org/10.3390/life10090209

सन्दर्भ:

  • चुन-यूं झांग, एमजी (2020, 16 सितंबर)। खेती और जंगली कमल (नेलुम्बो न्यूसीफेरा) फूल के आवश्यक तेल प्रोफाइल पर तीन अलग-अलग निष्कर्षण तकनीकों की तुलना करना। जीवन, एक्स (9)। डीओआई: https://doi.org/10.3390/life10090209

  • डुआंगजई तुंगमुनिथुम, एटी (2018, 25 अगस्त)। फार्मास्युटिकल और चिकित्सा पहलुओं के लिए औषधीय पौधों से फ्लेवोनोइड्स और अन्य फेनोलिक यौगिक: एक सिंहावलोकन। औषधियाँ (बेसल) . doi:doi: 10.3390/दवाएं5030093

  • हाओटियन पेई, डब्ल्यूएस (2021, 25 मार्च)। यूपीएलसी और क्यूटीओएफ-एमएस द्वारा कमल के विभिन्न भागों में रासायनिक घटकों का तुलनात्मक विश्लेषण। अणु, xxvi (7). डीओआई: https://doi.org/10.3390/molecules26071855

  • केशव राज पौडेल, एनपी (2015, 30 दिसंबर)। नेलुम्बो न्यूसीफेरा की फाइटोकेमिकल प्रोफ़ाइल और जैविक गतिविधि। एविड आधारित परिपूरक वैकल्पिक औषधि । डीओआई: डीओआई: 10.1155/2015/789124

  • के.आर. (2008)। त्वचा संबंधी रोगों के इलाज के लिए कमल के फूल का आवश्यक तेल और उसे तैयार करने की विधि। KR20090076536Ahttps://patents.google.com/patent/KR20090076536A/en से लिया गया

  • मोर्टन हाइल्डगार्ड, टीएम (2012, जनवरी)। खाद्य संरक्षण में आवश्यक तेल: कार्रवाई का तरीका, तालमेल, और खाद्य मैट्रिक्स घटकों के साथ बातचीत। माइक्रोबायोलॉजी में फ्रंटियर्स । doi:DOI: 10.3389/fmicb.2012.00012

  • सेबल नमिता वी., पीएस (2014, 27 मार्च)। लोटस पर एक समीक्षा: हर्बल सौंदर्य प्रसाधनों में उपयोग। टॉपिकल और कॉस्मेटिक साइंसेज के रिसर्च जर्नल , 81-83। https://www. Indianjournals.com/igor.aspx?target=igor:rjtcs&volume=4&issue=2&article=010#top से लिया गया

  • शेख, एसए (2014)। कमल (नेलुम्बो न्यूसीफेरा) के जातीय-औषधीय उपयोग और औषधीय गतिविधियाँ। औषधीय पादप अध्ययन जर्नल , 42-46। https://www.researchgate.net/publication/293183331_Ethno-medicinal_uses_and_pharmacological_activities_of_lotus_Nelumbo_nucifera से लिया गया

  • सोंघी जियोन, एन.-एचके-एस.-वाई.-वाई. (2009, 31 जुलाई)। कमल (नेलुम्बो नुफ़ीसेरा) फूल का आवश्यक तेल सामान्य मानव मेलानोसाइट्स में मेलानोजेनेसिस बढ़ाता है। ऍक्स्प मोल मेड, xxxxi (7), 517-524। doi:doi: 10.3858/ईएमएम.2009.41.7.057

  • टी महमूद, एनए (2013, जनवरी-मार्च)। स्वस्थ मनुष्यों में चेहरे के सीबम नियंत्रण पर सामयिक हरी चाय और कमल के प्रभावों की तुलना। हिप्पोक्रेटिया , 64-67. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3738281/ से लिया गया

  • टैगोन किम, एचजे (2010, 26 नवंबर)। नेलुम्बो न्यूसीफेरा का अर्क श्वेतप्रदर और झुर्रियाँ-विरोधी कॉस्मेटिक एजेंट के रूप में है। कोरियन जर्नल ऑफ केमिकल इंजीनियरिंग , 424-427। https://link.springer.com/article/10.1007/s11814-010-0357-6 से लिया गया

  • तोशियो मोरीकावा, एनके-जे। (2016, जुलाई 19)। कमल के फूल (नेलुम्बो न्यूसीफेरा की फूल कलियाँ) और उनकी मेलानोजेनेसिस निरोधात्मक गतिविधि में अल्कलॉइड का मात्रात्मक निर्धारण। अणु , xxi (7). डीओआई: https://doi.org/10.3390/molecules21070930

  • वेंकटेश, बी., और दोराई, ए. (2011)। सफेद और गुलाबी नेलुम्बो नुसीफेरा गार्टन फूलों की जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट क्षमता। स्वास्थ्य एवं पर्यावरण अनुसंधान ऑनलाइन (हीरो) , 213-217। https://hero.epa.gov/hero/index.cfm/reference/details/reference_id/7075608 से लिया गया

  • जू झाओ, आरजेड (2023, 27 जनवरी)। बायोएक्टिव यौगिकों, बायोसिंथेसिस तंत्र और नेलुम्बो न्यूसीफेरा के शारीरिक कार्यों पर हालिया प्रगति। भोजन का रसायन । डीओआई: https://doi.org/10.1016/j.foodchem.2023.135581

टिप्पणियाँ

0 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी छोड़ें